इन चीजों को खाने से नहीं होगा कभी हड्डियों में दर्द, जाने क्या हैं ये चीजे

17 मार्च 2019   |  सतीश कालरा   (45 बार पढ़ा जा चुका है)

Third party image reference

बढती उम्र में व्यक्ति की काम करने की छमता कम हो जाती है, और व्यक्ति कमजोर भी होने लगता है, उसका डाइजेशन भी कमजोर होने लगता है । जब व्यक्ति की 30 वर्ष की उम्र को पार कर लेता है, तो व्यक्ति के शारीर में कैल्शियम को पूरी तरह से अवशोषण करने की क्षमता कम हो जाती है, व शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है । जिससे व्यक्ति के शरीर में दर्द रहने लगता है, व घुटनों में काफी दर्द होता है ।

कैल्शियम की कमी किसी को भी हो सकती है, चाहे वे कोई बुढा हो, जवान हो या बच्चा हो, एक रिसर्च के अनुसार आज कल लोगों को कम ही उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा पहले की तुलना में ज्यादा हो गया है ।

Third party image reference


कैल्शियम की कमी होने के कारण

कैल्शियम की कमी सबसे ज्यादा भोजन में कैल्शियम युक्त भोजन न लेने से होती है । अधिक दिनों तक सूरज की रौशनी को न लेने से, विटामिन 'डी' की कमी से । अधिक कैफीन का सेवन करने से । सोडियम युक्त पदार्थो का अधिक सेवन करने से । अगर इन बातों का ख्याल रखेंगे तो कैलशियम की समस्या नहीं होगी ।


कैल्शियम की कमी को दूर करने के उपाय


अनेक ऐसे उपाय हैं, जिनका सेवन कर कैलशियम की कमी को पूरा किया जा सकता है ।


1. बीज :

अलसी, कद्दू और तिल के बीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं । इनमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका प्रयोग करने से कैलशियम की कमी नहीं रहती है ।


2. दूध :

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है । दूध रोज पीने वाले के शरीर में कैल्शियम की कमी कभी नहीं होती है । एक ग्लास दूध रोज पीने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है ।


3. दही :

एक कप सादे दही में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन B2 और B12 होता है । एक कप दही रोज खाने से कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है ।


4. बीन्स :

एक कप बीन्स में 24 प्रतिशत तक कैल्शियम होता है, इसीलिए बीन्स को डाइट में शामिल करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है ।


5. पनीर :

पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है । पनीर सेवन करने से शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी कमी भी पूरी हो जाती है ।

Third party image reference


6. बादाम :

बादाम खाने से भी हड्डियां मजबूत होती है, क्योंकि इसमें भी कैल्शियम पाया जाता है । इस लिए बदाम का सेवन प्रति दिन करें ।


7. पालक :

पालक में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। 100 ग्राम पालक में 99 मि.ली कैल्शियम होता है । शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार पालक जरूर खाएं ।


8. सोया दूध या टोफू :

अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो आप सोया दूध या टोफू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं । इनका स्वाद दूध के स्वाद से काफी अलग होता है । इनमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है ।


9. भिंडी :

एक कटोरी भिंडी में 40 मिलीग्राम कैल्शियम होता है । भिंडी को हफ्ते में दो बार खाने से दांतों खराब नहीं होते और हड्डियां भी मजबूत होती हैं ।

Read More: Read and Know Desi Health

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? कृपया हमें कमेंट करकेबताएं । न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें । अच्छे अच्छे हेल्थ जानकारी के बारे में पढ़ने के लिए हमें अवश्य फोलो करें ।

धन्यवाद

अगला लेख: इस बीज के फायदे जानकार हैरान हो जायेगें, जिसमें दूध व अखरोट से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
19 मार्च 2019
Third party image referenceमोटापा एक बड़ी समस्या है जो मधुमेह के रोगी के स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करती है। एक अध्ययन के अनुसार, भोजन में उच्च ऊर्जा युक्त वाला नाश्ता शामिल करने से, वजन तेजी से घटाता है, और मधुमेह में सुधार होता है । इसके साथ रोगियों में इंसुलिन की आवश्यकता को कम करता है, और टाइप 2
19 मार्च 2019
07 मार्च 2019
पाँच मार्च को 23:49 पर बुधवक्री हो चुका है | वक्री होता हुआ बुध 15 मार्च को प्रातः नौ बजे के लगभग कुम्भमें वापस लौट जाएगा | 28 मार्च से 19:30 के लगभग मार्गी होना आरम्भ होगा और 12अप्रेल को प्रातः चार बजकर चौबीस मिनट के लगभग मीन में पहुँच जाएगा | जहाँ 3 मई को17:03 तक विचरण करने के बाद अन्त में मेष राश
07 मार्च 2019
21 मार्च 2019
शुक्र का कुम्भ राशि में गोचर आज दिन में सभीने रंग और उत्साह का पर्व होली धूम धाम से मनाया | सभी को एक बार पुनः इस रंगपर्वकी रंगभरी उल्लासभरी हार्दिक शुभकामनाएँ |आज फाल्गुनकृष्ण प्रतिपदा है, और आज अर्द्धरात्र्योत्तर तथा कल 22 मार्च को सूर्योदय से पूर्व तीन बजकरपैंतालीस मिनट के लगभग कौलव करण और वृद्धि
21 मार्च 2019
04 मार्च 2019
Third party image referenceआजकल हर व्यक्ति आंखो की रोशनी को लेकर चिंतित है । आवश्यकता से अधिक दिमाग की मेहनत, तेज रोशनी वाली वस्तुओं को ज्यादा निकट से देखना, जरूरत से अधिक मोबाइल का प्रयोग और मस्तिष्क व स्नायु की कमजोरी से भी आंखों की रोशनी जल्दी कम हो जाती है । लेकिन प्रकृति में अपने आप से बहुत सी
04 मार्च 2019
25 मार्च 2019
Third party image referenceइस लेख में आप को बतने जा रहे हैं कि चिया बीज क्या है, चिया बीज का उपयोग क्यों किया जाता हैं । यह अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज सबसे अधिक पौष्टिक भोजन हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं। इसे सबसे पहले मैक्सिको में पैदा किया गया था। औषधीय प्रयोग
25 मार्च 2019
17 मार्च 2019
Third party image referenceभारत अपने मसालों के लिए प्रसिद्ध है, और यह स्वाद के साथ-साथ किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं । अजवायन के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होते हैं । वे वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं और पाचन में भी सुधार कर
17 मार्च 2019
06 मार्च 2019
Third party image referenceतुलसी का पौधा पूर्व जन्म मे एक लड़की थी, जिस का नाम वृंदा था, राक्षस कुल में उसका जन्म हुआ था बचपन से ही भगवान विष्णु की भक्त थी । बड़े ही प्रेम से भगवान की सेवा, पूजा किया करती थी । जब वह बड़ी हुई तो उनका विवाह राक्षस कुल में दानव राज जलंधर से हो गया । जलंधर समुद्र से उत्
06 मार्च 2019
14 मार्च 2019
कल यानी शुक्रवार 15 मार्च2019 को सूर्योदय से पूर्व पाँच बजकर चालीस मिनट के लगभग पूर्वा भाद्रपद नक्षत्रपर भ्रमण करते हुए ही भगवान् भास्कर अपने शत्रु ग्रह शनि की राशि मीन से निकल करमित्र ग्रह गुरु की राशि में भ्रमण करने के लिए प्रस्थान करेंगे, जहाँ एक माह तकविचरण करने के पश्चात रविवार 14 अप्रेल को दोप
14 मार्च 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x