shabd-logo

दस्तक

22 जून 2020

435 बार देखा गया 435
featured image

दस्तक

article-image


फिर वही शोर .....बाहर भी और अंदर भी ....!

अंतः करण में गूँजते शब्द दस्तक देने लगे

विद्यालय में नए सत्र के कार्यों के लिए सबके नाम घोषित किए जा रहे थे ।अध्यापकों की भीड़ में बैठी …..कान अपने नाम को सुनने को आतुर थे ,मगर..... नाम, कहीं नहीं.....!

क्यों...? बहुत से सवाल मन में आ रहे थे ।

आस -पास बहुत से मुस्कुराते मुखौटे थे जिनके लिए योग्यता नहीं,चाटुकारिता का कौशल मायने रखता था ।आज , दूसरे के काम पर अपनी मुहर लगा आगे बढ़ने वालों को, दूसरे की लगन और स्पष्ट वादिता भी तो चुभती है ।

ऐसे में ,योग्यता में असमर्थ ,अपने स्वार्थ में अंधे , ज़हर का संचार करते हैं ।

पिछले 10 साल से बिना किसी लाग- लपेट के ख़ुद को अपने कार्य के समर्पण से साबित किया था इसलिए उम्मीद कर रही थी कि इस बार मेरी योग्यता का उचित मूल्यांकन किया जाएगा । 10 साल पहले जिस ग्रेड के लिए मैंने अपनी योग्यता सिद्ध की थी ,नौकरी पर रखने का पुष्टीकरण पत्र देते हुए ,मुझे कहा गया कि यह पद फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है । मेरे मना करने पर मुझे यह आश्वासन दिया गया कि आपको बड़ी कक्षाएँ दी जाएँगी मगर ग्रेड, पद उपलब्ध होने पर दिया जाएगा । कोई और रास्ता न देख ,स्वीकार कर आगे बढ़ गई । सोचा , अपनी मेहनत से अपना मुकाम बना ही लूँगी ।

इस बीच पदाधिकारियों की आकांक्षाओं के अनेक रूप देख रही थी मगर पद के लिए समझौता स्वीकार नहीं था इसलिए अपने कार्य से अपनी पहचान बनाई ।

उच्च पद और बहुत सी सफल प्रतियोगिताओं में बच्चों का मार्गदर्शन ....... बहुत से कार्यक्रमों का निर्देशन ।कहानियों और नाटकों का सफल मंचन भी करवाया ।

चींटी की तरह एकाग्रचित्त हो लगी रही हमेशा !

इस बार सांत्वना दी गई थी कि आपकी ज्येष्ठता को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाएगा ।

विभाग में एक नई अध्यापिका को कुछ महीने पहले बड़ी कक्षाओं के लिए अस्थायी रूप से नियुक्त किया गया था । इस सत्र से उन्हें नियमित कर दिया गया था । दबे शब्दों में सब जानते थे कि वह प्रधानाचार्या की रिश्तेदार हैं । विभाग में बहुत ख़ुशी से उनका स्वागत किया जा रहा था । उनके आने की मुझे भी ख़ुशी थी मगर मैं कहाँ थी ....?

मेरा 10 साल का समर्पण धूमिल हो रहा था ।

मुझसे मेरा सम्मान क्यों छीन लिया गया ...?

कुछ आँखों में मेरे लिए प्रश्न चिह्न भी था मगर उनकी उपलब्धियों पर बधाई देकर,

अपने अंदर की उथल -पुथल को छिपाती, हल्की -सी मुस्कान लिए मैं ऑफ़िस की तरफ़ बढ़ गई । वहाँ दो और सीनियर भी बैठे थे ।

मुझे नज़र अंदाज़ करते हुए प्रधानाचार्या हँस पड़ी –“अरे ,तुम इतनी जल्दी आ गईं ? थोड़ा इंतज़ार करना था । हम तुम्हें कुछ और देना चाहते हैं ।” उन सब की व्यंग्यात्मक हँसी मुझे विचलित कर रही थी ।

मेरे पुनः विनम्र निवेदन पर मुझे कहा गया कि किसी अभिभावक ने मेरी शिकायत की है । बात करते वक़्त पता चला कि ये लोग ,जो बात कर रहे हैं वह दो महीने पहले हुई थी जिसमें एक बच्चे को दूसरे विषय में समस्या थी । मैंने कक्षा अध्यापिका होने के नाते उस बच्चे की समस्या का समाधान भी किया लेकिन अब यह बात ......अगर कुछ गलत था तो मुझे बताया क्यों नहीं .....? बहुत से सवाल ज़हन में आ रहे थे । पूछने पर कोई उत्तर नहीं ....मैंने अपने कर्तव्य को निभाते हुए रात दिन एक किया था ....अब ऐसे कैसे ....उस गलती की सज़ा ...! जो मैंने कभी की ही नहीं ...?

ओह .....एकाएक कड़ियाँ जुड़ने लगीं .......उस नई अध्यापिका का आना ......और मुझे हटाना ....मैं साज़िश का शिकार हो रही थी ।

इतने सालों में कभी कोई चेतावनी पत्र भी नहीं मिला था । वे लोग मुझे कुछ बताना भी तो नहीं चाहते थे !

बहुत कुछ कह रही थी, वे आँखें और उनकी दबी ,व्यंग्यात्मक हँसी !…

.हाल ही में उनके बच्चे की उत्तर पुस्तिका जाँचते समय मैंने निर्धारित नियमों के आधार उसकी गलतियों पर अंक काट लिए थे । उस बच्चे के चेहरे के हाव -भाव भी ऐसे थे कि आज तक किसी अध्यापक ने मेरे अंक नहीं काटे ....आप कैसे ...? मगर मेरे सिद्धांतों के तहत जो नियम बाकी बच्चों पर लागू होते हैं वह उस पर भी होंगे ।

बाद में कुछ लोगों ने मुझे समय के अनुसार चलने का तर्क दिया ।नहीं तो अपने आदर्शों के साथ अकेले रह जाने का डर भी दिखलाया । जीवन के 22 साल इस क्षेत्र को दिए हैं । बहुत कुछ सिखाया और सीखा है । माना , मैंने अध्यापन को नहीं चुना था ,उसने मुझे चुना था । मगर यह क्षेत्र मेरे लिए उतना ही महत्त्व पूर्ण है जितना एक सैनिक के लिए सीमाओं की रक्षा करना है । कक्षा में पढ़ते हुए बच्चों को जब सही सोच के साथ प्रश्न करता देखती हूँ तो एक शिक्षक के रूप में जीवन सार्थक लगता था ।

बदलते दौर के साथ, यह वह समय है जब कार्य के प्रति समर्पण और मेहनत को कम आँका जाता है चाटुकारिता और भाई- भतीजावाद का कौशल फल -फूल रहा है । शिक्षक समाज का निर्माण करता है मगर सच यह है कि इन बड़ी -बड़ी इमारतों में शिक्षा का व्यापार, समाज को खोखला कर रहा है ।

मगर ....सब ख़ामोश हैं । अंकों की इस होड़ में ज्ञान सीमित हो गया है !

दर्द होता है जब शिक्षक आगे बढ्ने के लिए अपने पद की गरिमा को धूमिल करते हैं ।

उच्च पदवियों पर बैठे लोगों को ख़ुश करने के लिए उनके बच्चों की भी चापलूसी करते हैं । उपहार देने के बहानों की तो हमारे देश में कमी नहीं ....! ऊपर से शादी- ब्याह का मामला तो सोने पर सुहागा सिद्ध होता है ।

जितना भारी उपहार, उतनी पदोन्नति !

पहले लोग सम्मान कमाते थे ,आज ख़रीदते नज़र आते हैं ।

विडंबना होती है जब बाहर आदर्शों की बातें करते लोग मौका मिलने पर बंद कमरे में चापलूसी के सारे पैमाने लाँघ जाते हैं ।

स्तब्ध थी.....व्यवस्था में बैठे भ्रष्ट लोग ,अपने गलत कार्य को सही साबित करने के लिए मेरी योग्यता पर प्रश्न चिह्न नहीं लगा पाए तो मानसिक प्रताड़ना का शिकार बना रहे थे ?

मेरे प्रश्न करने से पदाधिकारियों के अहं को ठेस लगी थी इसलिए अब वे मेरे स्वाभिमान को तोड़ना चाहते थे।

कुछ समय पहले अंतर्विदयालयी रंगमंच प्रतियोगिता में मेरे निर्देशन में स्कूल के दल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था मगर यथा राजा -तथा प्रजा के इस दौर में चाटुकार दूसरे की मेहनत में अपना जाम छलकाते नज़र आए ।

मुझे सहायक अध्यापक का काम दे दिया गया । बाकी सभी मुख्य कार्यों से हटा दिया गया । सही होने पर भी दूसरों की आँखों में उठते प्रश्न और व्यंग्य से मैं ,आहत भी हो रही थी ।

अपना ध्यान केवल अपने काम पर लगा रही थी मगर दूसरी तरफ चल रही खलबली ,मुझे चैन से नहीं बैठने देना चाहती थी ।

तभी उन्होंने अपनी साख बचाने के एक अंतर्विद्यालयी प्रतियोगिता मुझे दी । कहानी से लेकर मंचन तक केवल 7 दिन का समय था फिर भी हार नहीं मानी । स्क्रिप्ट तैयार की ,दल बनाया और बहुत मेहनत की और अंत में वह दिन आया और कुछ लोगों की आशाओं के विपरीत हमारे दल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ।

मेहनत की गूँज देखकर, फिर विचलित हुए मुट्ठी भर लोग........ !

बच्चों के साथ जब हम अपनी सफलता का आनंद उठा रहे थे, मेरे पास एक संदेश आया ।

ऑफ़िस में बुलाया । इस बार, मेरी पहली कक्षाओं से हटा कर निचली कक्षाओं का सहायक बना दिया था । मेरी मेहनत का क्या ख़ूब इनाम था ....?

उनकी मुस्कुराहट के पीछे का व्यंग्य समझ पा रही थी ।

अपने अंदर सैलाब को समेटे मैं वहाँ से चली गई ।

मेरे पंखों को अपनी मुट्ठी में करना चाहते थे । अपने पद की ताकत में चूर ,चंद लोग तानशाह बन रहे थे ।

कुछ ख़ामोश रहने के लिए मजबूर थे , कुछ बिक चुके थे ....कुछ चाटुकारिता के कौशल में माहिर परिस्थितियों का मज़ा ले रहे थे ।

मुझे याद आई कुछ दिन पहले की बात ,जब मुझे ऑफ़िस में चार लोगों के बीच कहा गया था कि तुम्हें माँगना नहीं आता । फिर उन्होंने अपने हाथ जोड़ कर बताया -ऐसे माँगो ....!

उस दिन देखा मैंने ,बड़ी -बड़ी बातें करने वाले ,अपने पद को शर्मसार करते लोग .....!

एक शिक्षक अपना स्वाभिमान बेच कर ,कैसे स्वाभिमानी समाज का निर्माण कर सकता है ?

ख़ामोश हो गई, मैं.......!

उनकी ओछी मानसिकता पर यह सोच कर ,मुझे बहुत दर्द हुआ कि समाज का निर्माण उन लोगों के हाथ में है जो स्वयं दीमक से ग्रसित हैं ।

शिक्षक के रूप में स्वस्थ समाज का निर्माण का हिस्सा बनना चाहती थी ।

मगर यहाँ शतरंज की बिसात बिछी थी।

किसी अपने को लाने के लिए, दूसरे को हटाना था ,


मगर ,अब मुझे अपनी दृढ़ शक्ति को आजमाना था ।

ये बेचैनी,ये तनाव , जीवन एक किस्सा था .....!

हार नहीं मानी ,

प्रश्न किया और आईना भी दिखला दिया ।

अब, ज़िंदगी ने मुझे फिर परखना था...

कलम का साथी बन, हर अध्याय ,जो लिखना था ।

दोस्तों,

समाज ऐसा ही था ,ऐसा ही है , ज़रूरत है ,अपने -आप पर विश्वास रखने की । आपकी हार तब तक नहीं होगी जब तक आप हार नहीं मानेगे ।

मेरे अनुभवों की दस्तक ,अगर किसी के तनाव को काम कर सकी तो मेरा प्रयास सार्थक होगा ।


कृप्या इस ब्लॉग को पढ़कर अपनी राय ज़रूर दें ।


धन्यवाद

परमजीत कौर

परमजीत कौर की अन्य किताबें

आलोक सिन्हा

आलोक सिन्हा

अच्छा लेख है | शुभ कामनाएं

23 जून 2020

नीरज चंदेल

नीरज चंदेल

दस्तक दी , सार्थक भी .

23 जून 2020

1

लोकतंत्र .......?

9 दिसम्बर 2019
0
3
0

कैसा है ये लोकतंत्र ?जहाँ जनता है, ओछी मानसिकता और भ्रष्ट राजनीति की शिकार !यहाँ हर दिन नया मुद्दा , मुद्दे पर बहस होती है ,मरती है तो केवल जनता , राजनीति आराम से सोती है। त्रस्त हो चुकी है जनता , अवसाद की शिकार, मासूम जल रहे हैं या जला दिए जा रहे हैं। इंसानियत को गिरता देखकर भी हम गूंगे , बहरे ब

2

समर्पण

11 दिसम्बर 2019
0
1
0

समर्पणमेरे समर्पण को मेरी दीवानगी ठहरा , आज तुम हँस लिए ,मगर ,यह वह आग है , जो अंधेरे को उजाले से मिला ही देगी।परमजीत कौर11 . 12 . 19

3

दोषी कौन.......?

12 दिसम्बर 2019
0
1
0

दोषी कौन.......? आज विद्यालय में बहुत चहल -पहल थी। विद्यार्थियों को अर्धवार्षिक परीक्षाओं के रिपोर्ट कार्ड मिल रहे थे। इस बदलते दौर में विकास को बहुत तेजी से छू लेने को आतुर बच्चे और उनके माता-पिता, रिपोर्ट कार्ड लेकर आगे बढ़ते जा रहे थे। कुछ में अपनी आशाओं के अनुरूप अंक न देखकर ,चेहरे पर ख़ुशी नहीं थ

4

शब्द ......!

16 दिसम्बर 2019
0
1
0

शब्द .....माेती भी हैं और पत्थर भी ,आरोप- प्रत्यारोप भी, हमेशा घिरे रहते हैं हम इनसे....,सीमाएँ बाँध कर भी ,जाे सीमित नहीं, वे ही ताे हैं शब्द, कभी उदास मन -में सूर्य की प्रथम किरण- सी ताज़गी और उमंग भर देते हैं ,ताे कहीं किसी की चीत्कार काे वहशी बन दबा देते हैं... काेई इन्हें ताेड़ -मरोड़ कर,

5

सृजन.....!

18 दिसम्बर 2019
0
2
0

सृजन.....! ज़िंदगी है ,बनती- बिगड़ती हसरतें , जो पूरी न होने पर भी नए सृजन की ओर इशारा करती हैं। सुबह की ओस की वे बूँदें , जो चंचलता से पत्तों पर थिरकती मिट्टी में समां जाती हैं , तो कहीं सूखे पत्तों- सी चरमराती ज़िंदगी, नया बीज पाकर फ़िर सेखिलखिलाती है। बचपन के किस्से ,कहानियों से निकल ,ज़िंदगी जैसे

6

मोहरा.....!

22 दिसम्बर 2019
0
2
0

मोहरा.....!फिर वही शोर ,भीतर , बाहरदौड़ है ,अजीब -सी कश्मकश है !कुछ दिख रहा है , कुछ दिखाया जा रहा है।फिसल रहा है समय, हाथ से रेत की तरह ,शतरंज की बिसात लगी हैहाथी ,घोड़े ,वज़ीर और राजा मस्त चल रहे हैं ,पिस रहा है तो केवल मोहरा !उसका वक्त कब आएगा ?क्या वह कभी अपनी बात क

7

दूरी...... !

26 दिसम्बर 2019
0
5
3

दूरी...... !उस कंपकंपाती रात में वह फटी चादर मेंसिमट- सिमट कर, सोने का प्रयास कर रही थी ,आँखों में नींद ही नहीं थी ,शरीर ठंड से कांप जो रहा था।एक ही चादर थी , जो ओढ़ी थी, दोनों बहनों ने ,तभी बाहर से आती मधुर आवाजों से,वह बेचैन हो ,खिंचती चली गई।झोपड़ी की बंद खिड़की के सुराख़ से दो आँखें बाहर झाँकने लगी

8

गुहार क्यों ?

27 दिसम्बर 2019
0
1
0

दोस्तों ,मेरी यह कविता समाज के उन वहशी गुनहगारों के लिए है, जो वहशियत की सीमाएँ लाँघने के बाद भी स्वयं के लिए माफ़ी की उम्मीद रखते हैं। गुहार क्यों ?साँप तुम सभ्य तो हुए नहीं ,फिर ये दया की गुहार क्यों ?हाँ , यह तेरा ज़हर ही है ,जो तुझे असभ्य बनाता है ,जो तेरे मस्तिष्क के साथ , हलक में आकर वहशियत फै

9

मैं......... क्यों ?

4 जनवरी 2020
0
2
0

मैं......... क्यों ?हम सबमें कहीं सशक्त है ‘मैं’,कहीं छिपी है, तो कहीं विकराल है। मूल्यों और भावनाओं को तोड़ती ,असंतुष्ट , स्वार्थी और संवेदनहीन बनाती ‘मैं ‘रिश्तों में फैलती, संक्रमण की तरह ,अहसासों को लगती दीमक की तरह , मय में अंधा, मर्यादाओं को लाँघ रहा है। खोकर इ

10

हिंदी …. हमारा स्वाभिमान!

10 जनवरी 2020
0
1
0

हिंदी …. हमारा स्वाभिमान!हिंदी , हमारी भाषा है , मात्र एक भाषा नहीं ,आधुनिकता के बहाव में हम आगे बढे जाते हैं ,अपनी ही भाषा के लिए हम ,आज भी एक दिन मनाते हैं। यह माँ है , बहुत उदार है , सबको अपनाती है ,फिर , आज अपने ही बच्चों से क्यों छली जाती है ?हिंदी केवल हिंदी शिक्षकों की ही भाषा नहीं है ,यह सबक

11

क्या !....... मुश्किल है ?

22 जनवरी 2020
0
1
0

क्या !....... मुश्किल है ?क्या...... मुश्किल है !स्वयं के विकास के लिए दूसरे को न गिराना?अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर अपनी ज़िम्मेदारी ईमानदारी से निभाना ? भीड़ न बनकर कुछ अलग करना ?वह अलग ,जो दूसरों को राह दिखाए। क्या...... मुश्किल है !आज की पीढ़ी को अपने इतिहास के महान कवियों , लेखकों और महापुरुषों से

12

नम आँखें

25 जनवरी 2020
0
1
1

उसकी आँखें नम थी।पदक संभालते हुए हाथ भी काँप रहे थे।पर चेहरे पर गर्व था।शहीद की माँ जो थी।लोगों ने बहुत सम्मान दिया।मगर जैसे सब कल की बात हो गई।आज किसी के पास उस बुढ़िया के लिए समय नहीं था।किसी तरह पेंशन से गुजारा हो जाता था।अपने बेटे की आँखों में देश के लिए कुछ करने की चाह देखती ,तो गर्व होता था

13

है, जहाँ जीना कठिन, मरना जहाँ आसान है=, ..... क्या , यही हिंदोस्तान है ?

29 फरवरी 2020
0
1
0

है, जहाँ जीना कठिन, मरना जहाँ आसान है .....क्या .... यही हिंदोस्तान है ? पकड़ो, पकड़ो , .... मारो ,मारो , की आवाज़ों से वहकांप रहा था । एकाएक आवाज़ें नजदीक आने लगी । उसे कुछ समझ नहीं आ रहाथा। वह जड़ खड़ा था, तभीकिसी ने झपट कर उसे खींच लिया और छिपा लिया अपने आँचल में.....थोड़ी दूर का मंजर देखकर वह छटपट

14

है,जहाँ जीना कठिन, मरना जहाँ आसान है! क्या .... यही हिंदोस्तान है ?

29 फरवरी 2020
0
1
0

है,जहाँ जीना कठिन, मरना जहाँ आसान है! क्या .... यही हिंदोस्तान है ? पकड़ो, पकड़ो , .... मारो ,मारो , की आवाज़ों से वहकांप रहा था । एकाएक आवाज़ें नजदीक आने लगी । उसे कुछ समझ नहीं आ रहाथा। वह जड़ खड़ा था, तभीकिसी ने झपट कर उसे खींच लिया और छिपा लिया अपने आँचल में.....थोड़ी दूर का मंजर देखकर वह छटपटाने ल

15

आज की नारी

7 मार्च 2020
0
1
0

आज की नारीअपनी सोच को विराम न दूँगी , पंखों को आराम न दूँगी । इनकी शक्ति तो उड़ान है ,बुलंदियों को पाना ही मेरी पहचान है । हर पल बाधाएँ ही तो मिली थीं ,कुछ अपनों ने दी , कुछ समाज ने पर क्या मेरे सपनों को विराम लगा सके ? मंजूर नहीं , हर बार अपने अस्तित्व को यूँ कसौटी पर कसना !कहा था, बहुत ऊँची उड़ान क

16

ये शहर है… मेरा !

16 मार्च 2020
0
1
0

ये शहर है… मेरा !कल तक जहाँ रंगीनियाँ थीं , आज ख़ामोशी है , बेचैनी है । लगता है ,दस्तक दी है फिर किसी तूफ़ान ने ,हर तरफ़ भाग दौड़ है , आज ,धर्म -जाति से परे सब साथ हैं !इस तूफ़ान से लड़ने के लिए सब तैयार !वैसे , शक्ति तो साथ में ही है । तूफ़ान तो हर बार अलग- अलग वेश में आता

17

क्या कहता है, ये विराम ........?

24 मार्च 2020
0
1
0

क्या कहता है, ये विराम ........?<!--[if gte vml 1]><v:shapetype id="_x0000_t75" coordsize="21600,21600" o:spt="75" o:preferrelative="t" path="m@4@5l@4@11@9@11@9@5xe" filled="f" stroked="f"> <v:stroke joinstyle="miter"/> <v:formulas> <v:f eqn="if lineDrawn pixelLineWidth 0"/> <v:f eqn="sum @0 1 0"/

18

अपना राष्ट्र बचाना है ....!

25 मार्च 2020
0
0
0

धैर्य और अनुशासन से, अपना राष्ट्र बचाना है ....! देखा नहीं था हमने कभी ,आज़ादी के परवानों को ,जो कफ़न बाँध कर निकले थे …… शहीद हुए , पर, आने वाली नस्लों को वे आज़ाद हवा देकर वे गए । सोचो , हम सब में भी तो भगत सिंह , राजगुरु, सुखदेव है खड़ा ,आज देश पर ही नहीं, मानवता पर सं

19

पैदल ही ......! क्यों ...?

27 मार्च 2020
0
1
0

पैदल ही ......!क्यों ...?देश के विकास में जिसने अहम योगदान दिया ,आज संकट के समय क्यों उसको इस तरह छोड़ दिया....?क्या उसको हक नहीं कि उसको भी दो वक़्त की रोटी के साथ सुरक्षित आश्रय मिल जाता ?वह भी देश की इस संकट की घड़ी में अपना कर्तव्य निभाता।अगर उस संक्रमण का एक कण भी उसके साथ चला गया ,तो सोचो , उस

20

सुबह जल्द ही मुस्कुराहट भरी होगी !

29 मार्च 2020
0
1
0

इस रात की सुबह जल्द ही मुस्कुराहटभरी होगी ! आज फिर ,उम्मीद को ओढ़े, सुबह बालकनी में बैठ गई ,पिछले कुछ दिनों की तरह, आज भी तो थी ... हर तरफ़ वही ख़ामोशी !बचपन भी तो सहम गया था ...इक्का- दुक्का लोग ही बाहर थे, टहलते हुए,रुक- रुक कर आती पक्षियों कीचहचहाहट प्रदूषण रहित, साफ़ हवा मगर मीठी- सी हलचल के बिना ..

21

संतुलन

15 अप्रैल 2020
0
1
0

संतुलनहर तरफ़ अफ़रा -तफ़री का माहौल था ,अचानक उठे तूफ़ान की थपेड़ों में जहाज़ हिचकोले खा रहा था । पूरा वातावरण बेचैनी और खौफ़ में सिमट गया था । तभी जहाज़ के कप्तान ने आकर कहा – यह बहुत मुश्किल का समय है , मगर धैर्य से स्थिति को नियंत्रण में किया जा सकता है । आप सब घबराएँ नहीं ,मैं जहाज़ को किनारे तक ले जाने

22

सबक..!

14 मई 2020
1
2
2

आज वह फिर खड़ा है ,कठघरे में ,दोषी बन!वह ,जिसनेइंसान के बड़े से बड़े घाव पर मरहम लगाया। आज उसी के आरोपों से घायल यहाँ आया । कहता है – मैंने हँसाया या रुलाया, हर बार,तुझे सबक ही सिखाया । अनुभव भी दिए, आगे बढ्ने का हुनर भी बताया । ये तो तूने मेरी कद्र नहीं की, अपनी नासमझियों के लिए, मुझे ही दोषी ठहराया

23

दस्तक

22 जून 2020
0
2
2

दस्तकफिर वही शोर .....बाहर भी और अंदर भी ....!अंतः करण में गूँजते शब्द दस्तक देने लगे ।विद्यालय में नए सत्र के कार्यों के लिए सबके नाम घोषित किए जा रहे थे ।अध्यापकों की भीड़ में बैठी …..कान अपने नाम को सुनने को आतुर थे ,मगर..... नाम, कहीं नहीं.....!क्यों...? बहुत से सवाल मन में आ रहे थे । आस -पास बह

24

न्याय के लिए क्या मरना ज़रूरी है ....?

1 अक्टूबर 2020
0
1
0

यह कौन -सा विकास हो रहा है ...? जहाँ ,गलत को सही ,और ,सही को दबा देने का प्रयास हो रहा है !वे कहते हैं ,साक्षरता बढ़ रही है । समाज की कुंठित सोच तो आज भी पनप रही है ।औरत आज भी है ,मात्र हाड़ -माँस की कहानी , शरीर की भूख मिटा , जिसे रौंद कर मिटा देने में है आसानी!हाँ ,यह लोकतंत्र है ...!अंधा क़ानून सबूत

25

कोई हमें पढ़ाने क्यों नहीं आता ...?

7 अक्टूबर 2020
0
0
0

वह अपनाबस्ता लेकर उचक- उचक कर उन कच्चे रास्तों के आगे बनी अपनी पाठशाला के दरवाज़े पर टकटकीलगाए देख रही थी । वह मुस्कुराकरबुदबुदाई – कितना अच्छा लगता था ,स्कूल जाना ! पता नहीं कब खुलेगा .....?अरी बिटिया,कहाँ चली गई....? माँ की आवाज़ सेवह बस्ता एक तरफ़ रख कर ,रसोई में जाकर, बेमन से, माँ की मदद करने लगी ।

26

प्रश्न नहीं ,अब परिभाषा बदलनी होगी !

11 अक्टूबर 2020
0
0
0

चाहतीहूँ ,उकेरना ,औरत के समग्र रूपको, इस असीमित आकाश में !जिसके विशालहृदय में जज़्बातों का अथाह सागर,जैसे संपूर्ण सृष्टि कीभावनाओं का प्रतिबिंब !उसकेव्यक्तित्व कीगहराई में कुछ रंग बिखर गए हैं । कहींव्यथा है ,कहीं मानसिक यंत्रणा तो कहींआत्म हीनता की टीस लिए!सदियोंसे आज

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए