इन पांच चीजों का प्रयोग अपने खानपान में करते रहेंगे, तो पा सकते हैं, दुबली पतली काया

17 मार्च 2019   |  सतीश कालरा   (16 बार पढ़ा जा चुका है)

हर व्यक्ति चाहता है, कि उसका शरीर एकदम परफेक्ट और फिट हो, लेकिन ये इतना आसान नहीं है, कि बिना प्रयास किए उसे पाया जा सके । परफेक्ट बॉडी पाने के लिए खाने-पीने पर ध्यान देना होगा । नियमित व्यायाम करना होगा । इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जो वजन नियंत्रित रखने और परफेक्ट और फिट शरीर बनाने में आप की सहायता करते हैं ।

Third party image reference


1. अनानास

मोटापा कम करने के लिए अनानास सबसे प्रभावकारी फल है। इसमें मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम पाचन तंत्र को बडिया रखने के साथ ही, वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण कार्य करता है। अनानास के प्रतिदिन सेवन से वजन कम होने लगता है ।


Third party image reference


2. काले अंगूर

काले अंगूर का सेवन मोटापा कम करने का एक अच्छा उपाय है । इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर उपस्थित रहता हैं, जो वजन कम करने में काफी सहायता करते हैं ।


Third party image reference


3. संतरा

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है । विटामिन सी वजन को नियंत्रित रखने में सहायक है। दिन की शुरूआत संतरे के रस के साथ करना आपके स्वस्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक हो सकता है व वजन नियंत्रित होगा ।


4. नाशपाती -

नाशपाती में भी विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा विटामिन सी आंखों व त्वचा के लिए भी फायदेमंद है । इस लिए नाशपाती का सेवन भी जरूर करें ।


Third party image reference


5. तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल है, जिसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसे खाने पर पेट भी जल्दी भर जाता है, और शरीर में पानी की आपूर्ति भी होती है, जिससे शरीर डिटॉक्स होता है। अत: तरबूज का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने से वजन कम होता है।

Read More: Read and Know Desi Health

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? कृपया हमें कमेंट करकेबताएं । न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें । अच्छे अच्छे हेल्थ जानकारी के बारे में पढ़ने के लिए हमें अवश्य फोलो करें ।

धन्य

अगला लेख: इस बीज के फायदे जानकार हैरान हो जायेगें, जिसमें दूध व अखरोट से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
25 मार्च 2019
Third party image referenceविशेषज्ञों के अनुसार जो बच्चे घर पर बना हुआ ताजा भोजन करते हैं और पर्याप्त मात्र में पानी पीते हैं, उनकी एकाग्रता बनी रहती है और वे बच्चे अपनी क्लास में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके लिए खास बातों पर ध्यान दें, तो आप भी अपने बच्चों की दिमागी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। अगर आप
25 मार्च 2019
25 मार्च 2019
Third party image referenceइस लेख में आप को बतने जा रहे हैं कि चिया बीज क्या है, चिया बीज का उपयोग क्यों किया जाता हैं । यह अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज सबसे अधिक पौष्टिक भोजन हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं। इसे सबसे पहले मैक्सिको में पैदा किया गया था। औषधीय प्रयोग
25 मार्च 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x