पुराना है टूथब्रश, बेकार नहीं

18 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (27 बार पढ़ा जा चुका है)

पुराना है टूथब्रश, बेकार नहीं

टूथब्रश एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हर व्यक्ति प्रतिदिन करता है और हर तीन माह यह टूथब्रश बेकार हो जाता है। ऐसे में इसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। इस बात से तो अधिकतर लोग वाकिफ हैं कि टूथब्रश का इस्तेमाल केवल तीन माह के लिए करना चाहिए, उसके बाद उसे बदलना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराने टूथब्रश से भले ही आप दांतों की सफाई न कर पाएं पर हयह अन्य कई कामो में आपकी मदद कर सकता हे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-


सफाई में सहायक


पुराने टूथब्रश का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से आप उन कोनों की सफाई कर सकते हैं, जहां पर आमतौर पर कपड़े से सफाई करना संभव नहीं है। खासतौर से, आप कुछ छोटी-छोटी जगहों जैसे खिड़की व दरवाजों की ग्रिल, कीबोर्ड, साइकिल की चेन, सिंक का होल, टॉयलेट, वाॅश बेसिन, नाखून, ज्वैलरी आदि चीजों को बेहद आसानी से साफ किया जा सकता है। ठीक इसी तरह, बारिश के दिनों में अगर जूते गंदे हो गए हैं तो आप टूथब्रश की मदद से उन्हें साफ कर सकते हैं।


बोल उठेंगी दीवारें


दीवारों पर अक्सर बच्चे अपनी क्रिएटिविटी दिखाते हैं। उनके लिए भले ही यह एक छोटी सी बात हो लेकिन दीवारों पर लगे क्रेयाॅन देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। बार-बार दीवारों पर पेंट करवाना संभव नहीं होता, पर उनकी गंदगी के कारण पूरा घर की गंदा लगता है। ऐसे में उनकी सफाई करने के लिए टूथब्रश की मदद ली जा सकती है। इसके लिए टूथब्रश को बेकिंग सोडा पाउडर में डैब करके फिर उससे दीवारों को साफ करें। कुछ ही देर में दीवारें साफ हो जाएंगी।


जब करें मेकअप


चेहरा तभी सुंदर लगता है, जब मेकअप सही तरह से किया जाए। आपको शायद पता न हो लेकिन मेकअप के दौरान भी पुराना टूथब्रश कई काम आ सकता है। खासतौर से, आईमेकअप के दौरान टूथब्रश काफी मददगार होता है। मस्कारा लगाने के बाद एक बार अपनी पलकों पर ब्रश को ऊपर की तरफ घुमाएं। आपकी पलकें काफी घनी और सुंदर नजर आएंगी। इसी तरह आईब्रो को सेट करने में भी टूथब्रश मददगार है। इसके लिए थोड़ा हेयरस्प्रे लगाकर उससे भी आईब्रो सेट करें। वैसे आपके कई मेकअप प्राॅडक्ट जैसे हेयर डायर आदि को भी टूथब्रश की मदद से साफ किया जा सकता है। पुराना टूथब्रश न सिर्फ ब्यूटी प्राॅडक्ट्स की बेहतरीन तरीके से सफाई करता है, बल्कि आपकी स्किन तक बैक्टीरिया आदि को भी पहुंचने से रोकता है।


जब न हो समय


जिन महिलाओं के बाल आॅयली होते हैं, वह बेहद जल्द चिपचिपे हो जाते हैं। लेकिन हर दिन बालों की सफाई करना संभव नहीं होता और चिपचिपे बाल भी अच्छे नहीं लगते। ऐसे में डाई शैंपू आपके काम आता है और इसे सही तरह से अप्लाई करने में पुराना टूथब्रश आपके काम आएगा।


खाने का सामान


आपने अक्सर मार्केट से मिलने वाले भुट्टे को खरीदकर घर में अवश्य बनाया होगा, लेकिन जब भुट्टे को छीलते हैं तो उसमें कई धागे नजर आते हैं, जिसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप टूथब्रश की मदद लें। बस एक बार भुट्टे पर टूथब्रश घुमाएं। सारे धागे बेहद आसानी से बाहर निकल आएंगे। ठीक इसी तरह, चीज़ ग्रेटर को स्पाॅन्ज की मदद से साफ करना काफी कठिन होता है। एक बार साफ करने के बाद भी उसमें चीज़ लगा ही रह जाता है। लेकिन अगर आप टूथब्रश की मदद से इसे साफ करते हैं तो यह बेहद आसानी व जल्दी साफ हो जाता है। इसके अतिरिक्त काॅफी ग्राइंडर की भी टूथब्रश बेहद अच्छे तरीके से सफाई करता है।


यह भी है इस्तेमाल


पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। आप टूथब्रश के ब्रिसल्स हटाकर उसे एक गार्डन मार्कर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप टूथब्रश पर उस प्लांट का नाम लिख सकते हैं या पेंट कर सकते हैं।

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें शरीर के उन हिस्सों पर खुजली होती है, जहां पर हमारा हाथ नहीं पहुंचता जैसे पीठ आदि। ऐसे में आप टूथब्रश की मदद लें। हालांकि इस्तेमाल से पहले इस बात को सुनिश्चित करें कि ब्रश अच्छी तरह से साफ हों ताकि स्किन पर किसी तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन न हो।

वैसे पुराना टूथब्रश पेंटिंग में भी काफी काम आता है। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं या आपको पेटिंग का शौक है, तो आप टूथब्रश को पेंटब्रश की तरह इस्तेमाल करके देखिए। आपको अपनी पेंटिंग में एक नया ही रूप देखने को मिलेगा।

कई बार ऐसा होता है कि आपको पजामे या अंडरगारमेंट्स में नाड़ा डालना होता है लेकिन आपको कुछ नहीं मिलता। ऐसे में आप नाड़े का एक सिरा टूथब्रश पर बांधें और उसके बाद नाड़ा डालना बेहद आसान हो जाएगा।


अगला लेख: खाना खाने के बाद यह गलतियां पड़ जाती हैं सेहत पर भारी



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 मार्च 2019
आज के समय में अधिकतर माता-पिता की यही शिकायत होती है कि बच्चे उनकी बात ही नहीं सुनते। वह हमेशा अपने मन की ही करते हैं या फिर छोटी-छोटी बातों पर जिद करते हैं। जिसके कारण माता-पिता को काफी परेशानी होती है। इस स्थिति से निपटने के लिए या तो
10 मार्च 2019
14 मार्च 2019
आज के समय में अधिकतर लोगों के पास इतना समय ही नहीं है कि वह अपनी सेहत का ध्यान रख सकें। सुबह की भागदौड़ और पूरा दिन काम करने की जद्दोजहद में उनकी सेहत की अनदेखी होती है और कब उनकी कमर का आकार बढ़ने लगता है, इसका उन्हें पता ही नहीं चलता। यह मोटापा अपने साथ अन्य भी कई समस्याएं लेकर आता है। यह सच है कि प
14 मार्च 2019
14 मार्च 2019
जिन महिलाओं की स्किन एक्ने प्रोन होती है, वह मुंहासों को छिपाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। यह उपाय भले ही कुछ देर के लिए इन मुंहासों को छिपा दें लेकिन इस तरह इनसे निजात नहीं मिलती। अगर आपकी स्किन भी ऐसी ही है तो अब आपको इन्हें छिपाने की जरूरत नहीं है। बल्कि जरूरत है कि आप इन्हें जड़ से ही मिट
14 मार्च 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x