shabd-logo

चंद्रकांता देवकीनंदन खत्री कृत

29 जून 2020

432 बार देखा गया 432

चंद्रकांता।

देवकीनंदन खत्री की कलम का विजयी शंखनाद।


बाबू देवकीनंदन खत्री का जन्म 29 जून 1861 को मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत पूसा (बिहार) में हुआ था। उनके पिता का नाम लाला ईश्वरदास था। बाबू देवकीनंदन खत्री की प्रारम्भिक शिक्षा उर्दू-फारसी में हुई थी। बाद में उन्होंने हिंदी, संस्कृत एवं अंग्रेजी का भी अध्ययन किया। आरंभिक शिक्षा लेने के बाद वे गया के टेकारी इस्टेट पहुंचकर वहां के राजा के यहां नौकरी कर ली।

देवकी बाबू का काशी नरेश ईश्वरीप्रसाद नारायण सिंह से अच्छा सम्बंध था। जिसके फलस्वरूप उन्होंने चकिया और नौगढ़ के जंगलों का ठेका मिल गया था। इस कारण से खत्री जी का युवावस्था ज्यादातर उक्त जंगलों में ही बीती थी। खत्री जी बचपन से ही घूमने के बहुत शौकीन थे। इस ठेकेदारी के कार्य से उन्हें पर्याप्त आय होने के साथ-साथ घूमने-फिरने का शौक भी पूरा होता रहा। वे लगातार कई-कई महीनों तक चकिया एवं नौगढ़ के बीहड़ जंगलों, पहाडि़यों और प्राचीन ऐतिहासिक इमारतों के खंडहरों की खाक छानते रहते थे। बाद में जब उनसे जंगलों के ठेके वापिस ले लिए गये तब इन्हीं जंगलों, पहाडि़यों और प्राचीन ऐतिहासिक इमारतों के खंडहरों की पृष्ठभूमि में अपनी तिलिस्म तथा ऐयारी के कारनामों की कल्पनाओं को संजोकर उन्होंने चंद्रकांता उपन्यास की रचना की।

बाबू देवकीनंदन खत्री जी ने जब उपन्यास लिखना शुरू किया था उस समय अधिकांश लोग उर्दू भाषा-भाषी ही थे। ऐसी परिस्थिति में खत्री जी का मुख्य लक्ष्य ऐसी रचना करना था जिससे देवनागरी हिन्दी का प्रचार-प्रसार हो। ऐसा करना सरल नहीं था परन्तु उन्होंने ऐसा कर दिखाया। चंद्रकांता उपन्यास इतना लोकप्रिय हुआ कि जो लोग हिन्दी लिखना-पढ़ना नहीं जानते थे, उन्होंने भी ‘चंद्रकांता’ उपन्यास को पढ़ने के लिए हिन्दी सीखी। ‘चंद्रकांता’ उपन्यास की बढ़ती लोकप्रियता से उत्साहित होकर खत्री जी ने ‘चंद्रकांता संतति’ लिखना आरंभ कर दिया जिसके कुल 24 भाग हैं। इन उपन्यासों को पढ़ते समय पाठक खाना-पीना भी भूल जाते हैं।

बाबू देवकीनंदन खत्री के उपन्यासों में कई एयारों और पात्रों के जो नाम आए हैं वे सब उनके मित्रमंडली में से ही चुने गए थे और इस प्रकार उन्होंने अपने अनेक घनिष्ट मित्रों और संगी-साथियों को भी अपनी रचनाओं के द्वारा अमर बना दिया।

देवकी बाबू 52 वर्ष की अवस्था में 1 अगस्त, 1913 को परलोकवासी हो गए।

चंद्रकांता संतति लोकप्रिय साहित्यकार बाबू देवकीनंदन खत्री का विश्वप्रसिद्ध ऐय्यारी उपन्यास है। खत्री जी ने पहले चन्द्रकान्ता लिखा फिर उसकी लोकप्रियता और सफलता को देख कर उन्होंने कहानी को आगे बढ़ाया और 'चन्द्रकान्ता संतति' की रचना की। हिन्दी के प्रचार प्रसार में यह उपन्यास मील का पत्थर है।


हिंदी भाषा के अभिनय विजय की यात्रा एक ऐसी अविस्मरणीय घटना जिसने अहिन्दीभाषियों को विवश कर दिया हिंदी सीखने के विवश कर दिया।

पूरे अखण्डभारत में ये पुस्तक बड़े चाव प्रेम से चर्चा का विषय बनी।

अद्भुत रहस्य से परिपूर्ण सम्पूर्ण भारतीय परिवेश व भारत का परिचय।

लोकप्रियता ऐसी की जिसने सुना ख़रीद कर पढ़ने की एक गाथा बन गयी।

पहली बार एक पुस्तक हिंदी भाषा में प्रकाशन की प्रतीक्षा में खण्ड डर खण्ड 8 खंडों का बिक्री का इतिहास रच दिया।

हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार करने की व विरोध की जितनी भी योजनायें व षड्यंत्र आंदोलन हुए सब विफ़ल सिद्ध हो गए।

चन्द्रकांता संतति को पढ़ने के लिये अहिन्दीभाषी भारतीयों ने भी हिंदी भाषा को सीखा यहीं इसके लेखक व पुस्तक की विजय यात्रा व परिचय है।

देवकीनंदन खत्री जी को तत्कालीन भारत सरकार से इस अनूठे हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के योगदान के लिए पुरुस्कार मिलना चाहिए था।

राष्ट्रीय भाषा के लिये ऐसा अविस्मरणीय अविश्वसनीय योगदान विश्व में कहीं नही मिलता।

दूरदर्शन ने इस पुस्तक की कथा को लेकर एक धारावाहिक कार्यक्रम चंद्रकांता भी बनाया नीरजा गुलेरी द्वारा।

वह भी सफल हुआ।


चंद्रकांता संतति: छह खण्डों का सम्पूर्ण सेट (Hindi Edition)

https://amzn.to/2YFI2Zg

चंद्रकांता संतति - खंड 1 (Chandrakanta Santati Vol.I)

https://amzn.to/2YGYGHS

चंद्रकांता संतति - खंड 2: Chandrakanta Santati - Part 2

https://amzn.to/2AeOZqJ

चंद्रकांता संतति - खंड 3 (Chandrakanta Santati Vol.III) (Hindi Edition)

https://amzn.to/3eN73Ye

चंद्रकांता संतति - खंड 4 (Chandrakanta Santati Vol.IV) (Hindi Edition)

https://amzn.to/3dHNUW7

चंद्रकांता संतति - खंड 5 (Chandrakanta Santati Vol.V) (Hindi Edition)

https://amzn.to/389QVxc

चंद्रकांता संतति - खंड 6 (Chandrakanta Santati Vol.VI)https://amzn.to/31qzjf8


Chandrakanta Santati Khand-2 (चंद्रकांता संतति खंड-2) हिन्दी उपन्यास

https://amzn.to/3gaIzZ3

Chandrakanta Santati Khand-3 (चंद्रकांता संतति खंड-3) हिन्दी उपन्यास

https://amzn.to/3g3vH6W

चंद्रकांता संतति - खंड 4: Chandrakanta Santati - Part 4 (Hindi Edition)

https://amzn.to/2AeQg0Z

Chandrakanta Santati Khand-5 (चंद्रकांता संतति खण्ड - 5) हिन्दी उपन्यास (Hindi Edition) [Print Replica] Kindle Edition

https://amzn.to/2YGZFI4

Chandrakanta Santati Khand-6 (चंद्रकांता संतति खण्ड - 6) हिन्दी उपन्यास (Hindi Edition) [Print Replica] Kindle Edition

https://amzn.to/31rmAZK




आलोक सिन्हा

आलोक सिन्हा

अच्छा लेख है |

30 जून 2020

2
रचनाएँ
HINDURASHTRA
0.0
आओ मिलकर हिन्दुराष्ट्र बनाये ..........हिन्दुराष्ट्र निर्माण की संविधान अनुसार योजना का निर्माण ....हिन्दूराष्ट्र की स्थापना मानवता, शांति व् न्याय की सच्ची सार्थक अवधारणा / व्यवस्था, समस्याओं से मुक्त, सब प्रकार के सुखों से समृध्द धर्म सापेक्ष, विश्व में सर्वश्रेष्ठ, सर्वानुकरणीय हिन्दूराष्ट्र की स्थापना || हिन्दुराष्ट्र की आवश्यकता व हिन्दुराष्ट्र का निर्माण कैसे हों ??? योजना निर्माण चरणबद्ध क्रियान्वन, संविधान व् भारतीय कानूनसम्मत विचार समूह ||
1

हिन्दुराष्ट्र का स्वागत करने को रहिए तैयार

20 मार्च 2020
0
1
0

#हिन्दुराष्ट्र : #राह_प्रशस्त Waiting 10 Year Onlyआ_रहे_है_हम_हिन्दू_छा_रहे_है_हम_हिन्दू..विजय के शंखाड़नद को व् हिन्दुराष्ट्र के स्वागत को तैयार रहियेकोरोना भी ईशवरीय वरदान सिद्ध होगा सनातन हिन्दू संस्कृति के प्रसार पचार व् स्वीकार्यता का आधार भी बनेगा. .समझिये निचे दिए विश्लेषण मात्र से1757 -1857 =

2

चंद्रकांता देवकीनंदन खत्री कृत

29 जून 2020
0
2
1

चंद्रकांता। देवकीनंदन खत्री की कलम का विजयी शंखनाद।बाबू देवकीनंदन खत्री का जन्म 29 जून 1861 को मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत पूसा (बिहार) में हुआ था। उनके पिता का नाम लाला ईश्वरदास था। बाबू देवकीनंदन खत्री की प्रारम्भिक शिक्षा उर्दू-फारसी में हुई थी। बाद में उन्होंने हिंदी, संस्कृत एवं अंग्रेजी का भी अध्

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए