shabd-logo

पुरुषों में स्तंभन दोष के कारण तथा उनका आयुर्वेदिक समाधान

27 मार्च 2020

330 बार देखा गया 330

यदि कोई पुरुष खुद को यौन संबंध बनाने के लिए तैयार नहीं कर पाता अथवा यौन क्रिया के लिए इरेक्शन नहीं रख सकता तो यह स्थिति स्तंभन दोष या इरेक्टाइल डिसफंक्शन कहलाती है। यदि इरेक्शन की समस्या कभी कभी होती है तो यह चिंता का विषय नहीं होती लेकिन यदि यह लगातार हो रही है तो यह आपके जीवन में तनाव, आत्मविश्वास में कमी तथा रिश्तों में खटास पैदा कर सकती है। इसके अलावा इरेक्शन न होने की समस्या कुछ गंभीर कारणों की और भी इशारा करती है अतः इस प्रकार की समस्याओं का तुरंत उपचार होना आवश्यक है।

स्तंभन दोष के कारण -

1 - अधिक चिंता होना।

2 - अधिक तनाव होना।

3 - आपसी रिश्तों को लेकर चिंता होना।

4 - हार्मोंस की समस्या होना।

5 - लिंग में जाने वाली नसों का संकुचित होना।

स्तंभन दोष का आयुर्वेदिक समाधान -

Sexual Wellness का आयुर्वेद में सरल उपचार है। आयुर्वेद में इस प्रकार की कई औषधियां हैं, जो स्तंभन दोष जैसी यौन समस्याओं में बहुत लाभ प्रदान करती हैं। Ayurvedic Treatment for Sexual Wellness के लिए Ambic Ayurved ने Ativeerya Capsule And Pouch Kit को निर्मित किया है। यह पूर्णतः आयुर्वेदिक औषधि है तथा अश्वगंधा सत्व, शुद्ध शिलाजीत, अभ्रक जैसे प्राकृतिक घटकों से निर्मित की गई है। Ativeerya Capsule And Pouch Kit शुक्रवर्धक तथा बाजीकरण है। इसके सेवन से स्तंभन दोष के अलावा शुक्राणु दौर्बल्यता, उत्साह हीनता जैसी समस्याओं में भी लाभ होता है।

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए