अंत में क्या मिला- लघु कहानी

18 जुलाई 2020   |  INDRAMANI SHUKLA   (285 बार पढ़ा जा चुका है)

एक बार एक धनी व्यापारी विश्व भ्रमण के लिए निकला. घुमते हुए वह नीदरलैंड के शहर एम्सटर्दम पंहुचा. यह शहर पर्यटकों को बहुत प्रिय है. वहां उसने एक बहुत ही भव्य एवं सुन्दर महल देखा. उस महल को देखकर उसे अपना विशाल बंगला बहुत तुच्छ लगा. यह सोचकर वह उदास हो गया. उसने पास से गुजर रहे एक व्यक्ति से उस महल के मालिक का नाम पूछा. गुजरने वाला व्यक्ति जल्दी में था तो उसने जल्दी से अपनी भाषा में कहा- कानिटवर्सटेन "जिसका अर्थ था मुझे नहीं मालूम". उस भाषा से अनभिज्ञ होने कारन व्यापारी ने समझा की यह महल के मालिक का नाम है.

घूमते घूमते वह व्यापारी नगर के एक बंदरगाह पर पहुंचा. जहाँ एक जहाज से अनेक प्रकार का कीमती सामान कुली लोग उतार कर एक जगह रख रहे थे. व्यापारी इतनी अपार धन संपत्ति के मालिक का नाम जानने को उत्सुक हो उठा. उसने एक कुली से पूछा, " यह किसका सामान उतारा जा रहा है." कुली ने उत्तर दिया - कानिटवर्सटेन. मतलब उसे भी नहीं मालूम था. अब तो वह व्यापारी कानिटवर्सटेन नामक व्यक्ति से मिलने को बेचैन हो उठा.

उससे मिलने की चाह लिए वह थोडा आगे बाधा ही था की उसने देखा एक शवयात्रा जा रही है. जिसमें अपार भीड़ थी. शवयात्रा गुजर जाने के बाद व्यापारी ने उसी तरफ जा रहे एक व्यक्ति से पूछा " शायद किसी महान आदमी का निधन हो गया है. किसकी थी यह शवयात्रा?" जल्दी में लग रहा वह व्यक्ति भी कानिटवर्सटेन कहकर आगे बढ़ गया.

यह सुनते ही व्यापारी ईर्ष्या और उदासी पानी के बुलबुले की तरह फूटकर ख़त्म हो गयी.

वह सोचने लगा की उस महल और अपार धन दौलत ने आखिर में मिस्टर कानिटवर्सटेन को दिया क्या? सिर्फ एक कफ़न का कपडा और चिरनिद्रा में सोने के लिए दो गज जमीन. इतना तो मुझे भी अपनी थोड़ी सी संपत्ति में भी मिल ही जायेगा माई जीवन दर्शन

ऐसी ही और कहानियां पढने के लये मेरी वेबसाइट- https://www.myjeevandarshan.com पर आइये.


अगला लेख: वीरान हवेली का राज



Dr Narendra Kumar Patel
19 जुलाई 2020

बहुत खूब 👌

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x