हमारे किये कर्मो के मूल्यांकन की विनाशकारी आदत।

01 अगस्त 2019   |  राकेश शर्मा   (448 बार पढ़ा जा चुका है)

हमारे किये कर्मो के मूल्यांकन की विनाशकारी आदत।


आप अपने दिन से गुजर रहे हैं, और एक अखबार समीक्षक की तरह, लगातार प्रशंसा और आलोचना करने के लिए चीजों की तलाश में है।

क्या यह सही था ? कमाल का काम किया ! Youtube पर बहुत अधिक समय बिताया? ख़राब ! जैसे आप शीशे के सामने खड़े हो, और आपका शरीर भद्दा दिख रहा है?

हम जो कुछ भी करते हैं वह टिप्पणी करने के लिए कुछ बन जाता है: क्या हम प्रशंसा के योग्य हैं? या आलोचना के ?

हम हर चीज का लगातार मूल्यांकन करने की मानसिक आदत में रहते हैं, यह देखने के लिए कि क्या हम योग्य हैं या नहीं। (हम अन्य लोगों के साथ भी ऐसा करते हैं, और सामान्य रूप से जीवन स्थितियों के साथ भी – सब कुछ “अच्छा” या “बुरा”) के रूप में मूल्यांकन किया जाता है।

सब कुछ का मूल्यांकन करने की यह मानसिक आदत – जबकि पूरी तरह से सामान्य और प्राकृतिक है – लकिन वास्तव में बहुत विनाशकारी है।

क्यूं ?

क्योंकि हर बार जब आप खुद का मूल्यांकन करते हैं, तो आप अपनी खुशी को नुक़सान पंहुचा रहे हैं।

यहाँ देखिये क्या होता है:

  • आप अपना दिन गुजार रहे हैं, सामान कर रहे हैं।
  • आपका दिमाग लगातार मूल्यांकन कर रहा है: मैंने क्या अच्छा किया या नहीं? क्या मैं प्रशंसा के योग्य हूं या नहीं?
  • यदि आप प्रशंसा के योग्य कुछ करते हैं, तो आप खुश हैं! ठीक है, वास्तव में, आप शायद ही कभी इस बारे में खुश होने के लिए समय लेते हैं। अधिक संभावना है, आप उन सभी अन्य चीजों के बारे में सोचेंगे जिन्हें आपने अभी तक नहीं किया है, और आपने जो भी किया है उसके बारे में ज्यादा न सोचें। या शायद आप सोचते हैं कि आपने जो किया वह ठीक है, लेकिन आपको लगता है कि यह बेहतर होना चाहिए। या आपको और करना चाहिए। या आप अगली बार गड़बड़ करते हुए जो कुछ भी हासिल किया है उसे खोने के बारे में चिंतित हैं। और अगर आपने किसी चीज़ पर ओके किया है तो भी आप अपने आप को अनिश्चित कर रहे हैं।
  • यदि आपने कुछ दोष के लिए योग्य … अच्छा किया है, तो यह आपको अपने बारे में बहुत खुश नहीं करता है। और यह समय का अधिकांश हिस्सा है।

तो यह मानसिक आदत सहायक नहीं है। यह लगातार हमें अपने बारे में बुरा, अपर्याप्त, निराश महसूस करवा रहा है, जैसे कि हम चीजों को गलत कर रहे हैं।

यह हम क्यों करते है? क्योंकि हम प्रशंसा के योग्य बनना चाहते हैं। हम अपनी योग्यता के बारे में अनिश्चित हैं, इसलिए हम लगातार सवाल पूछ रहे हैं। और लगातार कम होते जा रहे हैं, क्योंकि हम खुद की तुलना कर रहे हैं 1) हर व्यक्ति जो भयानक काम करता है, 2) हमारे आदर्श के बारे में कि हमें कैसा होना चाहिए (पूरी तरह से, हर संभव चीज के साथ), और 3) हम दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं से प्रभावित होगा। हम संभवतः इस प्रकार के आदर्शों की तुलना अच्छे से नहीं कर सकते हैं।

एक अलग मानसिक आदत

यदि मूल्यांकन की आदत मदद नहीं करती है, तो हम इसके बजाय क्या कर सकते हैं? और हम कैसे बदलते सकते हैं? क्या यह संभव है?

मुझे मानना पड़ेगा, मानसिक आदतों को बदलना आसान नहीं है। हमें इस बात से अवगत होना होगा कि क्या चल रहा है, और लगातार सतर्कता बरत रहा है। हम लगातार जागरूक और सतर्क रहने के लिए कम होंगे … इसलिए हम अपने आप का बुरी तरह से मूल्यांकन करेंगे। वह क्षण, निश्चित रूप से, मूल्यांकन करने देने का अभ्यास करने का एक सुंदर अवसर है!

इसके बजाय मैं जो आदत सुझाता हूं वह इस क्षण में कृतज्ञता और संतोष की खोज है। हां, और यह काम करती है।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है:

  • आप दिन में कुछ करते हैं।
  • आप खुद को देखते हुए खुद को नोटिस करते हैं: “मैं आज आलसी हो गया हूँ! ओह।”
  • आप कहते हैं, “आह, मैं इसे फिर से कर रहा हूं। उस आदत पर एक सेकंड भी बर्बाद न करें।”
  • इसके बजाय, आप इस पल में, अपने या अपने जीवन के बारे में कुछ करने के लिए आभारी होने का एक तरीका ढूंढते हैं। आपके पास जो है, जो आप हैं, और जो अभी चल रहा है, उससे आपको संतुष्ट रहने का एक तरीका मिल जाता है। आप इस क्षण की संवेदनाओं का अनुभव करते हैं, जैसा कि वे हो रहे हैं।

और दोहराओ। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो कुछ भी कर रहे थे, उसे करने में आप नाराज थे, या आप आलसी या शिथिल हुए हैं या कुछ करना भूल गए हैं। इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने कुछ अच्छा किया है – आपका आभार और संतोष कुछ भी आप कैसे करते हैं इस पर निर्भर नहीं करता है। आप कुछ अच्छा कर सकते हैं और आभारी और संतुष्ट रह सकते हैं, या आप कुछ खराब कर सकते हैं और आभारी और संतुष्ट रह सकते हैं।

कुछ उदाहरण:

  • मैंने लिखना अभी समाप्त किया है – मैं अद्भुत हूँ! वास्तव में, मैं अपना समय पुरानी मूल्यांकन की आदत पर नहीं दे रहा हूं, और इसके बजाय इस बात पर ध्यान देने वाला हूं कि इस समय क्या चल रहा है। यह एक अच्छा दिन है। मेरा शरीर थका हुआ महसूस कर रहा है। मेरे सिर पर एक अच्छी छत है, और मैंने एक स्वादिष्ट भोजन खाया है। मैं उन चीजों के लिए आभारी हूं, और मेरे बच्चों, मेरी पत्नी, मेरे परिवार, मेरे दोस्तों, मेरे पाठकों, सामान्य रूप से जीवन के लिए! यह सब सच है कि मैंने पोस्ट लिखा है या नहीं।
  • मैंने सिर्फ अपना काम करने के बजाय अपनी पसंदीदा वेबसाइटों को पढ़ने में समय बर्बाद किया – ये गलत है ! फिर, उस आदत पर एक और सेकंड बर्बाद न करें। फिर से, मैं विराम देता हूं और देखता हूं कि अभी क्या हो रहा है: हवा अभी भी है, रेफ्रिजरेटर से एक गुनगुनाती आवाज आ रही है, बाहर गिलहरी हैं, मैं बेचैन महसूस कर रहा हूं, और मैं उन सभी चीजों के लिए आभारी हूं जिन्हें मैंने पहले और अधिक सूचीबद्ध किया था ( उदाहरण के लिए, संगीत कमाल है!)।

आप किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हो रहा है: आपको एक मीटिंग के लिए देर हो रही हैं, आप अपनी ट्रेन से चूक गए हैं, आपको अपने Youtube चैनल पर एक और ग्राहक मिला है, आपने अभी कुछ खाया है स्वादिष्ट शाकाहारी आइसक्रीम। मूल्यांकन की आदत को छोड़ें, और आभार और संतोष की आदत का अभ्यास करें।

अपने आस-पास दिखाई देने वाली चीज़ (आपके द्वारा बनाई गई एक छोटी सी ड्राइंग, अपनी बेटी से एक उपहार, एक फूल जो आपको बाहर फुटपाथ पर मिला है, आपकी यात्रा के दौरान नदी से एक पत्थर) पर रखकर अभ्यास करें ताकि आप अपनी नई मानसिक आदत के बारे में याद कर सकें। जब आप सुबह में 2 मिनट का ध्यान करते हैं तो अभ्यास करें। जब भी आप अपने आप को असम्बद्ध महसूस कर रहे हैं, अपने आप से निराश, उदास, अभिभूत महसूस करें।

कृतज्ञता और संतोष की आदत आपको एक अच्छे दोस्त की तरह कभी भी विफल नहीं करेगी।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अगला लेख: स्व-देखभाल के सबसे उपेक्षित और शक्तिशाली अधिनियम।



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x