shabd-logo

हमारे किये कर्मो के मूल्यांकन की विनाशकारी आदत।

1 अगस्त 2019

509 बार देखा गया 509
featured image

आप अपने दिन से गुजर रहे हैं, और एक अखबार समीक्षक की तरह, लगातार प्रशंसा और आलोचना करने के लिए चीजों की तलाश में है।

क्या यह सही था ? कमाल का काम किया ! Youtube पर बहुत अधिक समय बिताया? ख़राब ! जैसे आप शीशे के सामने खड़े हो, और आपका शरीर भद्दा दिख रहा है?

हम जो कुछ भी करते हैं वह टिप्पणी करने के लिए कुछ बन जाता है: क्या हम प्रशंसा के योग्य हैं? या आलोचना के ?

हम हर चीज का लगातार मूल्यांकन करने की मानसिक आदत में रहते हैं, यह देखने के लिए कि क्या हम योग्य हैं या नहीं। (हम अन्य लोगों के साथ भी ऐसा करते हैं, और सामान्य रूप से जीवन स्थितियों के साथ भी – सब कुछ “अच्छा” या “बुरा”) के रूप में मूल्यांकन किया जाता है।

सब कुछ का मूल्यांकन करने की यह मानसिक आदत – जबकि पूरी तरह से सामान्य और प्राकृतिक है – लकिन वास्तव में बहुत विनाशकारी है।

क्यूं ?

क्योंकि हर बार जब आप खुद का मूल्यांकन करते हैं, तो आप अपनी खुशी को नुक़सान पंहुचा रहे हैं।

यहाँ देखिये क्या होता है:

  • आप अपना दिन गुजार रहे हैं, सामान कर रहे हैं।
  • आपका दिमाग लगातार मूल्यांकन कर रहा है: मैंने क्या अच्छा किया या नहीं? क्या मैं प्रशंसा के योग्य हूं या नहीं?
  • यदि आप प्रशंसा के योग्य कुछ करते हैं, तो आप खुश हैं! ठीक है, वास्तव में, आप शायद ही कभी इस बारे में खुश होने के लिए समय लेते हैं। अधिक संभावना है, आप उन सभी अन्य चीजों के बारे में सोचेंगे जिन्हें आपने अभी तक नहीं किया है, और आपने जो भी किया है उसके बारे में ज्यादा न सोचें। या शायद आप सोचते हैं कि आपने जो किया वह ठीक है, लेकिन आपको लगता है कि यह बेहतर होना चाहिए। या आपको और करना चाहिए। या आप अगली बार गड़बड़ करते हुए जो कुछ भी हासिल किया है उसे खोने के बारे में चिंतित हैं। और अगर आपने किसी चीज़ पर ओके किया है तो भी आप अपने आप को अनिश्चित कर रहे हैं।
  • यदि आपने कुछ दोष के लिए योग्य … अच्छा किया है, तो यह आपको अपने बारे में बहुत खुश नहीं करता है। और यह समय का अधिकांश हिस्सा है।

तो यह मानसिक आदत सहायक नहीं है। यह लगातार हमें अपने बारे में बुरा, अपर्याप्त, निराश महसूस करवा रहा है, जैसे कि हम चीजों को गलत कर रहे हैं।

यह हम क्यों करते है? क्योंकि हम प्रशंसा के योग्य बनना चाहते हैं। हम अपनी योग्यता के बारे में अनिश्चित हैं, इसलिए हम लगातार सवाल पूछ रहे हैं। और लगातार कम होते जा रहे हैं, क्योंकि हम खुद की तुलना कर रहे हैं 1) हर व्यक्ति जो भयानक काम करता है, 2) हमारे आदर्श के बारे में कि हमें कैसा होना चाहिए (पूरी तरह से, हर संभव चीज के साथ), और 3) हम दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं से प्रभावित होगा। हम संभवतः इस प्रकार के आदर्शों की तुलना अच्छे से नहीं कर सकते हैं।

एक अलग मानसिक आदत

यदि मूल्यांकन की आदत मदद नहीं करती है, तो हम इसके बजाय क्या कर सकते हैं? और हम कैसे बदलते सकते हैं? क्या यह संभव है?

मुझे मानना पड़ेगा, मानसिक आदतों को बदलना आसान नहीं है। हमें इस बात से अवगत होना होगा कि क्या चल रहा है, और लगातार सतर्कता बरत रहा है। हम लगातार जागरूक और सतर्क रहने के लिए कम होंगे … इसलिए हम अपने आप का बुरी तरह से मूल्यांकन करेंगे। वह क्षण, निश्चित रूप से, मूल्यांकन करने देने का अभ्यास करने का एक सुंदर अवसर है!

इसके बजाय मैं जो आदत सुझाता हूं वह इस क्षण में कृतज्ञता और संतोष की खोज है। हां, और यह काम करती है।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है:

  • आप दिन में कुछ करते हैं।
  • आप खुद को देखते हुए खुद को नोटिस करते हैं: “मैं आज आलसी हो गया हूँ! ओह।”
  • आप कहते हैं, “आह, मैं इसे फिर से कर रहा हूं। उस आदत पर एक सेकंड भी बर्बाद न करें।”
  • इसके बजाय, आप इस पल में, अपने या अपने जीवन के बारे में कुछ करने के लिए आभारी होने का एक तरीका ढूंढते हैं। आपके पास जो है, जो आप हैं, और जो अभी चल रहा है, उससे आपको संतुष्ट रहने का एक तरीका मिल जाता है। आप इस क्षण की संवेदनाओं का अनुभव करते हैं, जैसा कि वे हो रहे हैं।

और दोहराओ। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो कुछ भी कर रहे थे, उसे करने में आप नाराज थे, या आप आलसी या शिथिल हुए हैं या कुछ करना भूल गए हैं। इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने कुछ अच्छा किया है – आपका आभार और संतोष कुछ भी आप कैसे करते हैं इस पर निर्भर नहीं करता है। आप कुछ अच्छा कर सकते हैं और आभारी और संतुष्ट रह सकते हैं, या आप कुछ खराब कर सकते हैं और आभारी और संतुष्ट रह सकते हैं।

कुछ उदाहरण:

  • मैंने लिखना अभी समाप्त किया है – मैं अद्भुत हूँ! वास्तव में, मैं अपना समय पुरानी मूल्यांकन की आदत पर नहीं दे रहा हूं, और इसके बजाय इस बात पर ध्यान देने वाला हूं कि इस समय क्या चल रहा है। यह एक अच्छा दिन है। मेरा शरीर थका हुआ महसूस कर रहा है। मेरे सिर पर एक अच्छी छत है, और मैंने एक स्वादिष्ट भोजन खाया है। मैं उन चीजों के लिए आभारी हूं, और मेरे बच्चों, मेरी पत्नी, मेरे परिवार, मेरे दोस्तों, मेरे पाठकों, सामान्य रूप से जीवन के लिए! यह सब सच है कि मैंने पोस्ट लिखा है या नहीं।
  • मैंने सिर्फ अपना काम करने के बजाय अपनी पसंदीदा वेबसाइटों को पढ़ने में समय बर्बाद किया – ये गलत है ! फिर, उस आदत पर एक और सेकंड बर्बाद न करें। फिर से, मैं विराम देता हूं और देखता हूं कि अभी क्या हो रहा है: हवा अभी भी है, रेफ्रिजरेटर से एक गुनगुनाती आवाज आ रही है, बाहर गिलहरी हैं, मैं बेचैन महसूस कर रहा हूं, और मैं उन सभी चीजों के लिए आभारी हूं जिन्हें मैंने पहले और अधिक सूचीबद्ध किया था ( उदाहरण के लिए, संगीत कमाल है!)।

आप किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हो रहा है: आपको एक मीटिंग के लिए देर हो रही हैं, आप अपनी ट्रेन से चूक गए हैं, आपको अपने Youtube चैनल पर एक और ग्राहक मिला है, आपने अभी कुछ खाया है स्वादिष्ट शाकाहारी आइसक्रीम। मूल्यांकन की आदत को छोड़ें, और आभार और संतोष की आदत का अभ्यास करें।

अपने आस-पास दिखाई देने वाली चीज़ (आपके द्वारा बनाई गई एक छोटी सी ड्राइंग, अपनी बेटी से एक उपहार, एक फूल जो आपको बाहर फुटपाथ पर मिला है, आपकी यात्रा के दौरान नदी से एक पत्थर) पर रखकर अभ्यास करें ताकि आप अपनी नई मानसिक आदत के बारे में याद कर सकें। जब आप सुबह में 2 मिनट का ध्यान करते हैं तो अभ्यास करें। जब भी आप अपने आप को असम्बद्ध महसूस कर रहे हैं, अपने आप से निराश, उदास, अभिभूत महसूस करें।

कृतज्ञता और संतोष की आदत आपको एक अच्छे दोस्त की तरह कभी भी विफल नहीं करेगी।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

राकेश शर्मा की अन्य किताबें

21
रचनाएँ
raxy
0.0
सेल्फ हेल्प आर्टिकल्स हिंदी में
1

जब डर आपको सार्थक काम करने से रोक रहा है।

9 जनवरी 2019
0
1
0

मैं हाल ही में एक दोस्त के साथ एक चर्चा कर रहा था जो अपने आप को उस उद्देश्यपूर्ण कार्य को करने से रोक रहा है जो वह सोचता है कि वह आगे बढ़ना चाहता है।क्या उसे रोक रहा है?खुद को सार्वजनिक रूप से रखने का डर। असफलता का डर। राय बनने का डर। गलत रास्ता चुनने का डर। काफी अच्छ

2

शक्ति का एक छिपा हुआ स्रोत।

10 जनवरी 2019
1
0
0

लगभग हम में से हर एक हमारी शक्ति को दूर करता है, बिना सोचे समझे।उदाहरण के लिए:कोई व्यक्ति ऐसा कुछ असंगत या उल्लंघन करता है जो आपको निराश या नाराज करता हो। आप इसके बारे में घंटों तक गुस्सा होते है। आपने इस व्यक्ति को अपने दिन को बर्बाद करने के लिए, आपको निराश और क्रोधित करने की शक्ति दी है, अक्सर उन्

3

खुशी के तीन राज़।

11 जनवरी 2019
0
0
0

हम सभी जानते हैं कि पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है ... लेकिन कई बार हम ऐसा कार्य करते हैं जैसे कि हम थोड़े अधिक पैसे के साथ खुश हैं। हम अमीर बनने के लिए इच्छुक हैं (जब हम जानते हैं कि अमीर खुश नहीं हैं या तो); हमें उस नवीनतम गैजेट या शैली को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हम अधिक पैसा कमा

4

एक भिक्षु के रूप में शांत: कैसे उपेक्षा आपके विवेक को बचा सकती है। 

16 जनवरी 2019
0
0
0

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए उपेक्षा या "समरूपता" मूल रूप से बौद्ध धर्म में चार "उदात्त दृष्टिकोण" में से एक हैं - जिन्हें "फोर इमैसुलेबल्स", या "चार उदात्त दृष्टिकोण" कहा जाता है। करुणा, प्यार, दयालुता, और सहानुभूति से खुशी।इसमें मैं हमेशा सफल नहीं होता (मुझे गुस्सा आता है या हर किसी की तरह चिढ़

5

निर्भीकता: खालीपन से भागना कैसे रोकें।

16 जनवरी 2019
0
0
0

हम अपने हर उपलब्ध स्थान को भरने, अधिक कार्यों में व्यस्त रहने, संदेशों का जवाब देने, सोशल मीडिया और ऑनलाइन साइटों की जाँच करने, वीडियो देखने में बिताते हैं।हम अपने जीवन में खाली जगह से डरते हैं।परिणाम अक्सर एक निरंतर व्यस्तता, निरंतर व्याकुलता और परिहार, ध्यान की कमी, हमारे जीवन से संतुष्टि की कमी ह

6

3 सबसे शक्तिशाली प्रेरणाएँ।

17 जनवरी 2019
0
0
0

हम सभी के पास ऐसा समय होता है जब हम अपनी योजनाओं से नहीं चिपके होते हैं, हम जो कर रहे हैं उसके बारे में कुछ भी महसूस नहीं कर रहे होते, और जब हम जानते हैं कि हमें बस चलने के लिए कुछ प्रेरणा प्राप्त करने की आवश्यकता है।सामान्य प्रेरक सुझाव हमेशा बहुत मददगार नहीं होते हैं।लेकिन तीन प्रेरणाएँ हैं जो मुझ

7

8 मुख्य पाठ साधारण जीवन जीने के लिए।

18 जनवरी 2019
0
0
0

पिछले दर्जन सालों से, मैं (अपेक्षाकृत) सरल जीवन जी रहा हूं। कभी-कभी, मेरे जीवन की जटिलता बढ़ती है, और मैं बस जीने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करता हूं।एक साधारण जीवन जीना, वापस पार करने के बारे में है, ताकि आपके पास सांस लेने के लिए जगह हो। यह कम के साथ करने के बारे में है, क्योंकि आपको एहसास है

8

सब कुछ पवित्र के रूप में देखने का जादू।

21 जनवरी 2019
0
0
0

जब हम सुबह उठते हैं, हम में से बहुत से लोग अपने फोन या कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से चले जाते हैं और ऑटोपायलट पर हमारी ऑनलाइन दुनिया के माध्यम से पढ़ना, संदेशों की जांच करना, चीजों की प्रतिक्रिया देना और चलना शुरू कर देते हैं।हम अपने दिन को इस तरह से गुजारते हैं, हम जितना बेहतर कर सकते हैं, तनाव से नि

9

यह एक समस्या नहीं है, यह एक अनुभव है।

22 जनवरी 2019
0
0
0

"पूरी तरह से जीवित, पूरी तरह से मानव और पूरी तरह से जागृत होने के लिए लगातार घोंसले से बाहर फेंक दिया जाता है।" ~Pema Chodronजीवन की अपनी डाउन अवधि होती है: आपका बॉस आपसे नाखुश है, आपका व्यवसाय संघर्ष कर रहा है, आप अपने जीवन के प्यार के साथ संघर्ष कर रहे हैं, आपके वित्त तंग हैं, आप अच्छी नींद नहीं ल

10

शांति का जीवन।

23 जनवरी 2019
0
1
0

हममें से अधिकांश लोग अपने जीवन में शांति और सुगमता चाहते हैं - जीवन तनावपूर्ण, अराजक, भारी, विचलित करने वाला, थकावट भरा हो सकता है।हम उस सब से दूर होना चाहते हैं, पागलपन से बाहर निकलें, और अधिक से अधिक शांति की जगह पर पहुंचें।मैं साझा करने जा रहा हूं कि कैसे एक सरल विधि में शांति का जीवन पाएं। एक मि

11

हर दिन समय निकलना, वो करने के लिए जिससे आपको प्यार हैं।

24 जनवरी 2019
0
0
0

हमारे दिन अक्सर उन चीज़ों से भरे होते हैं जो हमें करने पड़ते हैं, और हम जो कुछ करते हैं उससे तनाव और थकावट से खुद को तसल्ली देते हैं… इसलिए हम जो करना चाहते हैं उसे खत्म कर देते हैं।उस बारे में एक सेकंड के लिए सोचें: हमारे दिन चीजों से भरे होते हैं, और आराम करने वाले सामान होते हैं। उन चीजों के लिए

12

जीवन की खीज से निपटने के लिए एक मंत्र।

5 फरवरी 2019
0
0
0

जब में ये लिख रहा हु, मेरी एक बहस हुई है, दिन की सुरुवात में, नींद की कठिनाइय, जीवन में बदलाव, एक कार्यभार जो बहुत अधिक है।जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इस सब को तनावपूर्ण, कष्टप्रद, कठिन और बस आम तौर पर चूसने जैसा देखने का एक तरीका है। मैं इसे इस तरह से बिल्कुल नहीं देखता, लेकिन उस मानसिकता में उत

13

जाने देने का अभ्यास।

7 फरवरी 2019
0
2
0

ऐसा समय होता हैं जब हमारा दिमाग किसी चीज से कसकर चिपक जाता है, और यह शायद ही कभी मददगार होता है:मैं सही हूं, दूसरा व्यक्ति गलत है। वह व्यक्ति अपना जीवन गलत तरीके से जी रहा है, उसे बदलना चाहिए।मेरी प्राथमिकता सबसे अच्छा तरीका है, अन्य गलत हैं। यही वह चीज है जो मैं चाहता हूं, मैं कुछ और नहीं चाहता।मुझ

14

थकावट, अकेलापन और तनाव से निपटने के लिए एक सरल विधि।

22 मार्च 2019
0
1
0

“मुझे पता चला कि जब मैंने अपने विचारों पर विश्वास किया था, तो मुझे पीड़ा हुई, लेकिन जब मैंने उन पर विश्वास नहीं किया, तो मुझे पीड़ा नहीं हुई, और यह कि यह हर इंसान के लिए सच है। स्वतंत्रता उतनी ही सरल है। मुझे अपने भीतर एक खुशी मिली जो कभी गायब नहीं हुई, एक पल के लिए भी नहीं। वह आनंद सभी में है, हमेश

15

जब आप थक गए हों, तब एक बढ़िया तरीका।

26 जून 2019
0
1
1

थकावट आपके जीवन में हर चीज को प्रभावित कर सकती है। मैं खुद को काम करने में कम सक्षम पाता हूं, जब मैं ईमेल और संदेशों से घिरा रहता हूं, तो स्वस्थ आदतों के साथ कम, जंक फूड खाने की अधिक संभावना और खराब मूड में होने से अभिभूत होता हूं।थके होने का हम पर इतना बड़ा प्रभाव हो सकता है। और बहुत से लोग बहुत लम

16

एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ व्यवहार करने की स्वादिष्टता।

30 जुलाई 2019
0
4
3

“यह रमणीय है, यह स्वादिष्ट है, यह प्यारा है।”-कोल पोर्टरहम सभी को अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति के होने की निराशा महसूस हुई जो लगातार नकारात्मक लगता है – शिकायत करना, छोटी-छोटी बातों से नाराज होना, गुस्सा करना, निराशावादी होना।यह बहुत मुश्

17

स्व-देखभाल के सबसे उपेक्षित और शक्तिशाली अधिनियम।

31 जुलाई 2019
0
1
0

हम में से बहुत से (सही-सही) अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने, पूरे खाद्य पदार्थों को खाने और सक्रिय रहने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं … हम ध्यान और वियोग के कुछ पल ले रहे हैं, उपकरणों से दूर।ये आत्म-देखभाल के अद्भुत कार्य हैं, और

18

हमारे किये कर्मो के मूल्यांकन की विनाशकारी आदत।

1 अगस्त 2019
0
0
0

आप अपने दिन से गुजर रहे हैं, और एक अखबार समीक्षक की तरह, लगातार प्रशंसा और आलोचना करने के लिए चीजों की तलाश में है।क्या यह सही था ? कमाल का काम किया ! Youtube पर बहुत अधिक समय बिताया? ख़राब ! जैसे आप शीशे के सामने खड़े हो, और आपका शरीर भद्दा दिख रहा है?हम जो कुछ भी करते है

19

अपने दिन में अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय।

23 अगस्त 2019
0
0
0

मैं आज किसी से बात कर रहा था और उसने कहा कि हर समय वह इंटरनेट पर इधर-उधर घूमता रहता है, उसे दिन में 2 घंटे का समय मिलता है। मुझे वास्तव में लगता है कि यह औसत से अधिक है!लेकिन अगर वह दिन में उन 2 घंटों में अविश्वसनीय काम करता है, तो उस अच्छे के बारे में सोचें जो वह कर सकता

20

अपना उद्देश्य खोजने के लिए सुनने का अभ्यास।

4 सितम्बर 2019
0
0
0

“जिससे आप वास्तव में प्यार करते हैं, उसके अजीब खिंचाव में खुद को चुपचाप खींच लें। यह आपको भटकाएगा नहीं। ” ~Rumiबहुत बार, हमारा जीवन इतनी व्यस्तता और व्याकुलता से भरा होता है कि हमारे पास वास्तव में यह सुनने के लिए जगह नहीं बचती है कि जीवन हमें क्या करने के लिए बुला रह

21

अनिर्णय और अत्यधिक सोच से बाहर निकलना।

6 सितम्बर 2019
0
0
0

में कुछ ऐसे लोगों के साथ काम कर रहा हूं जो बहुत बुद्धिमान, बहुत सक्षम और बहुत प्रतिभाशाली हैं – लेकिन वे अनिर्णय और विश्लेषण पक्षाघात में फंस जाते हैं।वास्तव में, अंतहीन विकल्पों में से उखाड़ फेंकना और खो जाना निष्क्रियता पैदा करके उनकी प्रभावशीलता और बुद्धिमत्ता को क

---

किताब पढ़िए