जीवन परिचय: रेखा के जीवन की हर प्रेम कहानी रह गई अधूरी, जानिए कौन था उनका सच्चा प्यार?

03 अक्तूबर 2019   |  स्नेहा दुबे   (606 बार पढ़ा जा चुका है)

जीवन परिचय: रेखा के जीवन की हर प्रेम कहानी रह गई अधूरी, जानिए कौन था उनका सच्चा प्यार?

बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस आई और गईँ लेकिन कुछ अभिनेत्रियों की जगह कभी कोई नहीं ले सकता है। उन्हीं में से एक हैं एक्ट्रेस रेखा जिन्होंने 70, 80 और 90 के दशक में ना जाने कितनी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा 64 साल की उम्र में भी बहुत खूबसूरत हैं, और आज भी अपनी एंट्री से मीडिया का ध्यन आकर्षित कर लेती है। रेखा अपने समय में जितनी सफल अभिनेत्री रही हैं उतनी ही विवादों में रही हैं, इनके जीवन में बहुत से लोग आए लेकिन फिर भी आज रेखा अपना जीवन अकेले ही व्यतीत कर रही हैं। रेखा के जीवन में ऐसे ही कई पहलू हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। Rekha Biography के बारे में हर कोई जानना चाहता है लेकिन आपके लिए मैं उनके जीवन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातें बताने जाएंगे।


Rekha


रेखा का प्रारंभिक जीवन और परिवार (Rekha Family)


10 अक्टूबर, 1950 को तमिनडु के मद्रास (चेन्नई) में जन्मी एक्ट्रेस रेखा के घर का मौहाल हमेशा से फिल्मी था। रेखा के पिता जैमिनी गणेशन तमिल फिल्मों के सुपरस्टार थे और उनकी मां पुष्पावली तेलुगू एक्ट्रेस थीं। फिल्मों के दौरान ही इनके माता-पिता मिले थे और शादी के पहले ही पुष्पावली गर्भवती हो गई थीं। पुष्पावली ने भानुप्रिया नाम की लड़की को जन्म दिया लेकिन जैमिनी ने उन्हें स्वीकार नहीं किया क्योंकि वे पहले से शादीशुदा थे। बाद में जैमिनी ने पुष्पावली से भी शादी की लेकिन रेखा का बचपन उनके पिता के प्यार के बगैर गुजरा। इनकी 5 छोटी बहने और 1 छोटा भाई है। रेखा का बचपन आर्थिक तंगी के साथ गुजरा है और इस वजह से वे ज्यादा पढ़ भी नहीं पाईं। रेखा की मां भी


Rekha

15 साल की उम्र में रेखा ने रंगूला रत्नम (1966) की फिल्म में बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। रेखा ने पहली फिल्म कन्नड़ में एडल्ट के रूप में की और फिल्म का नाम ऑपरेशन जैकपॉट (1969) से किया था। रेखा ने पहली हिंदी फिल्म साल 1969 में की और फिल्म अंजाना सफर में उनके अपोजिट विश्वजीत थे जिनके साथ इनका किस सीन काफी सुर्खियों में था। इसके बाद कई बड़े फिल्म निर्माता-निर्देशकों की नजरों में रेखा आ गई थीं और उन्हें फिल्में मिलती रही।


रेखा का शानदार करियर (Rekha Career)


Rekha

फिल्म अंजाना सफर कुछ खास प्रदर्शन तो नहीं कर पाई लेकिन इनका किस सीन काफी चर्चा में था। उस सयम रेखा की उम्र मात्र 15 साल थी और उन्हें किस के बारे में कुछ नहीं पता था। इसके बाद रेखा की अगली फिल्म सावन भादो (1970) आई, जिसमें उनके अपोजिट नवीन निश्चल थे। इस फिल्म के बाद रेखा का नाम नवीन के साथ जुड़ा और फिल्म भी सुपरहिट हुई। रेखा को तमिल, तेलुगू और अंग्रेजी बोलना आता था, हिंदी में डायलॉग्स बोलना उनके लिए कठिन हो रहा था। हालांकि इसके लिए रेखा ने काफी मशक्कत की और बाद में वे अपने डायलॉग्स खुद बोलने लगी थी। शुरुआती दौर में रेखा की स्किन काफी डल हुआ करती थी, इसलिए उनकी फैन फॉलोविंग ज्यादा नहीं हो पाती थी, किसी बड़े एक्टर के साथ काम करके इनकी फिल्में हिट हो जाती थीं, हालांकि रेखा ने अपने लुक्स पर काफी वर्क किया और धीरे-धीरे वे इंडस्ट्री की डिवा बन गईं। रेखा और अमिताभ बच्चन की पहली मुलाकात फिल्म नमक हराम (1973) के सेट पर हुई थी, और इसके बाद रेखा की जोड़ी अमिताभ के साथ पसंद की जाने लगी। रेखा और अमिताभ बच्चन ने साथ में मिस्टर नटवरलाल, दो अंजाने, सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, इमान धर्म, कृषृ-3, खून पसीना, सूरमा भोपाली और आलाप जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा इनकी फिल्म सिलसिला (1984) भी आई थी लेकिन ये इनकी आखिरी फिल्म थी जो फ्लॉप हो गई थी क्योंकि इसके बाद अमिताभ बच्चन की पत्नी जया ने इन दोनों को साथ में काम करने पर पाबंदी लगा दी थी।


Rekha

रेखा ने बॉलीवुड में काम सूत्र, आस्था, खूबसूरत, उमराव जान, फूल बने अंगारे, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, खून भरी मांग, घर, बीवी हो तो ऐसी, उत्सव, कोई मिल गया, कृष, कृष-2, सौतन की बेटी, घर संसार, जीवन धारा, परिणीता, बहुरानी, धरम-करम, विजेता, एक ही भूल, अगर तुम ना होते, राम-बलराम, बुलंदी, मांग भरो सजना, गंगा की सौगंध जैसी सफल फिल्मों में काम किया है। रेखा बॉलीवुड की सबसे सफल और खूबसूरत अभिनेत्रियों मे एक हैं जिनकी फैन फॉलोविंग आज भी बहुत ज्यादा है।


रेखा से जुड़े विवाद (Controversies of Rekha)


Rekha

रेखा का जीवन विवादों से घिरा हुआ रहा है और ऐसे में कई तरह की चीजें हुईं जिससे उनके जीवन में बहुत से लोग आए तो लेकिन वो आज भी अकेली ही रह गईं। रेखा पहली बार सुर्खियों में तब आईं जब उन्होंने साल 1969 में फिल्म दो अंजाने में एक्टर विश्वजीत के साथ किस सीन दिया था। रेखा की उम्र कम होने के कारण वे काफी असहज हुईं और उस दौरान काफी रोई थीं। इसके बाद ऐसी खबरें थीं जब उनकी शादी विनोद मेहरा से हुई थी और वे रेखा को अपने घर ले गए तो उनकी मां ने रेखा को चप्पल से मारने की कोशिश की थी हालांकि रेखा ने सिमी ग्रेवाल के टॉक शो में बताया था कि विनोद उनके अच्छे दोस्त थे उन्होने शादी कभी नहीं की। इसके अलावा रेखा और अमिताभ बच्चन के अफेयर के किस्से तो खूब आसमान छू लिये और फिर जब ऋषि-नीतू सिंह की शादी मे रेखा सिंदूर और मंगलसूत्र में पहुंची तो लोगों ने खूब हल्ला मचाया। यहां तक खबरें थीं कि जया बच्चन खूब रोईं थीं बाद में रेखा को सफाई देनी पड़ी कि वे शूटिंग से सीधे आ रही हैं और जल्दबाजी में उन्होंने अपना गेटअप चेंज नहीं किया। इसके अलावा रेखा ने ये भी कहा था जि वे जिस प्रांत से आती हैं वहां पर सिंदूर और मंगलसूत्र पहनना फैशन में गिना जाता है।


Rekha

रेखा का नाम नवीन निश्चल, विनोद मेहरा, अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार के साथ भी जुड़ा था। लेकिन शायद ही आप जानते हों कि इनका नाम संजय दत्त के साथ भी जुड़ चुका है और बहुत से लोग ये भी कहते हैं कि वे संजय दत्त के नाम का सिंदूर लगाती हैं। हालांकि इन सब में रेखा ने सिर्फ अमिताभ बच्चन के साथ प्यार होने का जिक्र अक्सर किया है। रेखा की शादी भी कुछ अच्छी नहीं चली और एक साल के अंदर वे विधवा भी हो गई थीं। रेखा ने शादी के बारे में आगे नहीं सोचा और आज भी वे अकेली ही रहीं। उनके साथ एक फरजाना नाम की लड़की रहती है और ऐसा बताया जाता है कि रेखा के उनके साथ नाजायज संबंध हैं और रिपोर्ट्स के मुताबिक जब भी रेखा अपने कमरे में होती हैं तो किसी को जाने की इजाजत नहीं है लेकिन फरजाना वहां बिना पूछे या रोक-टोक के जा सकती हैं। अब रेखा के जीवन के कुछ किस्से अनसुलझे हैं लेकिन जो भी है वो बहुत पेचिदा हैं।


रेखा की अधूरी शादी (Rekha Married Life)


Rekha

सिमी ग्रेवाल के टॉक शो में रेखा ने बताया था कि बचपन से वे एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं। आम लड़की की तरह उनके भी सपने थे कि वे शादी करेंगी बच्चे होंगे और अपने खूबसूरत परिवार के साथ वे अपना जीवन बिता देंगी। मगर जीवन में हर किसी को सबकुछ नहीं मिलता है। रेखा ने पहला प्यार अमिताभ बच्चन से किया था लेकिन वो अधूरा रह गया और रेखा ने इस बात को स्वीकार किया था कि वे अमिताभ बच्चन से प्यार करती हैं लेकिन वे किसी का बसा बसाया गर नहीं उजाड़ना चाहती। इसके बाद लोगों की बातों से तंग आकर उन्होने साल 1990 में मुकेश मेहता के साथ शादी कर ली थी। मुकेश दिल्ली में रहने वाले बिजनेसमैन थे और उनकी रेखा से मुलाकात एक शूटिंग के दौरान हुई थी। इसके बाद मुकेश अक्सर शूटिंग पर पहुंच जाते थे और रेखा भी अमिताभ बच्चन के नाम से टूटी थीं तो जब मुकेश ने रेखा को प्रपोज किया तो रेखा ने शादी की बात कर दी। इसके बाद दोनों की शादी हुई लेकिन उसके बाद भी उनके बीच पति-पत्नी के संबंध नहीं थे और दोनों में बहुत सी परेशानी होने लगी। रेखा ने किसी को अपनी शादी के बारे में नहीं बताया था जबकि मुकेश इसका जश्न करना चाहते थे। सिर्फ हेमा मालिनी और धर्मेंद्र इनकी शादी के बारे में जानते थे और जब उन्होने इनको घर पर खाने के लिए बुलाया तो हेमा ने रेखा को खूब समझाया लेकिन रेखा समझ नहीं सकीं।


Rekha

रेखा किसी फिल्म की शूटिंग के लिए लंदन चली गईं और वहां उन्हें लगभग 1 महीना लग गया। यहां मुकेश मुंबई में डिप्रेशन के शिकार हो गए और शादी के कुछ ही महीनों के बाद मुकेश रेखा से तंग आने लगे क्योंकि रेखा उन्हें समय नहीं देती थीं। दुखी मुकेश ने रेखा के दुपट्टे से आत्महत्या कर ली और जब रेखा को ये बात पता चली तो वे काफी शॉक्ड रह गईं। इसके बाद रेखा ने कभी शादी नहीं करने की ठान ली और अकेले ही जीवन बिताने का फैसला लिया।


रेखा की कुल संपत्ति (Rekha Net Worth)


Rekha

आज के दौर में रेखा के पास कोई खास फिल्में नहीं है और वे अक्सर इवेंट्स या अवॉर्ड फंक्शन्स में ही नजर आती हैं। ऐसे में भी वे एक लग्जरी लाइफ जीती हैं इसके पीछे बहुत से लोगों का सवाल था कि रेखा का खर्चा चलता कैसे है। साल 2018 तक रेखा की संपत्ति 40 मिलियन डॉलर मतलब 25 अरब रुपये है। इसके अलावा इनकी तमिलनाडु में कई जगह संपत्ति है, जिसे रेखा ने रेंट दिया हुआ है। इनका मुंबई में भी करोड़ों का घर है और बता दें शाहरुख खान और फरहान इनके पडो़सियों में एक हैं। रेखा एक फिल्म के लिए 2-3 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। राज्यसभा में सांसद के तौर पर इन्हें 65 लाख सालाना सैलरी मिलती है।

अगला लेख: KBC में सोनाक्षी सिन्हा का बुरी तरह उड़ा मजाक, आलिया से तुलना करते हुए बन रहे हैं Memes



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
20 सितम्बर 2019
अभिनेता मनोज बाजपेयी की प्रथम वेब सीरीज द फैमिली मैन अमेजान प्राइम पर रिलीज (the family man hindi news) की जा चुकी है। इस सीरीज के लिए मनोज बाजपेयी के फ्रेंड्स लम्बे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। सामाजिक राजनीतिक मुद्दों पर आधारित इस एक्‍शन थ्रिलर सीरीज (hindi web series )
20 सितम्बर 2019
30 सितम्बर 2019
मां दुर्गा का प्रत्येक स्वरूप मंगलकारी है और एक-एक स्वरूप एक-एक ग्रह से संबंधित है। इसलिए नवरात्रि में देवी के नौ स्वरूप की पूजा प्रत्येक ग्रहों की पीड़ा को शांत करती है।देवी माँ या निर्मल चेतना स्वयं को सभी रूपों में प्रत्यक्ष करती है,और सभी नाम ग्रहण करती है। माँ दुर्गा के नौ रूप और हर नाम में एक
30 सितम्बर 2019
30 सितम्बर 2019
वास्तु शास्त्र के प्रसिद्ध ग्रंथ: समरांगण सूत्रधार, मानसार, विश्वकर्मा प्रकाश, नारद संहिता, बृहतसंहिता, वास्तु रत्नावली, भारतीय वास्तु शास्त्र, मुहूत्र्त मार्तंड आदि वास्तुज्ञान के भंडार हैं। अमरकोष हलायुध कोष के अनुसार वास्तुगृह निर्माण की वह कला है, जो ईशान आदि कोण से आरंभ होती है और घर को विघ्नों
30 सितम्बर 2019
23 सितम्बर 2019
भारत का सबसे लोकप्रिय क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' इन दिनों छोटे पर्दे की शोभा बना हुआ है। देश के ज्यादातर लोग इस शो को अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए देखते हैं और इससे बहुत कुछ सीखते हैं। इसी शो में दो कंटेस्टेंट्स करोड़पति बन गए हैं और ये उनके शो के लिए गर्व की बात है क्योंकि इसमें से एक महिला हैं। मगर
23 सितम्बर 2019
23 सितम्बर 2019
भारत का सबसे लोकप्रिय क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' इन दिनों छोटे पर्दे की शोभा बना हुआ है। देश के ज्यादातर लोग इस शो को अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए देखते हैं और इससे बहुत कुछ सीखते हैं। इसी शो में दो कंटेस्टेंट्स करोड़पति बन गए हैं और ये उनके शो के लिए गर्व की बात है क्योंकि इसमें से एक महिला हैं। मगर
23 सितम्बर 2019
04 अक्तूबर 2019
आधुनिक भारत में बहुत सारी चीजें बदल रही हैं, चीजें डिजिटल हो रही हैं। हर जगह आधुनिकता ही काम हो रहे हैं, रेलवे हो या सिनेमाहॉल जगह डिजिटल भारत अपना परचम लहरा रहा है। अब तक लोगों को जानकारी थी कि अगर लंबी दूरियां तय करनी है तो फ्लाइट का सहारा लिया जाता है लेकिन अगर दिल्ली से वैष्णों देवी जाना है तो
04 अक्तूबर 2019
04 अक्तूबर 2019
फिल्मों में काम दो तरीकों से मिलता है पहला आप स्टारकिड होने चाहिए या तो आपके अंदर कोई ना कोई खास टैलेंट हो जिसमे आप फिल्म प्रोड्यूसर के कहने के मुताबिक कुछ भी कर दें। खासकर इनमें एक्ट्रेसेस का बोलबाला ज्यादा रहता है जब फिल्म मेकर के कहने पर वे कैसा भी सीन शूट कर देती थीं फिर इसके लिए उन्हें कुछ भी क
04 अक्तूबर 2019
10 अक्तूबर 2019
भारत में चुनाव का जब माहौल होता है तब कुछ ऐसे चेहरे सामने आते हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होता है लेकिन चुनाव के दौरान वे आपसे ऐसे बात करते हैं जैसे उनका आपका सदियों का नाता हो। कुछ ऐसा ही अब महार
10 अक्तूबर 2019
30 सितम्बर 2019
आज का समय असल में बहुत खराब हो गया है और इन दिनों महिलाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं ये भी कहना आसान नहीं है। हर जगह छेड़छाड़, बलात्कार और शोषण होने की घटनाएं आती रहती हैं और ऐसे में महिलाएं भी अपनी सुरक्षा कैसे करें ये एक बड़ा सवाल बन जाता है। पुलिस या प्रशासन की तरफ से कोई खास कदम या कानून भी नहीं ब
30 सितम्बर 2019
24 सितम्बर 2019
आजकल चालान को लेकर खूब चर्चाएं हर तरफ हो रही हैं और हो भी क्यों ना भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब हेलमेट, आरसी या गाड़ी का कोई पेपर नहीं होने पर लंबा-चौड़ा चालान काटा जा रहा है। इसकी शुरुआत 5 हजार से लेकर एक लाख तक है और इस अमाउंट के अंदर स्कूटी से लेकर ट्रक तक शामिल हैं। ऐसे कई मामले सामन
24 सितम्बर 2019
11 अक्तूबर 2019
जब से भारत ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाया है तब से पाकिस्तान में खलबली मची है। ऐसा लग रहा है कि भारत ने उनके देश के लिए कोई फैसला ले लिया हो। तब से भरात पर कोई ना कोई बयान कसते हुए ये देश अपनी हरकतों से बाज नहीं आया। हमेशा उल्टे-सीधे बयान देकर पाकिस्तान पूरी दुनिया मेंं हंसी के पात्र बन गया लेकि
11 अक्तूबर 2019
19 सितम्बर 2019
बहुत साल हो गए लेकिन आज भी अयोध्या में राम जन्मभूमि को लेकर विवाद नहीं सुलझ पाया है। हर कोई इसके बारे में बात करता है लेकिन इस मुद्दे को आज तक कोई हल नहीं कर पाया। मोदी सरकार ने साल 2014 में सत्ता आने पर कहा था कि अब मंदिर वहीं बनेगा लेकिन इस बात को 5 साल बीत गए और केंद्र में उनकी दोबारा सरकार आ गई
19 सितम्बर 2019
26 सितम्बर 2019
google searchनिरमा निरमा डिटर्जेंट पाउडर के पैकेट पर एक लड़की सफेद फ्रॉक पहने नजर आती है इसका नाम निरुपमा है निरमा पाउडर पर समय के साथ बहुत से लोग जुड़े लेकिन निरमा के पैकेट पर बनी इश्क गर्ल को कभी भी रिप्लेस नहीं किया गया। दरअसल निरुपमा के नाम पर ही इस वॉशिंग पाउडर का नाम निरमा रखा गया था। निरुपमा
26 सितम्बर 2019
18 सितम्बर 2019
बॉलीवुड में अक्सर एक्ट्रेसेस Oops मोमेंट का शिकार हो जाती हैं और मीडिया को बातें करने का मौका मिल जाता है। ऐसा आलिया भट्ट, कंगना रनौत, तब्बू और भी कई एक्ट्रेसेस के साथ हो चुका है लेकिन ऐसा वे कभी जानबूझ कर नहीं करती हैं। अब ये दौर स्टारकिड्स का जमाना है और अमृता सिंह श्रीदेवी, चंकी पांडे सहित कई सित
18 सितम्बर 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x