घुंघराले बाल की देखभाल

26 मार्च 2020   |  जेएल रो   (244 बार पढ़ा जा चुका है)


घुंघराले बाल, बालों का एक प्रकार है, जिसमे बाल खुदबखुद घुमावदार बिलकुल घुंघरू की आकृति के हो जाते है। घुंघराले बालों को अगर ध्यान से देखा जाए तो ये लगभग अपने हरेक कर्ल्स में अल्फाबेट का शेप बनाते है। घुंघराले बालों को आप चाहे जितनी कोशिश कर लें ये अपने कर्ली पैटर्न में आ ही जाते है। घुंघराले बाल सुंदर और दिलचस्प होते है, लेकिन ये बात घुंघराले बाल वाले कुछ प्रतिशत लोग ही मानते है। कुछ लोग घुंघराले बाल को वरदान मानते है तो कुछ अभिशाप। हलाकि ये सोच बिलकुल गलत है क्योंकि कर्ली बाल आज फैशन स्टेटमेंट है। घुंघराले बाल की मेन प्रॉब्लम होती है उनका फ्रीज़ी हो जाना यानि चिपचिपा हो जाना।

घुंघराले बालों का अगर सही से ख्याल नहीं रखा जाए तो ये बिलकुल अड़ियल घोड़े की तरह ज़िद पे आ जाते है और तब इनको मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। घुंघराले बाल यानि कर्ली हेयर वाले लोगों को कभी न कभी मैगी हेयर या फिर नूडल्स की टाइटल मिल ही जाती है। घुंघराले बाल कभी परेशानी का सबब बन जाते है, तो कभी बड़े ही क्यूट भी लगते है

1. घुंघराले बालों की पहचान

बाल हमेशा से ही खूबसूरती की पहचान रहे है, और घुंघराले बालों का फैशन तो कभी गया ही नहीं। कर्ली बालों को स्ट्रैट बालों की तुलना में ज्यादा देखरेख की जरुरत पड़ती है और ये देखभाल आप तभी कर सकेंगे जब आप घुंघराले बालों की पहचान कर पाएं। घुंघराले बालों की पहचान आम तौर पर या तो सूखे हुए, या फिर उलझे हुए घुमावदार हुए बालों से की जा सकती है। इसके अलावा ऐंठे हुए और दो मुंहे बाल भी घुंघराले बालों की पहचान है, और भी कई चीज़ें है जिनसे आप घुंघराले बालों की पहचान कर सकते है और वो है

  • गीले होने पर जब आप अपने बालों को कंघी नहीं करते हैं, तो क्या आपके गीले लहरें बालों में (waves) और रिंगलेट (curls) बनते है, अगर हाँ तो आपके घुंघराले बाल घुंघराले है क्योंकि कर्ली बाल गीले होने पर अपने स्वाभाविक रूप में आ जाते है ।

  • घुंघराले बालों की एक सदाबहार पहचान होती है उनका फ्रीज़ी और स्थिर होना। आप चाहे लाख कोशिशें कर लें पर इनके कर्ल्स, इनके फ्रीज़ और जिद्दी होने को हमेशा के लिए सही नहीं कर सकते है।

  • आप अपने घुंघराले बालों को चाहे जितनी भी कोशिश करके चेहरे से पीछे कर लें पर आपके चेहरे के चारों ओर काउलिक्स (जिद्दी घुंघराले टुकड़े) आ ही जाते है।

  • बरसात के मौसम में या फिर नमी वाले दिनों में घुंघराले बाल और भी ज्यादा घने हो जाते है । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम में आपके घुंघराले बालों को हाइड्रेशन की ज़रूरत नहीं होती है।

2. घुंघराले बालों के प्रकार

घुंघराले बाल भी कई तरह के होते है।

सिर्फ कर्ली हेयर कहकर मार्किट से कोई भी प्रोडक्ट खरीदना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है इसलिए आपके बाल किस तरह के कर्ली है ये जानकारी आपको होनी जरुरी है ताकि आप उसके हिसाब से उसकी देखरेख कर सकें।

घुंघराले बालों के कुछ प्रकार है:

  1. लहराते बाल

    इस तरह के बाल घुंघराले और सीधे क बीच के होते है। इस प्रकार के बाल जड़ों में सीधे होते हैं और नीचे जाते ही लूप (वेवी कर्ल) बन जाते हैं।

    ऐसे बाल ज्यादा घने नहीं होते।

  2. घुंघराले बाल

    वो होते है जिन्हे आप जब खीचेंगे तो आप पाएंगे की वो एक फिक्स्ड शेप ले रहा है। ज्यादातर ये, आकर शेप का होते है, कभी -कभी शेप लेने वाले कर्ली हेयर्स भी देखने को मिलते है।

    इन कर्ली बालों को भी 3 सबसेक्शन्स में बांटा जा सकता है जैसे -

    • कर्ली हेयर - A

    • कर्ली हेयर - B

    • कर्ली हेयर - C

      इन सबसेक्शन्स में फ़र्क़ सिर्फ इनकी डेंसिटी और कर्ल्स में होती है।

      जैसे कर्ली हेयर - A, थोड़े से कर्ल होते है, B कर्ल्स, A से ज्यादा होती है इसी तरह C वाला इन सब में से सबसे ज्यादा घने और कर्ली होते है।

  3. गांठदार बाल

    इस तरह के बाल बहुत ही ज्यादा नाजुक होते है।

    ये एक ज़िगज़ैग पैटर्न फॉलो करते है। ये बाल बहुत ही ड्राई होते है इसलिए इनके टुटने का डर भी ज्यादा होता है।

    ऐसे बालों को मैनेज करना और बाँध कर रखना बहुत ही मुश्किल काम है

3. सारांश

घुंघराले बालों को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। अब वो दौर नहीं रहा जब आपके घुंघराले बाल है, तो आपको हमेशा के लिए उसे झेलना पड़ेगा। ये पूरी तरह से आपकी मर्जी पर निर्भर करता है कि आपको कैसा पसंद है? अब आप अपने घुंघराले बालों को सीधा और सीधे बालों को घुंघराले बना कर दोनों का ही मज़ा ले सकती है।



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x