ध्यान के लिए उपयुक्त आसन

13 दिसम्बर 2019   |  कात्यायनी डॉ पूर्णिमा शर्मा   (428 बार पढ़ा जा चुका है)

ध्यान के लिए उपयुक्त आसन

ध्यान और इसका अभ्यास

ध्यान के लिए उपयुक्त आसनों पर वार्ता के क्रम में हमने मैत्री आसन, सुखासन, स्वस्तिकासन, वज्रासन और सिद्धासन पर बात की | कुछ अन्य आसन भी ध्यान में बैठने के लिए अनुकूल हो सकते हैं | जैसे:

पद्मासन : सिद्धासन की ही भाँति पद्मासन की सलाह भी प्रायः साधारण साधकों को नहीं दी जाती | क्योंकि यदि इसे उचित विधि से नहीं किया गया तो इसका कोई लाभ नहीं होगा | कोई भी साधारण या आरम्भिक स्तर का साधक इस आसन में पूर्ण रूप से उचित और सुविधाजनक स्थिति में नहीं बैठ सकता – विशेष रूप से इस आसन में बन्ध लगाना बहुत कठिन होता है |

पद्मासन योग का एक उत्तम आसन है | किन्तु कुशल योगी और साधक भी वास्तव में सिद्धासन का प्रयोग करते हैं | पद्मासन यौगिक प्रक्रिया का एक प्रतीक माना जा सकता है | जिसका सार यही है कि जिस प्रकार कमल कीचड़ के अन्दर रहता है किन्तु अपनी दिव्य सुगन्ध पानी की सतह पर निरन्तर प्रसारित करता रहता है उसी प्रकार से संसार में निर्लिप्त भाव से रहना चाहिए |

आजकल पद्मासन शरीर के निचले भागों को लचीला कोमल बनाने के लिए अभ्यास में लाया जाता है न कि ध्यान के लिए | क्योंकि अधिकाँश साधकों को इस आसन में बैठकर ध्यान करने में असुविधा का अनुभव होता है | शारीरिक असुविधाएँ और कष्ट के कारण अधिकाँश लोगों को ध्यान की स्थिति में पहुँचने में बाधा होना स्वाभाविक है | हमारे विचार से विद्यार्थियों को ध्यान के अभ्यास के लिए दूसरे सरल आसनों में बैठना चाहिए जिनमें स्थिरता भी बनी रहे और जो सुविधाजनक भी हों |

संक्षेप में, ध्यान के अधिकाँश विद्यार्थियों के लिए पहले तीन आसनों – मैत्री आसन, सुखासन और स्वस्तिकासन में से किसी एक को अपनाना चाहिए | किसी एक आसन का विधिवत अभ्यास कीजिए और ध्यान के नियमित आसन के रूप में उसका प्रयोग कीजिए | ऐसा करने पर आप पाएँगे कि वह विशेष आसन आपके लिए अधिक सुविधाजनक, स्थिर और दृढ़ हो जाएगा |

https://www.astrologerdrpurnimasharma.com/2019/12/13/meditation-and-its-practices-25/

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