क्या ज्योतिष आपके भविष्य के बारे में बता सकता है?

18 दिसम्बर 2019   |  मुकेश जैन   (472 बार पढ़ा जा चुका है)



हममें से कई लोग ज्योतिष शास्त्र में विश्वास नहीं करते। उसे एक अंधविश्वास के तौर पर देखते हैं। पर कुछ ज्योतिष विशेषज्ञ यह दावा करते हैं कि वैदिक ज्योतिष शास्त्र आपके भविष्य के बारे में सही जानकारी दे सकता है। यह आपके भविष्य को लेकर सटीक अनुमान लगा सकता है। उनका मानना है कि ज्योतिषी आपको आने वाले संकट को लेकर सचेत कर सकते हैं। उसका उचित समाधान दे सकते हैं।

इसके लिए आप भारत की top astrologers से परामर्श कर सकते हैं और अपने जीवन से जुड़ी किसी भी समस्या का हल पा सकते हैं।

भारतीय ज्योतिष शास्त्र ज़्यादा सटीक क्यों है?

पश्चिम में चंद्रमा को मूल मानकर ज्योतिष की गणना की जाती है जबकि भारतीय ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा और सूर्य के साथ-साथ जातक के जीवन से जुड़े अन्य पहलुओं पर भी ध्यान दिया जाता है। इसमें उसकी जन्म तिथि, समय, जन्म स्थान आदि को ध्यान में रखकर भविष्यवाणी की जाती है इसलिए इसे ज़्यादा सटीक माना जाता है।

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में जातक के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखकर उसके अतीत और भविष्य को लेकर अनुमान लगाया जाता है।

भारतीय ज्योतिष शास्त्र में भविष्यवाणी करने के तरीके

  • दो लोगों की आपस में बनेगी या नहीं इसके लिए उनकी जन्म कुंडली मिलाई जाती है और उसके आधार पर भविष्यवाणी की जाती है।
  • ज्योतिष मानवीय जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे कि शिक्षा, करियर, शादी, परिवार, बच्चे, स्वास्थ्य, सामाजिक और वित्तीय स्थिति आदि से संबंधित है। भारतीय ज्योतिष शास्त्र इन सभी को लेकर सटीक अनुमान लगा सकता है।
  • आप भारतीय ज्योतिषियों द्वारा लिखी गई वित्तीय ज्योतिष रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं जिससे आप अपनी वित्तीय स्थिति पता कर सकते हैं और धन संबंधी अपनी सभी परेशानियों का सटीक समाधान पा सकते हैं।
  • हर व्यक्ति के लिए करियर बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन अक्सर लोगों को समझ नहीं आता कि किस क्षेत्र में जाना उनके लिए फायदेमंद होगा। ऐसे में आप ज्योतिषी से सलाह लेकर अपने लिए सही करियर चुन सकते हैं।
  • भविष्यवाणी करते वक्त ग्रहों की स्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाता है। अगर किसी तरह का ग्रह दोष पाया जाता है तो उसे विभिन्न ज्योतिषीय उपायों द्वारा ठीक किया जा सकता है?


यह भी पड़े : यदि आ रही हैं वैवाहिक जीवन में बाधाएं तो कीजिये ये उपाय।

भारतीय ज्योतिष शास्त्र की भूमिका

  • भारतीय ज्योतिष शास्त्र के ज़रिए आप अपने जीवन में सकारात्मकता बनाए रख सकते हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप ज्योतिष में विश्वास करते हैं या नहीं!
  • यह हमें सर्वोत्तम उपाय और समाधान जानने में मदद करता है जिससे कि हम आपनी ज़िंदगी को और सुंदर और खुशहाल बना सकते हैं।
  • यह पूर्णता: हमारे अतीत, वर्तमान और भविष्य से संबंधित है।
  • ज्योतिष आपकी ज़िंदगी में अहम भूमिका अदा करता है। यह किसी की जाति, धर्म, लिंग या नागरिकता के आधार पर उसके साथ भेदभाव नहीं करता। इसका मकसद आपकी परेशानियों को दूर कर आपको खुशहाल जीवन प्रदान करना है।
  • यदि आपको इस विषय में रुचि है तो आप भारत के अनुभवी ज्योतिषाचार्यों से ज्योतिष विद्या प्राप्त कर सकते हैं। भारत में कई ऐसे ज्योतिषी हैं जिन्हें अपने क्षेत्र में 40 वर्ष से अधिक का अनुभव है।

ज्योतिष शास्त्र सीखें

अगर आपको ज्योतिष शास्त्र में रुचि है और उसे करियर के रूप में लेना चाहते हैं तो किसी प्रतिष्ठित संस्थान से ही इसकी पढ़ाई करें। इसके लिए आप फ्यूचर पोइंट की वेबसाइट पर जाकर अपना मनचाहा कोर्स चुन सकते हैं। फ्यूचर पोइंट आपको ज्योतिष विद्या से जुड़े 3 से 6 महीने के कोर्स कराता है। वे लोग जो ज्योतिष को एक अंधविश्वास की तरह देखते हैं उन्हें इसके सकारात्मक पक्ष पर गौर करना चाहिए। उसके महत्व पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें ये समझने की ज़रूरत है कि ज्योतिष हमारे जीवन को कई तरह से प्रभावित करता है। हमें जीवन जीने की सही दिशा प्रदान करता है। हमारी तमाम समस्याओं के समाधान देता है। लेकिन यह सब इस पर निर्भर करता है कि आप किससे अपनी समस्या का ज़िक्र कर रहे हैं। बेहतर होगा कि आप किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से सलाह लें। इसके लिए आप हमारे भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों से बात कर सकते हैं और उनसे अपनी समस्या का सटीक समाधान पा सकते हैं



Must Read Astrology 2020 Prediction


राशिफल - 2020 | शनि गोचर 2020 राशिफल | लाल किताब राशिफल - 2020 | आर्थिक राशिफल 2020 | स्वास्थ्य राशिफल 2020 | चंद्र ग्रहण 2020 | राहु गोचर 2020

अगला लेख: 2020 में लाल किताब के इन उपायों से दूर होगी हर समस्या, मिलेगी मनचाही सफलता



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x