shabd-logo

COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के कारण घर से काम करते समय विचार करने योग्य बातें

25 अप्रैल 2020

353 बार देखा गया 353

हाल ही में, दुनिया भर के लगभग सभी आर्गेनाईजेशन ने अपने हजारों कर्मचारियों को COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के कारण में अपने घर से काम करने के लिए भेजा।

हालांकि, घर से काम करना सुरक्षा की एक अनूठी चुनौती के साथ आता है क्योंकि दूरदराज के काम के वातावरण में आमतौर पर कार्यालय में समान सुरक्षा उपाय होते हैं। जब कोई कर्मचारी कार्यालय में होता है, तो वे निवारक सुरक्षा नियंत्रण की परतों के पीछे काम कर रहे होते हैं और कार्यालय में सुरक्षा चूक करना कठिन होता है। हालांकि, जब कंप्यूटर परिधि को छोड़ देते हैं और लोग अपने घर से काम करते हैं, तो कंपनी के लिए नए जोखिम पैदा होते हैं जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त सुरक्षा नीतियों की आवश्यकता होती है।

यहाँ घर से काम करते हुए आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

सार्वजनिक वाई-फाई से बचें; यदि आवश्यक हो, तो व्यक्तिगत हॉटस्पॉट का उपयोग करें या अपने वेब कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करें

सार्वजनिक वाई-फाई महत्वपूर्ण सुरक्षा जोखिम का परिचय देता है और यदि संभव हो तो इसे टाला जाना चाहिए। यदि आपको सार्वजनिक वाई-फाई स्थान से इंटरनेट तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो आपको हल करने के लिए दो आवश्यक समस्याएं हैं। सबसे पहले, अन्य लोगों के पास उस नेटवर्क तक पहुंच है और, आपके और उनके बीच एक फ़ायरवॉल के बिना, हैक करने वाले सॉफ्टवेयर आपका पूरा डाटा लेके जा सकते है दूसरा, कोई भी इच्छुक पर्यवेक्षक आपके ट्रैफ़िक की निगरानी कर सकता है क्योंकि यह उसके द्वारा जाता है। अपने पीसी की सुरक्षा और अपने ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करने का तरीका खोजना महत्वपूर्ण है।

यदि आप एक कुशल आईटी टीम के साथ एक आर्गेनाईजेशन में काम करते हैं, तो वे नियमित अपडेट स्थापित कर सकते हैं, एंटीवायरस स्कैन चला सकते हैं, हैक करने वाली साइटों को रोक सकते हैं, और ये गतिविधियां आपके लिए पारदर्शी हो सकती हैं। एक अच्छा मौका है कि आपने अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर के साथ समान प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया है जो काम पर अनिवार्य हैं।

इसके अलावा, आपकी कंपनी उच्च अंत तकनीकी नियंत्रणों को वहन कर सकती है जो आप व्यक्तिगत रूप से नहीं कर सकते हैं। पृष्ठभूमि में चलने वालों के बिना, आपका व्यक्तिगत कंप्यूटर काम के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि यह किसी तीसरे पक्ष द्वारा समझौता किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, एक निजी कंप्यूटर को एक कार्य नेटवर्क से शुरू करके, यहां तक ​​कि दूरस्थ रूप से, कंपनी के नेटवर्क को जोखिम में और खुद को जोखिम में रखकर, नीति, प्रथाओं या दोनों के उल्लंघन के माध्यम से व्यापक कॉर्पोरेट क्षति की संभावित देयता को स्वीकार करते हुए।

अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर का कम जोखिम भरा उपयोग करने का एक तरीका है। यदि आपका नियोक्ता आपको एक पोर्टल या रिमोट एक्सेस वातावरण तक पहुंच देता है, तो आप ऑनलाइन काम कर सकते हैं और व्यक्तिगत डिवाइस पर फ़ाइलों या ईमेलों को डाउनलोड या सिंक करने से बच सकते हैं।

ईमेल और अपने डिवाइस में संवेदनशील डेटा एन्क्रिप्ट करें

संवेदनशील डेटा के साथ ईमेल भेजना हमेशा एक जोखिम होता है। इसे किसी तीसरे पक्ष द्वारा बाधित या देखा जा सकता है। यदि आप किसी ईमेल से जुड़े डेटा को एन्क्रिप्ट करते हैं, तो यह अनपेक्षित प्राप्तकर्ता को जानकारी देखने से रोक देगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस चोरी के मामले में सभी संग्रहीत डेटा को एन्क्रिप्ट किया गया है।

वार्तालाप के लिए एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा का उपयोग करें

घर से काम करते समय, आपके और आपके सहकर्मियों के बीच संचार स्पष्ट है। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी संचार के लिए अपने कर्मचारियों / सहकर्मियों के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं।

ऑनलाइन कुछ लोकप्रिय एन्क्रिप्टेड संदेश अनुप्रयोग उपलब्ध हैं, लेकिन वे सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर के रूप में सुरक्षित नहीं हैं। यह मानक सेलुलर टेलीफोन नंबरों को पहचानकर्ताओं के रूप में उपयोग करता है और अन्य संचार उपयोगकर्ताओं के लिए सभी संचारों को सुरक्षित करने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। एप्लिकेशन में ऐसे तंत्र शामिल हैं जिनके द्वारा उपयोगकर्ता स्वतंत्र रूप से अपने संपर्कों की पहचान और डेटा चैनल की अखंडता को सत्यापित कर सकते हैं।

सिग्नल उपयोगकर्ताओं को आईओएस और एंड्रॉइड पर अन्य सिग्नल उपयोगकर्ताओं को आवाज और वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है। सभी कॉल वाई-फाई या डेटा कनेक्शन पर किए जाते हैं और (डेटा शुल्क के अपवाद के साथ) लंबी दूरी और अंतरराष्ट्रीय सहित नि: शुल्क हैं। सिग्नल उपयोगकर्ताओं को iOS, Android और एक डेस्कटॉप ऐप पर अन्य सिग्नल उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई या डेटा कनेक्शन पर पाठ संदेश, फाइलें, आवाज नोट, चित्र, जीआईएफ और वीडियो संदेश भेजने की अनुमति देता है। ऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ग्रुप मैसेजिंग का भी समर्थन करता है।

शाश्वत की अन्य किताबें

1

सिग्नल एप्प को इनस्टॉल करना और उसके फीचर्स को उपयोग करने की जानकारी

9 अप्रैल 2020
0
0
0

जैसा कि सभी लोग जानते ही है ही कि वर्तमान में विश्व की 48% जनता लॉकडाउन के कारन घर में ही कैद है , इस समय जो लोग बिज़नेस करते है या कई तरह के व्यापर करते है उनके लिए मोबाइल ही एक मात्र विकल्प बचा हुआ है कम्युनिकेशन के माध्यम का इसलिए उनकी निजी जानकारी के लीक होने का डर भी है इसलिए उनकी इस समस्या के स

2

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन: इस कोरोनावायरस महामारी के बीच घर से काम करने के सम्बन्ध में

24 अप्रैल 2020
0
0
0

दूर दराज केक्षेत्रो से COVID-19 महामारी केदौरान में कार्यकरना पहले सेकहीं अधिक महत्वपूर्णहो गया हैऔर ऐसा लगताहै कि 9-5 ऑफिसके दिन अबसमाप्त हो गएहैं क्योंकि COVID-19 महामारीने हम मेंसे अधिकांश कोघर पर कामकरने के लिएमजबूर कर दियाहै। सामाजिक गड़बड़ीने हम मेंसे कई कोभविष्य के लिएघर पर रहनेके लिए मजबूरकि

3

ज़ूम उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता खतरे में है; हैकर्स ने डार्क वेब पर अब 50 लाख से अधिक ज़ूम यूजेर्स की डिटेल बेचीं गयी हैं

25 अप्रैल 2020
0
0
0

कोरोनावायरस के प्रकोपके बाद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। लेकिनहाल ही में यह कई गोपनीयता और सुरक्षा मुद्दों के लिए सवालों के घेरे में रहा है।एक अज्ञात साइबर हैकरसस्ती दरों पर URL, ईमेल आईडी, पासवर्ड और HostKeys सहित ज़ूम क्रेडेंशियल्स दे रहाहै। सुरक्षा शोधकर्

4

COVID-19 संकट के दौरान डेटा संरक्षण के लिए क्या करे और क्या न करे

25 अप्रैल 2020
0
0
0

COVID-19 संकटके दौरान, दुनियाभर में घरसे हजारों लोगकाम कर रहेहैं। COVID-19 (कोरोनावायरस) प्रकोप की यहअवधि कर्मचारियों औरनियोक्ताओं दोनों के लिएवर्ष 2020 का सबसेखराब समय है।चूंकि बड़ी संख्यामें कर्मचारी घरसे काम कररहे हैं, इसलिएबड़े पैमाने परडेटा लीक होनेकी संभावना है।नीचे कुछ उपयोगीसुझाव दिए गएहैं -

5

COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के कारण घर से काम करते समय विचार करने योग्य बातें

25 अप्रैल 2020
0
0
0

हाल ही में,दुनिया भर केलगभग सभी आर्गेनाईजेशनने अपने हजारोंकर्मचारियों को COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोपके कारण मेंअपने घर सेकाम करने केलिए भेजा।हालांकि, घर सेकाम करना सुरक्षाकी एक अनूठीचुनौती के साथआता है क्योंकि दूरदराजके काम केवातावरण में आमतौरपर कार्यालय मेंसमान सुरक्षा उपायहोते हैं। जबकोई कर्

6

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 अप्रैल 2020
0
0
0

पिछले एक दशकमें, घर औरदूरदराज के कामसे काम करनाकई पेशेवरों केलिए लोकप्रियता मेंवृद्धि हुई है।वास्तव में, एक2018 के अध्ययन में पायागया कि 70% सेअधिक वैश्विक कर्मचारीसप्ताह में कमसे कम एकबार दूर सेकाम करते हैं।कोरोनावायरस महामारी ने बड़ीसंख्या में कर्मचारियोंको दूर सेकाम करने केलिए मजबूर कियाहै।इन परि

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए