shabd-logo

एक था बचपन भाग 3 (संस्मरण)

10 जुलाई 2020

521 बार देखा गया 521

मजा तब शुरू होता जब सबसे छोटे बापू मामा गर्मी की छुट्टियों में गांव आते साथ में देवगांव के प्रसिद्ध पेडे जरूर लाते ।उनके आते ही हवेली कि रौनक बढ़ जाती ,क्योंकि मामा भले ही मैथ्स के लेक्चरर रहे हो, बचपना नहीं छोड़ते थे।चलते फिरते किसी भी बच्चे को परेशान करना उनका शगल था।सभी लोग बोलते रहते थे,"नको न रे बापू काय पोरांचे नांव घेत राहतों।"मामा आए कि सारे बच्चे दिनु दादा,प्रमोद दादा, विजु दादा,विनोद ,केश्या,गलू मामा और आनंदा कोली, सभी बापू मामा के साथ दूसरी मंजिल पे नाना की तस्वीर के नीचे बैठ कर ताश की महफिल जमा लेते।हालांकि वो पैसे दांव पे नहीं लगाते थे,लेकिन उसकी जगह आम की गुठलियों तथा चिब्बियों (कोल्ड्रिंक्स की बॉटल्स के ढक्कन) से काम चलाते।क्या जोर जोर से आवाजें करते थे पुछों मत। बापू मामा जब भी हारने लगते सारे पत्ते घुटमित कर विजु या दिनू की पीठ पे धौल जमाते हुए नीचे चल देते। और जब जितने का दौर होता तो इतने रम जाते कि खाने के लिए नानी को आवाज देनी पड़ती। नानी का बुलाने का तरीका पहले राजा बापू,फिर बापू रे बापू और आखिर में बाप्या रे बाप्या और तुरंत गेम खत्म बापू मामा सीधे थाली पे।मझले बालू मामा से बच्चे डरते थे,उनके आते ही शोर थोड़ा कम हो जाता।मामा की कॉलर पे हमेशा एक रुमाल होता था,जो उसे गंदा होने व फटने से बचाता था।आते ही उनका सफाई अभियान चालू हो जाता ।बाद में अंदर बैठ कर नानी के साथ खेती का हिसाब बतियाते। शांत प्रवृत्ति के हमारे बालू मामा सभी बच्चों से सिर पे हाथ फेरते हुए पढ़ाई की जानकारी लेते रहते। वाघुर नदी के किनारे काफी ऊंचाई पर ये गांव बसा है,फिर भी बारिश में बाढ़ का पानी गांव में घुस जाता था। अब तो ये हाल है कि बारिश में भी नदी तंदुरुस्त नहीं दिखती ,उफान पर आने की तो बात ही नहीं होती।

हां तो मैं बता रहा था कि ऐसी बाढ़ में भी बापू मामा तैर कर तरबूज ले आते थे।उनका ये बचपना आज भी कभी कभी नजर आता है।पेमा मामा (प्रेमचंद) की बात ही अलग थी ।पूरे गांव के लोग सलाह लेने आते थे आखिर लीडर जो ठहरे।लेकिन मेरी नानी याने उनकी काकी और उनकी कभी पटरी नहीं बैठती थी।मेरी मम्मी (आई),जिन्हें लोग माई कहते थे,पेमा मामा से अक्सर सलाह लेती रहती।वो हमेशा हमारी मदद के लिए तैयार रहते थे।

शाम को चुपचाप चंद्रा मामी की खरी खरी बातों को सुनते हुए भोजन का आनंद ले सीधे बाहर बिछी अपनी खाट पे दस्तक दे देते।सुबह बोलने वाला व्यक्ति शाम को इतना शांत रहता ,इस बात का रहस्य मुझे बड़े होने के बाद पता चला।

कभी कभी एक साथ बालू मामा के तीनों बच्चे राजश्री,मिलिंद् व संगीता तथा बड़े अरविंद मामा के बच्चे सुनीता,विनोद व कविता भी गांव पहुंच जाते। उधर बापू मामा के बच्चे हेमंत (चिमु) व सीमा(माई) सारे के सारे एक साथ इकट्ठे जो जाते।मै बीच वाले कैडर में रहता,बड़े मुझे खिलाते नहीं थे । मैं अपने हम उम्र तथा छोटे भाई बहनों को लेकर मनोरंजन के झंडे फहराते रहता था।

ऊपर रात को सारे बच्चे धाबे (छत) पर मस्ती करते ,किस्से कहानी सुनते सुनाते ठंडी हवा के झोंके आते ही गहरी नींद में एक एक कर विकेट गिरा देते।

कभी कपास के ढेर पे कूदना,कभी प्याज एक दूसरे पर फेंकना,कभी केले या आम कच्चे पक्के निकाल के खाना।इतना स्वर्णिम आनंद अब नई पीढ़ी को शायद ही मिले।खेत में कभी पैदल तो कभी बैलगाड़ी पर जाते ।वहां पहुंचते ही सारी थकान मिट जाती थी।केले के बगीचे में घुस कर आवाज देना,कपास के पौधों में छिप जाना, कच्चे आम तोड़ना,पड़ोस वाले खेत से ककड़ी (खीरा) ले आना,इन सब कामों में अथाह आनंद की अनुभूति होती थी।दोपहर में सारे नानी के आसपास इकठ्ठा हो जाते और खाने की व्यवस्था जमाते ।मिर्च, लहसुन ,मूंगफली के दानों की चटनी और कलने की भाकरी ,प्याज , ककड़ी,टमाटर, कैरी (कच्चे आम)के साथ खाने का वो मजा मिलता जो किसी फाइव स्टर होटल के खाने में न मिलता।(कलने की भाकरी::ज्वार,मेथीदाना,तिल्ली,खड़े उड़द के मिश्रित आटे से बनी मोटी रोटी,एक बार खा लो तो बार बार खाने की इच्छा होगी।)

आगे जारी है भाग 4 में।

1

मेरी पीड़ा

8 जून 2020
0
1
0

हां मैं एक बेजुबान हूं, हां मैं एक बेजुबान हूं। लेकिन सोच तो सकती हूं मैं ,आखिर क्या गुनाह था मेरा,जो मार डाला उसने मुझे।मेरे गर्भ में पल रहे शिशु ने,आखिर क्या बिगाड़ा तेरा,इतनी

2

मध्यम वर्ग,एक निरीह प्राणी

8 जून 2020
0
3
0

मै मध्यम वर्ग,एक निरीह प्राणी हूं, लॉकडॉउन की घोषणा हुई ,छुट्टियों का सोच मुझे बड़ी खुशी हुई,कुछ दिन घर में बीते हंसी खुशी,धीरे धीरे काफुर हुई सारी खुशी।सब्जी खत्म, आटा खत्म,दूध की किल्लत,दाल चांवल के डिब्बे बोलने लगे ,बीबी की आवाज़ सुन,माथे पर आईं सलवट।अंदर सुनो ना ,तो बा

3

लेखनी जिंदगी की

16 जून 2020
0
2
0

लिखने को है बहुत कुछ,लेकिन चल ना पाती ये लेखनी। कहने को है बहुत कुछ,लेकिन कह ना पाती कोई कहानी।हवा तो बहती है बहुत गर्मी में,लेकिन होती नहीं इतनी सुहानी।चाहने वाले तो बहुत है,ले

4

पापा ऐसे थे

21 जून 2020
0
2
0

पापा, जो सायकिल के डंडे पर आगे बैठा कर चढ़ाई पर जोर लगाते थे,बाद में फिर पढ़ाई में आगेबढ़ाने में जोर लगाते थे।मौका आने पर जॉब या बिजनेस के लिए, एक बारऔर जोर लगाते थे।अच्छी सी जीवन संगिनी,तुम्हारे लिए ,समाज केफिर कई फेरे लगाते थे।नए शहर में नया घरबार ,तुम्हे बसाने के ल

5

हिन्दुस्तानी सैनिक

22 जून 2020
0
2
0

पंद्रह जून की वह अंधेरी रात, सुकून से सो रहा था हर हिन्दुस्तानी।क्योंकि सीमा पे चीनियों को, सबक सिखा रहे थेजांबाज़ हिन्दुस्तानी।वो थे चीनी हजारों में,केवल पैंतीस सैनिकों के साथ थासंतोष हिन्दुस्तानी ।संयम और धैर्य के साथ, गया समझाने चीनियों को थावह वीर हिन्दुस्तानी।धोख

6

एक था बचपन भाग 1(संस्मरण)

9 जुलाई 2020
0
3
0

मेरी कार भुसावल शहर से सुनसगांव के रास्ते पे तेजी से दौड़ रही थी,और मेरे दृष्टिपटल पर अतीत के सारे दृश्य एक एक कर फिल्म की भांति लगातार अंकित होते जा रहे थे।आसपास के चलते मकानों और पेड़ों को देख पुरानी या

7

एक था बचपन (संस्मरण)भाग 2

9 जुलाई 2020
0
2
0

तीन मंजिला हवेली को मैं आते ही चंद मिनटों में नाप देता था।पीछे गली में झांक कर उधर रहने वालों को भी बता देता कि हम आ गए है। नाना जी काफी पहले ही

8

एक था बचपन भाग 3 (संस्मरण)

10 जुलाई 2020
0
2
0

मजा तब शुरू होता जब सबसे छोटे बापू मामा गर्मी की छुट्टियों में गांव आते साथ में देवगांव के प्रसिद्ध पेडे जरूर लाते ।उनके आते ही हवेली कि रौनक बढ़ जाती ,क्योंकि मामा भले ही

9

पंचमढ़ी चले भाग 1(यात्रा संस्मरण)

16 जुलाई 2020
0
1
0

इंदौर के पास एक कस्बा राऊ नगर, रंगवासा रोड पे स्थित उमिया पैलेस बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर पर रोजाना की तरह महिलाओं,बच्चों और पुरुषों की हलचल।अचानक से राऊ नगर के जननायक भाई राजेश मंडले का आगमन।दोपहर के करीब साढ़े बारह बजे थे।संजय सर,अरुण

10

पहली बारिश

17 जुलाई 2020
0
1
0

पहली पहली बारिश , करती है आप से गुजारिश,जरा भीग के तो देख,पूरी हो जाएगी सारी ख्वाहिश।मै तो तुझे कर दूंगी सरोबार,गर सर्दी खांसी हो गई तो हो जाएगा क्वारेंटाइन,दूर हो जाएगा घर बार।

11

शादी के बाद

17 जुलाई 2020
0
0
0

ना दिल को सुकून,ना मन को चैन,ना बाहर मिले आराम,ना घर में रहे बिना काम,दोस्तों ये ना तो है प्यार,और ना जॉब या कारोबार,ये तो बस है ,शादी के बाद का हाल ।

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए