shabd-logo

हैकिंग लिंक

6 जुलाई 2020

293 बार देखा गया 293

वर्तमान में हम सभी लगभग पूर्णतया मोबाइल कंप्यूटर और इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं।

इंटरनेट की दुनिया में जितने अधिक लाभ हैं उस से कहीं अधिक जोखिम भी हैं।

आये दिन हम पढ़ते हैं सुनते हैं की किसी के बैंक से उसकी जमापूंजी निकल गई जो की उसने खुद नहीं निकाली।

या किसी का ईमेल हैक हो गया , किसी के कंप्यूटर में कोई वायरस आया और उसका सारा डाटा चोरी हो गया अथवा किसी हैकर ने उसका सारा डाटा अपने खुद के पासवर्ड से बंद कर दिया है।


मित्रों साइबर की दुनिया में अभी भी हमारा देश इतना आगे नहीं जा पाया है की प्रत्येक ऐसे व्यक्ति को साइबर सुरक्षा सिखाई जा सके जो किसी भी तरीके से इंटरनेट से जुड़ा है।


हैकर्स और साइबर अपराधी निरंतर यह प्रयास करते रहते हैं जिस से वे किसी का निजी डाटा चुरा सकें , कंप्यूटर या मोबाइल हैक कर सकें।


किन्तु यदि हम थोड़ा सा ध्यानपूर्वक अपने सोशल मीडिया खातों को संभालना सीख जाएं, अपने मोबाइल और कंप्यूटर में आने वाले किसी ऐसे लिंक को यदि जांचना सीख लें जो की हमारे लिए हानिकारक हो सकता है तो हम बहुत हद तक स्वयं को इंटरनेट से आने वाले खतरों से सुरक्षित कर सकते हैं।


आअज मैं आपके लिए ऐसे ही एक माध्यम को लाया हूँ जिस से आप किसी भी हानिकारक लिंक को बिना खोले जांच सकते हैं की वह आपके लिए खतरनाक तो नहीं है।

अगर आपके पास कोई भी ऐसा लिंक आपके व्हाट्सप्प, मोबाइल सन्देश , ईमेल , फेसबुक अथवा आपके किसी भी सोशल मीडिया खाते में आया हो तो आप उस लिंक को खोलने से पहले केवल उसको कॉपी करें और इस वेबसाइट पर उसको जांच लें।


यह वेबसाइट जिसका नाम वायरस टोटल है यहाँ विश्व की 50 से अधिक साइबर सुरक्षा संस्थाएं अपने अपने एंटी वायरस उस लिंक की जांच करके आपको बताती हैं की उस लिंक में क्या है।

इस वेबसाइट पर आप किसी भी लिंक को किसी भी फाइल को जांच सकते हैं।


आशा है आप इस वेबसाइट का लाभ उठा सकेंगे, और किसी भी हानिकारक लिंक से अपने जानकारी और डाटा को सुरक्षित रख सकेंगे।


साभार

साइबर गुरुकुल

आपके साइबर सुरक्षा सलाहकार

(किसी भी प्रकार की साइबर सुरक्षा से सम्बंधित जानकारी और सीखने सम्बन्धी जानकारी के लिए आप हमें हमारे व्हाट्सप्प नंबर 8377013484 पर सीधे संपर्क कर सकते हैं या आप हमें 8851206511 पर कॉल कर सकते हैं। )

VirusTotal
2
रचनाएँ
mycybergurukul
0.0
शब्द डॉट इन पर हमारा यह पेज साइबर गुरुकुल सभी लोगों के लिए है |यदि किसी को साइबर सुरक्षा से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए अथवा कोई साइबर सुरक्षा की शिक्षा चाहता हो, किसी को सॉफ्टवेयर की जरुरत हो, मोबाइल सुरक्षा की जानकारी चाहिए हो तो वे सभी हमसे जुड़ सकते हैं | आप अपने प्रश्न हमें शब्द डॉट इन पर भेज सकते हैं अथवा मुझसे निजी रूप से संपर्क कर सकते हैं |अनिल कुमार (मोक्ष)व्हाट्सप्प : 8377013484 (केवल व्हाट्सप्प)दूरभाष मोबाइल: 8851206511 ईमेल: cybergurukul2013@gmail.com आप साइबर सुरक्षा से सम्बंधित जानकारियां मेरे फेसबुक पेज पर भी प्राप्त कर सकते हैं :https://www.facebook.com/mycybergurukul
1

हानिकारक ईमेल

6 जुलाई 2020
0
1
0

मित्रों आपके ईमेल में बहुत तरह की इमेल्स आती हैं , और बहुत बार साइबर अपराधी और हैकर्स आपका ईमेल हैक करके आपका डाटा चुराने के लिए तरह तरह के ईमेल भेजते हैं। ऐसे ईमेल में वे कोई ऐसा लिंक भी भेजते हैं , जिन्हे यदि आप क्लीक करते हैं तो आपके कंप्यूटर या मोबाइल में कोई वायरस भी

2

हैकिंग लिंक

6 जुलाई 2020
0
1
0

वर्तमान में हम सभी लगभग पूर्णतया मोबाइल कंप्यूटर और इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं। इंटरनेट की दुनिया में जितने अधिक लाभ हैं उस से कहीं अधिक जोखिम भी हैं। आये दिन हम पढ़ते हैं सुनते हैं की किसी के बैंक से उसकी जमापूंजी निकल गई जो की उसने खुद नहीं निकाली। या किसी का ईमेल हैक

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए