shabd-logo

तीन कड़वी सलाह जिस पर हर इंसान को गौर करना चाहिए

1 अगस्त 2019

789 बार देखा गया 789
featured image

‌‌‌दोस्तों जिंदगी के अंदर हम जितने नर्म होते हैं। हम उतने ही असफल होते जाते हैं। नर्मी आवश्यक होती है। लेकिन इतनी नर्मी भी आवश्यक नहीं होती की वो नुकसान पहुंचाए कोई भी चीज हो अति हमेशा नुकसानदायी होतीहै। यदि आप कम पढ़ते हैं तो नुकसान दायी है। और यदि आप बहुत अधिक बढ़ते हैं तो भी नुकसान ‌‌‌दायी है। और जब आप पढ़ते ही नहीं हैं तो इसका मतलब आप खुद को आराम से रखना चाहते हैं और किसी भी तरह की तकलीफ नहीं देना चाहते हैं।

article-image

‌‌‌लेकिन क्या आपको पता है तकलीफ ही तो जिंदगी का दूसरा नाम है। दुनिया के अंदर आप किसी भी सक्सेस इंसान का इतिहास उठाकर देखलिजिए ।उसने जिंदगी के अंदर बहुत कुछ सहा है। महान गणितज्ञ रामानुजन तो 12 पास भी नहीं कर पाए थे ‌‌‌जेम्स वॉट रेल का इंजन बनाने के प्रयासों मे हजारों बार असफल हुए । एडीसन तो 999 बार असफल हुए । कहने का मतलब है जिंदगी के अंदर कड़वापन जरूरी होता है। ‌‌‌वही कड़वापन जिंदगी को नई उंचाइयों पर लेकर जाता है।

‌‌‌जिंदगी के अंदर यदि सफल होना है तो खुद को कड़वा बनाना पड़ेगा और इतनी ताकत विकसित करनी होगी कि उसे सहन किया जा सके ‌‌‌नर्मी से इस दुनिया के अंदर सक्सेस हाशिल नहीं की जा सकती । आप नर्मी से अपने घरवालों का दिल जीत सकते हैं , अपने पड़ोसियों को खुश कर सकते हैं। लेकिन क्या आप नर्मी से जाहिल लोगों को समझा सकते हैं ? क्या आप नर्मी से अपने बिजनेस को बचा सकते हैं ? नहीं मेरे दोस्तों आप नर्मी से सब कुछ नहीं कर ‌‌‌सकते ।

‌‌‌जिस तरीके से हम बीमार पड़ जाते हैं तो मीठी गोली से काम नहीं चल पाता है। कड़ी गोली लेनी ही पड़ती है। और जब दीवार के अंदर कील ठोकना हो तो हथोडे को प्यार से मारने पर काम नहीं चलता है। ठीक उसी तरीके से जिंदगी के अंदर सक्सेस होनें के लिए कठोर निर्णय लेने होंगे , उन्हों कठोरता से लागू करना होगा। ‌‌‌कठोर नियम बनानें होंगे । खुद को तकलीफ देनी होगी । ‌‌‌सक्सेस पाने के लिए नरम गदे की आवश्यकता नहीं है। दुनिया के अंदर हमेशा वो लोग सक्सेस होते हैं जो कांटों के गदों पर भी सो सकते हैं और जरूरत पड़ने पर बिना सोए , बिना खाए तक भी रह सकते हैं। जो लोग थोड़ी सी तकलीफ के अंदर बिलबिला उठते हैं। ‌‌‌इस दुनिया के अंदर ऐसे लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।

‌‌‌# 1. उन लोगों से सलाह मत लो जिन्होंने जीवन मे कोई उपलब्धी हाशिल ना की हो या वे बहुत बार असफल ना हुए हों

‌‌‌अक्सर लोग यह गलती करते हैं। बहुत बार गलत लोगों से सलाह लेने की वजह से कई लोगों का भविष्य तबाह हो जाता है। भले ही हम लोग इस बात पर गौर नहीं करते हैं। हमेशा सलाह ऐसे व्यक्ति से लेनी चाहिए जो या तो बहुत अधिक सफल हो या असफल हो ‌‌‌जो व्यक्ति बहुत अधिक सफल होगा वो आपको यह बताएगा कि सफल कैसे होते हैं ? और जो व्यक्ति असफल है ‌‌‌या कई बार असफल हुआ है।वह आपको यह बताएगा कि कौनसी गलती आपको नहीं करनी हैं। दोनों ही व्यक्ति आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। एक सफल इंसान आपको सफलता के रस्ते बताएगा ।

लेकिन वह आपको असफलता के बारे मे अच्छे से नहीं बता ‌‌‌पाएगा । क्योंकि वह असफल हुआ ही नहीं है। लेकिन जो असफल हुआ है वह आपको असफलता के बारे मे बताएगा । जितना वह असफलता के बारे मे अच्छे से बता सकता है । उतने अच्छे से एक सफल इंसान कभी नहीं बता सकता है। ‌‌‌और जिसने कभी प्रयास ही नहीं किया तो उससे सलाह लेने का कोई फायदा नहीं है। ‌‌‌इस संबंध मे हम आपको एक स्टोरी बताते हैं।

‌‌‌एक लड़के को एक जंगल से होकर दूसरे गांव जाना था। उसे पता नहीं था कि कैसे जाना होगा? क्योंकि वह पहली बार जा रहा था। जब वह जंगल की तरफ आया तो उसे रस्ते के अंदर एक व्यक्ति मिला । लड़के ने उससे पूछा कि क्या आप जंगल का रस्ता बता सकते हैं।

‌‌‌उसने लड़के की तरफ देखा और कहा .......... बेटा जंगल के अंदर इन चार रस्तों की तरफ मत जाना । इसके अलावा किसी भी रस्ते की तरफ जा सकते हों ।

कुछ दूर चलने के बाद लड़के को एक व्यक्ति और मिला लड़के ने वही सवाल उससे पूछा । वह व्यक्ति बोला बेटा ....... तुम जंगल मे मत जाओं । क्योंकि तुम इसमे ‌‌‌बहुत अधिक खतरा उठा रहे हो । उसके बाद लड़के ने पूछा .... क्या आप कभी जंगल से होकर गुजरे हैं ? उस व्यक्ति ने कहा .. नहीं । लड़का उसकी सलाह को अनसुना करके आगे बढ़ गया । उसके बाद लड़के को वही पहले वाला आदमी फिर मिला ।

‌‌‌लड़के ने उससे पूछा .. आप क्या मेरे साथ चल सकते हो ?

.....नहीं । मैं तुम्हारे साथ नहीं चल सकता हूं । लेकिन तुम इस सीधे रस्ते पर चले जाना । लड़के को कुछ समझ मे नहीं आया । क्योंकि इस बार आदमी का उत्तर अलग था।

‌‌‌उसके बाद उस व्यक्ति ने कहा ...... बेटे जब मैं तुम से पहली बार मिला तो मैं एक असफल और प्रयास करने वाले इंसान की तरह मिला । और अब मैं एक सफल इंसान की तरह मिला हूं ।

2# . ‌‌‌हर दिन योजना बनाकर काम करिए

‌‌‌अक्सर बड़े लोगों को आपने देखा होगा कि उनका हर काम का समय होता है। वे हर दिन के समय को एक योजना बनाकर उपयोग करते हैं। लेकिन जो लोग अक्सर छोटे होते हैं मतलब सक्सेस नहीं होते हैं। उन लोगों को आप अक्सर अपने जीवन का समय खराब करते हुए देखा जा सकता है।

‌‌‌बहुत से लोगों को तो यह भी पता नहीं होता है कि उनको जिंदगी के अंदर क्या करना है? दिन की येाजना बनाना तो दूर की बात है। यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं तो सम्भल जाएं । खुद के लिए योजनाएं बनाएं। हर दिन की योजनाएं बनाएं , अपने समय का एक शैडूल बनाएं ।

‌‌‌फालतू चीजों के अंदर अपने समय को खर्च ना करें यदि कोई बेकार मे आपका समय खर्च करता है तो उससे दूर हो जाएं यदि कोई बिना किसी काम के आपको डिस्टर्ब करता है तो उसको वहीं रोक दे आज समय का सही उपयोग कल आपको सक्सेस इंसान बना सकता है।

3# ‌‌‌जल्दी और सही निर्णय लिजिए


‌‌‌ निर्णय सही हो या गलत ,निर्णय लेना भी एक निर्णय है

‌‌‌अक्सर बहुत से लोगों की यह भी एक समस्या है कि वे समय पर सही निर्णय नहीं ले पाते हैं।सबसे बड़ी बात उनको निर्णय जल्दी लेने का अभियास नहीं होता है। यदि आपको जल्दी निर्णय लेना नहीं आता तो कोशिश करें गलत निर्णय के चक्कर मे जल्दी निर्णय लेना ही बंद ना करें ‌‌‌क्योंकि जब आप कोशिश करेंगे तो ही जल्दी और सही निर्णय ले पाएंगे ।

दुनिया के अंदर बहुत से लोग असफल हैं ।क्योंकि वे जल्दी निर्णय नहीं ले पाते हैं।

‌‌‌मजे की बात तो यह है कि जब कहीं घूमने जाना हो ? गर्लफ्रेंड के साथ मस्ती करनी हो, बाइक खरीदनी हो , पार्टी मे जाना हो तो लोग बहुत जल्दी निर्णय लेते हैं। लेकिन जब किसी कोर्स को ज्योइन करना हो , जब किसी एग्जाम की तैयारी करनी हो , जब जिम जाना हो ‌‌‌ऑफिस मे स्टाफ को बदलना हो । इस तरह के निर्णय वे जल्दी नहीं ले पाते हैं। ऐसा करके वास्तव मे वे एक निर्णय लेते हैं और वो है असफलता का निर्णय ।

‌‌‌एक बार जरा सोचे कि आप अपने गलत स्टाफ को समय पर नहीं बदल पाए तो क्या होगा ?

यदि आप समय पर अच्छा कोर्स मे दाखिला नहीं ले पाए तो क्या होगा ?

यदि आप समय पर अपने सेहत की देखभाल का निर्णय नहीं ले पाए क्या होगा ?

यदि आप एक डॉक्टर हैं और मरीज का ऑपरेशन करना है या नहीं ? निर्णय नहीं ले पाए तो?


1

सागर की मच्छलियां

21 जुलाई 2018
0
1
0

‌‌‌ एक बार सागर के अंदर काफी तेज तूफान आया और सागर की बहुत सारी मछलियां बाहर रेत पर निकल कर तड़प रही थी ।एक बच्चा यह देख तेजी सें दौड़ा और एक एक मछली को अंदर वापस फेंकने लगा । उसकी मां यह करते देख उसे बोली .... बेटा ऐसा करने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि ‌‌‌इससे

2

कैसे बना मोची एक सक्सेसफुल इंसान

22 जुलाई 2018
0
1
0

कहते हैं इंसानकी किस्मत काकोई भरोशा नहींहोता है। कबकिसकी किस्मत बदलजाए कोई पतानहीं होता है।लेकिन किस्मत भीउन्हीं लोगों की बदलतीहै जो लीकसे हटकर कामकरते हैं। आजकलसोसियल मिडिया पर एकमोची की स्टोरीखूब वायरल होरही है। उसकीअलग सोच कीवजह से ‌‌‌यह मोची काफी फेमस हो चुका है ।‌‌‌कौन है यह मोची इस मोची कानामह

3

रहस्यमय रेत से निकलता है संगीत पढ़कर हैरान रहजाएंगे

23 जुलाई 2018
0
2
0

दुनिया बहुत सारेरहस्यों से भरीपड़ी है। यदिआप एक एकको पढ़ने बैठजाएंगे तो सचमुचआप चौंक हीजाएंगे ।आपने बालू रेततो बहुत देखीहोगी लेकिन क्याआपने किसी रहस्यमयऐसी बालू केबारे मे सुनाहै। जिसमे सेसंगीत निकलता हो। ‌‌‌शायद आपने ऐसी किसी बालू के बारेमे ना सुना हो तो हम आपको बताते हैंकहां पर है यह रहस्यमय बालू य

4

भामाशाह योजना के फायदे

26 जुलाई 2018
0
1
0

भामाशाह योजना एक अच्छी योजना है। जिसको 13 दिसम्बर 2015 को शूरू किया गया था । इस yojana को शूरू करने का जो मुख्य उदेश्य था । गरीब परिवारों को लाभ देना ।इसमे health सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी hospital के अंदर भी यह सुविधाएं दी गई हैं।

5

सच्चा राजा TRUE KING

26 जुलाई 2018
0
1
0

चन्दन वन का राजा शेर बहुत वृद्ध हो गया | इसी वजह से उसने शिकार के लिए बाहर निकलना भी बंद कर दिया | वह अब और अधिक वन पर शासन नहीं कर सकता था और इसी वजह से वन में बहुत अशांति पैदा हो गयी |शेर ने एक दिन सभी जानवरों को बुलाकर कहा कि तुम जाकर सभी जानवरों में से एक को राजा

6

सपना चौधरी कैसे बनी एक मसहूर डांस और सिंगर

30 जुलाई 2018
0
0
0

सपना का जन्म और प्रारम्भिक लाईफ सपना का जन्म सन 1990 के अंदर हरियाणा के रोहत के अंदर हुआ था ।उनकी प्रारम्भिक शिक्षा भी वहीं पर हुई थी । सपना चौधरी एक मध्यमवर्ग परिवार से संबंधित है। और उनके पिता एक प्राईवेट कम्पनी के अंदर काम करते थे । सन 2002 के अंदर उनके पिता की मौत के बाद सारे घर ‌‌‌का भार उनके क

7

समोसे बेचने के लिए छोड़ी गूगल की नौकरी

5 अगस्त 2018
0
3
1

मुनाफ ने फेसबुक प्रोफाईल पर लिखा है कि मैं वो व्यक्ति हूं । जिसने समोसे बेचने के लिए नौकरी छोड़दी । मुनाफ ने एमबिए किया उसके बाद । वे विदेस चले गए । कई जगहों पर इंटरव्यू दिया । उसके बाद उनको गूगल के अंदर नौकरी भी मिल गई। ‌‌‌लेकिन कुछ समय नौकरी करने के बाद मुनाफ को लगा कि वह इससे बेहतर कर सकता है। बस

8

मनुष्य अपने दिमाग का कितना प्रतिशत इस्तेमाल करता है

10 अगस्त 2018
0
0
0

हम कड़ी सबूत के साथ इन तार्किक निष्कर्षों का समर्थन करने में सक्षम हैं। इमेजिंग तकनीक, जैसे पॉजिट्रॉन उत्सर्जन टोमोग्राफी (पीईटी) और कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एफएमआरआई), डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को वास्तविक समय में मस्तिष्क गतिविधि को मानचित्र करने की अनुमति देती है। डेटा स्पष्ट रूप से दिखात

9

सुदर्शन चक्र का रहस्य

17 अगस्त 2018
0
0
0

कहा जाता है की प्राचीन समय के अंदर जब राक्षसों का अत्याचार दैवताओं पर बहुत अधिक बढ़ गया तो ‌‌‌सारे देवता भगवान विष्णु के पास पहुंचे और राक्षसों से बचाने का आग्रह करने लगे । तब भगवान विष्णु के पास भी ऐसा कोई अस्त्र नहीं था कि वे राक्षसों का वध कर सकें । इस वजह से भगवान

10

दुनिया की सबसे प्यारी चीज

3 फरवरी 2019
0
0
0

आज एक 5 साल के बच्चे से लेकर 100 साल तक का आदमी सिर्फ पैसा को ही पसंद करता है। ‌‌‌ अब रही बात कि कुछ लोग यह सोच सकते हैं कि भई पैसा दुनिया की सबसे प्यारी चीज नहीं है तो उनको हम यह बताना चाहेंगे कि आप किसी से पूछ लिजिए हर व्यक्ति के मन मे यह इच्छा सबसे ज्यादा रहती है क

11

बिल्ली की जेर के 17 लाभ और बिल्ली की जेर प्राइस व पहचान

18 मार्च 2019
2
0
0

दोस्तों बिल्ली की जेर के फायदे बहुत सारे हैं। वैसे देखा जाए तो बिल्ली की जेर के ज्योतिषय फायदे हैं। और लोग बिल्ली की जेर को अधिक शुभ मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि हर सफल व्यक्ति बिल्ली की जेर रखते हैं। ‌‌‌बिल्ली के प्रसव के समय एक प्रकार की आंवल निकलती है। जिस तरह से दूसरे जानवरों के बच्चे भी जेर क

12

तीन कड़वी सलाह जिस पर हर इंसान को गौर करना चाहिए

1 अगस्त 2019
0
0
0

‌‌‌दोस्तों जिंदगी के अंदर हम जितने नर्म होते हैं। हम उतने ही असफल होते जाते हैं। नर्मी आवश्यक होती है। लेकिन इतनी नर्मी भी आवश्यक नहीं होती की वो नुकसान पहुंचाए । कोई भी चीज हो अति हमेशा नुकसानदायी होतीहै। यदि आप कम पढ़ते हैं तो नुकसान दायी है। और यदि आप बहुत अधिक बढ़ते हैं तो भी नुकसान ‌‌‌दायी है।

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए