shabd-logo

तनाव को दूर करने के लिए एक अच्छा सुझाव

27 जून 2019

223 बार देखा गया 223
featured image

हम सभी दैनिक आधार पर तनाव से निपटते हैं - चाहे वह काम में व्यस्त और अभिभूत होने का तनाव हो, व्यक्तिगत संकटों, यातायात, रिश्तों, स्वास्थ्य, वित्त से निपटने के लिए ... तनाव हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है।

और तनाव के कुछ मजबूत प्रभाव हैं: यह हमारे रिश्तों को कम खुश, कम प्रभावी, कम खुले दिल वाला बनाता है, यह हमें थका देता है, हमें कम स्वस्थ बनाता है, और अगर यह चिंता के स्तर तक बढ़ जाता है, तो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को भी पैदा कर सकता है।


इसलिए, जब भी हम इसे देखें, तनाव को कैसे जाने दें, इस पर ध्यान दें।

आप किसके साथ संघर्ष कर रहे हैं


हम तनावग्रस्त क्यों हो जाते हैं, चिंता महसूस करते हैं या अभिभूत महसूस करते हैं?


क्योंकि हम चाहते हैं कि दुनिया शांत, व्यवस्थित, आरामदायक हो, और दुनिया उन इच्छाओं के साथ नहीं जा रही है। चीजें नियंत्रण से बाहर हैं, क्रमबद्ध नहीं, सरल नहीं, रुकावटों और अनियोजित घटनाओं, स्वास्थ्य समस्याओं और दुर्घटनाओं से भरी हुई हैं, और चीजें कभी भी उस तरह नहीं जाती हैं जैसा हमने योजना या कल्पना की थी।


लेकिन दुनिया का यही तरीका है - तनाव इसलिए नहीं आता क्योंकि दुनिया गन्दी और अराजक है, बल्कि इसलिए कि हम चाहते हैं कि वह इससे अलग हो।


हमारे पास आदर्श हैं कि दूसरे लोगों को कैसा होना चाहिए, हमें कैसा होना चाहिए, हमारे आसपास कैसे होना चाहिए। ये आदर्श समस्या नहीं हैं - क्या हम इन आदर्शों से जुड़े हैं। और यह लगाव हमें तनाव का कारण बनता है।

अच्छी खबर यह है कि हम अपने लगाव को जाने दे सकते हैं, और दुनिया को बदलने की जरूरत नहीं है। हम जाने दे सकते हैं, और ऐसा करने में हम अपने तनाव को जाने देते हैं।

तनाव को कैसे जाने दें

मान लीजिए कि आप अभी तनाव के एक पल का अनुभव कर रहे हैं।

कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप पसंद कर रहे हैं, चीजें अराजक या भारी हैं, कोई ऐसा नहीं है जिस तरह से आप उसे चाहते हैं, आप कुछ आने वाली स्थिति के बारे में चिंतित हैं।


पहला अभ्यास आपके शरीर को नोटिस करना है कि शारीरिक रूप से तनाव कैसा लगता है। भावना के साथ उपस्थित रहें - यह आपके शरीर में तनाव होना समस्या नहीं है, यह सिर्फ एक शारीरिक भावना है। आप शारीरिक अनुभूति का निरीक्षण कर सकते हैं, बस इसके साथ रहें। यह आपकी पूरी प्रैक्टिस हो सकती है, और इसमें केवल कुछ पल देने होते हैं।


दूसरा अभ्यास स्थिति के बारे आपके कथन को नोटिस करना है। आपके शरीर में इस तनाव के कारण क्या है? आपके पास कुछ आदर्श है कि दुनिया कैसी होनी चाहिए, दूसरा व्यक्ति कैसा होना चाहिए, आप कैसे होना चाहिए। और दुनिया, व्यक्ति, या आप उस आदर्श से नहीं मिल रहे हैं। ध्यान दें कि आप इसके बारे में अपने आप से क्या कह रहे हैं: "उन्हें इस तरह काम नहीं करना चाहिए, मैं इस तरह से नहीं हूँ, और प्यार के लायक नहीं हूं।"

आप खुद से क्या कहते हैं? क्या यह एक परिचित कथा है? ध्यान दें कि आदर्श और कथा तनाव, चिंता, भय, अति की भावना के प्रभाव का कारण बन रहे हैं। वे आपकी बहुत अच्छी सेवा नहीं कर रहे हैं

यह भी ध्यान दें कि वे आपके दिमाग द्वारा पूरी तरह से गढ़े गए हैं। आपने इस आदर्श और कथा का निर्माण किया। वे आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं, और आपने यह सपना पूरा किया है। यह अपने आप को हरा देने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन सिर्फ पहचानने के लिए। अच्छी खबर: यदि आपने इसे बनाया है, तो आप इसे भी जाने भी दे सकते हैं।


तीसरा अभ्यास है जाने देना और बस होना। आदर्श और कथा के बिना इस क्षण में ऐसा क्या होगा? आप शांति से रहेंगे आप इस क्षण में मौजूद रहेंगे तुम स्वतंत्र हो शायद अधिक प्यार के काबिल (अपने या दूसरों के लिए)।

अपने आप से पूछें कि आदर्श और कथा नहीं होना क्या होगा। देखें कि क्या आप महसूस कर सकते हैं कि यह एक पल के लिए कैसा होगा। उस क्षण में, आप स्वतंत्र हैं। आप आराम कर सकते हैं, अपनी आत्म-चिंता से परे अपना दिमाग खोल सकते हैं, और बस।


यह खुलेपन की स्थिति है जिसे आप किसी भी क्षण में छोड़ सकते हैं। बस इस पल की संवेदनाओं को नोटिस करें - आपके शरीर की संवेदनाएं, आपके परिवेश की। अपने जीवन में अन्य लोगों और उनके खूबसूरत दिलों को देखें। गौर करें कि अभी जीवित होना कितना आश्चर्यजनक है, यह एक उपहार है, यह सौभाग्य है जो देखने, सुनने और स्वाद लेने का आनंद प्रदान करता है।


आपको हर पल कृतज्ञ और आनंदित नहीं होना है, लेकिन आदर्श और कथा को छोड़ने और शांति से रहने की यह स्वतंत्रता ... यह हमेशा उपलब्ध है। यहां तक कि अराजकता के क्षणों में, आप स्वतंत्र हो सकते हैं, और यहां तक कि अराजकता की सुंदरता की भी सराहना कर सकते हैं।


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

राकेश शर्मा की अन्य किताबें

1

अहंकार गिराना: आत्म-चिंता से मुक्त करने का जादू

8 जनवरी 2019
0
0
0

एक माइंडफुलनेस तकनीक है जिसे मैं अब कई वर्षों से अभ्यास कर रहा हूं, और जब मैं यह कर सकता हूं, तो यह जादू की तरह है।अभ्यास अहंकार को गिरा रहा है – मेरी आत्म-चिंता को छोड़ रहा है, हर चीज से अलग होने की मेरी भावना और हर चीज के साथ पूर्णता

2

तनाव को दूर करने के लिए एक अच्छा सुझाव

27 जून 2019
0
0
0

हम सभी दैनिक आधार पर तनाव से निपटते हैं - चाहे वह काम में व्यस्त और अभिभूत होने का तनाव हो, व्यक्तिगत संकटों, यातायात, रिश्तों, स्वास्थ्य, वित्त से निपटने के लिए ... तनाव हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है।और तनाव के कुछ मजबूत प्रभाव हैं: यह हमारे रिश्तों को कम ख

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए