Mobile Medical Unit क्या है पढ़िए और जानिए

13 जुलाई 2019   |  Yogendra Singh   (50 बार पढ़ा जा चुका है)

Mobile Medical Unit क्या है पढ़िए और जानिए

ये एक सरकारी योजना है। इसका सभी को लाभ लेना चाहिए।

दोस्तो क्या आपको पता है कि सरकार ने एक नई सेवा mobile medical unit शुरू की है। इसके बारे में अभी बहुत कम लोगों को जानकारी होगी। इसलिए हम आपके सामने मोबाइल मेडिकल यूनिट की जानकारी लेकर आये है। भारत सरकार ने अप्रैल 2005 में National Health Missoon (NHM) की स्थापना की। इस डिपार्टमेंट के द्वारा mobile medical unit योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत गांव के गरीब लोगों को इलाज की पूरी सुविधा दी जा रही है।


Mobile medical unit क्या है

इस scheme को अभी - अभी उत्तर प्रदेश में लागू किया गया है। इसके अंतर्गत दूर - दराज के गांवों में इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जाती है। जिन गांवों में हॉस्पिटल बहुत दूर हैं। वहां बहुत से लोगो को इलाज सही समय पर न मिल पाने के कारण मौतें हो जाती हैं। ऐसे लोगों को बचाने के लिए ये योजना शुरू की गई है। इसका लाभ गरीब लोग ही नही सभी लोग ले सकते हैं। सरकार ये सुविधा सभी को समान रूप से प्रदान कर रही है।

ये एक चलती - फिरती एम्बुलेंस सेवा है। जो कि 116 स्कीम से मिलती - जुलती है। इससे पहले सरकार ने 116 नम्बर की स्कीम की शुरूआत की थी। इसमे 116 पर फोन करते ही कुछ ही समय मे मरीज के पास एम्बुलेंस पहुंच जाती थी। तब उसका इलाज चालू होता था। इसी को देखते हुए mobile medical unit की स्थापना की गई है। इसमे एक एम्बुलेंस गाड़ी होती है, जिसमे एक अनुभवी डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट व ड्राइवर सहित 5 लोगों का स्टाफ हर वक्त मौजूद रहता है।

Read Also :

सफल Busuness man बनने के लिए क्या करे

Rbi governor कौन होता है कम्पलीट जानकारी

Mobile medical unit vacancy

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में इस सेवा का शुभारंभ किया गया है। इसके पहले चरण में यूपी के 53 जिलों में इसे शुरू किया गया है। इसमे भर्ती के लिए सरकार ने इनकी भर्ती भी निकाली थी। जो कि अब ये भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जैसे - जैसे ये योजना आगे बढ़ेगी ठीक वैसे ही इसकी वेकैंसी भी निकलेंगी। योग्यता के अनुसार अप्लाई करके सरकारी नौकरी पायी जा सकती है। ये डिपार्टमेंट पूरी तरह से राज्य सरकार के अंतर्गत आता है।

Mobile medical unit jobs

इस डिपार्टमेंट में डॉक्टरी लाइन से संबंधित और ड्राइवर की वेकैंसी निकलती है। यहां लेडीज व जेंट्स दोनों के लिए भर्ती निकलती है। यह एक सरकारी जॉब है। यहां सरकार की तरफ से सभी सुविधाएं उपलब्ध है। यह एक जॉब के साथ - साथ जनता की सेवा भी है। कहने का मतलब है कि यहां नौकरी के साथ आप लोगों की मदद व सेवा भी कर सकते हैं।

Read Also :

Bsc Biology के बाद क्या करें

जल्दी करोड़पति कैसे बने

राज्य सरकार की ये स्कीम शहरों में न होकर गांव के क्षेत्रों में सक्रिय हो गई है। ये खासतौर पर गरीबो के लिए प्रदान की गई है। इससे आये दिन लोगो की जान बचाई जा रहीं हैं। गांव के लोगो को इसका लाभ जरूर उठाना चाहिए। इसके द्वारा प्रसूति महिलाओं को भी लाभ हो रहा है। उन्हें अब प्रसव के लिए कही दूर नही जाना पड़ता है। ये योजना तो उनके लिए एक रामबाण की तरह है। इसका लाभ लेने में किसी को झिझकना नही चाहिए, क्योंकि सरकार हमारी है। उसे योजनाएं निकालने का हक है और हमे उसका लाभ लेने का अधिकार है। इसलिए mobile medical unit वरदान है। हमे इसका लाभ अवश्य लेना चाहिए।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें safaladda@gmail. com पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

Home Science से जॉब कैसे पाये

Compartment exam क्यों और कब दे

Mutual fund scheme में कौन सा प्लान चुने

International days की सीक्रेट जानकारी हिंदी में

Motorcycle Accident Lawyer कैसे बने

Railway Engineering में करियर कैसे बनायें

Makeup Artist कैसे बनें

Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में

Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन जरूर पढ़ें

News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में

Chemical Engineer कैसे बना जाये

Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य

SAFAL ADDA: Mobile Medical Unit क्या है पढ़िए और जानिए

Mobile Medical Unit क्या है पढ़िए और जानिए

अगला लेख: Rbi governor गवर्नर कौन होता है कम्पलीट जानकारी



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x