shabd-logo

.... जरा याद करो कुर्बानी

28 जनवरी 2020

6142 बार देखा गया 6142
featured image

article-image

🔴 संजय चाणक्य

'' ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंख में भर लो पानी !!

जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी !!''

जश्न-ए-आजादी की 70 वी वर्षगाठ़ पर अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती को मुक्त कराकर इबादत लिखने वाले अमर शहीदों को सलाम! इन योद्वाओं को जन्म देने वाली जगत जननी मां को शत-शत प्रणाम! और उन लाखों हिन्दुस्तानियों को सलाम जिन्हे स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस से न कोई सरोकार है न कोई मतलब! खैरात में आजादी पाकर स्वार्थ और व्यक्तिवाद को अपनाकर राष्ट्रीय महापर्व को उल्लास के साथ मनाने एवं तिरंगा के नीचे खड़े होने की जिसके पास फुर्सत नही है,उन्हे भी सलाम! आज सोच रहा हॅू हिन्दवासियों आपसे कुछ कहुं। वर्षो से मेरे दिल में एक बात कौध रही। जब-जब स्वतंत्रता दिवस या गणतत्र दिवस का महापर्व सामने आता है दिल में दबी हुई टिस ज्वार बन जाती है, हर बार इस ज्वार को दबाने की कोशिश करता हॅु लेकिन क्या करे अब सहा नही जा रहा है। आज सोचता हॅू अपने दिल की भड़ास निकाल ही दू, आप पर असर पड़े या न पड़े कम से कम मेरा मन मस्तिष्क तो हल्का हो जायेगा। शायद मेरी बातों से देश के एक चैथाई लोग इत्तेफाक रखते हो तो बहुतरे ऐसे भी देशप्रेमी होगे जो मुझे सिरफिरा कहने से भी परहेज नही करेगे। लेकिन इसकी परवाह नही है , बात कड़वी है मगर सच्ची है। जिस आजादी के लिए मां भारती के लाखों सन्ताने अपनी कुर्बानी देकर हमे आजाद भारत का नागरिक होने का गौरव दिलाया। जिन्होने हिमालय का सिर उंचा रखने के लिए अपना सिर कटा लिया,जिनके बलिदान के बाद 15 अगस्त-1947 को आजाद भारत की उत्पत्ति हुई और अखण्ड भारत का निर्माण हुआ। उसके बाद 26 जनवरी 1950 को अपने देश में नियम-कानून का एक संबिधान लागू किया गया। ताकि आजाद भारत में हर एक व्यक्ति को बराबर का दर्जा मिल सके। सही माने में हमे पूर्ण आजादी उस दिन हासिल हुआ जब हमारे देश में गणतंत्र लागू हुआ। 15 अगस्त 1947 प्रथम स्वाधीनता दिवस है, लेकिन 26 जनवरी 1950 पूर्ण आजादी का दिवस है। यह दोनों दिवस हम भारतवासियों के लिए किसी त्यौहार से कम नही है। इस दिन को हम हिन्दवासी एक महापर्व के रूप में मनाते आ रहे है। परन्तु वर्तमान समय में हिन्दवासियों के लिए स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस महज एक अवकाश दिवस बनकर रह गया है। पूर्वजों द्वारा अपनी कुर्बानी देकर दिए गए स्वतंत्रता रूपी अनमोल उपहार को उल्लास के साथ मनाने के लिए हम भारतवासियों के पास तनिक भी फुर्सत नही है। व्यक्तिवाद के इस दुनिया में जितने उल्लास के साथ हम भारतवासी अपने बच्चों का बर्थ-डे और अपना मैरेज इनवर्सरी मनाते है क्या हम स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस भी उतने ही जोश-खरोश और उल्लास के साथ मनाते है? धिक्कार है हमे अपने आप पर! हम स्वार्थ में इतने अन्धे हो गए है कि अपनी व्यक्तिगत खुशी के आगे राष्ट्र के अनमोल खुशी को ही भूलते जा रहे है, उसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के बजाय खुद को उस खुशी से अलग करते जा रहे है!

'' उनकी मजार पर नही है एक भी दीया !

जिनके खून से जलते है ये चिरागे वतन !!

जगमगा रहे है मकबरे उनके !

जो बेचा करते थे शहीदों के कफन !!''

article-image

बचपन में मैने एक किताब पढ़ी थी जिसमे अब्राहम लिंकन ने कहा था ‘ उस राष्ट्र की कभी उन्नति नही हो सकती, वह राष्ट्र कभी लम्बे समय तक अस्तित्व में नही रह सकता है जो अपने राष्ट्र के नायको की शहादत को भूल जाते है। हिन्दवासियों जरा सोचिए.....। एक हिन्दुस्तानी की सबसे बड़ी खुशी क्या होगी? शादी की साहलगीरा,बच्चों का जन्म दिवस और तीज-त्यौहार,जो व्यक्ति विशेष और मजहबी खुशी है। यह खुशी तो हम सब पूरे जोश-खरोश के साथ मनाते है लेकिन सबसे बड़ी खुशी जो देश की आजादी की खुशी है मां भारती की स्वतंत्रता की खुशी है जो न किसी धर्म और मजहब का है और न ही किसी व्यक्ति विशेष का उसे मनाने में जोश-खरोश और उल्लास क्यों नही ? राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस महापर्व है यह सभी तीज-त्यौहारों से बढ़कर है। क्यों कि यह धर्म और मजहब से बहुत उपर है यह एक ऐसा पर्व है जिसे हिन्दू,मुस्लिम,सिखा सभी को एक साथ मिलकर मनाने का त्यौहार है। आजादी की लड़ाई में हिन्दू-मुसलमान और सिखों ने अपनों प्राणों की आहुति देकर यह सौगात हम भारतवासियों को दिया है। इस सौगात को यू ही हल्के में मत लीजिए। इसके लिए हमारें देश के असंख्य योद्धाओ ने अपने लहु से धरती मां को सीचां है। देश की स्वतंत्रता हमें हिन्द के लाखो क्रान्तिकारियों के बलिदान के बाद प्राप्त हुई है। यह फिरंगियों द्वारा खैरात में दी हुई कोई भेट नही है। माना कि शहीद क्रान्तिकारी आपके और हमारे परिवार के नही है लेकिन यह मत भूलिए कि वह हमारे परिवार से बढ़ कर है। जिस तरह ईश्वर और अल्लाह हमारे परिवार के नही है। फिर हम उनको पूजते है क्यो कि उन्होने ही हमे बनाया! इस सृष्टि की रचना की, उसी तरह हमारे देश के शहीद क्रान्तिकारी हमारे लिए पूज्यनीय है उन्होनें हमे अग्रेंजों की गुलामी से मुक्त कराया हमे स्वतंत्र जीने का अधिकार दिलाया है। वह हमारे लिए पूज्यनीय है और पूज्यनीय रहेगें। हमसे अच्छा तो इस राष्ट्र के प्रति निष्ठावान हमारे नन्हे-मुन्ने बच्चे है जो इस राष्ट्रीय पर्व को पूरे उल्लास के साथ मनाते है। कुछ नही तो हमे इन्ही बच्चों से सिख लेनी चाहिए। बहुत दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि देश के भविष्य कहे जाने वाले युवा ही अन्धकार की ओर बढ़ते जा रहे है। बहुत पीड़ा होती है जब देश के युवाओं को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के दिन झण्डे के नीचे नही पाता हू तो! फिर सोचता हू कि चलो कभी न कभी इन्हे अपने गलती का एहसास होगा और देश के क्रान्तिकारियों के अधूरे सपने को पूरा करने के लिए संकल्प लेगें। लेकिन उस समय मेरे दिल में देश के उन युवाओं के प्रति नफरत उत्पन्न हो जाती है जब किसी नर्तकियों के पीछे इन्हे भागते देखता हू। जब किसी आर्केस्टा में इन युवाओं को बदहवास होकर झुमते हुए देखता हू तो मुझे उन युवा से धृणा होती है। सोचता हू जिन्हे अपने देश के पूर्वजो को याद करने की फुर्सत नही है जो उन क्रान्तिकारियों को नमन करने से मुंह चुराते है , वह क्या खाक देश के भविष्य बन सकते है। आइए ....! जिनके त्याग और बलिदान के बदौलत हम हिन्दवासी आज खुद को स्वतंत्रत भारत का नागरिक कहला रहे है। उन सभी मां भारती के सपूतो को नमन करे और संकल्प ले कि इन्हे कभी नही भूलेगें, हर दिन हर समय इनकी कुर्वानी को याद करेगें और इनकी बहादूरी एवं बलिदान के किस्से अपने देश के नौनिहालों को सुनायेगें!

'' कर चले हम फिदा जां-नत साथियो

अब तुम्हारें हवाले वतन साथियों!’

article-image

!! जय हिन्द,जय जननी !!

संजय चाणक्य की अन्य किताबें

1

गरीब भारत रिच इण्डिया

14 दिसम्बर 2019
0
1
0

"वक्त लिख रहा कहानी इक नए मजमून की !जिसकी सुर्खियों को जरूरत है हमारे खून की !!"अगर हम आपसे कहे कि आजाद हिन्दुस्तान के दो नाम है पहला गरीब भारत और दुसरा रिच इण्डिया तो शायद आप मुझे सिरफिरा कहेगें। या फिर अवसादग्रस्त । हो सकता है आप अपनी जगह पर सही हो। क्याोंकि आप वही

2

द्धितीय बाबाधाम के नाम से विख्यात है बाबा महेन्द्रनाथ

15 दिसम्बर 2019
0
3
0

यहा आस्था है, विश्वास है। प्रेम है सदभाव है।यहा हर नाउम्मीदो की उम्मीद है। यहा न कोई बडा है न कोई छोटा । न कोई ब्राह्मण है न कोई छुद्र। यहा ‘ ‘ ‘ राजा हो या रंक ‘ सभी एक समान है।क्योंकि यहां साक्षात देवाधिदेव महादेव बास करते है। यहा सच्चे मन से मागी गई हर मुरादे महादेव की कृपा से पूरी होती है। ऐसी

3

श्रीराम के बासी नदी को एक भागीरथ की दरकार

15 दिसम्बर 2019
0
0
0

" बचाकर रखना बासी को जरूरत कल भी बहुत होगी।यकीनन आने वाली पीढ़ी इतनी पाक भी नही होगी।।" भगवान राम के इच्छा से नारायणी से निकलकर कुशीनगर जनपद के विभिन्न श्रेत्रो से होकर तकरीबन साठ किलो मीटर की यात्रा तय करने के बाद पुन: नारायणी से समाहित हो जाने वाली "बासी नदी "अपने अस्तित्व बचाने के लिए संघर्षरत है

4

संसार की सर्वश्रेष्ठ माँ तुम्हें शत शत नमन

16 दिसम्बर 2019
0
2
0

"मा मुझे आपकी याद सताती है, मेरे पास आ जाओं ! थक गया हू मुझे अपनें आंचल में छुपा लो !! हाथ अपना फेरकर मेरे बालों में ! एक बार फिर से बचपन की लोरिया सुना दो !!’’ 27 जून बहुतेरो के लिए महज एक तारीख है। तमाम भाई-बन्धुओ के लिए यह तारीख खुशियों से भरा यादगार दिन है, इतिहास रचने वा

5

दक्खिन का दर्द

23 दिसम्बर 2019
0
0
0

संजय चाणक्य " तेरा मिजाज तो अनपढ़ के हाथों का खत है! नजर तो आता है मतलब कहां निकलता है!!’’ मेरी नानी बचपन में कहती थी कि दक्खिन की ओर मुह करके खाना मत खाओं,दक्खिन की ओर पांव करके मत सोओं। गांव में बड़े-बुजुर्ग कहते थे कि गांव के दक्खिन टोला में मत जाना। हमेशा सोचता था

6

PM मोदी ने किया 'भारत रत्न' अटल के प्रतिमा का अनावरण

26 दिसम्बर 2019
0
1
0

🔴 पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी के 95 वी जयंती पर लोकभवन मे प्रतिमा अनावरण के दौरान मौजूद रहे गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदीबेन, सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ व पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी🔴 89 लाख रुपये की लागत से निर्मित 5 हजार किलो के वजन से अष्टधातु की बनी स्व

7

शिक्षक के फर्जी नियुक्ति के मामले डीआईओएस ने शासन को भेजी रिपोर्ट

28 दिसम्बर 2019
0
0
0

🔴 तिलमिलाए शिक्षक ने दी डीआईओएस को जान से मारने की धमकी, मुकदमा दर्ज🔴 अपनी नौकरी हाथ से जाते देख शिक्षक अपने पुत्र के साथ डीआईओएस कार्यालय पहुंचकर किया हंगामा, दी धमकी🔴 डीएम से मिलकर डीआईओएस ने शिकायत, डीएस के निर्देश पर डीआईओएस ने शिक्षक और पुत्र पर कराया मुकदमा दर्ज🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। जिले

8

सरहद पर शहीद हुआ माँ भारती का लाल

16 जनवरी 2020
0
0
1

🔴 पिता के बूढापे की लाठी टूट गई, माँ की आंचल सूनी हो गयी, मासूम बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया तो पत्नी की मांग सूनी कर सरहद की निगेहबानी करते हुए दुनिया को अलविदा कह गये चन्द्रभान🔴 संजय चाणक्यकुशीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले मे सरहद की निगेहबानी करते हुए माँ भारती का लाल चन्द्रभान चौर

9

पंचतत्व मे विलीन हो गया " माँ भारती का लाल"

18 जनवरी 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्य कुशीनगर। जम्मू कश्मीर मे सरहद की निगेहबानी के दौरान आए बर्फीले तूफान मे शहीद हुए माँ भारती के लाल चन्द्रभान शुक्रवार को देर रात पंचतत्व मे विलीन हो गए। पैतृक गांव के देवांमनि ताल के बगल के भूमि पर सजायी गयी " भारत माँ के सपूत" के चिता को बडे भाई उदयभान ने मुखाग्नि दी। हजारो नम आँखों न

10

ये ही है मेरा हिन्दुस्तान

20 जनवरी 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्य कुशीनगर। " हिन्दू-मुस्लिम सिख-इसाई के आखों का तारा है। अपने वतन का जर्रा-जर्रा हमको जान से प्यारा है।। रंग-बिरंगे फूलो जैसे हर मजहब के लोग यहां। सबकी अपनी अपनी बोली सबकी अपनी अलख जुबां।। गंगा-यमुना से मिलकर अमृत के धारा बहते

11

कोतवाली मे तिरंगे का अपमान

28 जनवरी 2020
0
0
0

🔴 संजय चाणक्य कुशीनगर। 71 वे गणतंत्र दिवस के महापर्व पर जनपद के पडरौना कोतवाली परिसर में कानून के रक्षकों द्वारा सरेआम राष्ट्र की आन-बान और शान के प्रतीक कहे जाने वाले राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया गया। हुआ यह कि गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय महापर्व पर कोतवाली मे उल्टा राष्

12

.... जरा याद करो कुर्बानी

28 जनवरी 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्य '' ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंख में भर लो पानी !!जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी !!''जश्न-ए-आजादी की 70 वी वर्षगाठ़ पर अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती को मुक्त कराकर इबादत लिखने वाले अमर शहीदों को सलाम! इन योद्वाओं को जन्म देने वाली जगत जनन

13

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मे घोटाला..... कन्याओं को नही मिला 35 हजार की धनराशि

5 फरवरी 2020
0
1
1

🔴 संजय चाणक्यकुशीनगर। मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के तहत सात फेरे लेने वाली कन्याओं के खाते मे भेजी जाने वाली करोड़ो रुपये जिला पंचायत द्वारा डकार लिए जाने का मामला प्रकाश मे आया है। । इतना ही नही जिला मुख्यालय पर संपन्न करायी गयी सामुहिक विवाह कार्यक्रम का ई-टेण्डरि

14

हरिजन विद्यालयो मे फर्जी नियुक्ति का मामला..... बैक डेट मे की गई है शिक्षको की नियुक्ति

13 फरवरी 2020
0
0
0

🔵 संजय चाणक्यकुशीनगर। समाज कल्याण विभाग द्वारा हरिजन प्राथमिक विद्यालयो मे शिक्षकों की नियुक्ति मे व्यापक स्तर पर फर्जीवाड़ा किए जाने का मामला प्रकाश प्रकाश मे आया है। चर्चा-ए-सरेआम है कि टीईटी से बचने के लिए समाज कल्याण विभाग के तत्कालीन विभाग - ए-शहंशाह द्वारा मोटी रकम लेकर बैक डेट मे शिक्षको की

15

सीएम योगी बोले- हम आते रहेगे घोषणाएं होती रहेगी

9 मार्च 2020
0
1
0

🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर यहा के जनप्रतिनिधियो से हमेशा चर्चाएं होती है। सरकार की ओर से धन आवंटित कर दिये गये हैं एयरपोर्ट के बाउंड्री बाल का थोडा- बहुत कार्य शेष है, एयर ट्रैफिक कंटोल का काम तेजी से चल रहा है

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए