shabd-logo

इस लॉकडाउन के बीच घर से काम करना? घर से काम करते समय निजी रहने और डेटा की सुरक्षा करने के बारे में यहां एक गाइड है

28 मई 2020

460 बार देखा गया 460

कोरोनोवायरस महामारी ने दुनिया भर की सरकारों को संघर्षरत कर दिया है और नागरिकों को हैंड सेनिटाइज़र और बुनियादी ज़रूरतों के लिए हाथ धोना पड़ रहा है। कोरोनावायरस महामारी के प्रकाश में, अधिकांश तकनीकी कंपनियों ने पहले ही अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है।


इन दिनों, घर से काम करना (WFH) एक नया सामान्य (कम से कम अगले कुछ हफ्तों के लिए) बन गया है। रोजगार कानून विशेषज्ञों के अनुसार, व्यवसाय अधिक संरचित डब्ल्यूएफएच नीतियों को लागू करने के लिए भाग रहे हैं।

दूरस्थ कार्य अच्छा हो सकता है - कम आवागमन, परिवार के साथ अधिक समय और अपने रहने वाले कमरे के आराम से बैठकें। लेकिन दुनिया भर में लाखों लोग COVID-19 महामारी के कारण घर से काम करना बंद कर देते हैं, वे अपनी, अपने परिवार और अपने नियोक्ताओं की सुरक्षा और गोपनीयता को खतरे में डाल सकते हैं।


जबकि व्यापार निरंतरता इस बिंदु पर अधिकांश कॉर्पोरेट्स की प्राथमिक चिंता है, जो मामला जटिल है वह एक WFH परिदृश्य में भी उपयोगकर्ता और नियोक्ता डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। यह ध्यान में रखते हुए कि आपको घर से काम करना चाहिए या नहीं

· पेशेवर और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए अलग-अलग खातों का उपयोग करें। कई ऐप हैं जो एक ही फोन पर दो अकाउंट सेट करने में मदद करेंगे।

· अपने सहकर्मियों को कार्य के समय के बारे में बताने से बचें।


· सहकर्मियों के बीच निजी बातचीत को निजी चैट पर रखें, मुख्य कार्य समूह को स्पैम करने से बचें।

· सब कुछ के लिए एक समूह है, और वहाँ होना चाहिए - एक जगह में अपने सभी काम के लिए पूल न करें - आसानी के लिए उप समूहों का उपयोग करें।


· सम्मेलन करने की आवश्यकता है? सिग्नल ऐप ने आपको कवर किया है - आप सहकर्मियों के साथ ऑडियो और वीडियो दोनों को सुरक्षित और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ग्रुप कॉल कर सकते हैं


· सिग्नल डेस्कटॉप ऐप बस आपका नया सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। डेस्कटॉप पर सिग्नल को स्थानांतरित करने से आपको टैब को आसानी से रखने में मदद मिलती है, और यह आपके महत्वपूर्ण सूचनाओं को आपके फोन पर सूचना खरगोश के छेद में गिरने से रोकता है।

कई लोगों के लिए, दूरस्थ रूप से काम करना एक बिल्कुल नया अनुभव है। कुछ लोग सोशल मीडिया पर #WorkFromHome हैशटैग का उपयोग करके, और उन पोस्ट को साझा करते हुए नवीनता का जश्न मना रहे हैं जिनमें घर कार्यालय सेटअप की तस्वीरें, और दोस्तों और परिवार के सदस्यों को शामिल किया गया है। लेकिन यह वास्तव में आपके और आपके आस-पास के बारे में संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला को उजागर कर सकता है।


सुरक्षित कैसे रहें?

· आप सार्वजनिक रूप से जो पोस्ट करते हैं, उससे सावधान रहें। जांचें कि इसमें कोई संभावित संवेदनशील जानकारी नहीं है। एक बार ऑनलाइन प्रकाशित हो जाने के बाद, यह हमेशा के लिए वहाँ है।

· ऑनलाइन सहयोग उपकरण के बारे में हाल की सुरक्षा और गोपनीयता रिपोर्ट की जाँच करें, और यदि संदेह हो तो अपने नियोक्ता से सलाह लें। इन उपकरणों में आपके उपकरणों, आपके डेटा और आपके वीडियो और ऑडियो वार्तालापों के विवरण तक पहुंच हो सकती है।

· अपने उपकरणों को सुरक्षित रखें। एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर, अपडेट सिस्टम और ऐप इंस्टॉल करें, मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू करें (ताकि आपके लॉगिन का उपयोग करने के लिए किसी व्यक्ति के लिए साक्ष्य के कई टुकड़े आवश्यक हों, जैसे यूज़रनेम और पासवर्ड और एक टेक्स्ट संदेश), और फ़िशिंग की तलाश में हों घोटाले।


· सभी प्रकार की बातचीत के लिए सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर जैसी एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा का उपयोग करें, यह व्यक्तिगत या पेशेवर हो

एक बार और सभी के लिए, यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो सह-कर्मचारियों के साथ संचार के लिए सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर का उपयोग करें। यह एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है जो इंटरनेट का उपयोग एक-एक और समूह संदेशों को भेजने या प्राप्त करने के लिए करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट, चित्र और वीडियो शामिल हो सकते हैं।

व्हाट्सएप के विपरीत, सिग्नल कॉल और संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं और सरकार और ऐप डेवलपर्स सहित कोई भी उन तक पहुंच प्राप्त नहीं कर सकता है। सिग्नल ऐप का उपयोग करना आसान है और यह कई उन्नत के साथ-साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं जैसे स्क्रीन लॉक, स्क्रीन सुरक्षा, गुप्त कीबोर्ड, टाइपिंग संकेतक, रीड रसीद, संदेश ट्रिमिंग, संदेश गायब करना आदि के साथ आता है।

रवि की अन्य किताबें

1

कोविड -19 कैसे बना रहा है डेटा ब्रीच

28 मई 2020
0
0
0

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर, अधिकांश व्यवसायों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने में सक्षम होने के लिए स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके समानांतर, अवसरवादी साइबर अपराधियों द्वारा साइबर-हमलों के साथ लक्षित कंपनियों और व्यक्तियों में वृद्धि हो रही है जो सीओवीआईडी -19 कोरोनोवायरस संक

2

COVID-19 के दौरान घर से काम करते समय साइबर हमले से खुद को कैसे बचाएं

28 मई 2020
0
0
0

COVID-19 (कोरोनावायरस) के वैश्विकप्रसार का दुनिया भर में कार्यस्थलों पर एक उल्लेखनीय प्रभाव है, और कई संगठन कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। लेकिन अचानक दूर से काम करना - संगठनों और कर्मचारियों दोनों के लिए एक बड़ा बदलाव हो सकता है। यह साइबर सुरक्षा के संबंध में कई समस्या

3

इस लॉकडाउन के बीच घर से काम करना? घर से काम करते समय निजी रहने और डेटा की सुरक्षा करने के बारे में यहां एक गाइड है

28 मई 2020
0
0
0

कोरोनोवायरस महामारीने दुनिया भर की सरकारों को संघर्षरत कर दिया है और नागरिकों को हैंड सेनिटाइज़र औरबुनियादी ज़रूरतों के लिए हाथ धोना पड़ रहा है। कोरोनावायरस महामारी के प्रकाश में,अधिकांश तकनीकी कंपनियों ने पहले ही अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमतिदी है।इन दिनों, घर से कामकरना (WFH) एक नया

4

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 जून 2020
0
0
0

पिछले एक दशकमें, घर औरदूरदराज के कामसे काम करनाकई पेशेवरों केलिए लोकप्रियता मेंवृद्धि हुई है।वास्तव में, एक2018 के अध्ययन में पायागया कि 70% सेअधिक वैश्विक कर्मचारीसप्ताह में कमसे कम एकबार दूर सेकाम करते हैं।कोरोनावायरस महामारी ने बड़ीसंख्या में कर्मचारियोंको दूर सेकाम करने केलिए मजबूर कियाहै।इन परि

5

डेटा प्राइवेसी क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

25 जून 2020
0
1
0

डेटा प्राइवेसी हमेशा उपभोक्ताओं के साथ-साथ कंपनियोंके लिए भीमहत्वपूर्ण रही है।जैसे वे बैंकोंके साथ सेफ्टीडिपॉजिट बॉक्स किराए परलेते हैं औरफाइलिंग कैबिनेट पर तालेलगाते हैं। लेकिनइस डिजिटल युगमें, उपभोक्ता ई-कॉमर्स साइटों, सोशलमीडिया साइटों और अन्यखराब एन्क्रिप्टेड ऐप्सपर अपनी महत्वपूर्णजानकारी साझा क

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए