shabd-logo

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 जून 2020

1996 बार देखा गया 1996

पिछले एक दशक में, घर और दूरदराज के काम से काम करना कई पेशेवरों के लिए लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। वास्तव में, एक 2018 के अध्ययन में पाया गया कि 70% से अधिक वैश्विक कर्मचारी सप्ताह में कम से कम एक बार दूर से काम करते हैं। कोरोनावायरस महामारी ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों को दूर से काम करने के लिए मजबूर किया है।

इन परिस्थितियों में, यह उन सभी के लिए आवश्यक है जो घर से काम कर रहे हैं, अपने गोपनीय डेटा की सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा उपाय करें। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आईटी पेशेवरों और अन्य व्यक्तियों के लिए सहायक हो सकते हैं।


WFH फिजिकल सिक्योरिटी

पहला स्पष्ट उपाय यह सुनिश्चित करना है कि आपके कार्य उपकरण फिजिकली सुरक्षित हैं, और आप गोपनीय जानकारी के अनधिकृत विचारों की पेशकश से बचते हैं। WFH करते हुए शारीरिक सुरक्षा का समर्थन करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

· यदि आपको आपूर्ति या अन्य कारणों से अपना घर छोड़ने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके काम के उपकरण या तो बंद हो गए हैं या बंद हैं - जिसमें कोई भी मोबाइल फोन शामिल है जिसे आप ईमेल की जांच करने या काम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

· यदि आप एक रूममेट या छोटे बच्चों के साथ रहते हैं, तो अपने कंप्यूटर को लॉक करने के लिए सुनिश्चित करें, जब आप बस थोड़ी सी भी दूर जाते हैं। अपना काम छोड़ कर अपने रूममेट्स या परिवार के सदस्यों को लुभाएं नहीं। यह कार्यस्थल के लिए भी सच है, इसलिए यह डब्लूएफएच के लिए जरूरी है।

· यदि आपने अपने घर में एक अलग कार्य स्थान बनाया है, तो अपने उपकरणों को अपने कार्यदिवस के अंत में इकट्ठा करना सुनिश्चित करें और उन्हें कहीं से भी देखें। यह केवल उन्हें गलती से खोला या चोरी होने से बचाएगा, बल्कि आपके घरेलू जीवन से आपके काम के जीवन को अलग करने में भी मदद करेगा।


सिस्टम का उपयोग

शायद आपके कार्यालय का नेटवर्क इतना संरक्षित था कि संवेदनशील डेटा वाले सर्वर तक पहुंच को सीमित करने के लिए थोड़ा सोचा गया था। या शायद अब आपको अपने निजी लैपटॉप / नेटवर्क पर काम करना होगा - एक ऐसा जिसे आपने कोरोनवायरस से सुरक्षित करने से पहले बहुत कुछ नहीं सोचा था।

किसी भी तरह से, अनधिकृत पहुंच से बचाव के तरीकों के बारे में सोचना शुरू करने का समय है। अगर आपको लगता है कि साइबर अपराधी (और नियमित अपराधी) वैश्विक घटनाओं के प्रति संवेदनशील होंगे और दूरस्थ श्रमिकों पर हमला करने से बचेंगे, तो दुख की बात है कि आपसे गलती नहीं होगी।

आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप तक पहुंच कम से कम पासवर्ड से सुरक्षित होनी चाहिए, और पासवर्ड एक मजबूत होना चाहिए। यदि सिस्टम चोरी हो जाता है, तो यह चोर को कंपनी की जानकारी तक आसानी से पहुंचने से रोक देगा।

यदि कार्यालय नेटवर्क की अनुमति ने पहले आपको काम करने के लिए अनफिट एक्सेस दिया था, तो अब आपको एक्सेस हासिल करने के लिए कई तरह के पासवर्ड दर्ज करने पड़ सकते हैं। यदि आपका कार्यस्थल पहले से ही एकल साइन-ऑन सेवा प्रदान नहीं करता है, तो पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपके डेस्क पर छोड़े गए पासवर्ड की लिखित सूची की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित होगा।

एन्क्रिप्शन भी चोरी या समझौता कंप्यूटर पर जानकारी की रक्षा में मदद करता है। जांचें कि डेटा एन्क्रिप्शन आपके कार्य मशीन पर सक्रिय है या नहीं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने आईटी विभाग से पूछें कि क्या आपके पास है, और यदि उन्हें लगता है कि यह आवश्यक है।

यदि आप अपने वर्क कंप्यूटर को अपने होम नेटवर्क से जोड़ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरों को नहीं दिखा रहे हैं। यदि आपको इसे होमग्रुप में जोड़ना है, तो सुनिश्चित करें कि फ़ाइलें साझा करने का विकल्प बंद है।


अलग काम और व्यक्तिगत डिवाइस

डब्ल्यूएफएच रहते हुए गृह जीवन और कामकाजी जीवन के बीच सीमा बनाना महत्वपूर्ण है। काम और घर के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करें।

कम से कम अपने मुख्य कार्य कंप्यूटर और अपने मुख्य घर के कंप्यूटर को अलग रखें (यदि आपके पास एक से अधिक ऐसे उपकरण हैं) यह बेहतर होगा यदि आप अपने मोबाइल उपकरणों के लिए भी ऐसा कर सकते हैं।


एन्क्रिप्टेड कम्युनिकेशन सेवा का उपयोग करें

घर से काम करते समय, आपको अपने साथियों, सहकर्मियों और कर्मचारियों के लोगों के साथ संवाद करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके सभी डिजिटल संचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं ताकि इच्छित उपयोगकर्ता के अलावा किसी और को आपकी संदर्भित गोपनीय जानकारी तक पहुंच प्राप्त हो सके। एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग / संचार के लिए, आप सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर जैसे ऐप का उपयोग कर सकते हैं। सिग्नल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि केवल संवादी प्रतिभागी संदेशों को पढ़ सकते हैं। जबकि नियमित रूप से फ़ोन कॉल या टेक्स्ट संदेश आपकी फ़ोन कंपनी को आपकी बातचीत को अनसुना करने की अनुमति देते हैं, यहाँ तक कि सिग्नल के पीछे की टीम भी उनकी बात सुनती है। आपने इसके लिए उनका शब्द लेना आवश्यक समझा। सिग्नल खुला स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोड किसी की भी समीक्षा करने के लिए उपलब्ध है। यह स्वतंत्र विशेषज्ञों के लिए सुरक्षा ऑडिट को भी सरल बनाता है, जिन्होंने कोड को अलग कर दिया है और उन निष्कर्षों को प्रकाशित किया है जो सब कुछ इरादा के अनुसार काम करते हैं। अंत में, सिग्नल लगभग कोई मेटाडेटा नहीं रखता है - किससे, और कब बात की गई है, इसके बारे में जानकारी।

रवि की अन्य किताबें

1

कोविड -19 कैसे बना रहा है डेटा ब्रीच

28 मई 2020
0
0
0

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर, अधिकांश व्यवसायों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने में सक्षम होने के लिए स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके समानांतर, अवसरवादी साइबर अपराधियों द्वारा साइबर-हमलों के साथ लक्षित कंपनियों और व्यक्तियों में वृद्धि हो रही है जो सीओवीआईडी -19 कोरोनोवायरस संक

2

COVID-19 के दौरान घर से काम करते समय साइबर हमले से खुद को कैसे बचाएं

28 मई 2020
0
0
0

COVID-19 (कोरोनावायरस) के वैश्विकप्रसार का दुनिया भर में कार्यस्थलों पर एक उल्लेखनीय प्रभाव है, और कई संगठन कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। लेकिन अचानक दूर से काम करना - संगठनों और कर्मचारियों दोनों के लिए एक बड़ा बदलाव हो सकता है। यह साइबर सुरक्षा के संबंध में कई समस्या

3

इस लॉकडाउन के बीच घर से काम करना? घर से काम करते समय निजी रहने और डेटा की सुरक्षा करने के बारे में यहां एक गाइड है

28 मई 2020
0
0
0

कोरोनोवायरस महामारीने दुनिया भर की सरकारों को संघर्षरत कर दिया है और नागरिकों को हैंड सेनिटाइज़र औरबुनियादी ज़रूरतों के लिए हाथ धोना पड़ रहा है। कोरोनावायरस महामारी के प्रकाश में,अधिकांश तकनीकी कंपनियों ने पहले ही अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमतिदी है।इन दिनों, घर से कामकरना (WFH) एक नया

4

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 जून 2020
0
0
0

पिछले एक दशकमें, घर औरदूरदराज के कामसे काम करनाकई पेशेवरों केलिए लोकप्रियता मेंवृद्धि हुई है।वास्तव में, एक2018 के अध्ययन में पायागया कि 70% सेअधिक वैश्विक कर्मचारीसप्ताह में कमसे कम एकबार दूर सेकाम करते हैं।कोरोनावायरस महामारी ने बड़ीसंख्या में कर्मचारियोंको दूर सेकाम करने केलिए मजबूर कियाहै।इन परि

5

डेटा प्राइवेसी क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

25 जून 2020
0
1
0

डेटा प्राइवेसी हमेशा उपभोक्ताओं के साथ-साथ कंपनियोंके लिए भीमहत्वपूर्ण रही है।जैसे वे बैंकोंके साथ सेफ्टीडिपॉजिट बॉक्स किराए परलेते हैं औरफाइलिंग कैबिनेट पर तालेलगाते हैं। लेकिनइस डिजिटल युगमें, उपभोक्ता ई-कॉमर्स साइटों, सोशलमीडिया साइटों और अन्यखराब एन्क्रिप्टेड ऐप्सपर अपनी महत्वपूर्णजानकारी साझा क

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए