नरेंद्र मोदी कैसे बने देश के सबसे मजबूत पीएम ? Narendra Modi Biography

12 सितम्बर 2019   |  स्नेहा दुबे   (470 बार पढ़ा जा चुका है)

नरेंद्र मोदी कैसे बने देश के सबसे मजबूत पीएम ? Narendra Modi Biography

Narendra Modi Biography- देश के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल एबीपी न्यूज ने करीब 11 हजार लोगों के साथ देशभर में मोदी सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल को लेकर एक सर्वे किया। इस सर्वे में ज्यादातर लोगों ने Narendra Modi को आजाद भारत का सबसे दमदार प्रधानमंत्री बताया गया है। नरेंद्र मोदी ऐसी सख्शियत हैं जो देश या विदेश हर जगह प्रसिद्ध हैं। पीएम मोदी भारत के 15वें प्रधानमंत्री हैं और उन्होंने अपने कार्याकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण और ऐतिाहसिक फैसले लिए हैं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारी मतों से विजयी होने वाले मोदी ने साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भी बहुमत हासिल की थी। 68 साल के इस प्रधानमंत्री को देश के युवा भी पसंद करते हैं और इनकी कार्यशैली ये है कि मोदी 24 घंटों में 18 घंटे काम करते हैं। ऐसे में आपको नरेंद्र मोदी के बारे में हर बात जरूर जाननी चाहिए।


Narendra Modi



नरेंद्र मोदी का शुरुआती जीवन (Early Life of Narendra Modi)


Narendra Modi

17 सिंतबर, 1950 को गुजरात राज्य के मेहसाना जिले के एक छोटे शहर वडनगर में नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म हुआ था। उस समय ये बॉम्बे में था जो बाद में गुजरात का हिस्सा बना। नरेद्र मोदी के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी और वे अपने 5 भाई-बहनों में तीसरे नंबर के हैं। उनके पिता की रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी और स्कूल से घर आने पर वे अक्सर अपने पिता की मदद के लिए चाय बांटने का काम करते थे। स्टेशन पर आने वाले सैनिकों को देखकर मोदी के मन में हमेशा रहता था कि वे देश के लिए कुछ करें। बचपन के उनके कई किस्से हैं और उन्होंने खुद बताया कि वे काफी शरारती हुआ करते थे। नरेंद्र मोदी ने अपने बचपन के दिनों में काफी कठिनाइयों का सामना किया है लेकिन अपने चरित्र और साहस से उन्होंने सभी चुनौतियों का सामना किया। 18 साल की उम्र में उनके माता-पिता ने उनकी शादी जसोदाबेन से कर दी थी जो मोदी नहीं करना चाहते थे। शादी के दो सालों के बाद ही उन्होंने जसोदाबेन की सहमति से घर छोड़़ दिया था।नरेंद्र मोदी की शुरुआती शिक्षा वडनगर के स्थानीय स्कूल से हुई। साल 1967 तक उनकी हायर सेकेंड्री पढ़ाई हो चुकी थी और इसके बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और वे वैवाहिक जीवन आगे नहीं बढ़ा सकते थे इसलिए उन्होंने घर छोड़ दिया।



नरेंद्र मोदी का राजनीतिक करियर (Political career of Narendra Modi)


Narendra Modi

साल 1987 में नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद रैंक के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ते गए। सभी जानते थे कि नरेंद्र मोदी एक बुद्धिमान व्यक्ति रहे हैं और उन्होंने व्यवसायों, छोटे सरकारी और हिंदू मूल्यों के निजीकरण को हमेशा बढ़ावा ही दिया। इसी साल वे भाजपा के गुजरात ब्रांच के महासचिव चुने गए थे। साल 1990 में एल के आडवानी की अयोध्या रथ यात्रा के संचालन में मदद करने के बाद पार्टी में नरेंद्र मोदी की क्षमताओं को मान्यताएं मिली और उनका पहला राष्ट्रीय स्तर का राजनीतिक कार्य बना। साल 1991-92 में मुरली मनोहर जोशी के साथ एकता यात्रा भी की और इसी दौरान आतंकियों के धमकाने पर भी नरेंद्र मोदी जोशी जी के साथ कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने पहुंच गए थे। साल 2001 में नरेंद्र मोदी ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था और राजकोट में 2 सीटों से जीत हासिल की थी। इसके बाद गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए, दरअसल उस समय केशुभाई पटेल का स्वास्थ्य खराब था तो अटल बिहारी बाजपेयी ने मोदी जी को सीएम बनने का सुझाव दिया। इसके बाद बीजेपी से गुजरात के पीएम नरेंद्र मोदी बने और 7 अक्टूबर, 2001 को मोदी ने शपथ ली थी। इसके बाद उनकी हर चुनाव में जीत होती चली गई। साल 2002 में राजकोट द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव जीता और उन्होंने कांग्रेस के अश्विन मेहता को करीब साढ़े 14 हजार वोट से हराया था। नरेंद्र मोदी ने गुजरात में तीन बार मुख्यमंत्री पद को हासिल किया और जनता में इन्हें लेकर अलग ही उत्साह रहता था। इसके बाद साल 2014 के विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के रूप में तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह के सामने खड़ा किया था। उस दौरान बीजेपी के नरेंद्र मोदी ने बहुमत हासिल की और वे सबके चहेते पीएम बन गए। इस दौरान उन्होंने नोटबंदी, जीएसटी जैसे कानून बनाए, उरी और पुलवामा हमले के जवाब में सर्जिकल स्ट्राइक करवाया था, इसके अलावा आगे चलकर कई बदलाव के जनता से वादे किए। फिर साल 2019 लोकसभा चुनाव में भी नरेंद्र मोदी ने भारी बहुमत हासिल की और इस बार अब तक उन्होंने तीन तलाक पर विशेष कानून और जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया। हालांकि मोदी जी के बारे में बहुत सारी हास्य बातें भी सोशल मीडिया पर लिख दी गईं जिसमें Narendra Modi Jokes और कुछ उनके वीडियोज को तोड़-मरोड़कर दिखाया गया लेकिन उनके सत्ता में बैठे होने के कारण कोई उन्हें ऑफिशिय़ली कुछ नहीं कह पाता है।


गुजरात दंगे करवाने में नरेंद्र मोदी का हाथ


Narendra Modi

साल 2002 में Shri Narendra Modi के उपचुनाव जीतने के 3 दिन बाद गुजरात में सांप्रायिक हिंसा की शुरुआत हो गी. इसके परिणामस्वरूप 58 लोगों की हत्या कर दी गई थी। उस सयम गोधरा के पास सैकड़ों यात्रियों से भरी एक ट्रेन में आग लगा दी थी जिसमें ज्यादातर हिंदू यात्री ही थे। इस घटना से मुस्लिमो के विरोध में ये हुई थी इससे ये दंगा पूरे गुजरात में फैल गया और फिर ये खबर आई कि इसके पीछे नरेंद्र मोदी का हाथ था। गुजरात में सांप्रदायिक दंगे होने से लगभग 2000 लोगों की जान गई थी। इस दौरान राज्य में मोदी की ही सरकार थी इसके कारण आक्रोशित लोगों के हल्ला मचाने से मोदी को इस पद से इस्तीफा देना पड़ा था। फिर साल 2009 में इस संबंधित सुप्रीमकोर्ट में बैठक हुई और सभी जांच को अच्छे से करने का आदेश आया। लगभग 1 साल तक जांच चली फिर इस मामले में नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट मिली कि इसमें उनका कोई हाथ नहीं था। हालांकि साल 2013 में इस जांच दल के ऊपर आरोप लगाया गया था कि इस बेंच ने मोदी के खिलाफ मिले सबूतों को छिपाया गया है। बता दें जब नरेंद्र मोदी पर केस चल रहा था तब उन्हें देश के बाहर जाने की इजाजत नहीं थी और अमेरिका ने तो उनके ऊपर रोक लगा थी लेकिन आज आलम ये है कि पीएम मोदी को कई बार सम्मान के साथ बुलाया गया और पहली बार बराक ओबामा ने उन्हें अमेरिका आने का न्यौता दिया था।


नरेंद्र मोदी की योजनाएं (Narendra Modi Yojana)


Narendra Modi

1. प्रधानमंत्री जन-धन योजना

2. स्वच्छ भारत मिशन

3. संसद आदर्श ग्राम योजना

4. प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना

5. प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना

6. पहल जिसमें एलपीजी सब्सिडी

7. मुद्रा बैंक योजना

8. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

9. धान मंत्री उज्ज्वल योजना

10. मेक इन इंडिया

11. गरीब कल्याण योजना

12. ई-बस्ता

13. सुकन्या समृद्धि योजना

14. पढ़े भारत बढ़े भारत

15. डीडीयू (दीन दयाल उपाध्याय) ग्रामीण कौशल्या योजना ('कौशल भारत' मिशन के हिस्से के रूप में ग्रामीण युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण)

16. नयी मंजिल योजना

17. स्टैंड अप इंडिया

18. अटल पेंशन योजना

19. प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना

20. जीवन ज्योति बीमा योजना

21. स्कूल नर्सरी योजना

22. भारत में स्मार्ट नगर

23. रुर्बन मिशन जिसमें गांवों में आधुनिक सुविधाएं

24. प्रधान मंत्री आवास योजना

25. जन औषधि योजना

26. डिजिटल इंडिया

27. ऑनलाइन दस्तावेज़ सुरक्षित जिसे आमतौर पर डिजिलॉकर

28. सागर माला परियोजना


नरेंद्र मोदी के बारे में संक्षिप्त में बातें


Narendra Modi

1. नरेंद्र मोदी बचपन से ही भारतीय आर्मी में शामिल होना चाहते थे और उन्होने कोशिश भी की थी लेकिन वित्तिय स्थिति अच्छी नहीं होने के काण उन्हें एडमिशन नहीं मिल पाया था।

2. 18 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी ने घर छोड़ दिया था और वे भारत के अलग-अलग हिस्सों में यात्रा करने के लिए निकल पड़े थे।

3. प्रधानमंत्री मोदी ने अपना अधिकारिक निवास अपने किसी भी परिवार के साथ शेयर नहीं किया है। उनका कहना है कि ये उनके काम करने का स्थान है यहां वे घूमने आ सकते हैं लेकिन रहने नहीं।

4. नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद जी को बहुत मानते हैं और उनके महान अनुयायी भी हैं। इसके अलावा वे अटल बिहारी बाजपेयी को भी बहुत मानते हैं।

5. बराक ओबामा के बाद नरेंद्र मोदी के ट्विटर पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलोवर्स हैं। इनके लगभग 12 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं और बता दें कि बराक ओबामा के पीएम मोदी बहुत अच्छे दोस्त हैं।

6. जब नरेंद्र मोदी बीजेपी में सिर्फ एक कार्यकर्ता थे तब उन्होंने सफाई से लेकर खाना बनाने तक का सभी काम खुद ही किया है। इंटरनेट पर उनकी कई तस्वीरें उपलब्ध हैं।

7. साल 2016 में लंदन के मेडम तुषाद म्यूजियम में नरेंद्र मोदी का एक वैक्स स्टेचु बनाया गया था। इस दौरान नरेंद्र मोदी के अंगों का माप लेने मेडम तुषाद की स्पेशल टीम यहां आई थी।

8. नरेंद्र मोदी को उनके ड्रेसिंग सेंस और दिल को छू जाने वाले भाषण के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है। उनहें पारंपरिक पोशाक सबसे ज्यादा पसंद है।

9. नरेंद्र मोदी सिर्फ शाकाहारी भोजन ही करते हैं। साहित्य में, योग करने और पढ़ने की चीजें पसंद हैं। नेताओं में स्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटल बिहारी बाजपेयी उनके आदर्श हैं।

10. अपने काम के 13 सालों के दौरान नरेंद्र मोदी ने छुट्टी नहीं ली और वे 24 घंटों में सिर्फ 5 घंटे ही सोते हैं वरना 18 घंटों तक काम करते हैं।

नरेंद्र मोदी कैसे बने देश के सबसे मजबूत पीएम ? Narendra Modi Biography

अगला लेख: अपने बच्चे की मौत के बदले की चाह में कौआ साथियों सहित कातिल आदमी पर करता था हमला, ऐसे सामने आया मामला



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
12 सितम्बर 2019
जबसे नोटबंदी हुई है तबसे एक नहीं बल्कि कई ऐसे नेता सामने आए हैं जिनके पास अरबों-खरबों की प्रॉपर्टी थी। पिछले कई समय से कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार इनकम टैक्स के घेरे में फंसे हुए हैं और अब उनकी बेटी भी इस घेरे में आ गई है। डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी ऐश्वर्या शिवकुमर के नाम से कई कंपनियों में अलग-अलग
12 सितम्बर 2019
03 सितम्बर 2019
सोशल मीडिया पर बहुत से लोग उसे अपने टाइमपास के लिए इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक हो या फिर कोई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ज्यादातर लोग यहां पर दोहरे चेहरे लगाकर ही घूमते हैं। इंसान अपने मन को खुश रखने के चक्कर में बहुत से लोगों के साथ खेल जा
03 सितम्बर 2019
12 सितम्बर 2019
उत्तर प्रदेश के रायबरेली ज़िले में सालोन नाम की एक तहसील है. इस तहसील के एक गांव में 25 साल की औरत को पीट-पीटकर मार डाला गया. उसे मारने वाले उसके भाई और अंकल ही हैं. औरत अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की थी. उसने परिवार वालों के खिलाफ जाकर गांव के ही एक दलित लड़के से लव मैरिज की थी. इस वजह से उसके परिवार वाल
12 सितम्बर 2019
03 सितम्बर 2019
दुनिया में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जो आम नहीं है और अक्सर उन चीजों के पीछे कोई ना कोई खास मकसद भी होता ही है। आपने फिल्मों में ऐसी कई कहानियां देखी होंगी जिसमें एक जानवर अपने मालिक या अपने किसी खास के साथ गलत हुए का बदला लेने के लिए उस कातिल का पीछा करता ही है। मगर असल में ऐसा शायद ही आपने कहीं स
03 सितम्बर 2019
05 सितम्बर 2019
देशभर में गणपति की धूम है और उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक लोग गणेश पूजन करके उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश में रहते हैं। गणेश जी हर किसी की मनोकामनाएं पूरी करने वाले देवता है और अगर उनके भक्त परेशानी में रहते हैं तो वे उनके दुख भी हर लेते हैं। गणेश भगवान का पूजन करने से विचलित व्यक्ति भी स्थिर ह
05 सितम्बर 2019
28 अगस्त 2019
साल 2015 में आई फिल्म बाहुबली ने देशभर में तहलका मचा दिया और फिल्म के क्लाइमैक्स में लोगों के लिए एक सस्पेंस छोड़ दिया कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यो मारा ? साल 2017 में इस फिल्म का दूसरा पार्ट आया और फिर सारे कंफ्यूजन दूर हुए। दोनों फिल्मों का बजट लगभग 450 करोड़ था और
28 अगस्त 2019
25 सितम्बर 2019
आजाद भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की छवि आम भारतीयों में बहुत खास है। हर किसी के मन में इंदिरा गांधी के लिए काफी इज्जत का भाव है और उनका जीवन परिचय भी काफी रोचक है। इंदिरा गांधी से जुड़े कई महत्वपूर्ण वाक्या है जिसमें साल 1975 के इमरजेंसी और ऑपरेशन ब्ल
25 सितम्बर 2019
29 अगस्त 2019
5 अगस्त को भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने सांसद में धारा 370 हटाने का एलान किया और फिर 9 अगस्त को ये बिल लोकसभा में भी पास हो गया। इसके बाद पाकिस्तान और कांग्रेसियों में जो विरोध हो रहा है ये मंजर देखने वाला है। विपक्ष दल में बसपा और सपा ने भाजपा का समर्थन किया था और कांग्रेस के कुछ लोगों ने भी मोदी
29 अगस्त 2019
17 सितम्बर 2019
बहुत से लोगों के मन में ऐसी बातें हैं कि आखिर लोग नरेंद्र मोदी को इतना तवज्जों क्यों देते हैं लेकिन सच तो ये है कि पिछले दिनों जब आजाद भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री कौन है इसपर सर्वे हुआ तो 80 प्रतिशत लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया। ये सर्वे ABP News ने अपने 11 हजार साथियों के साथ किया था। न
17 सितम्बर 2019
31 अगस्त 2019
आज के दौर में तकनीक ने हर क्षेत्र में अपनी जगह बना ली है और ट्रेन तो बस सुपरफास्ट होती ही जा रही है। ट्रेन में सफर करना बहुत आसान हो जाता है और हमें एक रिजर्व सीट मिल जाती है जिसपर हम सोकर बैठकर अपनी उस जगह पर पहुंच जाते हैं जहां पर भी हम जाना चाहते हैं। AC कोच में बैठकर हम ठंडी हवा लेकर हम अपनी मनप
31 अगस्त 2019
31 अगस्त 2019
कौन थी अमृता प्रीतम ?गूगल ने आज अपने डूडल में प्रसिद्ध पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम को श्रद्धांजलि दी है और उनका ये अंदाज सिर्फ महान लेखिका को समर्पित किया है। आज अमृता प्रीतम का 100वां जन्मदिन है और गूगल का ये डूडल काफी खास अंदाज में बनाया भी गया है। अमृता अपने समय की मशहूर लेखिकाओं में से एक रही हैं
31 अगस्त 2019
13 सितम्बर 2019
हम सभी को अपनी सेहत की फिक्र है लेकिन समय ना होने के कारण हम अपने लिये ही समय नहीं निकाल पाते। फिर होती हैं कई तरह की बीमारियां और समय पर काम ना करने की परेशानी जो बहुत से लोगों के साथ अक्सर होता ही है। मगर कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपकी सेहत को सही रखते हुए आपके चेहरे को हमेशा चमका कर रखता है। अक्स
13 सितम्बर 2019
29 अगस्त 2019
भारत में महिलाओं को देवी का अवतार कहा जाता है लेकिन वे अपने परिवार की सलामती के लिए बहुत से काम करती हैं। अपने पति के लिए, संतान के लिए और परिवार में सुख-समृद्धि रखने के लिए व्रत और पूजा-पाठ करती रहती हैं। अब आने वाले व्रत में हरितालिका तीज व्रत आने वाला है जिसमें वे व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र
29 अगस्त 2019
02 सितम्बर 2019
90 के दशक की बहुत सारी एक्ट्रेसेस रही हैं जिनका सिक्का उस समय तो खूब चलता था लेकिन धीरे-धीरे उनका चार्म खत्म होने लगा। उस दौर की अभिनेत्रियों पर अंडरवर्ल्ड का साया भी रहता था। मगर फिर भी वे इस डर के साये में अच्छे से जिंदगी को जीना नहीं भूलती थीं, उन्हीं में से एक थीं एक्ट्रेस सोनम जो 90 के दशक में
02 सितम्बर 2019
05 सितम्बर 2019
Old is Gold...इस बारे में तो आपने सुना ही होगा ? पुरानी चीजों की कद्र एक समय के बाद होती है। 90 के दशक में बड़े होने वाले सभी बच्चों में एक खास तरह का उत्साह रहता था। उस दौर में बच्चों के पास क्रिएटिविटी करने के बहुत मौके हुआ करते थे। 90 के दशक के बच्चों को खाली समय में बहुत कुछ करने को होता था, जिस
05 सितम्बर 2019
31 अगस्त 2019
आज के दौर में तकनीक ने हर क्षेत्र में अपनी जगह बना ली है और ट्रेन तो बस सुपरफास्ट होती ही जा रही है। ट्रेन में सफर करना बहुत आसान हो जाता है और हमें एक रिजर्व सीट मिल जाती है जिसपर हम सोकर बैठकर अपनी उस जगह पर पहुंच जाते हैं जहां पर भी हम जाना चाहते हैं। AC कोच में बैठकर हम ठंडी हवा लेकर हम अपनी मनप
31 अगस्त 2019
23 सितम्बर 2019
ह्यूस्टन में हुआ ‘Howdy, Modi’ इवेंट. स्टेडियम में 50 हज़ार से ज़्यादा भारतीय मूल के अमेरिकी मौजूद थे. मंच पर थे नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप. यहां डेमोक्रैटिक पार्टी के नेता स्टेनी होयर भी आए. उन्होंने नेहरू-गांधी के भारत का ज़िक्र किया. उन्होंने नेहरू के सपनों के भारत की बात की. धर्मनिरपेक्ष लोकतं
23 सितम्बर 2019
02 सितम्बर 2019
देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है और ज्यादातर घरों में बप्पा को स्थापित कर दिया गया है। हर कोई खुश है और हर किसी के मन में एक ही आस्था है कि गणेश जी घर आए हैं तो कुछ अच्छा ही करते हुए जाएंगे। कुछ लोग 3 दिन, कुछ 5, कुछ 7 तो कुछ लोग 10 दिनों के लिए घर में मूर्ति स्थापित
02 सितम्बर 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x