shabd-logo

पैन कार्ड कैसे बनाये आवर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

7 जुलाई 2019

293 बार देखा गया 293
featured image

दोस्तो Pan card का महत्व तो आप सब जानते ही होंगे अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दे की इसे आप अपने पहचान के रूप मे भी उपयोग कर सकते है, जैसे आप पहचान पत्र और आधार कार्ड का उपयोग कर सकते है.


दोस्तो Pan card आयकर विभाग के तरफ से बनाया गया एक सरकारी दस्तावेज़ है, जिसे आप अपने पहचान के लिए तथा अपने बैंक के काम जैसे ज्यादा amount का लेन – देन और बैंक से लोन लेने मे आपकी बहुत मदद करता है।


अब आइए जानते है की Pan card kya hai और Online pan card kaise banaye इसके अलावा आपको कई और चीज बताने जा रहा हु।

Pan Card से पहले आधार कार्ड pan card online के बारे मे जानने के लिए क्लिक करे।


Pan card kya hai ( पैन कार्ड क्या है? )


PAN का फूल नाम Parmanent Account Number होता है जिसमे आपको स्थायी रूप से 10 अंक का एक समूह देखने को मिलता है जो की कुछ शब्द तथा कुछ अंक से मिलकर बना होता है।


यह 10 अंक आपको आयकर विभाग के तरह से मिलते है जो की आकार विभाग के तरफ से पूर्ण प्राणमरित्र होता है, इसके मदद से आप किसी भी बैंक के बड़े amount का लेन देन को आसानी से कर सकते है।


Pan card को अब बनवाना बहुत जरूरी हो चुका है क्योकि जब आप किसी बड़े लेन देन या फिर आप किसी प्रॉपर्टि या किसी अन्य कार्य के लिए जाते है तो आपसे आधार कार्ड के साथ Pan card भी मांगा जाता है।


Pan card दिखने मे आपको Credit Crad ATM की तरह दिखता है इसे आप आसानी से अपने जेब व पर्स मे रख सकते है, इसके अलावा आपको इसमे नाम, जन्म दिनक, पिता का नाम , signature , फोटो जैसी जानकारी देखने को मिलती है।


pan card online व pan card status के लिए क्लिक करे - pan card form


अभिषेक शर्मा की अन्य किताबें

1

पैन कार्ड कैसे बनाये आवर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

7 जुलाई 2019
0
0
0

दोस्तो Pan card का महत्व तो आप सब जानते ही होंगे अगर आप नहींजानते तो आपको बता दे की इसे आप अपने पहचान के रूप मे भी उपयोग कर सकते है,जैसे आप पहचान पत्र और आधार कार्ड का उपयोग कर सकते है.दोस्तो Pan card आयकर विभाग के तरफ से बनाया गया एक सरकारी दस्तावेज़है, जिसे आप अपने पहचान के लिए तथा अपने बैंक के काम

2

paytm account kaise banaye पूरी जानकारी हिन्दी मे प्राप्त करे

13 जुलाई 2019
0
0
0

अब इस पोस्ट मे हम आपको Paytm account और उससे जुड़े सारे सवालो का जवाब आपकी पोस्ट मे मिल जाएगा आप बस इस पोस्ट को पूरा पढे और जाने की आप कैसे अपने मोबाइल और कम्प्युटर की मदद से आसानी से अपना खुद का paytm account और freecharge बना सकेंगे।दोस्तो आज की दुनिया इतनी ज्यादा

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए