गर्मी के असर को करना है बेअसर, इस्तेमाल करें मुल्तानी मिट्टी

31 मई 2019   |  मिताली जैन   (30 बार पढ़ा जा चुका है)

गर्मी के असर को करना है बेअसर, इस्तेमाल करें मुल्तानी मिट्टी

गर्मी का मौसम आते ही स्किन की कई समस्याएं शुरू हो जाती है। इस तपिश भरे मौसम में स्किन का सही तरह से ख्याल रखना जरूरी होता है। वैसे तो आप समर सीजन में खुद को ब्यूटीफुल बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्राॅडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन वास्तव में इन प्राॅडक्ट्स मंे कई तरह के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है और यह जेब पर भी काफी भारी पड़ता है। लेकिन अगर आप बेहद किफायती दाम में खुद का ख्याल रखना चाहती हैं तो इसमें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी का समर सीजन में कोई जोड़ नहीं है। तो चलिए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से बनने वाले कुछ बेहतरीन समर फेस पैक्स के बारे में-


रखे ऑयली स्किन का ख्याल


मुल्तानी मिट्टी स्किन के अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करती हैं और गर्मी के मौसम में स्किन से अतिरिक्त ऑयल का स्त्राव होता है। ऐसे में अगर ऑयली स्किन पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे अतिरिक्त ऑयल को रोकना आसान होता है। साथ ही ऑयल के कारण स्किन पर होने वाले कील-मुंहासों से भी निजात पाई जा सकती है। ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल और दूध मिला लें। इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इससे अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।


मिलेगी ग्लोइंग त्वचा


मौसम चाहे कोई भी हो, हर कोई एक दमकती हुई त्वचा पाना चाहता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी आपकी सहायक हो सकती है। गर्मी के मौसम में अगर आप दमकती हुई त्वचा की मालकिन बनना चाहती हैं तो दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। उसमें एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। इसमें जरा सा चंदन का पाउडर मिलाएं। इसमें चुटकी बर हल्दी भी मिलाएं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। अंत में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। वैसे त्वचा को निखारने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को पपीते के साथ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून पपीते का पल्प मिलाएं। अंत में इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद चेहरा धो दें। आप सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।


दूर करे दाग-धब्बे


चेहरे पर अगर दाग-धब्बे हों तो नेचुरल ब्यूटी कहीं छिप जाती है। अब आप दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नीम पाउडर, गुलाब जल, एक चुटकी कपूर और चार-पांच लौंग को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुंहासों वाली जगह पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद दस मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस पेस्ट को अगर कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया जाए तो कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगता है।


स्मूथ और सॉफ्ट स्किन


स्मूथ और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आप एक छोटा कप मुल्तानी मिट्टी में पिसे हुए बादाम और एक टेबलस्पून कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब करीबन दो-तीन मिनट बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तो इसे स्क्रब करते हुए निकालें। स्क्रब करने के कारण जब डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाएगी तो आपको स्मूथ और सॉफ्ट स्किन मिलेगी।


दूर करे डार्क पैचेज


अगर आपकी स्किन पर डार्क पैचेज हैं, जिनसे आप निजात पाना चाहती है तो भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग किया जा सकता है। इस पैक को बनाने के लिए पहले आप एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसमें एक चम्मच पुदीने के पत्तों का पाउडर और एक टेबलस्पून दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस पेस्ट को आप प्रभावित स्थान पर लगाएं और करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।


अगला लेख: इन चीजों के साथ भूलकर भी न लें दूध, सेहत को होगी सिर्फ हानि



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
25 मई 2019
यूं तो लोग अपनी डाइट में कई तरह के फलों को शुमार करते हैं, लेकिन एवोकाडो पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। पर वास्तव में यह एक सुपरफूड है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, काॅपर, मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक, फाइबर, कई तरह के विटामिन व मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं।
25 मई 2019
25 मई 2019
खाने में अगर तीखापन न हो तो स्वाद ही नहीं आता। अक्सर लोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन करते हैं। कुछ घरों में तो हरी मिर्च का अचार भी बड़े मजे लेकर खाया जाता है। आप भी अपनी किचन में हरी मिर्च का प्रयोग करती होंगी, लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों से परिचित हैं। शायद नहीं, तो चलिए आज
25 मई 2019
16 मई 2019
दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। इसमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स व अन्य पोषक तत्व सिर्फ हड्डियों के लिए ही फायदेमंद नहीं होते, बल्कि इससे शरी के सही तरह से ग्रोथ मंे भी मदद मिलती है। यही कारण है कि छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक को दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेक
16 मई 2019
25 मई 2019
शरीर के लिए पानी किसी अमृत से कम नहीं है। वैसे तो शरीर को बीमारियों से मुक्त करने और स्वस्थ रहने के लिए हर मौसम में पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। लेकिन गर्मी के मौसम में यह आवश्यकता बढ़ जाती है और ऐसे में सिर्फ पानी के जरिए प्यास बुझाना या शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना संभव नहीं होता
25 मई 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x