सक्षम युवा योजना की पूरी जानकारी

30 मार्च 2020   |  मोनिका चौधरी   (288 बार पढ़ा जा चुका है)

सक्षम युवा योजना की पूरी जानकारी

सक्षम योजना (saksham yojana ) - Saksham Yojana in Hindi के इस लेख मे आप Saksham Yojana Details के जरिये जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

saksham-yuva-yojna-details-in-hindi

देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही , शिक्षित युवाओं के पास भी कोई नौकरी नहीं है ,इस वजह से देश में गरीबी भी बढ़ती जा रही है ,इन्ही सारी परेशानियों के चलते सक्षम योजना की शुरुआत हुई थी ,इस योजना की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर द्वारा की गई थी।यह योजना 1 नवंबर 2016 से लागू की गई थी।इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी को ख़त्म करना है ,इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के योग्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल उन्नयन के लिए भत्ता प्रदान करने का भी इरादा रखती है। इससे सभी शिक्षित युवाओं रोजगार मिलेगा और गरीबी कम होगी |

1. योजना का नाम सक्षम युवा योजना हरियाणा

2. योजना का लांच नवंबर, सन 2016

3. योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा

4. योजना का अधिकारिक लांच सन 2018

5. योजना के लाभार्थी ग्रेजुएशन कर चुके बेरोजगार युवा

6. योजना की देखरेख हरियाणा राज्य के रोजगार विभाग

7. अधिकारिक वेबसाइट https://hreyahs.gov.in/


क्या है ? सक्षम योजना -

जिन शिक्षित युवाओं के पास रोजगार नहीं है और उन्हें नौकरी की तलाश है ,उन युवाओं के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने राज्य के युवाओं की इस समस्या को कम करने के लिए ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं को रोजगार के अवसर, कौशल प्रशिक्षण और बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए ‘सक्षम युवा योजना’ की शुरूआत की थी

इस योजना में शामिल होने वाले शिक्षित बेरोजगार युवाओं को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन और मासिक आधार पर 9000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.लाभार्थी को दी जाने वाली कुल राशि में से 3000 रूपये बेरोजगार भत्ता के रूप में दिए जायेंगे, जोकि उनके द्वारा किये गये 100 घंटे के काम के लिए होंगे.योजना में चुने गये उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है. ताकि उनके रोजगार के अवसर सुनिश्चित किये जा सकें.

राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए एवं पोस्ट ग्रेजुएट हो चुके युवाओं के लिए 324 करोड़ रूपये निवेश करने का फैसला किया था. लेकिन इसके बाद उन्होंने इस योजना में ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को भी शामिल कर लिया है, जिससे अधिक बजट की आवश्यकता होगी. इसलिए इसे राज्य सरकार द्वारा बढ़ाया जा सकता है.


ट्रेनी के रूप में भर्ती :-

इस योजना में चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनी के रूप में सरकार के किसी भी विभाग में काम के अवसर प्रदान किये जायेंगे. और जब उनकी ट्रेनिंग ख़त्म होगी तो इसके बाद उन्हें इंटर्नशिप भी प्रदान की जाएगी. इस योजना के माध्यम से सरकार युवाओं के साथ – साथ राज्य में ओवरआल बेरोजगारी की समस्या को भी खत्म करना चाहती है.सभी चुने गये आवेदकों को इस योजना में दी जाने वाली वित्तीय सहायता केवल 3 साल तक के लिए ही प्रदान की जाएगी.

राज्य के सभी विभागों, विश्वविद्यालयों, बोर्ड्स और कॉर्पोरेशन को वेकेंसी के बारे में रोजगार विभाग को नोटिफाई करने के निर्देश दिए गये हैं. रोजगार विभाग, इस योजना में रजिस्टर्ड होने वाले युवाओं को रोजगार के अवसर के बारे में एसएमएस एवं ईमेल के माध्यम से नोटिफिकेशन भेजेंगे.


कौन से युवा सक्षम योजना में आवेदन कर सकते हैं -

इस योजना में आवेदन करने की अनुमति केवल उन्हें दी गई है, जो कि हरियाणा के मूल निवासी हैं. इसके लिए उनके पास उनके हरियाणा राज्य के मूल निवासी होने का प्रमाण होना चाहिए.

फॉर्म भरने वाले जिनका नाम रोजगार कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं केवल वे ही इस योजना में शामिल हो सकते हैं. उन्हें इसके रजिस्ट्रेशन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी.

इस योजना में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए. इसका प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ जमा करना आवश्यक है.

इस योजना में 21 साल से 35 साल तक के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे. उन्हें इसके लिए अपनी आयु का प्रमाण देना होगा.

ग्रेजुएशन की परीक्षा पास करने वाले युवाओं को भी इसमें आवेदन करने की अनुमति दे दी गई है. आवेदक को अपने स्कूल की वार्षिक परीक्षा और ग्रेजुएशन की मार्कशीट की कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी. इसके अलावा यदि आवेदक के पास अन्य योग्यता भी है, तो वे उसकी जानकारी भी दे सकते हैं.

इस योजना में रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन के दौरान सबसे जरुरी दस्तावेज आधार कार्ड हैं. वे आवेदक जिनके पास उनका आधार कार्ड हैं वे इसमें शामिल हो सकते हैं.

आवेदकों को अपने पैन एवं वोटर आईडी कार्ड की कॉपी भी जमा करना आवश्यक है.

इस योजना में वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदकों को अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी देना भी जरुरी हैं.


योजना में कौन से छेत्र शामिल हैं -

1. स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र

2. कृषि क्षेत्र

3. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री

4. लोजिस्टिक्स

5. कपड़ा क्षेत्र

6. वित्त एवं बैंकिंग

7. शारीरिक शिक्षा एवं खेल

8. हॉस्पिटैलिटी एवं पर्यटन इंडस्ट्रीज

9. निर्माण क्षेत्र

10. फ़ूड प्रोसेसिंग

11. ग्रीन स्किल

12. खुदरा विकास एवं मैनेजमेंट

13. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन


सक्षम योजना में कैसे करें आवेदन -

सबसे पहेले आपको इस योजना के Official Website पर जाना होगा।

अब आपको Login\Signin बटन पर Click करे।

अब आपको एक नया Page दिखाई देगा।

इस Page मे आपको SignUp/Register पर Click करना होगा।

अब आपको एक नया Page दिखाई देगा। जिसमे आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता को चुनना होगा। अब आपको Go To Registration बटन पर क्लिक करना होगा।

जरूरी प्रश्नों का सही उत्तर दें और उसे भर दें।

अपना आधार कार्ड से नंबर देखके सही से भर दें।

अपनी जन्मतिथि ऑनलाइन फॉर्म में भरना होगा।

जिस एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में नाम दर्ज है उसका नाम लिखिए।

अपना मोबाइल नंबर और ई मेल भरना होगा।

सब जरूरी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक कीजिए।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद पासवर्ड मिलेगा जिससे आपको लोगों करना पड़ेगा।

लॉगिन करने के लिए फिर से अपना आधार नंबर डालिए अपना पासवर्ड डालिए।


Saksham Yojana in Hindi लेख मे हमने इस योजना से जुड़े जरूरी तथ्यो के बारे मे जानकारी प्रदान की है। यह योजना मुख्य रूप से हरयाणा सरकार ध्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ के लिए लागू की गई योजना है।


अगला लेख: best motivational quotes in hindi,



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 मार्च 2020
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना- pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi -इस लेख में आप kaushal vikas yojana के बारे में पढ़ेंगे -मानव कल्याण यानि आम आदमी के हित के लिए बहुत सी योजनाएं सरकार द्वारा चलायीं जाती हैं , उनमे से ही एक है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-(pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana)
28 मार्च 2020
19 मार्च 2020
स्वामी विवेकानंद (swami vivekananda in hindi) - इस लेख में आप साहित्य, दर्शन और इतिहास के प्रकाण्ड विव्दान और भारत के एक युवा सन्यासी स्वामी विवकानंद के बारे में पढ़ेंग-स्वामी विवेकानंद भारत के एक युवा सन्यासी थे जिन्होंने अपने विचारों स
19 मार्च 2020
31 मार्च 2020
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का इतिहास (Rashtriya Swayamsevak Sangh (RSS) History in Hindi)-आरएसएस का पूरा नाम राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ हैं. इस संगठन का राजनीति से सीधा कोई सम्बंध नहीं हैं लेकिन भारत में ये स्वयंसेवी संस्था ना केवल राजनैतिक बल्कि सामजिक परिवेश में भी महत्वूर्ण स्थान रखती हैं.
31 मार्च 2020
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x