Sawan 2019 : भूलकर भी नहीं करें सावन महीने में ये काम, भोलेनाथ हो सकते हैं रुष्ट

17 जुलाई 2019   |  स्नेहा दुबे   (29 बार पढ़ा जा चुका है)

Sawan 2019 : भूलकर भी नहीं करें सावन महीने में ये काम, भोलेनाथ हो सकते हैं रुष्ट

श्रावण मास जिसे सावन भी कहते हैं इस साल इसकी शुरुआत 17 जुलाई से होने वाली है। इस बार पूरे 30 दिन का सावन का महीना होगा और 15 अगस्त को रक्षाबंधन के साथ ही ये खत्म हो जाएगा। श्रावण मास को शिव जी की अराधना करने का सबसे अच्छा महीना माना जाता है और इस महीने को पवित्र भी कहा जाता है। इस दौरान शिव की जी पूजा अराधना करने से शिव जी प्रसन्न होकर मनवांछित फल देते हैं। हालांकि पूजा पाठ करने के अलावा भी इसमें ऐसे नियम हैं जिनका पालन श्रावण मास में जरूर करना चाहिए।


श्रावण मास में नहीं करें ये काम


sawan


सावन का महीना हर किसी के लिए पवित्र होता है और इसमें अगर आप शिव जी को प्रसन्न करने वाला काम करते हैं तो आपको ही फायदा होगा। इसलिए इन कामों के करने से बचें-

1. साव महीने में दूध पीने से बचना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक इस महीने भगवान शिव को दूध चढ़ाना उत्तम होता है लेकिन खुद दूध का सेवन सही नहीं माना जाता है।

2. सावन के महीने में की ऐसी चीजें जिनका सेवन नहीं करना चाहिए उनमें से बैंगन की सब्जी भी एक है। बैंगल के अलावा हरी सब्जियों का सेवन भी सावन के महीने में नहीं करना चाहिए।

3. सावन के महीने में मन में गंदे विचार बिल्कुल नहीं लाएं और किसी का बुरा भी नहीं सोचें। सावन के महीने में अपने मन को शांत रखिए और ज्यादा से ज्यादा समय साधना में लगाएं।

4. आप अपने से बड़े लोगों का, गरीबों या अपने गुरु का बिल्कुल भी अपमान नहीं करें। आपके दरवाजे कोई आपसे कुछ मांगने भी आए तो उसे निराश नहीं करें।

5. सावन के महीने में शिव जी की पूजा करते समय शिवलिंग पर कुछ चीजों को बिल्कुल नहीं चढ़ाना चाहिए। जैसे हल्दी, सिंदूर और तुलसी का पत्ता शिवलिंग से दूर ही रखिए।

6. सावन के महीने में मांसाहारी खाने से और शराब पीने से भी बचना चाहिए। ये महीना बहुत पवित्र होता है और मांस या मदीरा का सेवन करके अपने आपको दूषित मत करिए।

7. घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। घऱ में पूजा-पाठ का माहौल बना रहना चाहिए।

8. श्रावण मास में पेड़ को काटने से भी बचना चाहिए और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

9. सावन का महीना चर्तुमास का भी होता है और इसमें किसी भी तरह के शुभ काम नहीं होते हैं। इसमें बस भगवान का ध्यान ही लगाएं।

10. शिव जी की पूजा करते समय किसी के बारे में बुरा ख्याल बिल्कुल नहीं लाएं। हर जरूरतमंद की संभवित मदद करें।

अगला लेख: हॉलीवुड एक्ट्रेस ने बताया Bikini पहनने के लिए Bikini नहीं, इस चीज की होनी चाहिए जरूरत



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
01 अगस्त 2019
जब कोई नई सरकार आती है तो जनता को उम्मीद हो जाती है कि ये सरकार उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी। उनके लिए सबसे भारी महंगाई को कुछ तो कम करेगी लेकिन जब ऐसा नहीं होता है तब जनता भड़क जाती है और यही सरकार को गिराने का असरदार काम करती है। अब मे
01 अगस्त 2019
20 जुलाई 2019
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री Sheila Dikshit का 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। लंबे अरसे से बीमार चल रही शीला का एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था और 20 जुलाई को अचानक उनके दिल की धड़कन रुक गई और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। शीला दीक्षित का अंतिम दर्शन रविव
20 जुलाई 2019
22 जुलाई 2019
एक मध्यवर्गीय परिवार का बिजली का बिल कितना आ सकता है, क्या इसका अंदाजा आपको है ? गर्मियों में एक मध्यवर्गिय परिवार का बिजली का बिल ज्यादा से ज्यादा 4 से 5 हजार ही आता होगा। वो भी तब अगर आप दिनभर AC चला रहे हों। मगर उत्तर प्रदेश के हापुर में एक मध्यवर्गीय परिवार को इतन
22 जुलाई 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x