shabd-logo

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन: इस कोरोनावायरस महामारी के बीच घर से काम करने के सम्बन्ध में

24 अप्रैल 2020

330 बार देखा गया 330

दूर दराज के क्षेत्रो से COVID-19 महामारी के दौरान में कार्य करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है और ऐसा लगता है कि 9-5 ऑफिस के दिन अब समाप्त हो गए हैं क्योंकि COVID-19 महामारी ने हम में से अधिकांश को घर पर काम करने के लिए मजबूर कर दिया है। सामाजिक गड़बड़ी ने हम में से कई को भविष्य के लिए घर पर रहने के लिए मजबूर किया है, इसलिए दूर से काम करना, कई लोगों के लिए, एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है।

अब तक आप पहले ही देख चुके हैं कि आपका नया कार्य सेटअप (यानी रिमोट एरिया से या घर से काम करना) नई चुनौतियों को खड़ा कर रहा है, जिसमें आपके संवेदनशील डेटा / जानकारी की सुरक्षा भी शामिल हैं। बिना सुरक्षा के, जो आप कार्यालय में रहते हुए आनंद लेते हैं, जैसे कि श्वेतसूची वाले आईपी एड्रेस , उनके घर में होने से आप हैकर्स के लिए आसान टारगेट हो जाते हैं।

इसलिए इस COVID-19 के प्रकोप के दौरान घर से काम करते समय आपके सूचना सुरक्षा एक सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इतनी सारी समस्याओं का आंकलन करते समय आपको जो आखिरी चीज चाहिए, वह है डेटा ब्रीच।

सुरक्षित रहने की बात आने पर सबसे अच्छी जगह जीडीपीआर (जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन) है।

विनियमन संगठनों को उनके सामने आने वाले सुरक्षा जोखिमों और उन्हें कम करने के लिए किए जाने वाले उपायों को समझने में मदद करता है। अपने अनुपालन आसन का मूल्यांकन करके, आप गारंटी देते हैं कि आपने उन तरीकों पर विचार किया है जिनसे आपके सिस्टम से समझौता किया जा सकता है।

तो जीडीपीआर के कौन से पहलू आपको इस संकट के दौरान सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं? चलो एक नज़र डालते हैं।

डेटा सुरक्षा

जब भी कोई संगठन अपने डेटा तक पहुंचने का एक नया तरीका बनाता है, तो वह उस डेटा को अधिक जोखिम में डालता है। रिमोट वर्किंग उस जोखिम को तेज करता है क्योंकि डेटा के भंग होने पर कर्मचारी और संगठन के लिए यह जानना मुश्किल हो सकता है, और यह पहचानना भी कठिन होगा कि यह कैसे हुआ।

संगठनों को अपने नेटवर्क की कमजोरियों और डेटा के भंडारण को संबोधित करना चाहिए।

संगठनों को अपने नेटवर्क की कमजोरियों और डेटा के भंडारण को संबोधित करना चाहिए।

अधिकांश दूरस्थ श्रमिकों को, सार्वजनिक स्थानों में डेटा (या ऐसे उपकरण जो उस डेटा तक पहुंच सकते हैं) को स्थानांतरित करना होगा।

यह डेटा के गलत होने का जोखिम खोलता है। गाड़ियों पर छोड़े जा रहे दस्तावेज़ों से कई उल्लंघनों का पता चला है, जैसे की किसी की जेब से गिरी हुई USB ड्राइव या लैपटॉप चोरी होना।

हालाँकि, निजी डेटा को भ्रामक होने से रोकना कठिन है (बहुत अधिक डेटा सुरक्षा नीतियों को बनाने के अलावा कोई संगठन ऐसा नहीं कर सकता है), डेटा के ख़त्म होने के बाद नुकसान को कम करने के तरीके हैं।

मजबूत एक्सेस राइट्स सेट करने का मतलब है कि अगर किसी अपराधी के पास कर्मचारी के लैपटॉप या अन्य उपकरण हैं, तो वे केवल व्यक्तिगत डेटा के एक हिस्से को देख पाएंगे।

प्राइवेसी

काम के लैपटॉप और उपकरणों को दुरुपयोग से बचाने के लिए, संगठन सॉफ्टवेयर्स को लागू करने के लिए ट्रैक कर सकते हैं कि कर्मचारी डिवाइस का उपयोग कैसे करते हैं।

बहुत सारे सॉफ़्टवेयर हैं जो कीस्ट्रोक्स लॉग कर सकते हैं या माउस मूवमेंट को ट्रैक कर सकते हैं, लेकिन इससे एक समस्या बन जाती है। रिमोट एरिया का कर्मचारी अच्छी तरह से अनियमित घंटे तक रख सकते हैं और अपने उपकरणों का उपयोग व्यक्तिगत और काम दोनों कारणों से कर सकते हैं, इसलिए किसी कर्मचारी के काम और निजी जीवन की निगरानी के बीच अंतर करना असंभव है। इसलिए, अपने कर्मचारियों के निजता के अधिकार का उल्लंघन किए बिना उपकरणों की निगरानी का कोई रास्ता नहीं है

निष्कर्ष

COVID-19 के कारण होने वाला व्यवधान टाला नहीं जा सकता है, और आपके पास साइबर सुरक्षा और अनुपालन मुद्दों जैसी चीज़ों का सामना किए बिना चिंता करने के लिए पर्याप्त है।

दुर्भाग्य से, साइबर अपराधियों ने महामारी के बीच एक अवसर को भांप लिया है, और संदिग्ध भय और अनिश्चितता का शोषण करते हुए हमलों की एक श्रृंखला शुरू की है।

इसलिए यह सुनिश्चित करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि आपकी कंपनी हमलों को रोकने और डेटा उल्लंघनों को रोकने में सक्षम है।

डेटा चोरी से बचने के लिए, कंपनी और घर से काम करने वाले व्यक्तियों को सिग्नल जैसी एन्क्रिप्टेड संचार सेवा का उपयोग करना चाहिए। सिग्नल क्यों? क्योंकि यह अब तक का सबसे सुरक्षित, गोपनीयता केंद्रित संचार ऐप है। इसे सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर एलएलसी द्वारा विकसित किया गया है। यह वन -टू-वन और ग्रुप संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट्स, फोटो और वीडियो शामिल हो सकते हैं। सिग्नल अत्यधिक एन्ड -टू-एंड एन्क्रिप्टेड ऑडियो और वीडियो कॉल का भी समर्थन करता है।

सिग्नल एकमात्र प्रमुख संचार ऐप है जो कई प्लेटफार्मों (आईओएस, एंड्रॉइड, डेस्कटॉप) पर चलता है और अन्य लोगों से आपको और आपके कनेक्शन को ट्रैक करने से बचाता है अन्य सभी क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ऐप आपसे पैसा बनाने के लिए एक या दूसरे तरीके से आपकी संदेशो को ट्रैक करते हैं।

व्हिसलब्लोअर और गोपनीयता के वकील एडवर्ड स्नोडेन अन्य लोग अपने दिन-प्रतिदिन के संचार के लिए सिग्नल का उपयोग करते हैं। यह तथ्य अकेले ही लोगों को यह एहसास दिलाने के लिए पर्याप्त है कि ऐप कितना सुरक्षित है। सिग्नल पर सभी संचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

अब सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर प्राप्त करें!

शाश्वत की अन्य किताबें

1

सिग्नल एप्प को इनस्टॉल करना और उसके फीचर्स को उपयोग करने की जानकारी

9 अप्रैल 2020
0
0
0

जैसा कि सभी लोग जानते ही है ही कि वर्तमान में विश्व की 48% जनता लॉकडाउन के कारन घर में ही कैद है , इस समय जो लोग बिज़नेस करते है या कई तरह के व्यापर करते है उनके लिए मोबाइल ही एक मात्र विकल्प बचा हुआ है कम्युनिकेशन के माध्यम का इसलिए उनकी निजी जानकारी के लीक होने का डर भी है इसलिए उनकी इस समस्या के स

2

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन: इस कोरोनावायरस महामारी के बीच घर से काम करने के सम्बन्ध में

24 अप्रैल 2020
0
0
0

दूर दराज केक्षेत्रो से COVID-19 महामारी केदौरान में कार्यकरना पहले सेकहीं अधिक महत्वपूर्णहो गया हैऔर ऐसा लगताहै कि 9-5 ऑफिसके दिन अबसमाप्त हो गएहैं क्योंकि COVID-19 महामारीने हम मेंसे अधिकांश कोघर पर कामकरने के लिएमजबूर कर दियाहै। सामाजिक गड़बड़ीने हम मेंसे कई कोभविष्य के लिएघर पर रहनेके लिए मजबूरकि

3

ज़ूम उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता खतरे में है; हैकर्स ने डार्क वेब पर अब 50 लाख से अधिक ज़ूम यूजेर्स की डिटेल बेचीं गयी हैं

25 अप्रैल 2020
0
0
0

कोरोनावायरस के प्रकोपके बाद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। लेकिनहाल ही में यह कई गोपनीयता और सुरक्षा मुद्दों के लिए सवालों के घेरे में रहा है।एक अज्ञात साइबर हैकरसस्ती दरों पर URL, ईमेल आईडी, पासवर्ड और HostKeys सहित ज़ूम क्रेडेंशियल्स दे रहाहै। सुरक्षा शोधकर्

4

COVID-19 संकट के दौरान डेटा संरक्षण के लिए क्या करे और क्या न करे

25 अप्रैल 2020
0
0
0

COVID-19 संकटके दौरान, दुनियाभर में घरसे हजारों लोगकाम कर रहेहैं। COVID-19 (कोरोनावायरस) प्रकोप की यहअवधि कर्मचारियों औरनियोक्ताओं दोनों के लिएवर्ष 2020 का सबसेखराब समय है।चूंकि बड़ी संख्यामें कर्मचारी घरसे काम कररहे हैं, इसलिएबड़े पैमाने परडेटा लीक होनेकी संभावना है।नीचे कुछ उपयोगीसुझाव दिए गएहैं -

5

COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के कारण घर से काम करते समय विचार करने योग्य बातें

25 अप्रैल 2020
0
0
0

हाल ही में,दुनिया भर केलगभग सभी आर्गेनाईजेशनने अपने हजारोंकर्मचारियों को COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोपके कारण मेंअपने घर सेकाम करने केलिए भेजा।हालांकि, घर सेकाम करना सुरक्षाकी एक अनूठीचुनौती के साथआता है क्योंकि दूरदराजके काम केवातावरण में आमतौरपर कार्यालय मेंसमान सुरक्षा उपायहोते हैं। जबकोई कर्

6

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 अप्रैल 2020
0
0
0

पिछले एक दशकमें, घर औरदूरदराज के कामसे काम करनाकई पेशेवरों केलिए लोकप्रियता मेंवृद्धि हुई है।वास्तव में, एक2018 के अध्ययन में पायागया कि 70% सेअधिक वैश्विक कर्मचारीसप्ताह में कमसे कम एकबार दूर सेकाम करते हैं।कोरोनावायरस महामारी ने बड़ीसंख्या में कर्मचारियोंको दूर सेकाम करने केलिए मजबूर कियाहै।इन परि

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए