अक्षय कुमार उर्फ खिलाड़ी कुमार, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा एनर्जेटिक अभिनेता माने जाते है, 50 + उम्र के बावजूद। लगता है कि उम्र उनके लिए सिर्फ एक संख्या है क्योंकि अभिनेता अभी भी फिट और काफी अच्छे लगते है जैसे कि किसी अन्य टीनएजर की तरह एक्शन फिल्में करना। इसके अलावा, उनकी काम करने की अलौकिक शैली, जो उन्हें बाकी हिस्सों से अलग करती है क्योंकि वह अभी भी औसतन एक साल में 3-4 रिलीज देने वाले एकमात्र अभिनेता हैं। और अब, अक्षय ने जगन शेट्टी के साथ अपनी अगली फिल्म ‘मिशन मंगल’ के रिलीज़ के लिए कमर कस ली है, आईएसआरओ की सफल मंगल मिशन पर आधारित है। आई डब्लू एम बज्ज.कॉम के साथ एक स्पष्ट बातचीत में, अक्षय कुमार फिल्म के बारे में, अब तक की अपनी यात्रा, बॉलीवुड में दोस्ती, अपने भविष्य की परियोजनाओं और बहुत कुछ … के बारे में स्पष्ट हुए।

अक्षय, आप पिछली कुछ फिल्मों से लगातार सफलता प्राप्त कर रहे हैं। उद्योग वास्तव में अप्रत्याशित है। तो लगातार हिट देने के बाद आपके पास क्या विचार प्रक्रिया है?

खैर, मैं अपने करियर में 3 बार उतार-चढ़ाव के दौर से गुजर चुका हूं। अगर मैं इसके माध्यम से फिर से जाऊं तो मुझे वास्तव में आश्चर्य नहीं होगा। हर कोई अपने जीवन में उतार-चढ़ाव से गुजरता है और इसके बारे में आश्चर्य महसूस करने के लिए कुछ भी नहीं है। एक ही सूत्र है कि उठो, मेहनत करो, नए सिरे से दिमाग लगाओ और काम करते रहो।

तो मिशन मंगल कैसे हुआ? क्यूंकि डायरेक्टर दूसरी फिल्म ‘ इक्का ‘ के साथ आए। तो ये कैसे?

जी हां ये सच है। वो इक्का के लिए आए थे और उन्होंने मुझे सबकुछ बताया। उन्होंने मुझे इस एक से एक या दो लाइन बताई और मैंने उसे यह अच्छी तरह से लिखने के लिए कहा। इसलिए उन्होंने इसे लिखा और 20 दिनों के बाद मेरे पास वापस आए और फिर उन्होंने और आर बल्कि सर साथ मिल गए और इसे संभव बनाया। तो यह एसे हुआ।

हमारा उद्योग बहुत ही उस तरह में काफी पत्रियारकल के लिए जाना जाता है। लेकिन आपके जैसे सुपरस्टार बदलाव करने के लिए आगे आ रहे हैं। ट्रेलर में एक सुंदर दृश्य है जहां आप महिलाओं को लीड करने के लिए दे रहे है। आपका इस दृष्टिकोण के बारे में क्या कहना है?

मैं महसूस करता हूं कि यह हमारी गलती है। यदि आप अब तक हमारी पाठ्यपुस्तक को देखते हैं, तो उनमें से ज्यादातर पुरुष-उन्मुख हैं। रानी लक्ष्मी बाई के अलावा, मुझे कुछ दूसरा याद नहीं है, इसलिए यह हमारी ही गलती है। अब चीजों को बदलने और चीजों को बेहतर बनाने के लिए है सब हमारे हाथ में है। चीजों को बदलना होगा। अधिक से अधिक फिल्मों को महिलाओं को लीड ले जाना चाहिए।

व्यक्तिगत रूप से आपने कब सोचा आपको ये बदलाव चाहिए ?

मैं तो ये बहुत पहले से चाहता था; लेकिन उस समय मेरे पास पैसे नहीं थे फिल्म प्रोड्यूस करने के। प्रोड्यूसर बनने के बाद मैं इन फिल्मों के साथ आगे आया।

एक अभिनेता होने के नाते आप स्क्रिप्ट का चुनाव करने में कितने जिम्मेदार है?

मैं यह भी कहना चाहूंगा कि मैं ‘हाउसफुल’ जैसी फिल्में भी करता हूं। मैं केवल किरदार निभाता हूं। मैं सभी प्रकार की फिल्मों का आनंद लेता हूं। हाँ, निश्चित रूप से मैं जिम्मेदार हूं, लेकिन यह भी मज़ेदार है। मुझे ‘बच्चन पांडे’, ‘सोरीवैवशी’, ‘हाउसफुल’, ‘रोडी राठौर’ भी मज़ेदार लगते है, और मैं ‘बेबी’ और ‘एयरलिफ्ट’ जैसी फिल्मों का भी आनंद लेता हूं। मैं सिर्फ एक निश्चित छवि नहीं चाहता।

क्या आपको लगता है कि एक अभिनेता को विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं को निभाने के लिए स्वतंत्रता दी जानी चाहिए? क्योंकि ‘कबीर सिंह’ में शाहिद कपूर को अपना किरदार निभाने के लिए बेष किया गया। आपको उस बात पर क्या कहना है, अक्षय?

यह सिर्फ एक चरित्र है। वह सिर्फ एक चरित्र निभाया गया है मैं अभिनेता के खिलाफ ऐसी प्रतिक्रियाओं को समझ नहीं पाया। मैंने नकारात्मक पात्रों को भी निभाया है। इसका मतलब यह नहीं है कि मैं गैर जिम्मेदार हूं। गुलशन ग्रोवर नकारात्मक भूमिका निभाता है। क्या इसका मतलब यह है कि वह वास्तविकता में एक बुरे आदमी है? (हस्ते हुए) यह सिर्फ एक फिल्म है।

क्या आप आईएसआरओ गए है?

नहीं, अभी तक नहीं, लेकिन मैं वहां जाना जरूर पसंद करूंगा।

अक्षय, अपने दोस्तों के बारे में क्या? क्या उद्योग से आपके मित्र हैं या वे बाहर से हैं, क्योंकि हम अक्सर सुनते हैं कि यहां दोस्ती नकली हैं?

नहीं, एसा कुछ नहीं। एसा नहीं है कि यहां पर सभी मित्रता नकली है। लेकिन हा मेरे सभी दोस्त इंडस्ट्री के बाहर के है। अधिकतर स्कूल के। वो कभी कभी सेट्स पर आते है और हम साथ मस्ती करते है।

अधिकांश सितारों की उनकी छवि के बारे में बहुत सचेत हैं, लेकिन आप, दूसरी तरफ, लक्ष्मी बॉम्ब में ट्रांसजेंडर किरदार के साथ आ रहे है और मिशन मंगल में महिलाओ को लीड करने दे रहे है। एक अभिनेता के रूप में, क्या आपको कभी भी ये काम ना करने की सलाह दी गई ?

हाँ, मुझे बहुत बार सलाह दी गई थी मुझे सलाह दी गई थी। मुझे टॉयलेट: एक प्रेम कथा और पेदमेन जैसी फिल्में भी ना करने की सलाह दी गई थी। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि फिल्म का आकार क्या है या फिर अभिनेत्री कौन है। मैंने बिना हीरोइन के भी फिल्मे की हैं। अगर यह एक अच्छी फिल्म है, तो मैं ऐसा करना चाहता हूं, भले ही यह एक छोटी सी भूमिका हो।यह उतना ही स्पष्ट है।

क्या फिल्म को 15 अगस्त 2019 को रिलीज करना पहले से तय किया गया था?

बिलकुल नहीं। मुझे नहीं पता आप इसका विश्वास करेंगे की नहीं लेकिन ये 200% एक इतफाक था। और दूसरा इतफाक ये है कि 15 अगस्त 2019 को आईएसआरओ को 50 वर्ष पूरे होंगे, जो काफी शानदार बात हैं। तो उसी दिन फिल्म का रिलीज होना विशेष है।

अंत में, अक्षय ‘इंशाल्लाह’ और ‘सूर्यवंशी’ के बीच टकराव टल गया।क्या आपको लगता है कि यह अच्छा है?

हां, यह अच्छा है। दोनों फिल्मों का अपना व्यवसाय हो सकता है और दोनों फिल्मों के लिए यह अच्छा है।लेकिन यह कहते हुए कि हम कुछ भी नहीं कर सकते क्योंकि क्लेशेस कभी भी हो सकती है।एक साल में सिर्फ 50+ शुक्रवार होते हैं और एक साल में लगभग 200 फिल्में आती हैं। तो हम क्या कर सकते हैं? हम इसमें कुछ नहीं कर सकते है लेकिन हाँ, अगर इसे टाला जा सकता है, तो निश्चित रूप से इससे बेहतर कुछ नहीं है।