सड़क पर हुए एक्सीडेंट का वीडियो बनाने और सेल्फ़ी लेने वालों की नोएडा पुलिस पर्ची काटने वाली है

10 जून 2019   |  अभय शंकर   (22 बार पढ़ा जा चुका है)

सड़क पर हुए एक्सीडेंट का वीडियो बनाने और सेल्फ़ी लेने वालों की नोएडा पुलिस पर्ची काटने वाली है - शब्द (shabd.in)

नोएडा पुलिस ने ये तय किया है कि जो व्यक्ति रास्ते पर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करने के बजाए, उसका वीडियो बनाएगा या सेल्फ़ी लेगा उसकी पर्ची काटी जाएगी.

ऐसा करने की नौबत इसलिए आई क्योंकि पुलिस ने नोटिस किया कि बीते कुछ महीनों में दुर्घटना स्थल पर वीडियो बनाना और सेल्फ़ी क्लिक करने का चलन बढ़ गया है. इससे बेवजह का ट्रैफ़िक भी लगता है, पुलिस और एम्बुलेंस को पहुंचने में दिक्कत होती है. साथ ही साथ वहां मदद करने वाले व्यक्ति को परेशानी होती है.



Source: India.com

इसी साल मई महीने तक नोएडा में कुल 481 सड़क दुर्घटनाएं हुई, जिनमें 220 लोगों की मौत हुई और कुल 393 घायल हुए, ये आंकड़े डरावने हैं.


गौतम बुद्ध नगर के सुप्रिटेंडेंट ऑफ़ पुलिस(ट्रैफ़िक) अनिल कुमार झा ने कहा, 'सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश के अनुसार, बिना देरी किए लोगों को पीड़ित को फ़र्स्ट एड के लिए अस्पताल पहुंचाना चाहिए. दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करना सभी नागरिकों का कर्तव्य है. हालांकि हमने ये पाया है कि लोग मदद करने के बजाए वीडियो बनाने लगते हैं और सेल्फ़ी खींचने लगेत हैं. जो हमारे समाज का अमानवीय चहरा दिखाता है और ट्रैफ़िक की समस्या भी खड़ी करता है.'



Source: IndianSys

अनिल कुमार झा ने कहा कि ऐसा लोग सोशल मीडिया पर सिर्फ़ लाइक और शेयर के लिए करते हैं. ऐसा करने वालों पर Motor Vehicles Act के सेक्शन 122 और 177 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

Section 122 के अनुसार, किसी को भी सार्वजनकि स्थल पर गाड़ी खड़ी कर या किसी अन्य तरीके से दूसरों के लिए ख़तरा और असुविधा उतपन्न नहीं करना चाहिए और Section 177 इसी बात को दंड के साथ कहता है, जिसमें 100 रुपये से 300 रुपये तक फ़ाइन देने का प्रावधान है.


बता दें कि सरकार ने Motor Vehicles Act को संशोधित कर जुर्माने की रकम बढ़ा दी है लेकिन अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.


सड़क पर हुए एक्सीडेंट का वीडियो बनाने और सेल्फ़ी लेने वालों की नोएडा पुलिस पर्ची काटने वाली है

https://hindi.scoopwhoop.com/news/selfie-or-video-recording-of-road-accident-in-noida-is-punishable-offence/?ref=latest&utm_source=art_latest&utm_medium=desktop#.6pyd7iw47

अगला लेख: पंचतंत्र की कहानी: चूहे की शादी



बहुत उत्तम विचार है.

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x