shabd-logo

कंजूस की इंसानियत hindi and english

5 जुलाई 2020

335 बार देखा गया 335
आज का प्रेरक प्रसंग             कंजूस की इंसानियत एक नगर के बहुत बड़े सेठ का देहांत हो गया.. उसका एक बेटा था, जो सोचने लगा, कौन आयेगा मेरे पिताजी के अंतिम संस्कार में.. जीवन भर तो इन्होनें कोई पुण्य, कोई दान धर्म नही किया.. बस पैसे के पीछे भागते रहें.. सब लोग कहते है ये तो कंजूसों के भी कंजूस थे, फिर कौन इनकी अंतिम यात्रा में शामिल होगा.. खैर.. जैसा तैसा कर, रिश्तेदार, कुछ मित्र अंतिम संस्कार में शामिल हुये.. पर वहाँ भी वही बात, सब एक दूसरे से कहने लगे बड़ा ही कंजूस शख्स था, कभी किसी की मदद नही की..  हर वक्त बस पैसा, पैसा, यहाँ तक की घरवालों, रिश्तेदारों, तक को भी पैसे का एक-एक हिसाब ले लेता था.. कभी कालोनी के किसी भी कार्यकम्र में एक रूपयें नही दिया, हर वक्त बस ताने दियें, खुद से कर लिया करो.. आज देखों दो चार लोग, बस इनके संस्कार पर आये हैं.. बहुत देर अर्थी रोकने के बाद कंजूस सेठ के बेटे को किसी ने कहा, अब कोई नही आयेंगा.. इन्हें कोई पसंद नही करता था, एक नम्बर के कंजूस थे, कौन आयेगा इनके संस्कार पर.. अब श्मशान ले जाने की तैयारी करो.. बेटे ने हामी भर दी, शरीर को लोग उठाने लगें.. पर.. एकाएक उनकी नजर सामने आती भीड़ पर पड़ी..  कोई अंधा, कोई लगड़ा, हजारों की संख्या में महिलाए, बुजर्ग बच्चें, सामने नजर आने लगें..  और उस कंजूस सेठ के शरीर के पास आकर फूट-फूट कर रोने लगे.. ये कहकर मालिक अब हमारा क्या होगा.. आप ही तो हमारे माई-बाप थे.. कैसें होगा अब, सारे बच्चों ने उस कंजूस सेठ का पैर पकड़ लिया और बिलख_बिलख कर रोने लगे..  सेठ के बेटे से रहा नही गया, उसने पूछ लिया.. कौन है आप सब और क्यूं रो रहें हैं..? पास ही खड़े कंजूस सेठ के मुनीम ने कहा, ये है तुम्हारे पिता की कमाई..  कंजूसीयत, ये लोग देख रहें हो.. कोई अंधा कोई अपहिज, लड़कियाँ, महिलाए, बच्चें तुम्हारे पिता ने ये कमाया है सारी उम्र.. तुम जिसें कंजूस कहते हो ये रिश्तेदार, पड़ोसी मित्र जिसे महाकंजूस कहता हैं..  इन झुग्गी झोपड़ी वालो से पूछो, की बताएंगे, ये कितने दानी थे, कितने वृध्दाआश्रम, कितने स्कूल, कितनी लड़कियों की शादी.. कितनो को भोजन, कितनो को नया जीवन आपके इस कंजूस बाप ने दिया हैं..  ये वो भीड़ है जो दिल से आयी हैं.. आपके रिश्तेदार पड़ोसी जैसे नही, जो रस्म पूरी   करने के लिए आये हैं.. फिर उसके बेटे ने पूछा, पिताजी ने मुझे ये सब क्यू नही बताया.. क्यूं हमें एक-एक पैंसे के लिए तरसाते रहे.. क्यू.. कालोनी के किसी भी कार्यकम्र में एक भी मदद नही की.. मुनीम ने कहा, तुम्हारे पिताजी चाहते थे, तुम पैंसों की कीमत समझों.. अपनी खुद की कमाई से सारा बोझ उठाओ, तभी तुम्हें लगें की हाँ पैसा कहा खर्च करना है और क्यूं.. फिर मुनीम ने कहा, ये कालोनी वाले ये मित्र, ये रिश्तेदार,कभी स्वीमिंग पूल के लिए, कभी शराब, शबाब के लिए.. . कभी अपना नाम ऊंचा करने के लिए, कभी मंदिरों में अपना नाम लिखवाने के लिए, चंदा मांगते थे। . पूछों इन सब से कभी वो आयें इनके पास की सेठ किसी गरीब, बच्ची की शादी, पढाई, भोजन अंधे की ऑख,  . अपहिजों की साईकिल, किसी गरीब की छत, इनके लिए कभी नही आये.. . ये तो आये बस खुद को दूसरो से ऊंचा दिखाने के लिए, मौज मस्ती में पैसा उड़ाने के लिए.. . आज ये भीड़ है ना.. वो दिल से रो रही हैं, क्यूकि उन्होने वो इंसान खोया हैं, जो कई बार खुद भूखे रहकर, इन गरीबों को खाना खिलाया है.. . हिम्मत से ही सफलता मिलती है: . ना जाने कितनी सारी बेटियों की शादी करवाई, कितने बच्चों का भविष्य बनाया, पर हाँ तुम्हारे कालोनी वालो की किसी भी फालतू फरमाईश में साथ नही दिया.. . अगर तुम समझते हो ये कंजूस हैं.. तो सच हैं.. इन्होने कभी किसी गरीब को छोटा महसूस नही होने दिया, उनकी इज्जत रखी, ये कंजूसीयत ही हैं... . आज हजारों ऑखें रो रही हैं, इन चंद लोगो से तुम समझ रहें हो.. तुम्हारे पिता कंजूस है तो तुम अभागें हो.. . बेटे ने तुरंत अपने पिता के पैर पकड़ लिए.. और पहली बार दिल से रो कर कहने लगा..  . बाबूजी आप सच में बहुत कंजूस थे, आपने अपने सारे नेक काम कभी किसी से नही बाँटे आप बहुत कंजूस थे।। . किसी महान आदमी ने कहा हैं.. नेकी कर और दरिया में डाल.. . नेक काम ऐसा होना चाहिए की एक हाथ से करें, तो दूसरे को पता ना चलें । ________________________________________________ Today's inspiring episode Miserliness . A very large Seth of a city died .. . He had a son, who started thinking, who will come to my father's funeral .. . Throughout his life, he did not do any charity, no charity .. Just keep running after money .. . Everyone says that he was also a miser of the miser, then who will join his last journey .. . Well .. As the tit, relatives, some friends attended the funeral .. . But there too, the same thing, everyone started saying to each other was a stingy person, never helped anyone .. . All the time, just money, money, even family members, relatives, used to take one account of the money .. . Never gave any forms in any program of the colony, just taunt you all the time, do it yourself. . Today see two or four people, just come to their rites .. . After stopping for a long time, someone said to the son of miser Seth, now no one will come .. . Nobody liked them, they were the miser of a number, who will come to their cremation .. Now prepare to take the crematorium .. . Son agreed, people started lifting the body .. . But .. suddenly they saw the crowd coming in front .. . Some blind, some Lagda, thousands of women, elderly children, start appearing in front of .. And coming near the body of that stingy Seth, they started crying bitterly .. By saying this, what will be our boss now .. You were our mother-father .. How will it be now, all the children have caught the foot of that miser Seth and started crying out loudly. Seth's son is no more, he asks .. Who are you all and why are you crying ..? The accountant of the miser Seth standing nearby said, this is your father's income .. Conscious, these people are watching .. Some blind kidnappers, girls, women, children, your father has earned it all his life .. Whomever you call a miser, this relative, a neighbor friend who is called Mahakanjus .. Ask these slum dwellers, they will tell you how much they were donors, how many old age homes, how many schools, how many girls got married .. Your stingy father gave food to some, how many of your new life .. This is a crowd that has come from the heart .. not like your relative neighbors who have come to complete the ritual .. Then his son asked, why did not father tell me all this .. why we kept craving for each penny .. Q .. No one helped in any program of the colony .. The accountant said, your father wanted you to understand the value of money .. . Take all the burden from your own earnings, then you will feel that yes money has to be spent and why .. Then the bookkeeper said, these friends of the colony, these relatives, sometimes for the swimming pool, sometimes for wine, youth .. Sometimes to raise his name, sometimes to write his name in temples, he used to ask for donations. Ask them to come from all these at any time, the poor near them, the marriage of a child, studies, food, eyes of the blind, The kidnapped bicycles, roofs of some poor, never came for them .. They came just to show themselves higher than others, to have fun blowing money .. Today this crowd is there .. She is crying from the heart, because she has lost the person who has been starving herself many times, feeding these poor people .. Success comes from courage: Do not know how many daughters got married, how many children made their future, but yes, your colony people did not support in any wasteful practice. If you think that they are stingy .. then they are true .. They never let a poor person feel small, respected them, they are a miser ... Today thousands of eyes are crying, with these few people you understand .. Your father is a miser, then you are unfortunate .. The son immediately grabbed his father's feet .. and started crying for the first time .. Babuji, you were really stingy, you never shared all your noble work with anyone. You were very stingy. Some great man has said .. do righteousness and put it in the river .. The noble work should be done with one hand, then the other does not know.

अबतक हिंदी न्यूज की अन्य किताबें

1

#पास छात्रों को हार्दिक शुभकामनाएं

27 जून 2020
0
1
0

अब तक /प्रयागराज /मेजा पास हुए सभी छात्रों/छात्राओं को हार्दिक शुभकामनाएं तथा उन छात्रों को आगे की तैयारी करने की बहुत जरूरी है जो कि इस एग्जाम में पास नहीं हो पाए है। और जो आगे बेहतर करने के लिए आप अग्रसर तैयार रहे। ई.इम्तियाज़ अ

2

आज का विज्ञान

27 जून 2020
0
1
0

शव पानी पर क्यों तैरता है - Why Does a Dead Body Float on The Water. *वैज्ञानिक आर्कमिडीज के सिद्धांत के अनुसार कोई वस्तु पानी में तब डूब जाती है जब वह अपने भार के बराबर पानी नहीं हटा पाती है और हटे उस वस्तु के द्वारा हटे हुऐ पानी का भार कम हो तो वस्तु पानी पर तैरती रहती है जब कोई व्यक्ति मर जाता है

3

एक मेंढक की कहानी

28 जून 2020
0
1
1

अब तक हिंदी न्यूज़/प्रयागराज/मेजा/रामनगर✍️आज का प्रेरक प्रसंग✍️*🐸एक मेंढक की कहानी🐸**एक बार एक अध्यापक बच्चों को कुछ सीखा रहे थे। उन्होंने एक छोटे बरतन में पानी भरा और उसमें एक मेंढक को डाल दिया। पानी में डालते ही मेंढक आराम से पानी में खेलने लगा। अब अध्यापक ने उस बर्तन को गैस पर रखा और नीचे से गर्

4

गांव के प्रत्येक वर्ग के लोगों को जागरूक बनाना

28 जून 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रजायगराज/मेजा/पट्टीनाथ राय गांव के प्रत्येक वर्ग के लोगों को जागरूक बनाना हमारी प्राथमिकता__ श्यामराज यादव अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी सिरसा मण्डलआज नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज युवा खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में मेजा के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक रविशंकर द्वारा निरंतर जन

5

नौकरी

28 जून 2020
0
0
0

आवश्कयता है अध्यापक/अध्यापिकाओं एवं कर्मचारियों की बेतन योग्यता के अनुसार योग्यता-B.Sc, M.Sc,B.Com,B.Ed, Graduate and post graduate .वेतन - ₹8000-₹15000 P/M1.माता दान सिंह इ. कालेज तरवाई मेजा प्रजायराज 2.गंगोत्री पब्लिक स्कूल रामनगर मेजा प्रयागराज 3.मानो

6

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण सभी छात्रों को मैं बधाई

28 जून 2020
0
0
0

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण सभी छात्रों को मैं बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ। आप सभी छात्र-छात्राओं को भारत का भविष्य निर्धारित करना है। आशा है आप अपने आगामी जीवन की सभी परीक्षाओं में अपना इसी प्रकार श्रेष्ठतम प्रदर्शन देगें। ‬‪जो छात्र इस वर्ष किसी कारणवश

7

सपने वो होते हें!

28 जून 2020
0
1
0

सपने वो होते हें!जो सोने नही देते !! और अपने वो होते है ! जो रोने नही देते !! प्यार इंसान से करो उसकी आदत से नही रुठो उनकी बातो से मगर उनसे नही... भुलो उनकी गलतीया पर उन्हें नही क्योकि रिश्तों से बढकर कुछ भी नहीं।।

8

एम्बुलेंस पर नाम उल्टा क्यों लिखा जाता है

28 जून 2020
0
0
0

आज का विज्ञान_एम्बुलेंस पर नाम उल्टा क्यों लिखा जाता है - Why Ambulance Name is Written Opposite दरअसल एम्बुलेंस का प्रयोग रोगियों को लेने के लिए किया जाता है क्योंकि जब ऐम्बुलेंस गंभीर बीमारी के रोगियों को ले जाती है तो वह काफी तेजी से चलती है और उससे आगे की तरफ एम्बुलेंस के अक्षरों को उल्टा लिख दि

9

फूटा_घड़ा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में

28 जून 2020
0
0
0

*प्रेरणादायक कहानी _फूटा_घड़ा बहुत समय पहले की बात है , किसी गाँव में एक किसान रहता था . वह रोज़ भोर में उठकर दूर झरनों से स्वच्छ पानी लेने जाया करता था . इस काम के लिए वह अपने साथ दो बड़े घड़े ले जाता था , जिन्हें वो डंडे में बाँध कर अपने कंधे पर

10

उत्तर प्रदेश एक नजर में

28 जून 2020
0
0
0

उत्तर प्रदेश एक नजर में12 जनवरी 1950 से पहले उत्तर प्रदेश का पुराना नाम युनाइटेड प्रॉविंस था, आम बोलचाल की भाषा में यूपी भी लोग बोला करते थे ! यूपी आज भी बोला जाता है लेकिन उसका मतलब उत्तर प्रदेश होता है!1902 में उत्तर प्रदेश का नाम नार्थ वेस्ट प्रॉविन्स नाम को बदल कर यूनाइटेड प्रोविन्स ऑफ आगरा एण्ड

11

शोक संतप्त परिजनों को ढाढ़स बंधाने पहुंचे अपना दल एस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य राजेश पटेल

28 जून 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज/घूरपुर (प्रयागराज) शोक संतप्त परिजनों को ढाढ़स बंधाने पहुंचे अपना दल एस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य राजेश पटेल (बुलबुल)। दो दो जवान लड़कों की मौत की खबर सुनकर अपना दल एस के नेता राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य राजेश पटेल तेवरिया गांव में इंद्रराज सिंह के घर पर पहुं

12

माता दान सिंह इंटर कालेज मेजा प्रयागराज का परिणाम उत्कृष्ट रहा

28 जून 2020
0
0
0

माता दान सिंह इंटर कालेज मेजा प्रयागराज का परिणाम उत्कृष्ट रहा ........ विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी माता दान सिंह इंटर कालेज मेजा की परीक्षा परिणाम में उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा जिसमें इंद्रभान सिंह प्रधानाचार्य जी ने विद्यालय की मेरिट सूची में विद्यालय की कक्षा 12 के छात्र व छात्राओ में पूजा कन्नौजि

13

चिल्लाओं मत कहानी हिंदी और अंग्रेजी दोनों में

29 जून 2020
0
1
0

आज का प्रेरक प्रसङ्ग !! चिल्लाओं मत !!एक हिन्दू सन्यासी अपने शिष्यों के साथ गंगा नदी के तट पर नहाने पहुंचा. वहां एक ही परिवार के कुछ लोग अचानक आपस में बात करते-करते एक दूसरे पर क्रोधित हो उठे और जोर-जोर से चिल्लाने लगे. संयासी यह देख तुरंत प

14

मातादान सिंह इ. कॉलेज के छात्र/छात्रों ने फिर लहराया परचम

29 जून 2020
0
0
0

अबतक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज/मेजा/तरवाई एक बार फिर मातादान सिंह इ. कॉलेज के छात्र/छात्रों ने फिर लहराया परचम हाई स्कूल व इंटर की परीक्षा को पास कर के अपने विद्यालय व माता पिता , गुरुओ का सम्मान बढ़ाया है।इस अवसर पर विद्यालय के प्रधनाचार्य श्री इंद्रभान सिंह ने बच्चो को हार्

15

यश:कायी बोधिसत्व डॉ. सोनेलाल पटेल जी की जयंती 2 जुलाई को- मा राजेश पटेल (बुलबुल) राष्ट्रीय कार्यकारिणी स

29 जून 2020
0
0
0

अबतक हिंदी न्यूज़/प्रयागराजअपना दल( एस) के राष्टीय अध्यक्ष श्री मती अनुप्रिया पटेल जी के आदेशानुसार ,कार्यकारिणी सदस्य मा राजेश पटेल (बुलबुल)जी सभी कार्यकता व पदा अधिकारीयो को अवगत किया कि यश:कायी बोधिसत्व डॉ. सोनेलाल पटेल जी की जयंती 2 जुलाई को है। लाकडाउन के इस दौर में इसे कुछ नए ढंग से मनाने का प

16

*यक़ीन करना सीखो.

30 जून 2020
0
0
0

*यक़ीन करना सीखो..**शक तो सारी दुनिया**करती है...!* . *जिन्दगी जब देती है,* *तो एहसान नहीं करती* *और जब लेती है तो,* *लिहाज नहीं करती* *दुनिया में दो ‘पौधे’ ऐसे हैं* *जो कभी मुरझाते नहीं* *और* *अगर जो मुरझा गए तो* *उसक

17

अँधेरा भगा देना

30 जून 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंग अँधेरा भगा देनासास ने बहू को अपने पास बुला कर कहा 'बहू ! मै ज़रुरी काम से पडोस में जा रही हूँ देख ,सूरज डूबते ही अंधेरा आ जाएगा, तू उसे बाहर से ही भगा देना।'सास चली गई ।कुछ समय पश्चात् सूर्य भी अस्ताचल में डूब गया। शनै: शनै: अंधकार छाने लगा ।बहू अपने सभी कार्य छोड़कर लाठी

18

ग्राम सभा में मनरेगा के मजदूरों को उनकी पूरा मजदूरी नहीं दी जा रही है।

30 जून 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रजागराज कल दिनांक 29 जून 2020 को "पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक"(पीपीआई डी) के कार्यकर्ताओं द्वारा ग्राम सभा रामपुर खौरिया ,ब्लॉक जसरा, तहसील बारा, जिला प्रयागराज में जनसंपर्क किया गया! जनसंपर्क के दौरान यह बात स्पष्ट हुई की इस ग्राम सभा में मनरेगा के मजदूरों को उनकी पूरा

19

"पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक"(पीपीआई डी) के कार्यकर्ताओं की टीम,पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आर के विद्यार्थी के नेतृत्व में ग्राम सभा भीटा ब्लॉक

30 जून 2020
0
0
0

कल दिनांक 29 जून को "पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक"(पीपीआई डी) के कार्यकर्ताओं की टीम,पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आर के विद्यार्थी के नेतृत्व में ग्राम सभा भीटा ब्लॉक जसरा जिला प्रयागराज मे जनसंपर्क किया! जनसंपर्क के दौरान यह बात निकल कर के आई कि गांव के मनरेगा के मजदूरों को उनकी मेहनत का आधा पै

20

*हमें हिचकी क्यों आती है -हिंदी और अंग्रेजी में

30 जून 2020
0
1
0

आज का विज्ञान हमें हिचकी क्यों आती है - *अक्सर देखा होगा कि अगर हम ज्यादा तीखा या तेजी से खाने से हमें हिचकी की परेशानी हो जाती है पर क्या आपने कभी सोचा है कि हमें हिचकी क्यों आती है हम आपको बता दें कि हमारे छाती और पेट के बीच डायाफ्राम (Diaphragm) एक माँसपेशी होती है जो हमारे फेफड़ों (Lung) में हव

21

दो सांपों की कहानी हिंदी और इंग्लिश में

30 जून 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंगदो सांपों की कहानी*एक बार एक राजा था जिसका नाम था देवशक्ति वह अपने बेटे से बहुत निराश था, जो बहुत कमजोर था। वह दिन व दिन दुबला और कमजोर होता जा रहा था। दूर के स्थानों से प्रसिद्ध चिकित्सक भी उसे ठीक नहीं कर पा रहे थे। क्योंकि उसके पेट में साँप था। उन्होंने सभी तरह के उपचारों की को

22

अधिकतर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं। हिंदी और अंग्रेजी में

30 जून 2020
0
1
0

_आज का विज्ञान_*अधिकतर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं - Why do Most of the Airplanes are White _दसअसल हवाई जहाज को सफेद रंग से पेंट करने के पीछे का कारण यह है कि सफेद रंग ऊर्जा का कुचालक होता है और अपने ऊपर गिरने वाली सूर्य की अधिकतर किरणों को परावर्तित (Reflected) कर देता है जिससे जहाज की

23

तारे क्यों टिमटिमाते हैं - हिंदी और अंग्रेजी दोनों में

30 जून 2020
0
0
0

आज का विज्ञान*तारे क्यों टिमटिमाते हैं - Why do Stars Twinkle* _दरअसल तारे एक समान प्रकाश के साथ चमकते हैं लेकिन इस प्रकाश को हमारी आखों तक पहुँचने के लिए वायुमंडल की परतों से होकर गुजरना पडता है और जब तारों का प्रकाश इन वायुमंडल की परतों से टकराता है इसके प्रकाश अवरोध उत्पन्न होता है इसी अवरोध के क

24

क्या कारण है कि नौसादर, आयोडीन और कपूर के गरम करने पर ये बिना पिघले ही सीधे गैसीय अवस्था में आ जाते है।

30 जून 2020
0
0
0

आज का विज्ञान -*क्या कारण है कि नौसादर, आयोडीन और कपूर के गरम करने पर ये बिना पिघले ही सीधे गैसीय अवस्था में आ जाते है।Ans: नौसादर, आयोडीन तथा कपूर के अणुओं के मध्य बल का मान बहुत कम होता है। गर्म करने पर यह बल नष्ट हो जाता है तथा अणु स्वतन्त्र होकर गैसीय अवस्था में आ जाते है। अतः इन पदार्थो को गर्म

25

ग्लास को नीचे रख दीजिये हिंदी और अंग्रेजी मे

30 जून 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंग ग्लास को नीचे रख दीजिये-------------------------------------------------एक प्रोफ़ेसर ने अपने हाथ में पानी से भरा एक Glass पकड़ते हुए Class शुरू की . उन्होंने उसे ऊपर उठा कर सभी Students को दिखाया और पूछा , ” आपके हिसाब से Glass का वज़न कितना होगा?” ’50gm….100gm…125

26

दो पक्षों की लड़ाई में सचिन पुत्र राहुल कनौजिया उम्र-16को कुल्हाड़ी से कई वार किये गये जिससे उक्त किशोर की मौके पर ही हुई

1 जुलाई 2020
0
1
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /अमिलिया कला ,/मेजा,प्रयागराज में ,,,,!ग्राउंड जीरो से,,,मिली जानकारी के अनुसार अमिलिया कला थाना-मेजा प्रयागराज में दो पक्षों की लड़ाई में सचिन पुत्र राहुल कनौजिया उम्र-16को कुल्हाड़ी से कई वार किये गये जिससे उक्त किशोर की मौके पर ही हुई मौत तथा अन्य परिवारीजनों को बेरहमी से पीटा ६मा

27

प्रयागराज झांसी स्नातक चुनाव के सम्बन्ध मे सभी पदाधिकारियों की बैठक -श्यामराज यादव पप्पू यादव चेयरमैन सिरसा

3 जुलाई 2020
0
0
0

अबतक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज/मेजा/सिरसा शिव गंगा वाटिका गेस्ट हाउस में प्रयागराज झांसी स्नातक चुनाव के सम्बन्ध मे सेक्टर प्रभारी, सह सेक्टर प्रभारी, सेक्टर पर्यवेक्षक, बूथ प्रभारी व समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक किया गया जिसका आयोजन समाजवादी पार्टी के मेजा विधान सभा अध्यक्

28

पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक द्वारा "गांव की चौपाल -प्रदेशअध्यक्ष आर के विद्यार्थी

3 जुलाई 2020
0
0
0

अबतक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक द्वारा "गांव की चौपाल में गांव की समस्या और उनका समाधान" कार्यक्रम को हनुमानगंज इलाहाबाद में शुभारंभ करते हुए उत्तर प्रदेश पीपीआईडी के प्रदेशअध्यक्ष आर के विद्यार्थी तथा राज्य कार्यकारिणी की सम्मानित पदाधिकारियों एग्जीक्यूटिव मेंबर्स।

29

कानपुर में शहीद हुए पुलिस जवानो के आत्मा की शांति के लिए मेजा पुलिस ने दो मिनट का मौन

3 जुलाई 2020
0
0
0

कानपुर में शहीद हुए पुलिस जवानो के आत्मा की शांति के लिए मेजा पुलिस ने दो मिनट का मौन परेड किया।

30

कार्यकर्ताओ से हुए रूबरू -डॉ मान सिंह यादव

3 जुलाई 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /मेजा / सिरसा/प्रयागराज कल दिनांक 2 जुलाई को मेजा विधानसभा के ग्राम सभा के पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं तथा सम्मानित लोगो की एक छोटी बैठक सिरसा में विधानसभा अध्यक्ष पप्पू यादव के नेतृत्व में बुलाई गई थी जिसकी अध्यक्षता पूर्व विधानसभा अध्यक्ष पंचू राम निषाद जी ने की इस बैठक में

31

*माण्डा पॉवर हाउस की विजली व्यवस्था पर ग्रामीणों में आक्रोश

4 जुलाई 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /मांडा /प्रयागराज माण्डा पॉवर हाउस की विजली व्यवस्था पर ग्रामीणों में आक्रोश* जहाँ एक तरफ़ योगी सरकार जनता को सुविधाएं देने को अग्रसर रहता है। तो वही दूसरी तरफ विजली विभाग द्वारा पूरे माण्डा में जमकर लापरवाही की जा रहा हैं । उक्त बातें भाजपा नेता नीरज द्विवेदी ने कहा। वही ग्रामीण

32

ए. एस ऑप्टिकल सेंटर रामनगर में नि:शुक्ल नेत्र जांच शिविर

4 जुलाई 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /रामनगर /मेजा/प्रयागराज ए. एस. ऑप्टिकल सेंटर रामनगर में नि:शुक्ल नेत्र जांच शिविर अब ग्रामीण अंचल में भी होगा लोग का बेहरत इलाज । ए .एस के संचालक asfaq ali ने बताया ।रामनगर बड़ौदा बैंक के सामने प्रयागराज ।

33

ट्रेन की पटरियों के आसपास कंकड़ क्यों डाले जाते/hindi aur english both

4 जुलाई 2020
0
0
0

आज का विज्ञान _ट्रेन की पटरियों के आसपास कंकड़ क्यों डाले जाते_ ट्रेन बहुत तेजी से चलती है और जब ट्रेन चलती है तो पटरीयों में बहुत तेजी से कंपन होता है इसी कंपन के कारण पटरीयां इधर-उधर न हिलें इसीलिए रेल की पटरीयों के आस पास कंकड डाले जाते हैं ये कंकड पटरीयों पर स्प्रिग का कार्य करते हैं जब पटरीयों

34

विजेता मेंढक हिंदी और अंग्रेजी दोनों में

4 जुलाई 2020
0
0
0

प्रेरणादायक कहानी विजेता मेंढकबहुत समय पहले की बात है एक सरोवर में बहुत सारे मेंढक रहते थे| सरोवर के बीचों -बीच एक बहुत पुराना धातु का खम्भा भी लगा हुआ था| जिसे उस सरोवर को बनवाने वाले राजा ने लगवाया था| खम्भा काफी ऊँचा था और उसकी सतह भी बिलकुल चिकनी थी|एक दिन मेंढकों के दिमाग में आया कि क्यों

35

आज ही क्यों नहीं - हिंदी और अंग्रेजी में

4 जुलाई 2020
0
0
0

प्रेरणादायक कहानीआज ही क्यों नहीं ?एक बार की बात है कि एक शिष्य अपने गुरु का बहुत आदर-सम्मान किया करता था |गुरु भी अपने इस शिष्य से बहुत स्नेह करते थे लेकिन वह शिष्य अपने अध्ययन के प्रति आलसी और स्वभाव से दीर्घसूत्री था | सदा स्वाध्याय से दूर भागने की कोशिश करता तथा आज के काम को कल के लिए छोड़ दिया

36

किसान और चट्टान हिंदी और अंग्रेजी में

5 जुलाई 2020
0
0
0

!! *किसान और चट्टान* !!------------------------------------------------एक किसान था. वह एक बड़े से खेत में खेती किया करता था. उस खेत के बीचों-बीच पत्थर का एक हिस्सा ज़मीन से ऊपर निकला हुआ था जिससे ठोकर खाकर वह कई बार गिर चुका था और ना जाने कितनी ही बार उससे टकराकर खेती के औजार भी टूट चुके थे. रोजाना

37

_नशीली चीजों की लत क्यों लगती है_हिंदी और अंग्रेजी में

5 जुलाई 2020
0
1
0

आज का विज्ञान _नशीली चीजों की लत क्यों लगती है_आनंद, फिर ललक, और फिर उसके बिना ना रह पाने की हालत विज्ञान की नजर से देखिए कि किसी भी नशीली चीज की लत क्यों लग जाती है। किसी भी तरह का नशा हो, उसकी लत लग ही जाती है। ऐसा सोचने वाले हमेशा गलत साबित होते हैं जो पहले तो अपनी मर्जी से कोई

38

कंजूस की इंसानियत hindi and english

5 जुलाई 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंग            कंजूस की इंसानियतएक नगर के बहुत बड़े सेठ का देहांत हो गया..उसका एक बेटा था, जो सोचने लगा, कौन आयेगा मेरे पिताजी के अंतिम संस्कार में..जीवन भर तो इन्होनें कोई पुण्य, कोई दान धर्म नही किया.. बस पैसे के पीछे भागते रहें..सब लोग कहते है ये तो कंजूसों के भी कंजूस थे, फिर कौन

39

गुस्से में झुंझलाकर या बस यूँ ही कुछ ऐसा कह जाते हैं जो हमें नहीं कहना चाहिए|हिंदी और इंग्लिश में

7 जुलाई 2020
0
1
0

आज का प्रेरक प्रसंगहमारे दिन प्रतिदिन के जीवन में कई बार ऐसा होता है कि हम या तो बहुत गुस्से में झुंझलाकर या बस यूँ ही कुछ ऐसा कह जाते हैं जो हमें नहीं कहना चाहिए|एक बार एक किसान ने अपने पडोसी को भला बुरा कह दिया, पर जब बाद में उसे अपनी गलती का एहसास हुआ तो वह एक संत के पास गया| उसने संत से अपने शब्

40

*एयर कंडीशनर से पानी क्यों निकलता है- हिंदी और अंग्रेजी में

7 जुलाई 2020
0
0
0

*एयर कंडीशनर से पानी क्यों निकलता है - *_दसअसल एयर कंडीशनर से पानी निकालने की क्रिया को आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब हम किसी ग्लास में ठंडा पानी भर कर रख देते हैं तो ग्लास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाती है और कुछ समय के बाद यह बूंदें पानी के रूप में ग्लास के नीचे इकठ्ठा हो जाती है ऐसे ही जब एयर कंडीशनर

41

नीम के पत्ते - हिंदी और अंग्रेजी में

7 जुलाई 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंग*🌿नीम के पत्ते🌿*एक बार की बात है जमूरा नामक गाँव से थोड़ी दूर पर एक महात्मा जी की कुटिया थी उस कुटिया में महात्मा जी के साथ उनका एक शिष्य भी रहता था जो दोनों आँखों से अंधा था। महात्मा जी एक महान विद्वान थे| अपने पास आए हुए हर व्यक्ति की समस्याओं का समाधान वो बहुत ही प्रसन्नता के

42

टूटा हुआ फूलदान

7 जुलाई 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंग टूटा हुआ फूलदान*प्राचीन जापान में एक सम्राट बहुत सनकी था। वह छोटी- छोटी गलती के लिए बड़ा दंड दे देता था। इसलिए प्रजा उससे बहुत भयभीत रहती थी। सम्राट के पास बीस फूलदानियों का एक अतिसुन्दर संग्रह था। जिस पर उसे बड़ा गर्व था। वह अपने महल में आने वाले अतिथियों को यह संग्रह अवश

43

बिजली का बल्ब टूटने पर आवाज क्यों करता है

7 जुलाई 2020
0
0
0

आज का विज्ञान बिजली का बल्ब टूटने पर आवाज क्यों करता है - Why Does the Sound of the Electric Bulb Breaks_**दरअसल जब बल्ब को बनाया जाता है तो उसके अन्दर की सारी वायु निकालकर शून्य कर दिया जाता है और जब बल्ब टूटता है तो वाहर की वायु उस शून्य स्थान को भरने के लिए तेजी से अन्दर प्रवेश करती है यही कारण

44

*पहाड़ गर्मियों में भी ठंडा क्यों रहता है?

7 जुलाई 2020
0
0
0

*आज का विज्ञान**पहाड़ गर्मियों में भी ठंडा क्यों रहता है?*_Ans: पहाड़ो पर वायु विरल होती है अतः धुल के कण कम होते है जिससे ऊष्मा-विकिरण का अवशोषण कम होता है। साथ ही साथ पहाड़ पर सूर्य की किरणे तिरछी पड़ती है। कई स्थानों पर ये किरणे पहुँच भी नहीं पाती इसलिए गर्मियों में भी पहाड़ ठंडा रहता है।_

45

घास, बकरी और भेड़िया

7 जुलाई 2020
0
0
0

आज का प्रेरक प्रसंगघास, बकरी और भेड़िया *एक बार की बात है एक मल्लाह के पास घास का ढेर, एक बकरी और एक भेड़िया होता है। उसे इन तीनो को नदी के उस पार लेकर जाना होता है।पर नाव छोटी होने के कारण वह एक बार में किसी एक चीज को ही अपने साथ ले जा सकता है।अब अगर वह अपने साथ भेड़िया को ले जाता तो बकरी घास खा जाती।

46

सबसे कीमती चीज

8 जुलाई 2020
0
0
0

सबसे कीमती चीज------//---- -------- //--------------//-----------//-------------एक जाने-माने स्पीकर ने हाथ में पांच सौ का नोट लहराते हुए अपनी सेमीनार शुरू की| हाल में बैठे सैकड़ों लोगों से उसने पूछा , ”ये पांच सौ का नोट कौन लेना चाहता है?” हाथ उठना शुरू हो गए|---------/-----------------------------/

47

वृक्ष हमारे जीवन के आधार --आशीष सिंह पटेल (भारतीय जनता पार्टी मंडल महामंत्री)

8 जुलाई 2020
0
1
0

अब तक हिंदी न्यूज़/प्रयागराज/मेजावृक्ष हमारे जीवन के आधार --आशीष सिंह पटेल (भारतीय जनता पार्टी मंडल महामंत्री) देश मे चल रहे वन महोत्सव सप्ताह में वृक्ष रोपण अभियान को मुहिम का रूप दिया गया है प्रति संरक्षण और पर्यावरण संतुलन के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की साझा अपील का जादुई असर निजी संस्थानों

48

पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक द्वारा,आज की गांव की चौपाल जिला प्रयागराज की बारा विधानसभा क्षेत्र के कौंधियारा ब्लॉक की पिपरहट्टा गांव में संपन्न

8 जुलाई 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक द्वारा,आज की गांव की चौपाल जिला प्रयागराज की बारा विधानसभा क्षेत्र के कौंधियारा ब्लॉक की पिपरहट्टा गांव में संपन्न हुई।गांव में मजदूरों की समस्या पर विचार रखते हुए "पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक"! के प्रदेश अध्यक्ष माननीय आर के व

49

माँ मैं फिर

17 जुलाई 2020
0
0
0

*माँ मैं फिर**माँ मैं फिर जीना चाहता हूँ, तुम्हारा प्यारा बच्चा बनकर**माँ मैं फिर सोना चाहता हूँ, तुम्हारी लोरी सुनकर,* *माँ मैं फिर दुनिया की तपिश का सामना करना चाहता हूँ, तुम्हारे आँचल की छाया पाकर**माँ मैं फिर अपनी सारी चिंताएँ भूल जाना चाहता हूँ, तुम्हारी गोद में सिर रखकर,* *माँ मैं फिर अपनी भूख

50

कटे हुए सेब का रंग क्यों बदल जाता है -

17 जुलाई 2020
0
0
0

आज का विज्ञान*कटे हुए सेब का रंग क्यों बदल जाता है - Why the Color of Chopped Apple Turns**_दरअसल सेब में विशेष प्रकार के कैटेचिन, पॉलीफेनोल, कैफीटेनिन अम्ल पाये जाते हैं और साथ ही सेब में फिनोल, पॉलीफेनोल, और आक्सीडेज जैसे प्रमुख एन्जाइम्स भी पाये जाते हैं जब सेब को काटा जाता है तो उसमें उपस्थित फि

51

नदी समुद्र आदि में पुल का निर्माण कैसे किया जाता है जबकि वहां अत्यधिक पानी होता है"

17 जुलाई 2020
0
0
0

*"नदी समुद्र आदि में पुल का निर्माण कैसे किया जाता है जबकि वहां अत्यधिक पानी होता है"▪️आप लोग जब भी कभी कई घूमने जाते होंगे तो रास्ते में नदी के ऊपर से कोई पुल पड़ता होगा या आपके इसे कभी किसी फिल्म या कहीं देखा होगा तो दिमाग में ये तो जरूर आया होगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है। नदी या संमदर पर पुल कै

52

दो शब्द

19 जुलाई 2020
0
1
0

*आज का प्रेरक प्रसंग* *!! दो शब्द !!*---------------------------------------------बहुत समय पहले की बात है, एक प्रसिद्द गुरु अपने मठ में शिक्षा दिया करते थे। पर यहाँ शिक्षा देना का तरीका कुछ अलग था, गुरु का मानना था कि सच्चा ज्ञान मौन रह कर ही आ सकता है; और इसलिए मठ में मौन रहने का नियम

53

धैर्य की परीक्षा

19 जुलाई 2020
0
1
0

धैर्य की परीक्षा संत एकनाथ को अपने उत्तराधिकारी की तलाश थी वे किसी योग्य शिष्य को यह दायित्व सौंपना चाहते थे। उन्होने शिष्यों की परीक्षा लेनी चाही ।एक दिन उन्होंने सभी शिष्यों को बुलाया ओर एक दीवार बनाने का निर्देश दिया ।शिष्य इस काम में जुट गए ।दीवार बन कर तैयार भी हो गई ।लेकिन तभी एकनाथ ने उसे तो

54

माँ मैं फिर

19 जुलाई 2020
0
0
0

*माँ मैं फिर**माँ मैं फिर जीना चाहता हूँ, तुम्हारा प्यारा बच्चा बनकर**माँ मैं फिर सोना चाहता हूँ, तुम्हारी लोरी सुनकर,* *माँ मैं फिर दुनिया की तपिश का सामना करना चाहता हूँ, तुम्हारे आँचल की छाया पाकर**माँ मैं फिर अपनी सारी चिंताएँ भूल जाना चाहता हूँ, तुम्हारी गोद में सिर रखकर,* *माँ मैं फिर अपनी भूख

55

बेबस अध्यापक

21 जुलाई 2020
0
0
0

आज ओ बात बताने जा रहा हु जो इस समय चल रहा है,न जाने चाह कर भी मैं खुद को रोक न सका ।ऐसी परिस्थिति मैने देखा कि अब बिना लिखे रहा नहीं जाता है।ये कहानी उन अध्यापको को समर्पित है जिन्होंने पूरी उम्र बहुत ही मेहनत कर के सभी को सही मार्ग दिखाया।आओ देखते है 2020 की कुछ परिस्थितियों के बारे में ।मुश्किल की

56

मेहनत की कमाई

22 जुलाई 2020
0
2
0

मेहनत की कमाईएक सेठ थे। उनकी कोठी के बाहर सड़क के किनारे एक मोची बैठता था जो जूते मरम्मत करने के दौरान बीच -बीच में भजन या कोई गीत गुनगुनाता रहता था, लेकिन सेठ जी का ध्यान कभी मोची के गानों पर नहीं गया। एक बार सेठ जी बीमार पड़ गए। बिस्तर पकड़ लिया । घर में अकेले पड़े थे तो उन्हें मोची के भजन सुनाई

57

सभी महिलाओं को समर्पित

24 जुलाई 2020
0
0
0

सभी महिलाओं को समर्पित============================बेटा घर में घुसते ही बोला ~ मम्मी, कुछ खाने को दे दो, बहुत भूख लगी है.यह सुनते ही मैंने कहा ~ बोला था ना, ले जा कुछ कॉलेज. सब्जी तो बना ही रखी थी.बेटा बोला ~ मम्मी, अपना ज्ञान ना ... अपने पास रखा करो. अभी जो कहा है, वो कर दो बस, और हाँ, रात में ढंग क

58

बेटे के जन्मदिन

28 जुलाई 2020
1
0
0

👉बेटे के जन्मदिन पर .....रात के 1:30 बजे फोन आता है, बेटा फोन उठाता है तो माँ बोलती है:- "जन्म दिन मुबारक लल्ला"बेटा गुस्सा हो जाता है और माँ से कहता है: - सुबह फोन करती। इतनी रात को नींद खराब क्यों की? कह कर फोन रख देता है।थोडी देर बाद पिता का फोन आता है। बेटा पिता पर गुस्सा नहीं करता बल्कि कहता ह

59

एक औरत बहुत महँगे कपड़े में अपने मनोचिकित्सक के पास गई

23 अगस्त 2020
0
0
0

प्रेरणादायक कहानी एक औरत बहुत महँगे कपड़े में अपने मनोचिकित्सक के पास गई. वह बोली, "डॉ साहब ! मुझे लगता है कि मेरा पूरा जीवन बेकार है, उसका कोई अर्थ नहीं है। क्या आप मेरी खुशियाँ ढूँढने में मदद करेंगें?"मनोचिकित्सक ने एक बूढ़ी औरत को बुलाया जो वहाँ साफ़-सफाई का काम करती थी और उस अमीर औ

60

जीवन बदलने वाली कहानी

23 अगस्त 2020
0
0
0

🌹🙏जीवन बदलने वाली कहानी🙏🌹पिता और पुत्र साथ-साथ टहलने निकले,वे दूर खेतों 🌾🌿की तरफ निकल आये, तभी पुत्र 👱 ने देखा कि रास्ते में, पुराने हो चुके एक जोड़ी जूते 👞👟🥾उतरे पड़े हैं, जो ...संभवतः पास के खेत में काम कर रहे गरीब मजदूर 👳‍♀ के थे.पुत्र को मजाक 🧐सूझा. उसने पिता से कहा क्यों न आज की श

61

विधार्थी जीवन में समय का महत्व

23 अगस्त 2020
0
0
0

🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅🔅विधार्थी जीवन 🧑‍💻👨‍🎓🙇‍♂ में समय का ⏰महत्व👇👇👇समय की सही किमत ⏱ पहचानने वाला ही सफलता का सितारा 🌟बनाता है। विधार्थी जीवन के गुजरते हर क्षण 🕰करोड़ों हीरों 💎💎💎 से भी अधिक मूल्यवान होते हैं ‼️ क्योंकि ये जीवन में सुख, शान्ति और सफलता 🏆🥇प्रदान करने वाले होते है

62

फरिस्ता बने -वरिष्ठ समाज सेवी संदीप कुमार मिश्रा ने किया घायल बच्चे की मदद

27 अगस्त 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /मेजा/ पटिया मौके पर पहुँच कर -वरिष्ठ समाज सेवी संदीप कुमार मिश्रा ने किया घायल बच्चे की मददराशिद अली 6 वर्ष पिता मोहर्रम अली जो कि अपने घर से खेत की तरफ जा रहा था. उतने में बाइक सवार से टक्कर होने से गम्भीर रूप से सर में काफी चोट आयी तुरंत सी.एच. सी. रामनगर ले आया गया तुरंत एस. आर

63

संदीप कुमार मिश्रा को तहसील मंत्री मेजा और संजीव उपाध्याय जी को महा मंत्री मेजा के पद से सम्मनित किया गया

27 अगस्त 2020
0
0
0

अजय विश्कर्मा तहसील अध्यक्ष मेजा के उपस्थिति में मनोज कुमार बिन्दतहसील उपाध्यक्ष मेजा प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना के पद से सम्मनित किया गया जिसमे संदीप कुमार मिश्रा कोतहसील मंत्री मेजा औरसंजीव उपाध्याय जी कोमहा मंत्री मेजा के पद से सम्मनित किया गया।

64

देखने का नजरिया* !!

29 अगस्त 2020
0
0
1

!! *देखने का नजरिया* !!-----------------------------------------------एक दिन एक अमीर व्यक्ति अपने बेटे को एक गाँव की यात्रा पर ले गया | वह अपने बेटे को यह बताना चाहता था वे कितने अमीर और भाग्यशाली है जबकि गाँवों के लोग कितने गरीब है | उन्होंने कुछ दिन एक गरीब के खेत पर बिताए और फिर अपने घर वाप

65

चौपाल में गांव की समस्या और समाधान एक परिचर्चा-मा.आर के विद्यार्थी प्रदेश अध्यक्ष

29 अगस्त 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /ग्रामसभा पंवर, /ब्लॉक कौंधिरा, तहसील करछना जिला इलाहाबाद, मे "पीपल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक"(पीपीआईडी )द्वारा गांव की चौपाल में गांव की समस्या और समाधान एक परिचर्चा कार्यक्रम संपन्न!जाति आधारित सुप्रीमो संगठन एक पेड़ की तरह है!अगर चल गया तो!!क

66

अपना दल एस कौशांबी में कार्यकर्ताओ की बैठक

29 अगस्त 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज/अपना दल एस कौशांबी*आज दिनाक 29/08/2020 को अपना दल एस के *प्रदेश अध्यक्ष (विधायक सोराव) मा- डॉ जमुना प्रसाद सरोज जी को मुरतगंज बाईपास पर रीशिवड किया गया और फिर कौशांबी जिले के मंझनपूर विधान सभा के मासनीपूर गाँव में अपना दल एस के सक्रिय कार्य कर्ता श्री राजेश सरोज जी के य

67

पेरियार ललई सिंह यादव की जयंती समारोह

1 सितम्बर 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज /मेजा/लोहड़ी आज पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक के तत्वावधान में आज मेजा विधनसभा के लोहड़ी जिला कार्यालय पर पेरियार ललई सिंह यादव की जयंती मनाई गई।जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष मा. रोहित लाल पटेल जी ने किया कार्यक्रम का संचालन मा.जगत बहादुर यादव प्रदेश उपाध्यक्ष जी ने क

68

प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत महात्मा गाँधी व पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर

2 अक्टूबर 2020
0
0
0

अबतक हिंदी न्यूज़ /रामनगर/प्रयागराज /प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत महात्मा गाँधी व पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर रामनगर सिरसा मेजा प्रयागराज के माँ शीतला धाम के प्रांगड़ में स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमे भारी संख्या में लोगों ने

69

सपाइयों ने कैंडल मार्च निकाल हाथरस की बेटी को श्रद्धांजलि अर्पित की

2 अक्टूबर 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /प्रयागराज /मेजा विधानसभा के ग्रामसभा ऊँचडीह चैराहे से सरदार पटेल जी के प्रतिमा तक सपाइयों ने कैंडल मार्च निकाल हाथरस की बेटी को श्रद्धांजलि अर्पित की।बता दे की समाजवादी पार्टी के नेता डॉ देवी सिंह पटेल जी के नेतृत्व में सैकड़ो युवा ऊँचडीह चौराहे पर हाथरस मे हुई दरिंदगी से बहन की मौ

70

दिन प्रति दिन होरही है हत्या चोरी -संदीप मिश्रा

25 अक्टूबर 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़ /मेजा/प्रयागराज/उरुवा के अंतर्गत अमिलिया कला निवासी अमरनाथ भारतीया घर से दिनांक 23/10/2020 को तकरीबन शाम 7 बजे गाँव के ही बारात में हूलका के लिए निकले थे। जिनकी आज दिनाक 25 अकटुबर2020 को ग्रामसभा सुनबरसा लेहदी के मध्य पावर हाउस के नजदीक नहर की पटरी पर उनका शव मिला।मौके पर मेजा थाना

71

प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री के निगरानी में राज्य छह रोग नियंत्रण -संदीप मिश्रा

21 नवम्बर 2020
0
0
0

प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री के निगरानी में राज्य छह रोग नियंत्रण विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में एक साथ 104 टीबी रोग cluster का शुभ आरंभ किया गया जिसमें प्रयागराज में तीन क्लस्टर लोगों की जांच हेतु कार्यरत है जिसमें मेजा में एक अखरी शाहपुर जांच केंद्र ऊँचडीह बाजार जांच कें

72

सातवें दिन भी जारी रहा समाजवादीयों का किसान सम्मान यात्रा

13 दिसम्बर 2020
0
0
0

अब तक हिंदी न्यूज़/प्रयागराज /मेजा सातवें दिन भी जारी रहा समाजवादीयों का किसान सम्मान यात्रा मेजा विधान सभा मे लगातार सातवें दिन भी किसान सम्मान यात्रा मेजा विधान सभा के अध्यक्ष श्याम कृष्ण सिंह " पप्पू यादव " के नेतृत्व मे जारी रहा तथा केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विरोध

73

सातवें दिन भी जारी रहा समाजवादीयों का किसान सम्मान यात्रा

13 दिसम्बर 2020
0
0
0

सातवें दिन भी जारी रहा समाजवादीयों का किसान सम्मान यात्रा मेजा विधान सभा मे लगातार सातवें दिन भी किसान सम्मान यात्रा मेजा विधान सभा के अध्यक्ष श्याम कृष्ण सिंह " पप्पू यादव " के नेतृत्व मे जारी रहा तथा केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विरोध जारी रहा । जैसा की केन्द्र सरकार द्वारा लाये गये नये किसान बील

---

किताब पढ़िए