shabd-logo

कोरोना वायरस महामारी से सीखने वाले सबक

17 मई 2020

435 बार देखा गया 435
featured image

COVID-19 महामारी, जिसे कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) नाम से जाना जाता है इसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी जहाँ दिसंबर 2019 में इसको पहचाना गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 30 जनवरी को इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Health Emergency) की घोषणा की थी।

अभी तक करीब 227 देशों में ये महामारी के रूप में फैल गई है। इसने पूरी मानवता को हिला कर रख दिया है। बहुत सी बीमारियाँ आयी और चली गयी परन्तु इतने बड़े स्तर पर इतने ज्यादा देशों को परेशानी में डालने वाली शायद मेरी जानकारी में ये पहली महामारी है।

इस बीमारी के चलते ना सिर्फ इसका फैलने का डर है बल्कि इसके कारण जो फुल लॉकडाउन हुआ उसने लोगो की जिन्दगी को हिला कर रख दिया। जाने कितने ही बिज़नेस बंद हो गए कितनो की नौकरी चली गयी। मेरे जैसे जाने ही कितने लोग घरो से काम कर रहें है।

इन सब परेशानियो के चलते जिंदगी को देखने का नजरिया ही बदल गया है और समझ आया है कि हमें इस सबक लेने चाहिए। कुछ सबक जो मुझे लगता है सभी को समझने चाहिए मैं यहाँ शेयर कर रहा हूँ।

  1. बचत करना सीखे- इस माहमारी के चलते सभी देशो की अर्थव्यवस्था को एक शक्तिशाली झटका लगा है। हमारे बहुत से भाई-बहनो ने अपने आय के साधन खो दिए है। जो बचत हम करते है जिसे आप इमरजेंसी फण्ड भी बोल सकतें है ऐसे ही समय में काम आते है। आप कितने भी अपने खर्चे कम कर रोजमर्रा की जरुरत की चीजे तो आपको खरीदनी ही पड़ेंगी। आज उन लोगो का बुरा हाल है जिन्होंने बचत के नाम पर कुछ ख़ास पैसे जमा नहीं किये है।
    हमेशा याद रखें आपके पास कम से कम 6 महीने के खर्चे चलाने लायक बचत होनी चाहिए जिसे आप बहुत ज्यादा इमरजेंसी में ही यूज़ करें।
  2. अपनी सेहत पर ध्यान दे- आज सबसे बड़ी प्रॉब्लम है सेहत की। हमारा ध्यान अपने सही खान-पान से और प्रतिदिन के व्यायाम करने से बिलकुल हट गया है। इसके चलते हमारा इम्यून सिस्टम (यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखती है और बाहरी संक्रमण और रोगाणुओं को नष्ट करने का कार्य करती है।) बहुत कमजोर हो गया है।कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) में एक बात सामने आयी कि जिसका इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) immune system कमजोर होता है उस पर इस वायरस का सबसे बुरा असर होता है और मजबूत इम्यून सिस्टम वालें इससे आसानी से अपने आप सही हो जाते है। यही नहीं कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं सकती अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) immune system मजबूत होगा। इसलिए अब काम से समय निकले और अपने खान-पान पर ध्यान दे और प्रतिदिन व्यायाम करें।
  3. जो करना है कर लो अपने सपनों और इच्छाओं को कल पर मत टालो- मेरे साथ हमेशा एक समस्या रही है मैंने काम को सबसे आगे रखा और अपनी सपनों और इच्छाओं को कल पर टालता रहा। जैसे मेरी कुछ यात्रा करने की योजनाएं है जिन्हें मैं काम के चलते अगले साल अगले साल पर टाल रहा हूँ। कुछ लोग सोचते है आज जितना काम करना है कर लो जितना कमाना है कमा लो रिटायरमेंट के बाद आराम की जिंदगी जियेंगे या फिर हम सुखी ना रहा पाए तो क्या हमारे बच्चे सुखी रहेंगे। ऐसा नहीं होता है कल का किसी को नहीं पता, कल के चक्कर में अपना आज ख़राब मत करो। लम्बी छुट्टी पर जाना है तो चले जाओ कुछ अपने लिए जिओ सही समय जैसे कोई समय नहीं होता आज ही सही समय है।
  4. एक इनकम के सहारे मत रहो- ये एक बात आपको समझनी बहुत जरुरी है। आज आप देखें जिनके पास इनकम के लिए नौकरी थी या कोई एक बिज़नेस था और कोरोनावायरस महामारी के चलते वो नौकरी चली गयी या वो बिज़नेस बंद हो गया उनकी बुरी हालत है। आप अगर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ज्यादातर सफल लोगो के पास इनकम के कई सारे साधन होते है अगर उनको कोई एक बिज़नेस में नुकसान होता है तो वे किसी दूसरे बिज़नेस से पूरा कर लेते है। कोशिश करें अपनी नौकरी या किसी एक बिज़नेस के साथ-साथ कोई दूसरा इनकम का साधन भी बना ले चाहे उसके लिए आपको खुद ही मेहनत करनी पढ़े या आप अपने किसी फॅमिली मेमबर जैसे पत्नी के साथ कर लें।
  5. परिवार होना सबसे बड़ा सुख है- हमने अपने आप को अपनी नौकरी या अपने बिज़नेस में इतना व्यस्त कर लिया है कि हमारे पास अपने परिवार के लिए समय ही नहीं है। कोरोनावायरस महामारी के लॉकडाउन में जब सभी घर पर है तो ये अहसास हो रहा है कि हमारे माता-पिता, हमारे बच्चे, हमारा जीवन साथी सभी हम से बहुत प्यार करते है वो हम से बहुत बातें करना चाहते है और एक हम है किसी के लिए समय ही नहीं। जब परिवार ही आप से जुड़ा नहीं रहेगा तो ये सब भाग-दौड किस लिए ? आप से जितने लोग जुड़ते है सभी आप से उनके लिए समय चाहते है जिनसे आपके और उनके रिश्ते और अच्छे हो सकें। परिवार होना सबसे बड़ा सुख है।
  6. प्रकर्ति पर ध्यान दें- आधुनिकीकरण, विकास, उन्नति, प्रगति, इन सब के चक्कर में हमने भगवान् की बनाई इस प्रकर्ति, धरती, नदियाँ सबको बर्बाद कर दिया। कोई नहीं सोच रहा कि प्रकर्ति है तो मानव जाति है प्रकर्ति नहीं तो सब खत्म हो जाएगा। कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) के लॉकडाउन के चलते जब सारे उद्योग, यातायात, लोगो का आना जाना सब बंद है तो समझ आ रहा है हमने क्या कर दिया था। नदियों का पानी एक दम साफ़ हो गया। आकाश में तारे ही तारे नजर आते है। बहुत से जानवर, पक्षी देखने लगे है। हवा एक दम साफ़ है। इस हवा में सांस लेने से शरीर में अलग ही अहसास होता है। प्रकर्ति की ये सारी ख़ूबसूरती कही खो गयी थी जो अब फिर से वापिस आयी है। हमे इसको फिर से नहीं खोना है इस बार इसका ध्यान रखना होगा।


This post was originally published at joginderposwal.com

जोगिंदर पोसवाल की अन्य किताबें

1

सोचने पर मजबूर करते ज़िन्दगी के ऐसे सबक

25 अगस्त 2016
0
13
2

हर इंसान अपन

2

51 वेबसाइट्स जहाँ से आप कुछ नया सीख सकतें हैं

2 नवम्बर 2016
0
13
4

इंटरनेट ने आज दुनिया को समेट कर रख दिया हैं। अब किसी भी देश का इंसान अपने घर पर ही किसी भी देश के बारे में जान या पढ़ सकता है वहाँ पढ़ाई जाने वाली किसी भी शिक्षा को वो अपने घर पर ही इन्टरनेट की मदद से सीख सकता हैं। ऑनलाइन लार्निंग (Learning online) यानी ऑनलाइन सीखने या

3

क्या वास्तव में पैसे से सुख खरीद सकते है ? क्या अमीर होने से आप खुश हो जाएंगे ?

7 नवम्बर 2016
0
1
1

जब हम सुख (happiness) की बात करते है तो उसकी परिभाषा हर इंसान के लिए अलग अलग है। सुखी होना मतलब खुश (happy) होना। अब किसी के लिए उसके अच्छे सपनो का सच हो जाना सुख का अनुभव है, किसी भूखे को अच्छा खाना मिल जाने से खुशी मिलती है उसको सुख का अनुभव होता है, छोटा बच्चा अपनी माँ को देखकर सुख का अनुभव कर

4

8 सबक जो मैंने अपनी पहली स्टार्टअप से सीखें

21 अप्रैल 2017
0
3
1

एक हमारा समय था जब हम पढ़ते तो हमारा फोकस एक अच्छी नौकरी पाने का था। अगर कोई व्यावसायिक पृष्ठभूमि मतलब जिसका परिवार ही बिज़नस करता हो अगर उसको छोड़ दिया जाए तो बहुत कम बच्चे होते थे जो अपना व्यवसाय(Startup) करने की सोचना था। एक आज का समय है पढ़ाई पूरी करते ही या पूरी ना भी करे आज के युवा नौकरी में कम अप

5

महत्वपूर्ण बातें जो मैंने नौकरी छोड़ने के बाद सीखी

8 अक्टूबर 2018
0
0
0

जिस पेशे को आप कर रहे है उसमें आपको सफलता ही मिलेगी इस बात क़ी कोई गारंटी नहीं है। दुसरे शब्दों में कहें तो सफल करियर के लिए कोई फार्मूला नहीं है। हो सकता है आपकी सबसे सुरक्षित और एक अच्छी कंपनी की नौकरी आर्थिक संकट या बाजार में मंदी होने के दौरान छूट जाए। ग़ैर-सरकारी

6

आपकी मानसिकता ही आपकी असफलताओं का कारण है

20 जून 2019
0
1
0

“A man cannot directly choose his circumstances, but he can choose his thoughts, and so indirectly, yet surely, shape his circumstances.”― James Allenअगर आप अपने चारों तरफ देखें तो हर कोई जिंदगी में कुछ न कुछ पाने के लिए कठोर परिश्रम कर रहा है। परन्तु कुछ लोग कामयाब हो जाते है कुछ नहीं। अगर हम कामया

7

बाजार की मंदी और गिरती भारतीय अर्थव्यवस्था

18 अगस्त 2019
0
1
1

क्या देश में मंदी आने वाली है? क्या भारत की अर्थव्यवस्था में गिरावट है ? क्या आज के माहोल में एक अच्छी नौकरी या एक नया व्यापार शुरू करना मुश्किल है? क्या विदेशी निवेशक भारत में पैसे लगाने से कतरा रहें है? क्या भारत के बड़े व्यापारी भारत में व्यापार न कर के और देशो में अपना व्यापार बढ़ाने की सोच रहे है

8

कोरोना वायरस महामारी से सीखने वाले सबक

17 मई 2020
0
0
0

COVID-19 महामारी, जिसे कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) नाम से जाना जाता है इसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी जहाँ दिसंबर 2019 में इसको पहचाना गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 30 जनवरी को इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Health Emergency)

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए