वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे करें वौकिंग

16 मार्च 2019   |  अशोक कुमार जैन   (2 बार पढ़ा जा चुका है)

वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे करें वौकिंग

वजन कम करने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं. जिम, डाइटिंग, एक्सरसाइजेज और भी ना जाने क्या क्या.

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वजन कम करने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं. जिम, डाइटिंग, एक्सरसाइजेज और भी ना जाने क्या क्या. पर क्या आपको पता है कि केवल वौक कर के ही आप अपना वजन कम कर सकती हैं. जिस तरह से लोगों का बिजी सेड्यूल है, इसमें जिन या एक्सरसाइज करना सबके बस की बात नहीं है, ऐसे में वौक कर वजन कम करना एक बेहतर औप्शन है.


इस खबर में हम आपको वौक के दौरान कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपना कर आप अपने वजन को कम कर सकेंगी.


ढलान वाली जगह पर चलें


जल्दी मोटापा कम करना चाहती हैं तो ढलान वाली जगहों पर चलें. इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है. इस तरह चलने से आप 30 फीसदी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. साथ ही इस तरह चलने से मांसपेशियां और मेटाबौलिज्म दोनों मजबूत होंगे.


चलने की गति में करें बदलाव


कई स्टडीज में से बात सामने आ चुकी है कि चलने से कैलोरी बर्न होती है. पर इस दौरान अगर आप गति बदल बदल के चलती हैं तो और अधिक कैलोरी बर्न होगी. जानकारों की माने तो चलने की गति में बदलाव करने से मेटाबौलिज्म 20 फीसदी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है. हफ्ते में एक बार लंबी वौक पर जरूर जाएं.


सीढ़ियां चढ़ें

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सीढिंयों पर चढ़ने की आदत बना लें. इससे ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. एलिवेटर और लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.


दिन में खूब चलें


जो लोग वर्कआउट करते हैं उनका समय तय रहता है. पर अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहती हैं तो दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें. अपनी दिनचर्या में 20 से 25 मिनट का वौक जरूर शामिल करें. जब भी आपको तनाव हो, वौक जरूर करें.


वजन कम करना है तो आज से पीना शुरू करें ये ड्रिंक्स

वजन कम करने के लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं, डाइटिंग करते हैं, तरह तरह के एक्सरसाइजेज करते हैं, पर उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता.

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अगर आप अपने अधिक वजन से परेशान हो रही हैं और लाख कोशिशों के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पा रही हैं तो ये खबर आपके लिए है. आम तौर पर लोग वजन को कम करने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाते हैं, इसके लिए वो जिम का सहारा लेते हैं, डाइटिंग करते हैं, तरह तरह के एक्सरसाइजेज करते हैं, पर इन सब से उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता. ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जिनके नियमित सेवन से आप अपना वजन कम कर सकती हैं और साथ में शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों से छुटकारा पा सकती हैं. तो आइए जाने इन खास ड्रिंक्स के बारे में.


दालचीनी का ड्रिंक


गुनगुने पानी में दालचीनी का पाउडर डाल लें और रोजाना सोते वक्त इसे पिएं. इससे ना सिर्फ आपका फैट गलेगा, बल्कि शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर होंगे.


नींबू और अदरक


वजन घटाने में डिटौक्स ड्रिंक्स की भूमिका अहम होती है. ऐसे में गुनगुने पानी में नींबू और अदरक को मिला कर रोज सुबह खाली पेट पिएं. इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और शरीर का मेटाबौलिज्म भी मजबूत होगा.


खीरे और पुदीने का ड्रिंक


खीरा और पुदीने का ड्रिंक शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में काफी सहायक होते हैं. इसका स्वाद और खुशबू लाजवाब होती है. इसके नियमित सेवन से पाचन बेहतर होता है.


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