खुशहाली के लिए रंग का महत्व जानिए

20 मार्च 2019   |  Yogendra Singh   (7 बार पढ़ा जा चुका है)

खुशहाली के लिए रंग का महत्व जानिए  - शब्द (shabd.in)

जीवन में खुशहाली और तरक्की के लिए हमें रंगो के महत्व को जरूर जानना चाहिए.

दोस्तों रंग का महत्व हमारे जीवन में बहुत मायने रखता है। होली के त्योहार पर पूरा देश इन रंगो में रँग जाता है। होली का त्योहार नजदीक आ रहा है। दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि रंग का महत्व जानना हमारे लिए क्यों जरूरी है ? हर रंग किसी न किसी चीज का प्रतीक होता है। इन्ही प्रतीकों के आधार पर कुछ देशो ने अपने झंडे बनाये हैं। हर कलर कुछ न कुछ कहता है। बस इसे समझने की जरूरत है। हालांकि आपने देखा होगा कि डॉक्टर की क्लीनिक पर हरे के पर्दे लगाए जाते हैं, ऐसा क्यों ? होली में ज्यादातर लाल, हरा, नीला और गुलाबी रंग का ही ज्यादा प्रयोग क्यों किया जाता है ? इसके पीछे इनका अपना अलग महत्व होता है। आज इस पोस्ट में हम आपको रंग का महत्व समझाने की कोशिश करेंगे।


हमारे सभी पाठकों और उनके समस्त परिवारी जनो को हमारी टीम की ओर से होली की हार्दिक शुभकामनाएं। आपके लिए ये होली खुशियों की सौगात लेकर आये, ऐसी हम आपके लिए कामना करते हैं।

खुशहाली के लिए रंग का महत्व जानें

लाल

इसे प्यार और संघर्ष का प्रतीक माना जाता है। वेदों के अनुसार हिन्दू सुहागिन स्त्रियों के लिए लाल रंग का महत्व बहुत ज्यादा है। इसे सुहाग की निशानी माना गया है। सुहागिन स्त्रियों के लिए यह बहुत ही शुभ होता है। कहीं - कहीं इसे खतरे की सूचना देने के लिए भी उपयोग किया जाता है। ये खतरे का प्रतीक भी है। देवी मां की पूजा में इसे खास महत्व दिया गया है। इनके पूजन में लाल सिंदूर और लाल चुनरी का बहुत ऊंचा दर्जा है।

हरा

इसे खुशहाली का प्रतीक माना जाता है, क्योंकि हमारे यहां सभी पेड़ - पौधे हरे होते हैं। हमारे विद्वानों ने इसे प्रकृति का रंग माना है। हमारी प्रकृति हरी है। इसे देखने से मन और आंखों को बहुत ही शांति मिलती है। डॉक्टर की क्लीनिक और अस्पतालो में मरीज को आराम देने के लिए इसी कलर को पर्दे व दीवारों पर लगाया जाता है। बीमार व्यक्ति के लिए हरे रंग का महत्व अधिक है।

Read Also :

Tgt के बारे में जानकारी

Profitable business कैसे चुने

पीला

इसे प्रसन्नता और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने का सूचक माना जाता है। इसकी तुलना सूर्य के प्रकाश से भी की जाती है। ये भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का प्रिय रंग है। पीली वस्तुएं इन्हें बहुत पसंद आती हैं।

केसरिया (नारंगी)

इसे वीरता, प्रसन्नता और उत्साह प्रदान करने वाला माना जाता है। ये आजादी का प्रतीक भी माना जाता है। ये हनुमान जी का प्रिय रंग है। हनुमान जी को केसरिया सिंदूर बहुत पसंद है।

नीला

शांति, एकता और सतर्कता के लिए नीले रंग का महत्व बताया गया है। ये इनका सूचक होता है। पानी और आकाश का कलर नीला होने के कारण ये हमारे मन को बहुत ही शांति प्रदान करता है। हमारे देश के राष्ट्रध्वज में भी इसे लगाया गया है।

गुलाबी

इसे प्रेम और सुंदरता प्रदान करने वाला माना जाता है। प्यार का इजहार करने और रोमांटिक मन के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। गुलाब को प्यार की निशानी कहा जाता है और आप सब को अच्छी तरह से पता है कि गुलाब का फूल गुलाबी रंग का होता है।

सफेद

ये सच्चाई, शांति और एकता प्रदान करने वाला होता है। इसे देखने से मन की सभी बुराइयां और कुरीतियां दूर हो जाती हैं। अंधकार को दूर भगाने में सफेद रंग का महत्व होता है। इसीलिए उसे अपने देश के झंडे ने स्थान दिया गया है।

काला

ये अशांति और अंधकार का प्रतीक होता है। युद्ध के समय लड़ाई का ऐलान करने के लिए राजा - महाराजा काले झंडे का प्रयोग करते थे। काला झंडा फहराने का मतलब होता था कि अब युध्द होगा। काले झंडे का प्रयोग किसी का विरोध करने के लिए भी किया जाता है।

Read Also :

जल्दी करोड़पति कैसे बने

Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन जरूर पढ़ें

रंग का महत्व केवल होली के लिए ही नहीं है, बल्कि इनका प्रभाव तो हमारे जीवन पर हमेशा रहता है। इस पोस्ट के द्वारा अब आप इनके बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे कि ये हमसे क्या कहते हैं और ये हमसे क्या चाहते हैं ? एक बार सोच कर देखिये कि अगर ये रंग न होते हो हमारा जीवन कैसा होता ? बिल्कुल बेजान और ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों की तरह होता। जीवन का कोई खास मकसद भी नहीं होता। जब हमें प्रकृति ने ये कलर दिए हैं तो इनका सही तरह से प्रयोग करना चाहिए। हमें रंगों के प्रभाव के अनुसार काम करने चाहिए। होली के मौसम में आप सभी इनका लुफ्त उठाइये, क्योंकि रंग का महत्व हमेशा हमारे ऊपर कारगर रहेगा।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें safaladda@gmail. com पर भेज सकते हैं।

SAFAL ADDA: खुशहाली के लिये रंग का महत्व जानिए

http://www.safaladda.com/2019/03/khushhali-ke-liye-rang-ka-mahatva-janiye.html?m=1

खुशहाली के लिए रंग का महत्व जानिए  - शब्द (shabd.in)

अगला लेख: GRE Exam क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x