shabd-logo

जानिए डिजिटल मर्केटिंग क्या है?-what is digital marketing in hindi-step by step full guide.

8 नवम्बर 2019

541 बार देखा गया 541

Digital marketing kya hai-दोस्तो डिजिटल marketing दो सब्दो से मिलकर बना है।पहला डिजिटल और दूसरा मर्केटिंग दोस्तो डिजिटल का अर्थ होता है internet और मर्केटिंग का अर्थ होता है। advertisement।दोस्तो आज का युग digital का युग है।आज के बदलते टाइम पर सबकुछ डिजिटल हो गया है।एक समय था जब लोग बाज़ारों मे दुकानों मे अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को बेचा करते थे ।लेकिन दोस्तो आज के डिजिटल टाइम पर लोग घर बैठे अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की मर्केटिंग कर रहे है।


दोस्तो आज के टाइम पर हर कंपनी अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस की advertisement के लिए डिजिटल मर्केटिंग का इस्तेमाल कर रही है।दोस्तो digital marketing ने मनुष्य के काम को आसान बना दिया है।दोस्तो पहले के बिज़नेस करने के स्ट्रैटेजी और आज के स्ट्रेटेजी मे जमीन और आसमान का फर्क हो गया है।दोस्तो आज से दस साल पहले किसी बिज़नेस को प्रोमोट करने के लिए उसकी advertising के लिये काफी ज्यादा रुपय, समय और मेहनत लगते थे।


और कंपनी को अपने प्रोडक्ट की advertising के लिए पोस्टर,tv ads ,radio का सहारा लेनी पड़ती थी।जिससे कंपनी को बोहोत पैसे खर्च करने पड़ते थे।लेकिन इतने पैसे खर्च करने के बाद भी company अपने product को लाखों लोगों तक नही पहुँचा पाती थी।दोस्तो अभी भी बोहोत सारी कंपनी उन्ही पुरानी स्ट्रैटेजी को फॉलो कर रही है।जो आने वाले टाइम पर उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।




अधिक जानकारी के लिए यहा क्लिक करे-Digital marketing kya hai?

krishna sharma की अन्य किताबें

किताब पढ़िए