इस लॉकडाउन के बीच घर से काम करना? घर से काम करते समय निजी रहने और डेटा की सुरक्षा करने के बारे में यहां एक गाइड है

28 मई 2020   |  रवि   (423 बार पढ़ा जा चुका है)

कोरोनोवायरस महामारी ने दुनिया भर की सरकारों को संघर्षरत कर दिया है और नागरिकों को हैंड सेनिटाइज़र और बुनियादी ज़रूरतों के लिए हाथ धोना पड़ रहा है। कोरोनावायरस महामारी के प्रकाश में, अधिकांश तकनीकी कंपनियों ने पहले ही अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है।


इन दिनों, घर से काम करना (WFH) एक नया सामान्य (कम से कम अगले कुछ हफ्तों के लिए) बन गया है। रोजगार कानून विशेषज्ञों के अनुसार, व्यवसाय अधिक संरचित डब्ल्यूएफएच नीतियों को लागू करने के लिए भाग रहे हैं।

दूरस्थ कार्य अच्छा हो सकता है - कम आवागमन, परिवार के साथ अधिक समय और अपने रहने वाले कमरे के आराम से बैठकें। लेकिन दुनिया भर में लाखों लोग COVID-19 महामारी के कारण घर से काम करना बंद कर देते हैं, वे अपनी, अपने परिवार और अपने नियोक्ताओं की सुरक्षा और गोपनीयता को खतरे में डाल सकते हैं।


जबकि व्यापार निरंतरता इस बिंदु पर अधिकांश कॉर्पोरेट्स की प्राथमिक चिंता है, जो मामला जटिल है वह एक WFH परिदृश्य में भी उपयोगकर्ता और नियोक्ता डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। यह ध्यान में रखते हुए कि आपको घर से काम करना चाहिए या नहीं

· पेशेवर और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए अलग-अलग खातों का उपयोग करें। कई ऐप हैं जो एक ही फोन पर दो अकाउंट सेट करने में मदद करेंगे।

· अपने सहकर्मियों को कार्य के समय के बारे में बताने से बचें।


· सहकर्मियों के बीच निजी बातचीत को निजी चैट पर रखें, मुख्य कार्य समूह को स्पैम करने से बचें।

· सब कुछ के लिए एक समूह है, और वहाँ होना चाहिए - एक जगह में अपने सभी काम के लिए पूल न करें - आसानी के लिए उप समूहों का उपयोग करें।


· सम्मेलन करने की आवश्यकता है? सिग्नल ऐप ने आपको कवर किया है - आप सहकर्मियों के साथ ऑडियो और वीडियो दोनों को सुरक्षित और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ग्रुप कॉल कर सकते हैं


· सिग्नल डेस्कटॉप ऐप बस आपका नया सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। डेस्कटॉप पर सिग्नल को स्थानांतरित करने से आपको टैब को आसानी से रखने में मदद मिलती है, और यह आपके महत्वपूर्ण सूचनाओं को आपके फोन पर सूचना खरगोश के छेद में गिरने से रोकता है।

कई लोगों के लिए, दूरस्थ रूप से काम करना एक बिल्कुल नया अनुभव है। कुछ लोग सोशल मीडिया पर #WorkFromHome हैशटैग का उपयोग करके, और उन पोस्ट को साझा करते हुए नवीनता का जश्न मना रहे हैं जिनमें घर कार्यालय सेटअप की तस्वीरें, और दोस्तों और परिवार के सदस्यों को शामिल किया गया है। लेकिन यह वास्तव में आपके और आपके आस-पास के बारे में संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला को उजागर कर सकता है।


सुरक्षित कैसे रहें?

· आप सार्वजनिक रूप से जो पोस्ट करते हैं, उससे सावधान रहें। जांचें कि इसमें कोई संभावित संवेदनशील जानकारी नहीं है। एक बार ऑनलाइन प्रकाशित हो जाने के बाद, यह हमेशा के लिए वहाँ है।

· ऑनलाइन सहयोग उपकरण के बारे में हाल की सुरक्षा और गोपनीयता रिपोर्ट की जाँच करें, और यदि संदेह हो तो अपने नियोक्ता से सलाह लें। इन उपकरणों में आपके उपकरणों, आपके डेटा और आपके वीडियो और ऑडियो वार्तालापों के विवरण तक पहुंच हो सकती है।

· अपने उपकरणों को सुरक्षित रखें। एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर, अपडेट सिस्टम और ऐप इंस्टॉल करें, मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू करें (ताकि आपके लॉगिन का उपयोग करने के लिए किसी व्यक्ति के लिए साक्ष्य के कई टुकड़े आवश्यक हों, जैसे यूज़रनेम और पासवर्ड और एक टेक्स्ट संदेश), और फ़िशिंग की तलाश में हों घोटाले।


· सभी प्रकार की बातचीत के लिए सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर जैसी एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा का उपयोग करें, यह व्यक्तिगत या पेशेवर हो

एक बार और सभी के लिए, यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो सह-कर्मचारियों के साथ संचार के लिए सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर का उपयोग करें। यह एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है जो इंटरनेट का उपयोग एक-एक और समूह संदेशों को भेजने या प्राप्त करने के लिए करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट, चित्र और वीडियो शामिल हो सकते हैं।

व्हाट्सएप के विपरीत, सिग्नल कॉल और संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं और सरकार और ऐप डेवलपर्स सहित कोई भी उन तक पहुंच प्राप्त नहीं कर सकता है। सिग्नल ऐप का उपयोग करना आसान है और यह कई उन्नत के साथ-साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं जैसे स्क्रीन लॉक, स्क्रीन सुरक्षा, गुप्त कीबोर्ड, टाइपिंग संकेतक, रीड रसीद, संदेश ट्रिमिंग, संदेश गायब करना आदि के साथ आता है।

अगला लेख: COVID-19 के दौरान घर से काम करते समय साइबर हमले से खुद को कैसे बचाएं



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x