प्रेगा न्यूज़ और प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है

15 फरवरी 2020   |  पूजा शर्मा   (311 बार पढ़ा जा चुका है)


प्रेगा न्यूज़ और प्रेगा न्यूज़ एडवांस मैनकाइंड फार्मा द्वारा बनाया गया एक किट है ,जो घर पर गर्भावस्था की पुष्टि करने मदद करता है ।


यह किट किसी भी अच्छे मेडिकल दुकान पर आसानी से मिल जाता है,लेकिन प्रेगा न्यूज़ किट खरीदने से पूर्व आपको किट की एक्सपायरी डेट की जांच कर लेनी चाहिए ताकि रिजल्ट गलत आने की सम्भावना कम हो जाए। प्रेगा न्यूज़ किट का प्रयोग बिना किसी चिकित्सक की परामर्श के बिना ही आप किट पर दिये निर्देशों के अनुसार इसका प्रयोग कर सकते हैं।एक प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट के पैक में एक टेस्टिंग कार्ड या प्रेगनेंसी स्ट्रिप , एक ड्रापर , सिलिका ग्रेनुल्स आदि शामिल होती है।

प्रेगा न्यूज़ का प्रयोग


प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट का उपयोग करने के कुछ चरण निम्नलिखित हैं:-,महिला के शरीर में गर्भवती होने पर महिला के शरीर में बनने वाले एचसीजी के स्तर को महिला के मूत्र के द्वारा नाप कर परिणाम देती है।
महिला के गर्भधारण के 10-15 दिनों के अंदर ही महिला के शरीर में एचसीजी हॉर्मोन बनना शुरू हो जाते हैं,जो महिला के मूत्र या खून के द्वारा जांचा जा सकता है।प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट का उपयोग करने के निर्देश किट के पैक पर लिखा होता है।

  • महिला एक साफ डिस्पोजेबल कप में अपने यूरिन को लें ले।

  • महिला प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट में दिये गये ड्रॉपर से अपने मूत्र की कुछ मात्रा लें ले।

  • प्रेगा न्यूज़ टेस्ट कार्ड को आचे से पकड़ कर रखें और ड्रॉपर से अपने मूत्र की कुछ बूंदें कार्ड पर बताए गए पॉइंट पर डालें लेकिन यह ध्यान रहे कि रीडिंग स्ट्रिप पर मूत्र ना गिरे।

  • परिणाम जाननेके लिए 5 मिनट तक का इंतजार करें।

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें निम्नलिखित हैं:-

  • महिला को अपने मूत्र को इकट्ठा करने के लिए किट में दिए गए ड्रॉपर का प्रयोग करना आवश्यक है।

  • दिन की पहली बार जब आपको प मूत्र आता है,तो उस समय प्रेगा न्यूज़ टेस्ट की का उपयोग करना सबसे उत्तम माना जाता है क्योंकि इससे सबसे बेहतरीन परिणाम मिलते हैं क्योंकि सुबह के समय महिला के एचसीजी का स्तर सबसे अधिक होता है।

  • सही परिणाम जाने के लिए महिला को मासिक-धर्म नहीं आने के एक हफ्ते बाद यह टेस्ट जरुर कर ले।



अगला लेख: मुहांसे या पिंपल्स के कारण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
01 फरवरी 2020
कील-मुहांसे के कारण :-कील-मुहांसे पोर्स क्लॉग (जिसे हेयर फॉलिकल कहते हैं) के कारण होता है ।हर फॉलिकल के अंदर एक डीप हेयर शाफ़्ट (Hair shaft)पाया जाता है, जिसे "सिबेशियस ग्लैंड्स" ”(वसामय ग्रंथि) भी कहा जाता है।यह ग्लैंड्स आपके बालों और स्किन को नम करने के लिए सीबम नामक एक ऑयली सब्सटांस बनाता है।जब बह
01 फरवरी 2020
17 फरवरी 2020
यदि गर्भवती महिलाएं किसी कारण से अपने खान-पान का सही से ध्यान नहीं रख पाती।जिसके कारण महिलाओं के शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलता है।पर्याप्त मात्रा में महिला को पोषण न मिल पाने की वजह से महिला का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य सही नहीं रह पाता है।जिसके कारण महिला गर्भावस्था के समय बहुत ही
17 फरवरी 2020
07 फरवरी 2020
पुरुष बांझपन के क्या कारण है मुख्य रूप से पुरुष बांझपन के कारण को दो आधार जैसे स्वास्थ्य और जीवनशैली से सम्बंधित कारणों के आधार पर बाँटा जा सकता है।पुरुषों को कुछ ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं जिसका समय पर उपचार नहीं कराया जाये तो यह बांझपन का कारण बन जाता है।पुरुष बांझपन के कारण निम्न हैं
07 फरवरी 2020
17 फरवरी 2020
स्त्री और पुरुष के द्वारा शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द होने के कारणको चिकित्सकीय और गैर चिकित्सकीय कारणों की श्रेणी में रखा गया है ।चिकित्सकीय कारण वह है,जो चिकित्सक पद्धति के द्वारा ठीक हो सकता है, जैसे महिला की योनि का सूखापन, महिला की योनि के आस-पास खुजली या जलन या किसी प्रकार का इन्फेक्शन होना च
17 फरवरी 2020
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x