shabd-logo

सफल जीवन

15 जून 2020

339 बार देखा गया 339

हमे अपने जीवन में होने वाली कई घटनाएं बहुत ही अचंभित कर जाती हैं। कुछ तो आनन्द से विभोर कर देती है, ऐसी घटनाओं के बारे में हम तुरंत अपनी प्रभावकारी शख्सीयत या फिर अपनी कुशलता को कारण मान कर खुश हो लेते है या फिर किसी व्यक्ति का आभार मान लेते हैं जिसकी वजह से ये आनन्द अनुभूति होती है।

परंतु कुछ घटनाएं जो हमे विचलित करती हैं कष्ट देती हैं और हम उसके होने का कारण तक नही जानते तो उसके लिए ऊपर वाले को जिम्मेदार मानते हैं। पर ये सच नहीं होता। हर चीज जो आप के जीवन में हो रही है उसके पीछे आप के कर्म तो होते ही हैं पर कुछ ऐसी चीजे भी होती है जिसका कारण कोई और होता है। आपके मित्र या हितैषी जब आपके पीछे कोई काम आपके संबंध में करते है उसके परिणाम आपको सदैव आनंद है देते है परन्तु जब आपके शत्रु ये चाल चलते हैं तो होती है आपके साथ अनापेक्षित घटनाएं। तो चलिए जानते है कि किस तरह की घटनाए हमारे साथ होती हैं जो हमारे किसी छुपे हुए शत्रु की चाल से होती हैं। और साथ ही जानेंगे ऐसी शत्रु का पता कैसे लगाएं और उसे सामने कैसे लाएं।

कौन है आपके शत्रु, आपको किस तरह का नुक़सान पहुंचाने वाले है, कैसे आप को पता चलेगा की कोई आपके पीछे पड़ा है। ये डायरेक्ट (सीधे तौर पर) आपको धन या सम्पत्ति का नुक़सान नई करते बल्कि इनका हमला इस से भी ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि ये आपकी पर्सनैलिटी, कैरियर, और चरित्र पर हमला करते हैं। और इन सब चीजों को कोई खोकर कभी सफल जीवन नहीं जी सकता।


इस विषय पर मेरा लेख अवश्य पढ़े जल्द ही प्रकाशित होगी।

राजेश मिश्रा की अन्य किताबें

किताब पढ़िए