डिनर स्किप करने से हो सकते हैं आप बेहद बीमार

03 मई 2019   |  मिताली जैन   (19 बार पढ़ा जा चुका है)

डिनर स्किप करने से हो सकते हैं आप बेहद बीमार

अमूमन देखने में आता है कि जो लोग अपना वजन कम करने की फिराक में रहते हैं, वह अधिकतर रात का खाना स्किप कर देते हैं। ऐसे लोगों का मानना होता है कि ऐसा करने से कैलोरी काउंट कंट्रोल में रहता है और जिससे वजन नहीं बढ़ता। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो देर रात तक काम करते हैं और फिर बिना खाना खाए ही सो जाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो समझ लीजिए कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। यह सच है कि रात का खाना लाइट होना चाहिए, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप रात का खाना ही छोड़ दें। ऐसे लोग अपेक्षाकृत अधिक बीमार हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-


बदलें धारणा


यहां सबसे पहले लोगों को अपनी धारणा बदलने की आवश्यकता है। कुछ लोग दिन में हैवी व आॅयली खा लेते हैं और सोचते हैं कि रात का खाना न खाने से सबकुछ बैलेंस हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होता। एक ओर तो हैवी भोजन खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है, वहीं दूसरी ओर लंबे समय तक भोजन न करने से शरीर की पूरी कार्यप्रणाली विपरीत तरह से प्रभावित होती है।


बढ़ता है वजन


कुछ लोग वजन कम करने के चक्कर में रात में भोजन नहीं करते। लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो कि रात में भोजन न करने से आपका वजन कम होने के स्थान पर बढ़ने लगता है। रात को मील स्किप करने पर आपको कुछ समय के लिए भले ही लाभ मिल जाएं, लेकिन लंबे दौर में यह आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव ही डालता है। भूखे पेट सोना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इससे एक तो लंबे समय तक जब आप कुछ नहीं खाते तो अगले दिन सुबह उठकर इतनी भूख लगती है कि आप कुछ भी बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लेते हैं। इस प्रकार दिन की शुरूआत ही गलत तरीके से होती हैं। वहीं, भूख के कारण जब रात में नींद खुलती है तो भी व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी का सेवन कर लेता है और उसका वजन बढ़ने लग जाता है।


न्यूट्रिशंस की कमी


जब आप रात को बिना खाए सोते हैं तो ऐसे में शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होनी शुरु हो जाती है। यही पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कई बीमारियों का शिकार बन जाता है। इसलिए मील स्किप करने के स्थान पर बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करें।


नींद पर विपरीत प्रभाव


रात को मील स्किप करने का एक बुरा प्रभाव नींद पर भी पड़ता है। जब व्यक्ति रात में भोजन नहीं करता तो भूख के कारण उसे ठीक से नींद नहीं आती और वह रातभर करवटें ही लेता रहता है। इस प्रकार उसे रात को ठीक से सोने में भी परेशानी आती है।


गिरता ऊर्जा का स्तर


एक बात आप अच्छी तरह समझ लें कि अगर आप रात में भोजन नहीं करते तो सुबह उठकर खुद को फ्रेश या ऊर्जावान महसूस नहीं कर सकते। फ्लोरिका स्टेट यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि जो लोग रात के वक्त खाना खाते हैं या रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक पीते हैं, वह दूसरों के मुकाबले ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं। वहीं जो लोग रात के वक्त खाना न नहीं खाते वह अगले दिन थका हुआ महसूस करते हैं, जिसका असर उनके स्वास्थ्य व कार्य क्षमता पर पड़ता है।


रखें इसका ध्यान


रात में भोजन न करना किसी भी समस्या का हल नहीं है, बस जरूरत है कि आप डिनर सही तरह से करें। इसलिए रात में हल्का भोजन ही करें।

जो लोग रात को खाना खाते ही सो जाते हैं, उनका पाचनतंत्र विपरीत तरकीके से काम करता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप रात को खाने का समय सुनिश्चित करें। कोशिश करें कि आप रात को सोने से दो घंटे पहले ही भोजन कर लें।

रात को भोजन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप पेटभर कर भोजन न करें, बल्कि भूख से थोड़ा कम ही करें। साथ ही भोजन के बाद कुछ देर अवश्य टहले। इससे खाने को पचने में आसानी होती है।


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