पौधों में मिट्टी चढ़ाना

06 जनवरी 2020   |  Sayaji Seeds   (5312 बार पढ़ा जा चुका है)

पौधों में मिट्टी चढ़ाना

पौधों के विकास की अवस्था में मिट्टी चढ़ाना काफी मायने रखता है। आज के लेख में जानें पौधों में मिट्टी चढ़ाने से क्या फायदा होता है और इसे किस तरह से करते हैं। किसान भाइयों, पौधों को मिट्टी चढ़ाने से उनको हवा, पानी और पोषक तत्व हासिल होता है। यह सारा काम खुरपे, फावड़े, और कुदाल की सहायता से किया जाता है।

पौधों में मिट्टी चढ़ाने का कारण

भिन्न-भिन्न फ़सलों में मिट्टी चढ़ाने की भिन्न-भिन्न वजहें होती हैं।

· अब मक्का या बाजरे की बात करें तो इसमें फल ऊपर की ओर लगा रहता है। इसलिए, इन पौधों के ऊपर का भाग भारी होता है। तेज हवा से इनके गिरने-पड़ने का डर होता है। इसलिए, ऐसे पौधों को टिकाए रखने के लिए इन पर मिट्टी चढ़ाई जाती है।

· मूंगफली में, फल आने के पहले तनों के ऊपर मिट्टी चढ़ाई जाती है। इसका कारण यह है कि मूंगफली के फल मिट्टी के अंदर ही अच्छी तरह से पनपते हैं।

· पर, गन्ने के पौधों में मट्टी चढ़ाने का काम कई बार करना पड़ता है। इसका कारण यह है कि पौधे के निचले भाग में मिट्टी के पास ही जड़ें निकला करती हैं। जितनी बार पेड़ जड़ें छोड़ते है उतनी बार उन पर मिट्टी चढ़ाना जरूरी होता है। इससे जड़ें भीतर ही भीतर विकसित होकर गन्ने के पेड़ को बल देती हैं।

· आलू, अदरक और हल्दी की फ़सलों में भी मिट्टी चढ़ाना काफी लाभकारी रहता है। इसका कारण यह है कि इनकी तने और टहनियां भूमि के अंदर से खाद्य पदार्थों को प्राप्त करती हैं। जिससे इन्हें ताकत मिलती रहती है।

· पेठा कद्दू (कुम्हड़े) की खेती के दौरान, उसकी शाखाओं में जगह-जगह गांठें निकल आया करती हैं। इन गांठों पर मट्टी चढ़ाने से वहीं से जड़े फूटती हैं। ये जड़े कद्दू के पौधों को जरूरी खाद्य पदार्थों की आपूर्ति करती हैं।

· अगर आप फूल गोभी में मिट्टी चढ़ाते हैं तो फूल गोभी का पौधा अच्छी तरह से विकास करता है। गोभी में रंग अच्छा आता है। साथ ही, पानी की निकासी भी बढ़िया तरह से हो जाती है।

किसान मित्रों मिट्टी चढ़ाने की प्रक्रिया से पौधों को पानी, हवा, और पोषक तत्व हासिल होते हैं। जिन फ़सलों में मिट्टी चढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है उसमें से पानी नालियों के द्वारा सरलता से निकाला जा सकता है। इससे मिट्टी पोली हो जाती है, और मिट्टी में नमी कायम रहती है। पौधों को मजबूत आधार और ताकत मिलता है। इससे आपके द्वारा डाली गई खाद का भी समुचित उपयोग होता है, और कम खाद में अधिक उपज प्राप्त होती है। इस प्रकार से देखा जाए तो पौधों को एक मजबूत संरक्षण मिलने से पौधों की वृद्धि अच्छी तरह से होती है।

भाइयों, अगर आपने अपने खेत में मिट्टी चढ़ाने के काम अच्छी तरह से किया है तो फसल दोगुनी तक भी हो सकती है। और दोगुनी फसल का मतलब होता है दोहरा लाभ!

किसान भाइयों, हमारा लेखमिट्टी चढ़ाना पौधों में आपको कैसा लगा। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो हमें अवश्य कमेंट बॉक्स में बताएं।

अधिक दिलचस्प कृषि वीडियो के लिए कृपया हमारे YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करें >> 📲📲📲


अगला लेख: ATM Card को SBI Rewardz में Register करें और पायें Amazing Gifts Rewards.



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें

शब्दनगरी से जुड़िये आज ही

सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x