shabd-logo

दिमागी बुखार से बचने के आसान उपाय

28 जुलाई 2019

675 बार देखा गया 675
featured image

article-imageजैपनीज इन्सेफ्लाइटिस Japanese Encephalitis को जापानी मस्तिष्क ज्वर भी कहते हैं। यह एक संक्रामक बीमारी है जो Flavivirus के संक्रमण से होती है। सबसे पहली बार इस बारी का पता सन 1871 में चला था। इसलिए इसका नाम ‘जैपनीज इन्सेफ्लाइटिस’ पड़ा।


जैपनीज इन्सेफ्लाइटिस एक उष्णकटिबंधीय बीमारी है जिससे विश्व में हर साल लगभग 68,000 लोग संक्रमित होते हैं। इनमें में से लगभग 20,400 लोगों की हर साल मृत्यु हो जाती है। एशिया महाद्वीप के कुल 14 देश इस बिमारी से प्रभावित हैं जिनमें चीन भी शामिल है। इस घातक बीमारी की गणना विश्व की उपेक्षित उष्णकटिबंधीय बीमारियों (Neglected Tropical Diseases) में होती है।


जैपनीज इन्सेफ्लाइटिस के लक्षण

जैपनीज इन्सेफ्लाइटिस के हल्के संक्रमण में बुखार एवं सिरदर्द प्रमुख लक्षण होते हैं। लेकिन तीक्ष्ण संक्रमण में तेज बुखार, सिरदर्द तथा गर्दन में अकड़न आ जाती है। इस बीमारी में झटके भी आते हैं और गंभीर अवस्था में लकवे (Spastic paralysis) की संभावना भी होती है। कभी-कभी रोगी कोमा में भी चला जाता है। इस बीमारी के शिकार बच्चों में मस्तिष्क सम्बन्धी गंभीर समस्यायें पैदा होती हैं। सर्वेक्षण यह बताते हैं कि इस बीमारी से उबरने वाले बच्चों के बौने होने की संभावना भी होती है।


जैपनीज इन्सेफ्लाइटिस से बचाव और उपचार

मस्तिष्क ज्वर बीमारी का टीका उपलब्ध है, अतः बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाना चाहिए। इसके अलावा मानव बस्तियों के आस-पास जल-जमाव को रोकाना चाहिए। इसके अतिरिक्त मस्तिष्क ज्वर प्रभावित क्षेत्रों के झीलों, तालाबों, नहरों, टैंकों तथा धान की खेतों में मच्छरों के लार्वा (Larva) का भक्षण करने वाली इटली से आयातित गैम्बुसिया एफिनिस (Gambusia affinis) प्रजाति की मछली को वृहद पैमाने पर छोड़ना चाहिए जिससे मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सके।


गेदें के पौधों में मच्छररोधी गुण पाये जाते हैं। इसलिए ऐसे इलाकों में गेंदे (Marigold) के खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता है क्योंकि गेदें की खेती से न सिर्फ बीमारी के वाहक मच्छरों के नियंत्रण में सहायता मिलेगी बल्कि किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। चूँकि सुअर जैपनीज इन्सेफ्लाइटिस विषाणु की मेजबानी करते हैं। इसलिए सुअर पालन मानव बस्तियों से दूर स्थान पर किया जाना चाहिए और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।


इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी के लिए देखें- Japanese Encephalitis: Causes, Symptoms and Treatment और Japanese Encephalitis Treatment in Hindi

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए