shabd-logo

भारत-चीन संघर्ष के निहितार्थ

18 जून 2020

333 बार देखा गया 333
featured image

विषय-भारत-चीन संघर्ष के निहितार्थ

चीन और भारत के बीच सप्ताह भर का तनाव इस सप्ताह घातक हो गया। यहाँ हम एक दूरस्थ हिमालयी क्षेत्र में होने वाली झड़पों के बारे में जानते हैं जो पड़ोसियों के बीच संबंधों को काफी खराब कर सकती हैं। और चीन के बीच तनाव कोई नई बात नहीं है। दोनों देश-जो दुनिया की सबसे लंबी अचिह्नित सीमा को साझा करते हैं - ने 1962 में एक पूर्ण युद्ध लड़ा और तब से कई छोटे झड़पों में लगे हुए हैं। 1975 के बाद से उनकी साझा सीमा पर गोली नहीं चलाई गई है। नतीजतन, सिद्धांत यह है कि चीन-भारतीय संघर्ष पैन में चमक रहे हैं और अधिक व्यापक लड़ाई की संभावना नहीं है, एक व्यापक रूप से आयोजित आम सहमति बन गई है। हाल की घटनाओं, हालांकि, सुझाव है कि वृद्धि अत्यधिक संभव है। ज्यादातर विवादित सीमा के साथ-साथ दोनों पक्षों के पास पर्याप्त और बढ़ती सैन्य तैनाती है। और एक दशक से अधिक समय से, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) कई रणनीतिक क्षेत्रों के साथ भारत की सैन्य तत्परता और राजनीतिक संकल्प का परीक्षण कर रही है। शांति के लिए अब अनुमति नहीं ली जा सकती।

क्या है विवाद पहले ये जानना जरूरी है?

5 मई को, चीन ने तीन मुख्य स्थानों, लद्दाख में दो, पश्चिमी तिब्बत और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बीच रणनीतिक महत्व के क्षेत्र में सैनिकों को तैनात करके भारत को चौंका दिया। युद्धाभ्यास का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन प्रत्यक्ष संघीय नियंत्रण के तहत इस क्षेत्र को लाने के लिए 2019 में भारत के फैसले ने पड़ोसी देश पाकिस्तान के समान ही चीन से नाराज प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, जिसका बीजिंग में सरकार के साथ घनिष्ठ संबंध है। चीन ने कहा कि उस समय यह अस्वीकार्य था कि भारत "अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता को कम करता रहा।" हाल के टकराव गालवान नदी क्षेत्र और पैंगोंग त्सो पर केंद्रित हैं, जो तिब्बती पठार में 14,000 फीट की एक हिमाच्छादित झील है।

विवाद से उत्पन्न समस्याएं

हफ़्ते भर के बाद, जब सैनिकों के घायल होने के स्कोर को छोड़ दिया गया, तो गतिरोध ने जून के मध्य में एक और अधिक खतरनाक चरण में प्रवेश किया, जब गालवान क्षेत्र में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई । चीन के एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि दोनों पक्षों में बिना विस्तार के हताहत हुए। वे चार दशकों में सीमा पर पहली घातक संघर्ष थे। इससे पहले के दिनों में यह दोनों राजनयिक और सैन्य मोर्चों पर तापमान को कम करने के प्रयासों में दिखाई दिया था, दोनों पक्षों ने संकेत दिया कि वे बातचीत जारी रखते हुए वापस सेना खींच रहे थे।

भारत बढ़ते कोरोनोवायरस प्रकोप से लड़ रहा है जो जून की शुरुआत में 200,000 लोगों को संक्रमित करने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचा रहा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने देश को राजनयिक रूप से अमेरिका के करीब स्थानांतरित कर रहे हैं, जिनके चीन के साथ तनावपूर्ण संबंध 2020 में चीन में उत्पन्न महामारी के कारण खराब हो गए हैं। चीन के साथ अपने 2017 के गतिरोध के बाद से, भारत ने अमेरिका के साथ महत्वपूर्ण संचार और हथियारों के समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसने हाल ही में चीनी कंपनियों को स्थानीय व्यवसायों को लेने से रोक दिया है और सड़क निर्माण को आगे बढ़ाया है।सीमावर्ती क्षेत्रों में। चीन दशकों के लिए सीमा बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है, जिनमें शामिल हैं - भारत की चिढ़ - विवादित क्षेत्रों है कि के माध्यम से लिंक पाकिस्तान को चीन। इस बीच, चीन अधिक मुखर हो रहा है। यह हांगकांग में कड़े सुरक्षा कानूनों के साथ अंतरराष्ट्रीय निंदा के विरोध में आगे बढ़ रहा है, जबकि दक्षिण चीन सागर में अधिक सैन्य रन-इन में शामिल हो रहा है और ताइवान को स्वतंत्रता की ओर किसी भी कदम के खिलाफ चेतावनी दे रहा है।

आगे की राह

घातक संघर्ष से पहले, भारत झड़पों को कम कर रहा था जबकि चीन कह रहा था कि बातचीत से स्थिति का समाधान हो सकता है। अधिकांश पर्यवेक्षक अनुमान लगा रहे थे कि युद्ध की संभावना नहीं थी क्योंकि दोनों पक्ष मामलों को आगे नहीं बढ़ाना चाहते थे। एक परिणाम भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ संरेखण हो सकता है, जिसने भारत को शामिल करने के लिए जी -7 का विस्तार करने का आह्वान किया है। अमेरिका भारत-प्रशांत - भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रों के साथ व्यापार और रणनीतिक संबंधों को व्यापक बना रहा है - जो अनौपचारिक समूह को क्वाड के रूप में जाना जाता है । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा मध्यस्थता करने की एक पूर्व पेशकश को अस्वीकार कर दिया गया थादोनों देशों द्वारा। इस बीच, वहाँ हमेशा एक मौका सीमा हाथापाई कहीं और फिर से शुरू होगा। भारत ने इस साल 2017 सीमा संघर्ष के क्षेत्र में सैनिकों और तोपखाने की तेज आवाजाही को सक्षम करने के लिए एक पुल खोला ।घरेलू रूप से शक्ति अर्जित करने के अलावा, भारत चीन के अन्य प्रतिद्वंद्वियों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के साथ मजबूत रणनीतिक साझेदारी भी बना रहा है । इस बीच, एक उभरते हुए चीन ने रूस के साथ अपनी उत्तरी सीमाओं को स्थिर कर दिया है और अपनी सेना के आधुनिकीकरण और द्वीपों के निर्माण के लिए उसके धक्का के माध्यम से पूर्वी एशियाई समुद्री क्षेत्रों में संयुक्त राज्य की प्रधानता को कमजोर करने के लिए काम कर रहा है । यह मूल रूप से प्रतिद्वंद्वी के साथ केवल एक सीमा मुद्दे को अनसुलझा छोड़ देता है: अर्थात्, चीन-भारतीय सीमा। यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि यह इस मोर्चे पर भारत पर आवधिक दबाव बढ़ा रहा है - एक प्रवृत्ति जो केवल बढ़ने की संभावना हैं।जैसा कि चीन और भारत अपनी चढ़ाई के साथ जारी रखते हैं, चीन तेजी से भारत को चीन के अनुकूल शर्तों पर सीमा विवाद को सुलझाने के लिए एक अनिर्णायक प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखेगा। वैश्विक व्यापार प्रणाली (निवेशों पर शुल्क और प्रतिबंधों के माध्यम से), साथ ही दुनिया भर में बढ़ते राष्ट्रवाद की प्रवृत्ति के चल रहे विखंडन से चीन-भारतीय संबंधों का और अधिक परीक्षण होगा क्योंकि व्यापार वार्ता और अधिक उग्र और विवादास्पद बनने की संभावना है। दरअसल, यह देखते हुए कि बीजिंग नई दिल्ली को एशिया पर हावी होने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रमुख बाधा के रूप में देखता है, अस्थिर, खराब सीमांकित चीन-भारतीय सीमा पर अधिक हिंसक झड़प की संभावना है। जब तक चीन दक्षिण एशिया (और हिंद महासागर) में प्रमुख शक्ति के रूप में उभरता है, तब तक चीन पूर्वी एशिया में एक क्षेत्रीय शक्ति बने रहने की संभावना है। दूसरे तरीके से रखो,संघर्षपूर्ण सर्पिल को रोकने के लिए भारत को एक बहुपक्षीय रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी, जिसमें समिट डिप्लोमेसी जैसे सहकारी तत्वों को शामिल करना होगा और शंघाई सहयोग संगठन, न्यू डेवलपमेंट बैंक और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक जैसे अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में एक साथ काम करना होगा। लेकिन जब तक ये सहकारी प्रयास अधिक सीमा हिंसा को विफल कर सकते हैं, वे चीन-भारतीय संबंधों में मुख्य बकाया मुद्दों को संबोधित नहीं करेंगे। महत्वपूर्ण क्षेत्रीय रियायतें बनाने की कमी, भारत में प्रतिद्वंद्विता के अंतर्निहित स्रोतों को आत्मसात करने के लिए बहुत कम है।

article-image©अनुराग शुक्ल,छात्र राजनीति विज्ञान विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय


अनुराग शुक्ल की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए