रामानंद सागर जी के 'रामायण सीरियल' के किरदार अब कैसे दिखते हैं? शायद आपको याद हो....

24 जुलाई 2019   |  सौरभ श्रीवास्तव   (459 बार पढ़ा जा चुका है)

करीब 32 साल बाद कैसे दिखते हैं, ये किरदार?


रामानंद सागर जी को आप चाहे Pruducer या Director कह लिजिए वैसे तो इनको विशेष रूप से रामायण फिल्म के लिए जाना जाता है। सन् 1986- 1988 के बीच एक धारावाहिक का काफी तेज प्रचलन था और इस Ramayana Serial के एक्टर्स को लोगों ने उनके रियल नाम के बजाय उनको उनके किरदारों के नामों से ही पहचानने लगे। यहां तक कि हम और आप इन ऐक्टर्स को देखते हैं तो हमें उनके किरदारों का हि खयाल आता है। यह सीरियल इतना प्रसिद्ध हो चुका था कि Ramanand Sagar के द्वारा निर्मित इस रामायण के हर किरदार को लोग आज भी याद हैं। लेकिन एक बात बताइए कि क्या आप जानते हैं कि वो सारे अभिनेता अपनी रियल लाइफ में आज के समय कैसे दिखते हैं और आज कल कर क्या रहे हैं तो इस लेख में हम आपको देंगे पूरी जानकारी।


ramayan by ramanand

इस रामायण में भगवान राम का किरदार निभाया था एक्टर Arun Govil जी ने। उस समय अरुण गोविल जी को लोग भगवान राम ही समझ बैठे थे क्यों कि उन्होने भगवान श्री राम का किरदार निभाया था। जब वो जहां कहीं भी जाते तो उनके पैर छूने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती थी।


ramayan by ramanand

रामायण सिरीयल में सीता जी का किरदार दीपिका चिखलिया ने निभाया है जिसको आज के समय में भी माता सीता जी के रूप में ही याद किया जाता है। वैसे तो T.V पर कई Actress ने सीता जी का किरदार निभाया, लेकिन फिर भी दीपिका चिखलिया जैसा जादूइ किरदार कोई ना निभा पाया।


ramayan by ramanand

श्री रामानंद सागर ने हिंदू धर्म के धारावाहिक रामायण में रावण का किरदार निभाकर अरविंद त्रिवेदी जी ने काफी हद तक लोगों के दिलों में अपने लिए लोकप्रियता इकट्ठा कर ली। इन्होंने ऐसा किरदार निभाया कि इस रोल के चलते इनको ऐसी सफलता मिली कि किरदार के क्षेत्र में बुलंदियों पर पहुंच गये और लोग उन्हें असली जिंदगी में रावण के रूप में समझने लगे।


ramayan by ramanand


सुनील लहरी ने रामानंद सागर जी की रामायण सिरीयल में भगवान श्री राम के छोटे भाई श्री लक्ष्मण जी का किरदार निभाया था। आपको बता दें कि दारा सिंह जी ने इस रामायण सिरीयल में श्री हनुमान जी का किरदार निभाया। बड़े दुख की बात है कि अब दारा सिंह जी इस दुनिया में नहीं रहे।


ramayan by ramanand

रामायण में मंदोदरी का किरदार अभिनेत्री प्रभा मिश्रा जी ने बखूबी से निभाया। इस रामायण सीरियल में मिले किरदार से इनको एक विशेष पहचान मिली। मंदोदरी जी के किरदार ने इनके जीवन को अध्यात्म के रास्ते पर ले गया। राज योग के द्वारा प्रभा जी Glamorous Life से दूर होकर पूरी तरह से आध्यात्मिक जीवन को अपना लिया।


ramayan by ramanand


रामानंद सागर के सीरियल 'रामायण' में अभिनेत्री पद्मा खन्ना जी ने कैकई का किरदार निभाया और 90 के दशक में अपनी शानदार अदाकारी के द्वारा सभी लोगों के दिलों में जगह बना ली।


रामानंद सागर जी ने टीवी के धारावाहिकों में रामायण, कृष्णा, विक्रम बेताल, दादा-दादी की कहानियां, अलिफ लैला और जय गंगा मैया जैसे कई तरह के सिरीयल बनाए, यही नहीं बल्कि इसके अलावा गीत, ललकार, आंखें, आरजू जैसी कई फिल्में भी बनाई। करीब 50 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए डॉयलाग भी इन्होंने लिखा। अपने करियर के प्रारंभ के दिनों में उन्होंने पत्रकारिता भी की थी। आपको बता दें कि सन् 2000 में रामानन्द सागर जी को इसी कलाओं के कारण पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फिल्म 'आंखें' के निर्देशन के लिए Filmfare Award और 'पैगाम' के लिए लेखक का फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ।

रामानंद सागर जी के 'रामायण सीरियल' के किरदार अब कैसे दिखते हैं? शायद आपको याद हो....

अगला लेख: फिट्नेस व खूबसूरती के लिए कीवी फल है प्रभावशाली...



सब आज भी पहचान में आते हैं , बस उम्र ढल गई है .

anubhav
25 जुलाई 2019

रामानंद सागर की इस रामायण को बहुत पंसद किया गया था, मैंने भी बचपन में बहुत बार इसे देखा है।

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 जुलाई 2019
कीवी फल के फायदे | Kiwi fruit benefits in Hindikivi fruit, Chiku fruit तरह ही दिखने वाला एक प्रकार का भूरे रंग का फल होता है जो काटने पर अंदर से हरे रंग का दिखता है। इसमें शरीर को लाभ पहुंचाने वाले पोषकतत्व (फाइबर, विटामिन C व W और एंटी-ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में म
10 जुलाई 2019
09 जुलाई 2019
पाकिस्तान केप्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने बारे में कहा कि नोबेल शांति पुरस्कार के लिएउनमें कबिलियत नहीं है। यह नोबेल पुरस्कार उस शख़्स को मिलना चाहिए जो कश्मीर केमुद्दे को हल कर सके। हाल ही में नोबेल पुरस्कार के लिए इमरान खान का समर्थन करनेके लिए पाकिस्तान के संसद में एक प्रस्ताव पेश किया गया। इमरा
09 जुलाई 2019
23 जुलाई 2019
भगवान श्री शिवशंकर की अराधना में महामृत्युंजय जाप एककाफी पवित्र मंत्र माना जाता है जिसे हमारे बुजुर्गों द्वारा प्राण रक्षक मंत्रकहा जाता है। इस मंत्र की उत्पत्ति सबसे पहले महाऋषि मार्कंडय जी ने की। Mahmrityunjay Mantra का जाप करनेसे शिव जी को प्रसन्न करने की शक्ति मिलती है। Mahamrityunjay Mantra in
23 जुलाई 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x