shabd-logo

आतंकवादी चूहा

1 अप्रैल 2019

207 बार देखा गया 207


मासूमियत का असली मतलब आप किसी भी बच्चे या जानवर की नजरों से नजरें मिलाकर पता कर सकते हैं। शायद इसी सच्चाई से प्रेरित होकर हमारे पूर्वजों ने इंसान का शरीर और जानवरों की गर्दनों को जोड़कर भगवानों की कल्पना की थी। इसी के चलते हमें ये भगवान बड़े भाते हैं जैसे - गणेश जी। मगर इनके वाहन मूषक राज को भगवान की मोहर लगने के बाद भी समाज में कोई खास इज्जत नहीं मिल पाई। इस नन्हें जीवन को हम गणेश की मूर्ति के पास ही देखना अच्छा समझते हैं। हमारी इस जीव से कोई दुश्मनी तो नहीं है, मगर इससे ज्यादा नजदीकियां बढ़ाने का भी हमारा कोई इरादा नहीं था। लेकिन एक दिन गणेश जी ने हमारी भक्ति-परीक्षा के लिए अपनी मूषक सेना एक सैनिक हमारे घर में प्रवि" करा दिया। अब यह नया अतिथि कभी वापस जाने वाले मेहमान की तरह हमारे घर में जमकर बैठ गया। अपनी दिलेरी की हर जगह छाप छोड़ते हुए यह सैनिक हमारे घर में अपने साम्राज्य को ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह बढ़ाने लगा। कभी तरबूज हमें महाभारत में छलनी हुए भीष्म पितामह की तरह मिलता तो कभी हमारे कपड़ों पर नए फैशन वाली कटिंग मिलती। हर रात ये घुसपैठिया सरहद पार के आतंकवादी की तरह हमारे घर में घुसता और अपनी कुतरने के प्राकृतिक गुण वाले बम से हमारा कुछ-ना-कुछ नुकसान करके सुबह उल्टे पांव लौट जाता।

हद तो तब हो गई जब रात को घुसने वाला ये शिकारी दिन में भी नजर आने लगा था। इसे देखते ही हम खून का घूंट पीकर रह जाते कि एक कल का आया पिद्दी सा चूहा हमारे घर में हमें ही ललकार रहा है। क्षत्रिय होने के नाते हमने भी चुनौती को स्वीकार कर लिया और बाजार से एक चूहेदानी ले आए। अब उस चूहेदानी को हथियार बनाकर हम भी उस आर-पार की लड़ाई में कूद पड़े।

एक रात हमने पिंजरा लगाया और खटिया पर चादर तानकर सोने का नाटक करने लगे। चूहा आया और स्थिति को अनुकूल समझ पिंजरे की तरफ बढ़ा, हम अपनी खुशी रोक नहीं पा रहे थे मगर अगले ही पल हमारी खुशी जाती रही, जब चूहा रोटी का टुकड़ा लेकर भाग गया और पिंजरा बंद नहीं हुआ। हमने मन ही मन उस दुकानदान को अपशब्दों का एक ग्रंथ भेंट कर दिया जिससे ंपिंजरा खरीदा था। मगर दिल का मलाल कम ना हुआ। खैर अगली सुबह की नई उम्मीद के बारे में सोचकर हम सो गए। उस छद्म-युद्ध में उस घुसपैठिये से हमारी पहली हार हो चुकी थी।

अपनी दूसरी योजना बनाई और उसे क्रियान्वित करने के लिए छुटटी का दिन चुना। इसका मुख्य कारण था कि उस दिन हमारी श्रीमती जी मायके गई हुई थी बच्चों को साथ लेकर। अब किसी शेर की तरह घात लगाकर हम भी एक जगह बैठ गए और चूहे की प्रतीक्षा करने लगे। चूहा आया और पिंजरे की तरफ बढ़ा। उसके पिंजरे में घुसते ही हमारे सब्र का बांध टूट गया और हमने झाडू फेंककर पिंजरे पर मारी, मगर पिंजरा बंद होने से पहले ही चूहा निकल गया था। फिर हमने उठकर उस पर डंडे से प्रहार करना शुरु कर दिया मगर हमारा एक भी वार से छू नहीं पाया और एक घंटे की दौड़-धूप के बाद हम कमरे की हालत पर ध्यान दिए बिना ही निद्रा मग्न हो गए। घंटे भर बाद जागने के बाद हमारा अभियान फिर चालू हो गया। हमारी ऐसी ही कई मुठभेड़चूहे के साथ हुई। श्याम को देवी जी ने कमरे की हालत देखकर हमें खूब खरी-खोटी सुना डाली। इस कहा-सुनी ने हमारे और चूहे के बीच की दुश्मनी के रंग को और भी गहरा कर दिया। अब हमें उस चूहे को पकड़ने के लिए शत-प्रतिशत फूल-प्रूफ प्लान की जरूरत थी।

एक रात जब हम पानी पीने के लिए उठे तो उस चूहे की आहट अपने सोफे के नीचे सुनी। हमने झट से खिड़की-दरवाजे बंद कर दिए, और ऐसा कोई रास्ता नहीं छोड़ा जहां से वो कमरे से बाहर निकल सके। हमने कमरे में रखी नई झाडू उठाली और उसे मांद से बाहर निकालने का प्रयास करने लगे। हमें सफलता मिली और चूहा दूसरी जगह छिपने के लिए भागा। मौके का फायदा उठाकर हमने वार करना चाहा पर हमारा वार खाली गया। बंद दरवाजे को देखकर अब वो भी समझ गया कि अब इस लड़ाई को खुलकर ही लड़ना पड़ेगा। वो हम पर वार तो नहीं कर सकता था मगर हमें छका सकता था। फिर भागकर वह अलमारी के पीछे छिप गया मगर आज हमने उसकी छाती से सांसे छीनने की कसम खा ली थी। हमने उसे अलमारी पर झाडू से आवाज करके बाहर निकाला तो वो दूसरी अलमारी के पीछे जा छिपा। इसी तरह 10-15 मिनट तक वह हमें छकाता रहा।

हमारी समझ में गया कि चूहा कमरे के सामान को चक्रव्यूह की तरह इस्तेमाल कर रहा है। इसलिए उसे दरवाजे से दूर भगाकर किसी जगह छुपने के लिए मजबूर किया और वो वहां सहम कर बैठ गया, फिर हमने कमरे से कुछ कुर्सियां-मेज बाहर निकाल दिए, खूंटियों पर टंगे कपड़े भी बाहर रख दिए, खिड़की-दरवाजों के पर्दे जमीन से इतनी ऊपर बांध दिए जिस पर चूहा चढ़ ना सके। अब फिर हमने लड़ने के लिए तैयार होकर उसे बाहर निकाला, मगर अभी भी कुछ सामान हमारे राह में अटकलें बनकर खड़ा हुआ था। फिर हमने पहियों वाली अलमारी भी बाहर निकाल दी और जो सामान बाहर नहीं जा सकता था उसके चारों तरफ अपने घूमने लायक जगह बना ली। अब उसके लिए छिपने को ज्यादा जगह नहीं बची थी। हम उस पर वार करने लगे और वो हमें थकाता रहा। अपना हौंसला बढ़ाने के लिए हम उसे अपशब्द कहने लगे जिसे सुनकर दूसरे कमरे में सो रही श्रीमती जी भी उठ गई और कमरे के बाहर से ही सवाल जवाब करने लगी। हमारे मुंह से बस इतना ही निकाला कि आज इस चूहे को जिंदा नहीं छोड़ेंगे। उस छोटे आतंकवादी ने हमारे निजी दायरे में घुसकर गैरवक्त पर हमारे क्षत्रिय रक्त को चुनौती दे दी थी।

पसीने से तर हम उसके पीछे कमरों में इधर से उधर भागते रहे। अब हमें और कोई सुध नहीं थी। हमने तय कर लिया था कि कल के सूरज के दर्शन हम अपनी जीत का जश्न मनाकर ही करेंगे। अब तो चूहे की हिम्मत भी जवाब देने लगी थी। वह भी सोचता होगा की आज जान बची तो इस घर में कभी वापस नहीं आऊंगा। हमने भी अपनी सारी कुंठा के सैलाब में चूहे को डुबोकर मारने का फैसला कर लिया था। डेढ़ घंटे की हमारी मेहनत रंग लाई और एक जबरदस्त वार ने चूहे को पस्त कर दिया और दो-तीन झाडू गुस्से में ही हमने उस घायल दुश्मन को मारी और अपनी जीत को पक्का मानकर हमने विजयी भाव से सिर उठाया। चूहे को उठाकर हमने चूहेदानी में डाल दिया। थोड़ी ही देर में चूहा फिर से उछलने लगा जैसे कुछ हुआ ही ना हो। उसे भी अपनी जिंदगी के बचने की खुशी थी। कमरे में बिखरे नई झाडू के तिनके हमारी जीत का प्रमाण थे। आज हमने भी अपनी क्षत्रिय प्रथा को निभाकर यह प्रमाण दे दिया कि दुश्मन बाहर हो या घर में, हमारे सामने कभी टिक सकेगा।

सौरभ शर्मा की अन्य किताबें

1

मैदान-ए-जंग

9 मार्च 2019
0
0
0

ज्येष्ठ मास की दोपहर थी। चिलचिलाती धूप में जमीन तवे कीतरह तप रही थी। गर्म लू के थपेड़े शरीर में एक चुभन पैदा कर रहेथे। सूरज की तपिश से पसीना भी बाहर आने से डरता था। आसमानमें परिंदों का नाम ना था। उस आग बरसाते हुए आसमान के नीचेरियासतों की पलटनों में कोहराम मचा था। हर तरफ लाशें कटे हुएपेड़ों की तरह गि

2

यादों का मानसून

10 मार्च 2019
0
0
0

शाम को ऑफिस से घर जा रहा था कि तभी चिलचिलाती गर्मी के दरवाजे पर मानसून ने दस्तक दी। बारिश होने लगी और सड़क पर चलते लोग बचने के लिए आड़ ढूंढने लगे। मगर मुझे कुछ अलग महसूस हुआ ऐसा लगा कि जैसे इस पल को मैं पहले जी चुका हूं। फिर कुछ पल याद आए जो आज फिर से जीवंत होते लगने लगे। दोस्तों के साथ बिताए पल

3

दंपत्ति

11 मार्च 2019
0
0
0

मेरे पुराने मित्र शर्मा जी किसी पुराने पंडित की तरह धर्म क्रियाओं के पीछे भागने वालों में नहीं हैं, वो तो अपनी ही कपोल-कल्पनाओं में गुम रहने वाले स्वतंत्र विचारों के प्राणी हैं। उनकी अर्धांगिनी जी भी उन्हीं के प्रकार की हैं मगर भिन्नता

4

मेरे देश का किसान

12 मार्च 2019
0
0
0

किसी ने उसे हिंदु बताया,किसी ने कहा वो मुसलमान था,खुद को मौत की सजा सुनाई जिसने,वो मेरे देश का किसान था।जिसकी उम्मीदाें से कहीं नीचा आसमान था,मुरझाकर भी उसका हौंसला बलवान था,जब वक्त ने भी हिम्मत और आस छोड़ दी,उस वक्त भी वो अपने हालातों का सुल्तान था।किस्मत उसकी हारी हुई बाजी का फरमान था,बिना मांस की

5

जिंदगी

15 मार्च 2019
0
0
0

जिंदगी एक मौका है कुछ कर दिखाने का,एक बढ़िया रास्ता है खुद को आजमाने का,मत डरना कभी सामने आई मुसीबत से,कुदरत का इंसान पर किया एहसान जिंदगी है।धर्म-जात में बाँट दिया संसार को कुछ शैतानों ने,दिलों को बाँट दिया नफरत की हदों से,सहुलियत के लिए बनाई थी ये सरहदें हमने,मगर इंसान को मिली असली पहचान जिंदगी है।

6

चलता रहा मैं

17 मार्च 2019
0
1
0

उम्मीदों के साए में पलता रहा मैं,अपने जख्मों पर मरहम मलता रहा मैं,जिंदगी गोल राहों पर घुमाती रही मुझे,और चाहत का हाथ थामकर चलता रहा मैं।हर चाहत के लिए पतंगे सा जलता रहा मैं,मुट्ठी भर जीत के लिए मचलता रहा मैं,हीरे-सी तेज चमक लेकर भी आंखों में ,हर श्याम को सूरज सा ढलता रहा मैं।दर्द को खामोशी से कुचलता

7

नन्ही परी

18 मार्च 2019
0
0
0

जिंदगी की खिड़की पे सुबह हुई,खुशियों की एक किरण हमें जगाने आई है।ख्वाबों के फूल खिलते हैं यहां,इस बागबान को मोहब्बत से सजाने आई है।यादों को भुला देते हैं हम वक्त के साथ चलते हुएअब हर लम्हें को यादगार बनाने आई है।जिंदगी में कोई कमीं महसूस ना हुई हमें,अब सच्ची खुशियों का राज बताने आई है।हारी-थकी हुई थी

8

मेहंदी

20 मार्च 2019
0
0
0

शाम का समय था। अंधेरा ढलना शुरु हो चुका था। एक जलती-बुझती स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठा मोची अपना काम बढ़ाने की तैयारी में था। पास रखी किराये की लाईट में वो अपने पैसे गिन रहा था। मैं भी उस समय बस पकड़ने के लिए तेजी से बस स्टैण्ड की तरफ भागा जा रहा था। उसे देखकर आज फिर से मुझे अपने जूते की उधड़ी हुई सिलाई य

9

आतंकवादी चूहा

1 अप्रैल 2019
0
0
0

मासूमियतका असली मतलबआप किसी भीबच्चे या जानवर कीनजरों से नजरेंमिलाकर पता करसकते हैं। शायदइसी सच्चाई से प्रेरितहोकर हमारे पूर्वजोंने इंसान काशरीर और जानवरोंकी गर्दनों को जोड़करभगवानों की कल्पनाकी थी। इसीके चलते हमेंये भगवान बड़े भातेहैं जैसे - गणेशजी। मगर इनकेवाहन मूषक राज कोभगवान की मोहरलगने के बादभी स

10

उधार

5 अप्रैल 2019
0
1
0

पूरे दिन बरसकर मेघराज सांस लेने के लिए थम गए थे। अब कीड़े-मकोड़ो के लिए उत्सव का समय था। ढलता हुआ सूरज किसी खुशहाल किसान की तरह सीना फुलाए अपने घर की तरफ एक खूबसूरत गीत गुनगुनाता हुआ बढ़ रहा था। बादल रहने से अंधेरा ज्यादा जल्दी होता हुआ प्रतीत होता था। श्याम के 6 बजे थे। मगर मुझे घर जाने की कोई जल्दी न

11

मन का प्रेत

21 अप्रैल 2019
0
0
0

मन का प्रेतरामा को इस समय पैर बड़े भारी लग रहे थे। हर कदम मन भर का लगता था। बाबा सुबह से खेतों में काम कर रहे थे, दोपहर का खाना तो माँ दे आई थी लेकिन रात का खाना रामा को लेकर जाना था। माँ ने खाना रामा के हाथ में देकर सात बजे ही रवाना कर दिया ताकि वो जल्दी ही बाबा को खाना पहुंचा कर वापस आ जाए। मगर राम

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए