मोबाइल सुरक्षा एप्स अपने डिजिटल गोपनीयता का समर्थन करने के लिए

26 मार्च 2020   |  जोहन   (241 बार पढ़ा जा चुका है)

अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते समय, आप स्पष्ट रूप से डेटा गोपनीयता के स्तर की अपेक्षा करते हैं। एक ईमानदार बातचीत करना या एक पाठ संदेश साझा करना काफी मुश्किल हो सकता है, जबकि यह जानते हुए कि आपके सभी अंतरंग संचार अजनबियों द्वारा घुसपैठ किए जा रहे हैं। जब हम इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा और गोपनीयता की बात करते हैं, तो यह डिजिटल युग हमारे पास बहुत सारी कमियां लेकर आता है।

यहाँ इस लेख में, हम अपने डिजिटल गोपनीयता को बनाए रखने के लिए शीर्ष मोबाइल प्रवर्तन एपीपीएस के बारे में चर्चा करते हैं। निश्चित रूप से, किसी के लिए या कहीं भी संचार की आसानी के साथ मानव जीवन बहुत अधिक सुविधाजनक है – लेकिन, प्रमुख चिंता एक सरल प्रश्न है: और कौन सुन रहा है? साइबर अटैक सबसे तेजी से बढ़ते उद्योग में से एक है और केवल दिन-ब-दिन बड़ा होता जा रहा है।

इसके अलावा, विभिन्न मोबाइल खतरों में एक ट्रेंडिंग वृद्धि है। यही कारण है कि अपने डिजिटल गोपनीयता को साबित करने के लिए मोबाइल एन्क्रिप्शन ऐप पर स्विच करना बहुत महत्वपूर्ण है।

• सिग्नल: डिजिटल प्राइवेसी प्रोटेक्शन टूल

सिग्नल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और वॉयस कॉलिंग एन्क्रिप्शन एप्लीकेशन है। ओपन व्हिस्पर सिस्टम्स द्वारा बनाया गया, ऐप ओपन-सोर्स है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। यह एप्लिकेशन एक सुरक्षित संदेश और कॉलिंग अनुभव है जो निजी और चिंता मुक्त है। प्लेटफ़ॉर्म केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता को सूचना तक पहुँचने में सक्षम बनाता है। सिग्नल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है और बिल्कुल मुफ्त है।

• WhatsApp

दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के साथ एंड-टू-एंड डेटा एन्क्रिप्शन मिलता है। व्हाट्सएप का गोपनीयता प्रोटोकॉल सिग्नल से प्रेरित है, जिससे एप्लिकेशन अधिक सुरक्षित है। लेकिन जाहिर है कि जब डेटा सुरक्षा की बात आती है तो सिग्नल एक ऊपरी हाथ रखता है। दूसरी ओर, व्हाट्सएप संचार को किसी भी जासूस से सुरक्षित रखता है।

• Viber

Viber के साथ, आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश की जाती है। इसके अलावा, ऐप हिडन चैट की एक अतिरिक्त सुविधा प्रदान करता है, जहां आप उन संदेशों और समूह चैट को छिपा सकते हैं जिन्हें बाद में पिन नंबर का उपयोग करके अनलॉक किया जा सकता है।

• साइलेंट फोन

यह एक सदस्यता-आधारित सेवा है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करती है क्योंकि ग्राहक द्वारा चाबियां रखी जाती हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि सरकार आपकी फाइलों तक पहुंच भी नहीं सकती है। यह एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग, सुरक्षित मैसेजिंग, फाइल ट्रांसफर और कॉन्फ्रेंस कॉल के लिए एक अच्छा विकल्प है।

• ChatSecure

यह मैसेजिंग ऐप ओपन-सोर्स है और आईओएस और एंड्रॉइड दोनों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, यह XMPP- आधारित सॉफ़्टवेयर के किसी भी वर्ग के साथ संगत है।

• Wickr

यह एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप iOS और Android दोनों के लिए उपलब्ध है। आवेदन के बारे में वास्तव में दिलचस्प कुछ संदेश के लिए अपनी स्वयं की विनाशकारी विशेषता है। आप ग्रंथों को समाप्त करने और अपने दम पर हटाए जाने के लिए एक विशिष्ट तिथि और समय निर्धारित कर सकते हैं। इसके अलावा, भेजे गए संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

पोस्ट को छोड़कर, ऊपर सूचीबद्ध विकल्प आपके डिजिटल गोपनीयता को साबित करने के लिए सबसे अच्छे मोबाइल एन्क्रिप्शन अनुप्रयोगों में से कुछ हैं।

आखिरी चीज जो कोई भी उपयोगकर्ता चाहता है वह अपने निजी डेटा को घुसपैठ कर रहा है और हैकिंग का शिकार हो रहा है। यह उच्च समय है कि हम इस वास्तविकता का सामना करते हैं कि हर अगले मिनट में, हैकर्स आपके निजी डेटा तक पहुंच प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। एक सक्रिय दृष्टिकोण लेने से आपके डेटा के साथ आने वाले मुद्दों को रोकने में मदद मिलती है।

अगला लेख: सिग्नल- आपकी गोपनीयता की रक्षा के लिए नया ऐप iOS, Android, Windows और Mac पर चलेगा



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x