लहसुन को करें भोजन में शामिल, फिर देखें कमाल

06 अप्रैल 2019   |  मिताली जैन   (7 बार पढ़ा जा चुका है)

लहसुन को करें भोजन में शामिल, फिर देखें कमाल - शब्द (shabd.in)

लहसुन एक ऐसी सब्जी है, जो अधिकतर घरों में तड़के के रूप में इस्तेमाल की जाती है। वैसे तो लोग इसका हर दिन इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी इसे गुणों से नावाकिफ ही रहते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन लहसुन कई बीमारियों का एक बेजोड़ हल है। अगर इसे भोजन में शामिल करते हैं तो इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह मोटापे से लेकर मधुमेह तक को मात देने की क्षमता रखता है। तो चलिए जानते हैं लहसुन के लाभ के बारे में-


करे मोटापे की छुट्टी


मोटापा आज के समय में महामारी बन चुका है। यूं तो लोग वजन कम करने के लिए कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन किसी एक डाइट पर बहुत दिन तक निर्भर रहना मुश्किल है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए शुरूआत में मेहनत तो करते हैं, लेकिन जल्द ही उसे छोड़ भी देते हैं। इसलिए अगर आप बिना किसी डाइट के वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। दरअसल, लहसुन की मदद से बढ़ते वज़न को आसानी से रोका जा सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हर रोज़ खाली पेट कच्चे लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करें। उसके कुछ देर बाद आप गुनगुने पानी में नींबू का शरबत बनाकर भी पी सकते हैं। अग आपके लिए कच्चा लहसुन खाना संभव नहीं है तो आप हर रोज़ सब्ज़ी या सूप में डालकर भी लहसुन खा सकते हैं।


नियंत्रित करे हाई ब्लड प्रेशर


गलत लाइफस्टाइल, तनाव और खानपान की गलत आदतों के कारण ब्लडप्रेशर एक आम बीमारी बन चुकी है। वैसे तो इसे नियंत्रित करने के लिए दवाईयों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप लहसुन का सेवन करेंगे तो यकीनन आपको अपनी स्थिति में काफी परिवर्तन नजर आएगा। दरअसल, लहसुन में बायोएक्टिव सल्फ़र यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके लिए आप प्रतिदिन कच्चे या सूखे लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करें।


मधुमेह को कहें अलविदा


भारत में मधुमेह जिस तरह अपने पैर पसार रही है, उसके कारण भारत को विश्व की डायबिटीक कैपिटल कहा जाता है। आज पूरे विश्व के आधे मधुमेह रोगियों का बोझ भारत पर ही है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मधुमेह की समस्या भारत में कितना विकराल रूप ले चुकी है। पर क्या आप जानते हैं कि लहसुन का सेवन करने से डायबिटीज़ पर लगाम लगाई जा सकती है। दरअसल लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं। साथ ही इसमें बेहद कम कैलोरी और कार्ब होते हैं, जिसके कारण मधुमेह ग्रस्त लोग इसका सेवन बेफ्रिक होकर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त लहसुन का नियमित सेवन एमीनो एसिड होमोसाइटेन को नियंत्रित करता है। जिसके कारण हार्ट अटैक और मधुमेह का खतरा कम होता है। आप चाहें तो इसकी कच्ची कली भोजन में शामिल करें या फिर बारीक कद्दूकस करके सलाद के उपर डालें। इतना ही नहीं, आप चाहें तो इसे सब्जी में बतौर तड़का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


दिल के लिए फायदेमंद


लहसुन दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। दरअसल, लहसुन के सेवन से उच्चरक्तचाप, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलती है और यह सभी बीमारियां कहीं न कहीं हृदय को प्रभावित करती हैं। इस प्रकार लहसुन का सेवन से हृदय को भी लाभ होता है। इसके लिए प्रतिदिन कच्चे लहसुन की कलियां खाएं।


गठिया से राहत


लहसुन को हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। लहसुन के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे रोगियों को काफ़ी राहत मिलती है। लहसुन अंडाइक्टोमी-प्रेरित हड्डी सोखन को दबाने में सक्षम है। साथ ही लहसुन डायलिल डाइसल्फाइड मैट्रिक्स को कम करने वाले एंज़ाइमों को दबाने में मदद करता है। इस तरह लहसुन हड्डियों को होने वाले नुकसान को भी रोकता है।


बढ़ाए रोगप्रतिरोधक क्षमता


व्यक्ति को तब तक तंदरूस्त नहीं कहा जा सकता, जब तक उसके शरीर में भीतर से रोगों से लड़ने की क्षमता हो और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है लहसुन। दरअसल, लहसुन में फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं, यह वास्तव में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। इतना ही नहीं, लहसुन खाने से हमारे शरीर में कई तरह की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है।

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