shabd-logo

5 सर्वश्रेष्ठ कारण - लक्ष्य निर्धारण महत्वपूर्ण क्यों है:

31 मई 2020

352 बार देखा गया 352
  • 1. लक्ष्य तुम ध्यान दो लक्ष्य या लक्ष्य को ध्यान में रखे बिना, जीवन व्यर्थ है और ऊर्जा और प्रयास की बर्बादी है। आपके पास दुनिया की सभी क्षमताएँ हो सकती हैं लेकिन ध्यान केंद्रित किए बिना, आपकी क्षमताएं और प्रतिभा बेकार है। क्योंकि दिन के अंत में लक्ष्य वे होते हैं जो आपको जीवन में दिशा प्रदान करते हैं। लक्ष्यों को पूरा करने से आपको शूट करने का लक्ष्य मिलेगा। दिशा की यह भावना वह है जो आपके दिमाग को लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय बेकार ऊर्जा की शूटिंग को ध्यान से देखने की अनुमति देती है। यह आपको अपने लक्ष्य को हिट करने और अपने लक्ष्य तक पहुंचने की अनुमति देता है। 2. लक्ष्य आपको अपनी प्रगति को मापने की अनुमति देते हैं। अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करके आप अपनी प्रगति को मापने में सक्षम हैं क्योंकि आपके पास हमेशा तुलना करने के लिए एक निश्चित समापन बिंदु या बेंचमार्क होता है। इस परिदृश्य को उदाहरण के लिए लें, यदि आपके पास एक सप्ताह में 5 किताबें पढ़ने का लक्ष्य है। आप हर दिन पढ़ना शुरू कर देंगे और अपने पढ़ने पर नज़र रखेंगे ताकि दिन के अंत में आपको पता चल जाएगा कि आपने कितनी प्रगति की है और आप अपने लक्ष्य तक कितनी दूर तक पहुँचे हैं ... इसलिए यह आपके दैनिक कार्य की प्रगति को निर्धारित करता है जिसे आप निर्धारित करते हैं और माप कर आप अपने लक्ष्य के बारे में अधिक सटीक और सटीक होने में सक्षम होते हैं। 3. लक्ष्य आप में और अनियंत्रित बंद कर दिया लक्ष्य निर्धारित करके आप खुद को मानसिक सीमा देते हैं। जब आपके मन में एक निश्चित समापन बिंदु होता है तो आप स्वचालित रूप से कुछ विकर्षणों से दूर रहते हैं और लक्ष्य की ओर केंद्रित रहते हैं। इसलिए यदि आप दृढ़ हैं और हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप क्या चाहते हैं तो आप कभी विचलित नहीं होंगे ... जब आप अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आप कार्य को पूरा करने के लिए खुद को जवाबदेह बनाते हैं। 4. लक्ष्य आपकी मदद करते हैं प्रसार पर काबू पाने में लक्ष्य आपके दिमाग में चिपके रहते हैं और यदि वे पूरे नहीं होते हैं तो वे आपको "शूट" कराते हैं! मैं आज ___ करने वाला था! " अनुस्मारक। आपके दिमाग के पिछले हिस्से में मौजूद ये रिमाइंडर आपको शिथिलता और आलस्य को दूर करने में मदद करते हैं। एक दीर्घकालिक लक्ष्य हासिल करना मुश्किल है जो शायद 3 महीने या 6 महीने है। लेकिन अगर आप सरल, छोटे और आसान तरीके से लक्ष्य को तोड़ते हैं तो यह प्राप्त हो जाता है और आप इसे रोज करने का आनंद भी लेते हैं। 5. लक्ष्य आपको प्रेरणा देते हैं अपने पूरे जीवन में आपने कभी महसूस की सभी प्रेरणा या प्रेरणा के मूल लक्ष्य हैं। लक्ष्य सेटिंग आपको आपकी ड्राइव की नींव प्रदान करती है। एक लक्ष्य बनाकर आप अपने आप को लक्ष्य बनाने के लिए एक ठोस समापन बिंदु देते हैं और उत्साहित होते हैं। यह आपको अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ देता है और अपना 100% प्रयास इसमें लगाता है और यही ध्यान प्रेरणा का विकास करता है। यदि आपने अब तक कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है, तो आज से ही शुरू करें और छोटे, आसान और प्राप्त लक्ष्य बनाएं जो आपको आगे के बड़े लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित करेंगें।

वैभव सिंह की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए