एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ व्यवहार करने की स्वादिष्टता।

30 जुलाई 2019   |  राकेश शर्मा   (5421 बार पढ़ा जा चुका है)

एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ व्यवहार करने की स्वादिष्टता।


“यह रमणीय है, यह स्वादिष्ट है, यह प्यारा है।”

-कोल पोर्टर

हम सभी को अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति के होने की निराशा महसूस हुई जो लगातार नकारात्मक लगता है – शिकायत करना, छोटी-छोटी बातों से नाराज होना, गुस्सा करना, निराशावादी होना।

यह बहुत मुश्किल हो सकता है, हमें ऊर्जा की कमी, और हमारे मन को नकारात्मकता में बदल सकता है।

एक समाधान जो कई अनुशंसा करता है, वह इन लोगों को आपके जीवन से काटने का है। और हाँ, अगर वे आपको नुकसान पहुँचा रहे हैं, या आप बस अपने जीवन में उनके साथ एक स्वस्थ मानसिक स्थान प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें अपने जीवन से काट देना खुद को ठीक करने की दिशा में एक कदम हो सकता है।

लेकिन साथ ही साथ विचार करने का एक और तरीका है, खासकर यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहाँ आप अपने पुराने पैटर्न से परे खुद को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो कि आपके किसी काम नहीं आ रहा ।

और यह इस नकारात्मक व्यक्ति में स्वादिष्टता को सीखना है।

मुझे समझाने दो। यहाँ यह व्यक्ति शिकायत, नकारात्मक, आलोचनात्मक है, और वे आपके जीवन में हैं। शायद वे एक प्रियजन हैं, और आप उनकी परवाह करते हैं। सच में, यह व्यक्ति दुख दे रहा है। और आप जानते हैं कि इसे इस तरह से चोट पहुँचाना क्या है … क्योंकि आप अभी उसी तरह से चोट कर रहे हैं।

जब यह व्यक्ति आपके लिए महत्वपूर्ण होता है, तो आप उस आलोचना के तनाव और दर्द को महसूस करते हैं। आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप करते हैं – अन्यथा, आप एक नकारात्मक व्यक्ति होने के लिए उनके साथ निराश या परेशान नहीं होंगे। आप उन पर उसी तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं जैसे वे आपके साथ प्रतिक्रिया कर रहे हैं – नकारात्मकता के साथ। आप दोनों समान दर्द महसूस कर रहे हैं, और दोनों आलोचना, शिकायत, क्रोध, हताशा के पुराने पैटर्न से बाहर निकलते हैं।

इसलिए आप देखें कि उनकी नकारात्मकता आपको कैसे प्रभावित करती है, और आप जानते हैं कि आप दूसरों के साथ ऐसा नहीं करना चाहते हैं। आप देखते हैं कि यह नकारात्मकता उन में उत्सव मनाती है, और उन्हें दुखी करती है। आप देखते हैं कि कितना दर्दनाक होना चाहिए, और आप अपने लिए ऐसा नहीं चाहते हैं।

और इसलिए अभी से बदलाव की शुरुआत होनी चाहिए। यदि आप उस तरह से नकारात्मक नहीं होना चाहते हैं, तो अभी शुरू करें – क्या आप इस व्यक्ति के प्रति प्यार और सकारात्मक हो सकते हैं जो आपके जीवन में नकारात्मक है?

नकारात्मक लोगों के लिए एक अभ्यास

यहां बताया गया है कि आप किसी नकारात्मक व्यक्ति की ऊर्जा के साथ कैसे काम कर सकते हैं:

  • करुणा के साथ इस व्यक्ति के दर्द को देखें। यदि व्यक्ति नकारात्मक हो रहा है, तो यह इसलिए है क्योंकि वे तनाव, दर्द, नाखुशी, असुरक्षा, अनिश्चितता महसूस कर रहे हैं। आप निश्चित रूप से जानते हैं कि इन चीजों को महसूस करना क्या है – वास्तव में, आप उनमें से कुछ को अभी महसूस कर रहे होंगे। नकारात्मकता को एक पुरानी आदत के रूप में देखें जो उनके दर्द को झेल रही है। देखें कि क्या आप उस दर्द के लिए करुणा महसूस कर सकते हैं, जिसे आपने भी अनुभव किया है।
  • देखें कि उनके पास एक पुराना पैटर्न है जो अनहेल्दी है। उनका पैटर्न, जब वे इस दर्द को महसूस करते हैं, तो उन्हें बाहर निकालना, शिकायत करना, आलोचना करना, नकारात्मकता में घोलना है। कुछ बिंदु पर, जिसने उन्हें कठिन समय से गुजरने में मदद की हो सकती है। लेकिन यह अब उनकी सेवा नहीं कर रहा है। आप देख सकते हैं, करुणा के साथ, कि वे इस पुराने पैटर्न में फंस गए हैं। और यह पहचानें कि आप भी, हर किसी की तरह, पुराने बेकार पैटर्न हैं जिससे छुटकारा पाना कठिन हैं। इस तरह, आप दोनों जुड़े हुए हैं।
  • उनके लिए प्यार महसूस करें। यदि यह व्यक्ति एक प्रिय व्यक्ति है, तो यह विशेष रूप से आपके प्यार को उन तक पहुंचाने का अभ्यास करने में सहायक है, भले ही आप कुछ भी न कहें। बस इसे अपने दिल में महसूस करना ही काफी है। वे प्यार को महसूस कर सकते हैं, या वे नहीं कर सकते हैं – फिर भी, यह रूपांतरित करता है / आप को /। आप तब शिफ्ट हो जाते हैं कि आप उनके प्रति कैसे हैं, प्यार की तरफ से आ रहे हैं। यदि यह व्यक्ति प्रिय नहीं है, लेकिन एक सहकर्मी या एक व्यक्ति जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं … क्या आप दूसरों के लिए प्यार महसूस करने के लिए अपना दिल खोल सकते हैं जो आपके करीब नहीं हैं? यह ज्यादातर लोगों के लिए एक दिल खोल देने वाली पारी हो सकती है, जो किसी नई चीज में खिंचाव की बेचैनी के लायक है।
  • उनमें सुंदरता देखें, और प्यार भी करें। उनके पास नकारात्मकता, दर्द, पुराने पैटर्न हैं … लेकिन उनके पास एक सुंदर दिल भी है, और बहुत सारे अद्भुत गुण हैं जो नकारात्मकता से अस्पष्ट हो सकते हैं। इस सुंदरता को देखें।
  • उनकी नकारात्मक ऊर्जा में स्वादिष्टता देखें। जब कोई नकारात्मक हो रहा होता है, तो एक ऊर्जा होती है, जो उनमें से और आप में बह रही होती है। यह एक ऊर्जा हो सकती है, जिसे हम पसंद नहीं करते … लेकिन यह नहीं होना चाहिए हम इस ऊर्जा को खोल सकते हैं, और इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं, इसकी छोटी बारीकियों की सराहना करना सीख सकते हैं। हम इस स्वादिष्टता को पा सकते हैं, इस ऊर्जा के हमारे पुराने लक्षण वर्णन को छोड़ सकते हैं और इसे नए सिरे से देख सकते हैं। यह सिर्फ एक अनुभव है, ठीक उसी तरह जैसे धूप में भीगने की संवेदनाओं को महसूस करना, अपनी त्वचा पर हवा महसूस करना, गर्म स्नान में डूब जाना। इस अनुभव को जारी करें, और आप पहले से कहीं अधिक व्यापक अनुभव के लिए खुले रहेंगे।

यह एक परिवर्तनकारी प्रथा है जो आपके रिश्ते को दूसरों के साथ स्थानांतरित कर देगी। और जब कोई आपको नकारात्मक ऊर्जा देता है, तो आप उस अवसर में प्रसन्न हो सकते हैं जो आपको अभ्यास करने देता है।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अगला लेख: हमारे किये कर्मो के मूल्यांकन की विनाशकारी आदत।



gsmalhadia
01 अगस्त 2019

मजबूरिया और परेशानियाँ किसी के जीवन में कभी भी आ सकती हैं कोई उन्हें जानबूझकर बजार से नहीं खरीदता।
किसी को अपने फायदे के लिए यह समझ कर मत ना छोड़ो कि वह आपको कुछ नहीं दे सकता या वह बहुत नकारात्मक है हो सकता है उस इंसान को आपसे बहुत उम्मीदे हो
किसी की मजबूरिया शायद उसका इम्तिहान हो और आपका साथ शायद आपका इम्तिहान हो

ये करना अच्छा है पर मुश्किल हैं

anubhav
31 जुलाई 2019

नकारात्मक सोच इंसान को अंदर से कमजोर बनाती है.

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x