गर्मी में पानी का स्तर बनाए रखते हैं यह आहार

25 मई 2019   |  मिताली जैन   (50 बार पढ़ा जा चुका है)

गर्मी में पानी का स्तर बनाए रखते हैं यह आहार

शरीर के लिए पानी किसी अमृत से कम नहीं है। वैसे तो शरीर को बीमारियों से मुक्त करने और स्वस्थ रहने के लिए हर मौसम में पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। लेकिन गर्मी के मौसम में यह आवश्यकता बढ़ जाती है और ऐसे में सिर्फ पानी के जरिए प्यास बुझाना या शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना संभव नहीं होता। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें। गर्मी में पानी का स्तर बनाए रखने के लिए आप ऐसे आहार को डाइट में शामिल करें, जिनमें पानी की अधिकता हो। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-


तरबूज


तरबूज एक बेहद सेहतमंद व हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ आप खा सकते हैं। इनमें करीबन 92 प्रतिशत पानी होता है। इतना ही नहीं, इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है, जिसके कारण आप गर्मी के मौसम में बेफिक्र होकर इसे खा सकते हैं। इसके अलावा तरबूज में लाइकोपीन व एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।


स्ट्रॉबेरी


स्ट्रॉबेरी भी गर्मी में खाना सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। इसमें करीबन 91 प्रतिशत पानी पाया जाता है। स्ट्रॉबेरी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यह आपके शरीर को हाइड्रेटिड रखती है। इतना ही नहीं, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, फोलेट, मैंगनीज, फाइबर, रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट व कई तरह के खनिज पाए जाते हैं।


आड़ू


आड़ू एक बेहद ही हाइड्रेटिंग फल हैं। इसमें करीबन 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। वैसे पानी के अतिरिक्त आडू में कई तरह के विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को हाइडेट रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से व्यक्ति को अन्य भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।


खीरा


खीरे में पानी की मात्रा काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है, जबकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में खीरे का सेवन करना सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप अपने वजन को संतुलित रखना चाहते हैं और हेल्दी रहना चाहते हैं तो खीरे का सेवन अवश्य करें। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं।


टमाटर


टमाटर का सेवन वैसे तो आप अपने आहार में प्रतिदिन करते होंगे लेकिन गर्मी के मौसम में इसके अतिरिक्त लाभ प्राप्त होते हैं। अगर आप एक मीडियम आकार के टमाटर का सेवन करते हैं तो आपको करीबन आधा कप पानी प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, सी, फाइबर, लाइकोपीन व एंटी-आॅक्सीडेंट्स पाए जाते है। यह सभी पोषक तत्व शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।


खरबूजा


तरबूज की तरह ही खरबूजा भी स्वाद और सेहत का एक अद्भुत मिश्रण है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको गर्मियों में निर्जलीकरण की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। अमूमन गर्मी के मौसम में पसीने के कारण न सिर्फ शरीर में पानी की कमी होती है, बल्कि इससे पोटेशियम भी बाहर निकल जाता है। ऐसे में अगर आप खरबूजे का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में पानी का स्तर तो बना रहता है ही, साथ ही इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है।


शिमलामिर्च


आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन शिमलामिर्च में भी पानी पर्याप्त मात्रा में होता है, इसलिए गर्मी के मौसम में आपको इस सब्जी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इतना ही नहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप एक कप शिमलामिर्च का सेवन करते हैं तो आपको महज 46 कैलोरी मिलती है।


नारियल पानी


गर्मी के मौसम में नारियल पानी किसी अमृत से कम नहीं है। नारियल पानी का सेवन करने से न सिर्फ आपको पानी पर्याप्त मात्रा में मिलता है, बल्कि इसमें कई तरह के इलोक्टोलाइट, पोटेशियम, सोडियम व अन्य कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। गर्मी के मौसम में आप स्पोर्ट डिंक, सोडा या फिर अन्य शुगर डिंक पीने के स्थान पर नारियल पानी को तरजीह दें। यह शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने के साथ-साथ अन्य कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा।


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