पुराने अखबार को न समझें रद्दी, आता है बहुत काम

13 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (20 बार पढ़ा जा चुका है)

पुराने अखबार को न समझें रद्दी, आता है बहुत काम - शब्द (shabd.in)

सुबह के समय अगर गरमा-गरम चाय के साथ अखबार न मिले तो लगता है कि मानो दिन की शुरूआत ही न हुई हों। टेक्नोलाॅजी के इस युग में भले ही सारे खबरें आपको मोबाइल में मिल जाती हों लेकिन फिर भी अखबार पढ़ने का मजा कुछ और ही है। जो लोग प्रतिदिन अखबार पढ़ते हैं, उनके घर मंे महीने के अंत में काफी सारे अखबार इकट्ठे हो जाते हैं और लोग उसे रद्दी समझकर बाहर फेंक देते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप चाहें तो इन बेकार समझे जाने वाले अखबार से भी बहुत कुछ बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-


बनें क्रिएटिव


अब समय है कि आप अखबार के साथ थोड़ी क्रिएटिविटी दिखाएं। अगर आप इसका सही तरह से इस्तेमाल करते हैं तो आप बेहद कम पैसों में अपने घर को बेहतरीन तरीके से सजा सकते हैं। अखबार की मदद से वाॅल डेकोरशन के लिए कुछ डेकोरेटिव पीस तैयार किए जा सकते हैं। इसी तरह आप अखबार का इस्तेमाल करते हुए तरह-तरह के पॉट, लैम्प-शेड और गुलदस्ते भी बना सकते हैं या फिर घर की डाइनिंग टेबल पर आप न्यूजपेपर के फूल बनाकर उसे अलग लुक दिया जा सकता है। इसी तरह किचन की अलमारी पर अखबारों से पेपर रेथ बनाकर टांगना भी एक अच्छा आईडिया हो सकता है।


सफाई में सहायक


अखबार सफाई के लिए एक हेल्पिंग हेंड हैं। इसकी मदद से कांच का सामान आसानी से साफ किया जा सकता है, फिर चाहें वह शीशा हो या बर्तन। बस आप इसे पेपर में भिगोकर कांच को साफ करें। आप देखेंगे कि वह पूरी तरह चमक गया है। वहीं घर की सफाई में भी इसकी सहायता ली जा सकती है। वैसे इसे बाथरूम, कमरे की कैबिनेट और लकड़ी या लोहे की अलमारियों में आप सामान रखने से पहले पेपर बिछाएं। इससे अलमारी गंदी नहीं होगी और सामान भी सुरक्षित रहेगा।


पेपर बास्केट


पुराने अखबार की मदद से पेपर बास्केट बनाया जा सकता है। यह कई तरह से और कई साइज मंे बनाया जा सकता है। आप आॅनलाइन इसे बनाने का तरीका सीख सकते हैं। यह देखने में तो खूबसूरत लगता है ही, साथ ही इससे घर का सामान स्टोर करने में भी आसानी होती है।


रखें सब्जियों को ताजा


आपको शायद पता न हो लेकिन पुराना और बेकार समझा जाने वाला अखबार आपके खाने का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। आप फल और सब्जियों को अखबार में रैप करके रखें। इससे वह ताजा बनी रहती हैं। वहीं अगर आप सब्जियों को जल्दी पकाना चाहती हैं तो टमाटर, पपीता, आम , अमरुद ,चीकू ,सीताफल जैसे फल व सब्जियों को इसमें रैप करें। इससे वह जल्दी पक जाएंगे। इसी तरह ब्रेड को भी पेपर मे रैप करके ताजा बनाये रखा जा सकता है।


पैक करें सामान


एक जगह से दूसरी जगह जाने में कई तरह के नाजुक सामान के टूटने का डर बना रहता है। खासतौर से, इस दौरान कांच का सामान सबसे जल्दी टूटता है और नुकसान हो जाता है। इस स्थिति से बचाने में भी अखबार काम आता है। आप अपने कांच व अन्य नाजुक सामान को अखबार में अच्छी तरह से लपेटकर रखें। अखबार में लिपटे कांच के सामान ज्यादा महफूज होते हैं।


बिछाएं कार में


बारिश के मौसम में जब गंदे व पानी वाले फुटवियर के कारण फुट मैट खराब हो जाते हैं तो उन्हें हर दिन साफ करना आसान नहीं होता। ऐसे में आप अखबार को फुटमैट के स्थान पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से फुट मैट खराब नहीं होगा और आपको गंदे जूतों के साथ सफर करने में भी परेशानी नहीं होगी।


बनाएं कवर


पुराना अखबार एक बेहतरीन कवर साबित हो सकता है। आपको शायद पता न हो लेकिन कुछ समय पहले तक किताब-काॅपियों पर अखबारों को ही कवर के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। आप भी चाहें तो यह उपाय कर सकते हैं।


हटाए बदबू


पुराने अखबार कई तरह की बदबू को दूर करने का काम करते हैं। अगर आपके जूतों से बदबू आ रही हो तो आप अखबार का रोल बनाकर रातभर के लिए उन जूतों में रख दें। अगले दिन आप देखेंगे कि जूतों से बदबू और नमी गायब हो गई है। इसी तरह अगर फ्लास्क या थर्मस का इस्तेमाल न होने पर अगर उसमें से बदबू आ रही है तो उसमें पुराने अखबार के टुकड़े भर कर चार पांच दिन के लिए रख दें। उसकी सारी बदबू गायब हो जाएगी।


चमकाए फ्लास्क


फ्लास्क का इस्तेमाल तो अक्सर घरों में होता है, लेकिन कुछ समय के बाद उस थर्मस का रंग पीला पड़ जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप उसमें थोडा पानी और अखबार के टुकड़े डालकर आधा घंटा रख दें। आधा घंटे बाद थर्मस या फ्लास्क को हिलाकर साफ पानी से धो लें। आप देखेंगे कि फ्लास्क का सारा पीलापन दूर हो गया है।


उगाएं पौधे


अखबार पौधे उगाने के भी काम आ सकता है। इसके लिए आप अखबार से पॉट बनाकर बीज रोप दे। जब छोटे-छोटे पौधे निकल जाएं तो पूरे पॉट को ही मिट्टी में लगा दें। पेपर अपने आप अलग हो जाएगा।


खाने का ख्याल


अखबार कई तरह के खाने को खराब होने से बचाता है। अगर आप गेंहू को स्टोर करके रखते हैं तो सबसे पहले गेंहू की टंकी में नीम की सूखी पत्तियाँ रखें उसके ऊपर अखबार रखे फिर गेंहू भर कर ढक्क्न लगा कर एयर टाइट कर दें। इस उपाय को अपनाने से साल भर गेंहू खराब नहीं होगा। इसी तरह बरसात के मौसम में बिस्किट में सीलन आ जाती है और फिर वह खाने लायक नहीं रहते। इस स्थिति से निपटने के लिए पहले आप डिब्बे में थोड़ा न्यूज पेपर रखे और उसके ऊपर टिस्यू पेपर रख कर बिस्किट रखें। इससे बिस्किट में सीलन नहीं आएगी।


यह भी है काम


कभी-कभी ऐसा होता है कि बच्चे फर्श पर बैठक ही पेंटिंग या स्कूल प्रोजेक्ट करने लग जाते हैं। अगर ऐसा है तो पहले अखबार बिछा लें फिर ये सब काम करें। इससे फर्श खराब नहीं होगा। इसी तरह अगर आप बेड पर बैठकर खाना खा रहे हैं तो भी पहले अखबार बिछा लें। इससे बेडशीट पर सब्जी आदि के दाग नहीं लगते।

अगर आप पिकनिक पर जा रहे हैं तो बैग में चाकू आदि को अखबार लपेट कर बैग में रखें। इससे दूसरी चीजें नहीं कटेगी।


अगला लेख: इन तरीकों से चुटकियों में करें फ्रिज की सफाई



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
26 फरवरी 2019
हम सभी ने बचपन में यह सुना है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए। सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति न सिर्फ स्वस्थ रहता है, बल्कि उसे कभी भी समय की कमी का रोना नहीं रोना पड़ता। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो सुबह जल्दी उठना तो चाहते हैं लेकिन फिर भी ऐसा नहीं कर पाते। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट मंे शुमार है
26 फरवरी 2019
06 मार्च 2019
मेंहदी और महिला का एक अजीब सा नाता है। लड़की चाहे विवाहित हो या अविवाहित, बड़े शौक से मेंहदी को अपने हाथों पर लगाती है। इतना ही नहीं, इसे शुभ शगुन के रूप में भी देखा जाता है। यहां तक कि मेंहदी को स्त्री के सोलह श्रृंगार में स्थान दिया गया है। यही कारण है कि चाहे विवाह हो या करवाचैथ या फिर अन्य कोई तीज
06 मार्च 2019
01 मार्च 2019
दिन की शुरूआत हो और गरमागरम चाय की चुस्कियां मिल जाए तो कहना ही क्या। आज के समय में देखने में आता है कि लोग चाय बनाने के लिए टी-बैग्स को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इससे चाय बनाना भी आसान होता है और लोग इसे कहीं पर भी आसानी से कैरी करते हैं। लेकिन अमूमन एक बार प्रयोग के बाद इन्हें फेंक दिया जाता है,
01 मार्च 2019
16 मार्च 2019
नींबू का प्रयोग तो आप कई तरह से करते होंगे। कई बार भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए तो कई बार कई तरह के पेय पदार्थ बनाने के लिए। लेकिन नींबू का प्रयोग करने के बाद आप उसके बचे हुए छिलके का क्या करते हैं। शायद बाहर फेंक देते होंगे क्योंकि अधिकतर लोगों को लगता है कि नींबू का छिलका तो कूड़ा है और अब उसकी कोई ज
16 मार्च 2019
02 मार्च 2019
प्रोटीन से पैक अंडे का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक को करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर आप सोचते का इसका प्रयोग केवल यहीं तक सीमित है तो आप गलत हैं। अंडे का इस्तेमाल स्किन समस्याओं को दूर करने और एक बेहतरीन ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी किया जा सक
02 मार्च 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x