shabd-logo

अपने ऐप से डेटा ब्रीच के जोखिम को कैसे कम करें ?

13 अगस्त 2019

465 बार देखा गया 465
featured image

डेटा सुरक्षा प्रत्येक कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसमें डेटा उल्लंघनों की बढ़ती सूची हैऔर अच्छे कारण केलिए: लगभग सभी उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन से निजी डेटा को नियमित रूप से एक्सेस करते हैं, इसका मतलबहै कि संवेदनशील जानकारी को गलत हाथों से दूर रखना तेजी से बढ़ रहा है। जटिल दुविधा। हिस्सेदारी, पहले कीतुलना में अभी भी बहुत अधिक है। क्या आप जानते हैं कि कॉर्पोरेट डेटा हमले की औसत लागत 2018 की रिपोर्ट केअनुसार $ 3.86 मिलियन है? जो अनुमानित लागत से 6.4% अधिक है।


इस लेख में, हम आपके ऐप से डेटा ब्रीच के जोखिम को कम करने के महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बात करेंगे, इसकेबाद आपके संचार की सुरक्षा के लिए मैसेजिंग एप्लिकेशन का सबसे अच्छा विकल्प उपयोग किया जाएगा।


डेटा ब्रीच के बाद, कंपनी को प्रवाह को रोकना चाहिए और डेटा की किसी भी अतिरिक्त हानि को तोड़ना चाहिए ताकिकिसी भी संभावित कमजोरियों की पहचान हो सके और फिर इसे ठीक किया जा सके।

विशेषज्ञ प्रतिक्रिया का आयोजन किसी भी विशेषज्ञ के प्रबंधन के साथ, कानूनी, फोरेंसिक, संचालन, आईटी, एचआर, संचार और निवेशक संबंध कर्मचारियों से होना चाहिए। एक विशेषज्ञ उत्तरदायी मंच के साथ, अलग-अलगउपयोगकर्ता या एक व्यावसायिक उद्यम के विभिन्न पहलुओं में उल्लंघन के किसी भी परिणाम से बहुत आसानी सेनिपटा जा सकता है।


व्यक्तिगत डेटा सुरक्षित करना


किसी भी नुकसान से रोकने के लिए भौतिक क्षेत्र और सिस्टम के डेटा दोनों से पूर्ण सुरक्षा की आवश्यकता होती है।एक उचित और सुरक्षित समाधान लैस करना, जैसे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना डेटा भंडारणके तार्किक और भौतिक वातावरण तक किसी भी पहुंच को प्रतिबंधित करता है, जिससे यह डेटा गोपनीयता के लिएएक महत्वपूर्ण कदम है। साथ ही, पासवर्ड जैसे सभी आवश्यक डेटा को समय-समय पर एक्सेस कोड के साथ-साथअधिकृत उपयोगकर्ता द्वारा अपडेट किया जाना चाहिए।


डेटा के संरक्षण को प्राथमिकता देना


कई व्यापारिक संगठनों का पतन यह है कि उनकी सुरक्षा रणनीतियाँ बहुत सामान्य और पतली फैल गई हैं। सूची केकुछ स्तर महत्वपूर्ण संपत्ति की सुरक्षा की मांग करके प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं।



जो महत्वपूर्ण है उसकी रक्षा करना आपको संचार की सुरक्षा करने में मदद करता है।



किसी भी घटना की प्रतिक्रिया में सबसे अच्छा अभ्यास निजी संचार का पालन करने के लिए एक अच्छी तरह सेसुरक्षित मंच है। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेक सूची स्थापित करने की सिफारिश की जाती है किसभी कार्यों को इच्छित तरीके से सुरक्षित किया गया है। सिग्नल जैसे अनुप्रयोग खुले स्रोत हैं और बिल्कुल मुफ्त हैं।


दूरस्थ निगरानी


एप्लिकेशन से डेटा ब्रीच के जोखिम को कम करने के लिए, साइबर खतरे पर नियमित रूप से निगरानी रखें, 24/7


जब कैम्ब्रिज एनेलिटिका हमला विवाद हुआ, तो फेसबुक का लोकप्रिय मंच उजागर हो गया कि इसने लाखोंउपयोगकर्ता के खाते की जानकारी कैसे प्रदान की। इस तरह के हमले कंपनी के नेटवर्क पर लगातार निगरानी रखनेकी आवश्यकता को उजागर करते हैं। यह बेहतर है कि हम डेटा की रक्षा करें इससे पहले कि यह एक बेहद महंगाव्यापार मामला है। रिमोट मॉनिटरिंग और एक एन्क्रिप्टेड प्लेटफॉर्म भी पूरी सुरक्षा प्रदान करता है, जिससेउपयोगकर्ता हर समय सुरक्षित रह सकते हैं। सर्वर कम से कम मेटा डेटा को संग्रहीत करता है, जिससे संभावितसमस्या स्वतः हल हो जाती है या बढ़ जाती है और फिर दूरस्थ रूप से संबोधित की जाती है। एक लागत प्रभावीसमाधान लाखों उपयोगकर्ताओं के निरंतर डेटा सुरक्षा को बनाए रखने के लिए एक मुफ्त, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेडमैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करना है। यह स्वतंत्र रूप से उपयोगकर्ता को अन्य गतिविधियों पर अधिक ध्यानकेंद्रित करने की अनुमति देता है।



गुणवत्ता डेटा गोपनीयता, एक उपयुक्त तरीके से जवाब देते हुए, संभावित डेटा सुरक्षा खतरों से छुटकारा पाने केलिए हर समय पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है।



डेटा बैकअप और इसकी वसूली किसी भी निजी डेटा के नुकसान और साइबर हमले के खिलाफ उचित कार्रवाई केखिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।



यदि आपको किसी डेटा हानि के विरुद्ध व्यवसाय की सुरक्षा की आवश्यकता है, तो डेटा बैकअप होना चाहिए। डेटासुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, अपने बैकअप सर्वर पर डेटा होस्ट करना महत्वपूर्ण है।



रणनीति में विभिन्न प्रकार की विफलताओं, बैकअप और रिकवरी के लिए डेटाबेस के कॉन्फ़िगरेशन की प्रतिक्रियाओंकी योजना और परीक्षण शामिल होना चाहिए, एक उचित बैकअप शेड्यूल सेट करें, बैकअप वातावरण की निगरानीकरें, बैकअप समस्याओं का निवारण करें, और किसी भी डेटा हानि से उबरें। समय और धन की बचत करना, एकसुरक्षित मंच पर काम करने के लिए सबसे अच्छा है जो स्वचालित प्रणाली का उपयोग करके पूर्ण, सुरक्षा प्रदानकरता है। सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन आपको आश्वस्त करते हैं कि डेटा संरक्षित है, और सुरक्षित रूप सेअद्यतित है


सिगनेल एप डाउनलोड करने के लिए किल्क करें

डाटा प्राईवेसी की अन्य किताबें

1

अपने ऐप से डेटा ब्रीच के जोखिम को कैसे कम करें?

13 अगस्त 2019
0
0
0

डेटा सुरक्षा प्रत्येक कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसमें डेटा उल्लंघनों की बढ़ती सूची है – और अच्छे कारण के लिए: लगभग सभी उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन से निजी डेटा को नियमित रूप से एक्सेस करते हैं, इसका मतलब है कि संवेदनशील जानकारी को गलत हाथों से दूर रखना तेजी से बढ़ रहा है। जटिल दुविधा। हिस्से

2

अपने ऐप से डेटा ब्रीच के जोखिम को कैसे कम करें ?

13 अगस्त 2019
0
0
0

डेटा सुरक्षा प्रत्येक कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसमें डेटा उल्लंघनों की बढ़ती सूची है – और अच्छे कारण केलिए: लगभग सभी उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन से निजी डेटा को नियमित रूप से एक्सेस करते हैं, इसका मतलबहै कि संवेदनशील जानकारी को गलत हाथों से दूर रखना तेजी से बढ़ रहा है। जटिल दुविधा। हिस्सेदा

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए