अगर आप भी IIMC में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको करना होगा ये

20 दिसम्बर 2019   |  स्नेहा दुबे   (492 बार पढ़ा जा चुका है)

अगर आप भी IIMC में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको करना होगा ये

दुनिया में अलग-अलग तरह के प्रोफेशन होते हैं जिसमें लोग अपनी-अपनी पसंद के प्रोफेशन में करियर बनाते हैं जिसमे डॉक्टर्स, इंजिनियर्स, टीचर या फिर पत्रकार जैसे प्लेटफॉर्म्स हैं। अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आपको IIMC से बेहतर कोई विकल्प नहीं, क्योंकि यहां से पढेे हुए बच्चे पत्रकारिता को बारिखी से समझते हैं। आईआईएमसी यानी भारतीय जन संचार संस्थान यानी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन (Indian Institute of Mass Communication) भारत की सबसे लोकप्रिय संस्था है जहां हर साल कई पत्रकार तैयार किये जाते हैं। यहां पर पढ़ाई करने से अच्छी न्यूज चैनल या मीडिया संस्थान में नौकरी भी आसानी से मिल जाती है। अगर आपने भी आईआईएमसी में पढ़ने का मन बना लिया है तो यहां आपको इस संस्था में Admission कैसे लेना है और कैसे आप इंटरव्यू क्रैक कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।


आईआईएम सी में एडमिशन के लिए क्या करें? (How to get admission in IIMC)


IIMC

अगर आप बेहतरीन पत्रकार बनना चाहते हैं तो भारतीय जन संचार संस्थान आपके लिए सबसे अच्छा कॉलेज है। दिल्ली के JNU (Jawaharlal Nehru Universit) कैंपस में स्थित IIMC में आसानी से एडमिशन नहीं मिलता है लेकिन अगर आपने अपनी मेहनत से इसके Entrance Exam को क्रैक कर लिया तो आपका करियर बिल्कुल सेट हो जाता है। यहां पर एडमिशन के लिए आपको सारी प्रक्रिया ठीक से समझनी चाहिए। आईआईएमसी के प्रवेश परीक्षा का फॉर्म अप्रैल में आता है जिसे आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.iimc.nic.in पर भरना होता है। फॉर्म भरने के एक या दो महीने यानी मई-जून के बीच में प्रवेश परीक्षा होती है। इसमें आपके सभी डॉक्यूमेंट्स लगते हैं और फॉर्म भरने की लगभग 1200 का खर्चा आता है। बहुत से लोग IIMC Fees जानने के लिए उत्सुक रहते हैं जो आपके कोर्स और कास्ट कैटेगरी पर आधारित होता है। आईआईएमसी एक सेमी सरकारी संस्था है जहां आपको पत्रकारिता सीखने के साथ ही कई एक्टिविटीज में भाग लेने का मौका मिलेगा। IIMC Entrance admission 2020 अप्रैल में आएगा जिसके लिए विद्यार्थियों को खास तैयारी कर लेनी चाहिए।


लिखित परीक्षा के लिए क्या करें? How to crack IIMC Entrance?


IIMC

आईआईएमसी में एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा मई-जून में होते हैं और इसमें पास करने के बाद आपको इंटरव्यू देना होता है। इसके लिए कुल 100 अंकों की परीक्षा होती है और इसमें लिखित परीक्षा का वेटेज 85 और इंटरव्यू का वेटेज 15 होता है। सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है और उसके बाद इंटरव्यू देना होता है। इसके अलावा लिखित परीक्षा क्रैक करने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए..

1. लिखित परीक्षा में सबसे बड़ी बात का ध्यान 'भाषा' का रखना होता है. इसमें भाषा को लेकर बहुत सरलता और सहजता के साथ लिखा जाना चाहिए। आप जो कुछ भी लिखें वो सरल और बोलचाल की भाषा में हो जो लोगों को समझ आ सके। ज्यादा गूढ़ या भारी शब्दों का प्रयोग करने से बचें।

2. फॉर्म भरने के बाद से ही आपको हर दिन न्यूज पेपर पढ़ना चाहिएष खबरों को लिखने का प्रयास करें, उन्हें गहराई से समझें। देश-दुनिया में क्या चल रहा है, क्या हो रहा है, किसने क्या कहा, इसकी वजह कौन है और इससे किसे क्या फायदा या नुकसान हो रहा है। लिखित परीक्षा में कोई खबर लिखने पर इन बातों का उल्लेख जरूर करें, जिसके लिए आपको खबरो को पढ़ना, न्यूज चैनल्स में डिबेट देखना, आसपास की छोटी घटनाओं की खबर बनाना सीखना होता है।

3. आप कोशिश करें कि जब आप लिखित परीक्षा दे रहे हों तो उसमें आप पूरी न्यज ना लिखकर उसका थोड़ा विश्लेषण भी कर दें। इससे चेक करने वालों पर अच्छा असर पड़ता है और आपकी क्या कहना चाहते हैं इसे वे अच्छे से समझ पाते हैं।

4. खबर लिखने और उसे बनाने के लिए आपको लैपटॉप नहीं बल्कि कॉपी औप पेन से हर दिन प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे आप पेपर में अच्छे से लिख पाएंगे।

5. अगर आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाना चाहते हैं तो आपको बॉडी लैंग्वेज, बोलचाल का तरीका, खड़े होने के तरीके को बदलना चाहिए क्योंकि इसका प्रभाव बहुत पड़ता है।


इंटरव्यू क्रैक करने का तरीका (How to crack IIMC Interview)


आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा पार करने के बाद इंटरव्यू का फेज आता है और ये विद्यार्थियों को काफी परेशान कर देता है। इंटरव्यू में जब संस्था के लोगों से आमना-सामना होता है तो उन्हें फेस कैसे करें अक्सर लोग नहीं समझ पाते और गलती कर जाते हैं। यहां हम आपको बताएंहे कि लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के लिए जब बुलाया जाता है तो आपको क्या करना चाहिए। इसके अलावा आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

1. आप जिस राज्य से बिलॉन्ग करते हैं वहां के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। उस राज्य की स्थापना, मुख्यमंत्री की योजनाएं, सडको की स्थिति, योजनाओ की स्थिति, वहां की राजनीति जैसी सभी छोटी-बड़ी बातों के बारे में आपको पता होना चाहिए। ज्यादातर इंटरव्यू में यही सब पूछा जाता है।

2. वर्तमान में सबसे अधिक ट्रेंडिंग खबर क्या चल रही है इसके बारे में पढ़कर जरूर जाएं। उस खबर के बारे में, उस घटना के बारे में और उसके सॉल्यूशन के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि कई बार ट्रेंडिंग खबरें भी पूछ ली जाती हैं।

3.आपने जिस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया है उससे जुड़े सवाल भी आपसे पूछे जा सकते हैं। इसीलिए आप उसकी भी तैयारी करके ही चले जाएं, जिससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

4. जिस सवाल का जवाब ना आये उससे साफ मना कर दें क्योकि इससे आपके अंदर का आत्मविश्वास दिखाई देगा और सामने वाले पर इसका प्रभाव जरूर पड़ेगा।

5. अगर आपके इंटरव्यू देते समय किसी राज्य में चुनाव चल रहे है तो वहां के बारे में पढ़कर और समझकर ही जाएं क्योकि आपसे कुछ भी पूछा जा सकता है।

6. इंटरव्यू देते समय आपके चेहरे का भाव आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए। इसके साथ ही आपके चेहरे पर खुशी और मुस्कुराहट का भाव जरूर होना चाहिए।

इन तरीकों से आप IIMC Entrance Exam और Interview Crack कर सकते हैं। खुद पर भरोसा और अपनी बात रखें की क्षमता ही एक इंसान को बेहतर पत्रकार बनाने में मदद करती है।


क्या है आईआईएमसी का इतिहास? (History of IIMC)


IIMC


भारत में जन संचार के प्रशिक्षण, अध्ययन और अनुसंधान के लिए आईआईएमसी एक अग्रणी संस्थान है। जिसकी स्थापना 17 अगस्त, 1965 को यूनेस्को की सहायता से हुई थी और इसका उद्घाटन तत्कालीन सूचना और प्रसारण मंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने की थी। इसका मुख्याल दिल्ली में है और इसके पांच सेंटर आईजोल (मिजोरम), अमरावती (महाराष्ट्र), ढेकनाल (ओडिसा) के अलावा केरल और जम्मू-कश्मीर में है। भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) में प्रिंट मीडिया, फोटो पत्रकारिता, रेडियो पत्रकारिता, टेलीविजन पत्रकारिता, संचार अनुसंधान, विज्ञापन और जन संपर्क सहित सभी मीडिया विषयों पर पढ़ाई कराई जाती है। यहां पर एक साल का स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी कराया जाता है जो हिंदी, अंग्रेजी, ओडिया भाषा में पत्रकारिता के साथ ही कई अलग भाषाओं में होता है। भारतीय जन संचार संस्थान दुनिया का ऐसा पहला और एकमात्र संस्थान है जहां पर अब तक उर्दू, उड़िया, गुजराती, मराठी और हिंदी जैसी पांच आधुनिक भाषाओं में पत्रकारिता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित कराया जाता है। साल 1993 में ढेंकलान में इसका पहला केंद्र खोला गया और इस समय वहां अंग्रेजी और उडिया माध्यम में स्नातकोत्तर पत्रकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलाए जा रेह हैं, जिसमें प्रशिक्षित छात्रों को भी दिल्ली में पड़े हुए छात्रों की तरह मीडिया जगत में रोजगार मिल जाता है।

अगला लेख: जरा हटके: बारात आने में हुई देरी तो दुल्हन ने दूसरा पटा लिया, ऐसी है दिलचस्प कहानी



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
13 दिसम्बर 2019
हैदराबाद गैंगरेप के बाद जब आरोपियों की एनकाउंटर में मार गिराया गया तो लोगों में निर्भया रेप केस में पाए गए दोषियों को भी फांसी देने की मांग तेज होने लगी। फिर खबरें आईं कि अब जल्द ही इन्हें फांसी दी जाएगी और एक दूसरी खबर साथ ही आई कि 16 दिसंबर के दिन ही निर्भया को इंसाफ मिलेगा क्योंकि इसी दिन उन लोगो
13 दिसम्बर 2019
16 दिसम्बर 2019
राजधानी दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया कैंपस में रविवार की रात जो कुछ भी हुआ इससे देश अब तक वाकिफ हो चुका है। ये सभी छात्र थे या किस पक्ष के लोग थे इस बात की जांच होनी अभी बाकी है लेकिन कार्यवाही तो जरूर होगी, वहीं छात्रों का आरोप है दिल्ली पुलिस बिना वीसी के अनुम
16 दिसम्बर 2019
16 दिसम्बर 2019
देश की राजधानी में इन दिनों जो कुछ भी चल रहा है उससे हर कोई वाकिफ है। मगर ये बेफिजुली के झगड़े से आपको क्या लगता है कि इन छात्रों का उपद्रव पूरी तरह से सही है? किसी भी झगड़े में एक पक्ष पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है और ऐसा ही जामिया में होने वाले विवाद में भी हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि रविवार को
16 दिसम्बर 2019
06 दिसम्बर 2019
भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी दशकों से चली आ रही है और अगर किसी ने यहां के क्रिकेटर्स के बारे में कोई खबर सुनी होती है तो भारतीय लोगों को हंसी ही आती है क्योंकि यहां पर पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की खिल्ली ही उड़ाई जाती है। मगर पाकिस्तान के कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने पूरी दुनिया का दिल जीता है औ
06 दिसम्बर 2019
11 दिसम्बर 2019
हर इंसान के जीवन में शादी बहुत अहम फैसला होती है तभी इसे करने से पहले लोग बहुत सोचते हैं क्योंकि इंसान अपने जीवन में शादी एक बार ही करता है। अगर ये शादी हमेशा चल गई और इंसान खुशी के साथ इसे बिताने लगे तो बस उसकी सारी परेशानी दूर हो जाती है लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाता तो हमेशा के लिए उन्हें भोगना पड़त
11 दिसम्बर 2019
12 दिसम्बर 2019
बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ किसी की भी लिंकअप की खबरें आती रहती हैं लेकिन इससे उन्हे कोई फर्क नहीं पड़ता और वे अक्सर अपनी तस्वीरें एक नए इंसान के साथ शेयर करती रहती हैं। उन्हीं अभिनेत्रियों में एक जैकलीन फर्नाडिज भी हैं जो बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस हैं। जैकलीन एक श्रीलंकन
12 दिसम्बर 2019
05 दिसम्बर 2019
देश में चल रहे राजनीतिक विवादों के बीच अब ऐसे इंसान ने बोला है जिन्हें बोलते शायद ही आपने सुना होगा। हम यहां बात पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की करने जा रहे हैं जिन्होंंने कांग्रेस को लेकर एक खुलासा किया है और इसमें उन्होंने साल 1984 में हुए सिख दंगे का जिक्र भी किया है। आमतौर पर मममोहन सिंह को ज्
05 दिसम्बर 2019
06 दिसम्बर 2019
दुनिया में अजब-गजब खबरें सामने आती हैं लेकिन प्यार या शादी से जुड़ी खबरों की बात ही अलग होती है। जब हम किसी से प्यार करते हैं और शादी भी उसी से हो जाती है तो हमरा एक सपना पूरा होता है। इसके बाद हमारी हर कोशिश होती है कि शादी के बाद हम अपने पार्टनर को खूब खुश रखा करें। मगर कभी-कभी हम अपने पार्टनर को
06 दिसम्बर 2019
05 दिसम्बर 2019
शादियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में सभी को आने वाली दावतों का इंतजार है। मगर इस दावत के आने से पहले शादी का कार्ड घर आता है जिसमें शादी से जुड़ी सभी जानकारियां होती हैं लेकिन एक ऐसा शादी का कार्ड को सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें जो कुछ भी लिखा है वो बिल्कुल अलग है और इसे देखकर आपको भी ह
05 दिसम्बर 2019
05 दिसम्बर 2019
भारत में एक से बढ़कर एक अजीबोगरीब घटनाएं होती हैं और ऐसे में खबरें आना बंद नहीं होती हैं। कुछ ऐसा ही हुआ जब पति-पत्नी के बीच जमकर झगड़ा हुआ और पत्नि ने पति के ऊपर थूक दिया। इसका बदला लेने के इरादे से पति ने उसके साथ ऐसा सुलूप किया ये आपको हैरान कर सकता है। मध्य प्रदेश के इंदौर की इस घटना को हर तरफ फ
05 दिसम्बर 2019
06 दिसम्बर 2019
दुनिया में अजब-गजब खबरें सामने आती हैं लेकिन प्यार या शादी से जुड़ी खबरों की बात ही अलग होती है। जब हम किसी से प्यार करते हैं और शादी भी उसी से हो जाती है तो हमरा एक सपना पूरा होता है। इसके बाद हमारी हर कोशिश होती है कि शादी के बाद हम अपने पार्टनर को खूब खुश रखा करें। मगर कभी-कभी हम अपने पार्टनर को
06 दिसम्बर 2019
09 दिसम्बर 2019
रानी बेटी ,लाडो बेटीअसुरक्षित क्यों ?डॉ शोभा भारद्वाज देश में एक ही प्रश्न पूछा जा रहा है देश कीलगभग 48% आबादी महिलायें हैं |हर क्षेत्र में महिलायें पुरुष समाज से कमतर नहीं हैकई क्षेत्रों में आगे हैं |देश के विकास में उनका बराबर का योगदान है नेवी में एकमहिला पायलेट बनी , फाईटर पायलेट हैं लेकिन असुर
09 दिसम्बर 2019
06 दिसम्बर 2019
भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी दशकों से चली आ रही है और अगर किसी ने यहां के क्रिकेटर्स के बारे में कोई खबर सुनी होती है तो भारतीय लोगों को हंसी ही आती है क्योंकि यहां पर पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की खिल्ली ही उड़ाई जाती है। मगर पाकिस्तान के कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने पूरी दुनिया का दिल जीता है औ
06 दिसम्बर 2019
05 दिसम्बर 2019
शादियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में सभी को आने वाली दावतों का इंतजार है। मगर इस दावत के आने से पहले शादी का कार्ड घर आता है जिसमें शादी से जुड़ी सभी जानकारियां होती हैं लेकिन एक ऐसा शादी का कार्ड को सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें जो कुछ भी लिखा है वो बिल्कुल अलग है और इसे देखकर आपको भी ह
05 दिसम्बर 2019
11 दिसम्बर 2019
पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया पर रानू मंडल का नाम खूब चर्चित रहा है। रानू मंडल को फिल्मों में गाने के लिए मुंबई बुलाया गया था लेकिन वे गानों से ज्यादा सोशल मीडिया पर किसी ना किसी वीडियो या मीम्स के जरिए छाई रहती हैं। रानू मंडल के ऊपर एक के बाद एक मीम्स या विवाद हो ही रहे हैं यहां तक उनके ऊपर ये भी
11 दिसम्बर 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x